GLIBS
09-01-2020
एनएसयूआई ने किया पं.रविशंकर शुक्ल विवि का घेराव, सौंपा ज्ञापन

रायपुर। एनएसयूआई के जिला महासचिव शुभम दुबे के नेतृत्व में विवि में हो रही आनलाइन परीक्षा फार्म में गड़बड़ी और विवि में अनियमिता से हो रही छात्रों को परेशानी को लेकर विवि का घेराव किया और कुलसचिव को ज्ञापन सौंपा। इसमें बताया गया की जब से रविशंकर विवि में राँची की कम्पनी को आनलाइन कार्य का टेंडर दिया गया है तब से छात्रों को कभी ऐडमिशन फार्म में कभी परीक्षा फार्म में और रिज़ल्ट में लगातार गड़बड़ी की जा रही। कम्पनी के द्वारा इस वर्ष परीक्षा फार्म भरने में बहुत कठिनाई हो रही है और बार बार परीक्षा फार्म भरने के साथ सैंकडों छात्रों को दो दो बार परीक्षा फ़ीस का भुगतान करना पड़ रहा है। इससे ग्रामीण अंचलों से आने वाले छात्रों और पालकों को घंटों लाइन में लगकर त्रुटि को सुधार करवाना पड़ रहा है और अतरिक्त राशि का भी भुगतान करना पड़ रहा है। इसके पहले भी इस कंपनी के ख़िलाफ़ एनएसयूआई के द्वारा पूर्व में भी विवि प्रशासन को बताया जा चुका है लेकिन विवि प्रशासन को छात्रों की परेशानी से फ़र्क़ नहीं पड़ रहा है। एनएसयूआई और छात्रों के द्वारा रविशंकर विवि प्रशासनिक भवन के बाहर जमकर नारेबाज़ी की और कुलपति,कुलसचिव से मिलकर ज्ञापन सौंपा गया। इसमें कहा गया अगर छात्रों की परेशानी को जल्द से जल्द विवि के द्वारा दूर नहीं की गई तो आगे उग्र प्रदर्शन किया जाएगा और इसकी जिम्मेदारी विश्वविद्यालय प्रशासन की होगी। प्रदर्शन में प्रमुख रूप से रायपुर जिला महासचिव शुभम दुबे, मैक कालेज अध्यक्ष विगनेश नायर, अतिक मेमन, मो.हाशन, श्रीकांत बद्वाईक, जयंत साहू, प्रदीप योके, सौरभ एवं बड़ी संख्या में कार्यकर्ता छात्र मौजूद थे।

 

08-01-2020
भाजपा और एबीवीपी के विरोध में एनएसयूआई ने शुरू किया‘हम आपके साथ है’अभियान

 रायपुर। जेएनयू समेत देश के विभिन्न विश्विद्यालयों में छात्रों पर निरंतर हो रहे अत्याचार एवं आरएसएस, भाजपा एवं एबीवीपी द्वारा की जा रही गुण्डागर्दी के विरोध में आज बुधवार को छत्तीगसढ़ एनएसयूआई के अध्यक्ष आकाश शर्मा के नेतृत्व में ‘‘हम आपके साथ हैं’’ अभियान के शुरूआत राजधानी रायपुर से की गई। अभियान के तहत पं रविशंकर शुक्ल महाविद्यालय में एनएसयूआई ने हस्ताक्षर अभियान चलाते हुए देश में हो रही छात्र विरोधी गतिविधि एवं सत्ताधारी संगठनो की गुण्डागर्दी से अवगत कराया और छत्तीसगढ़ के समस्त छात्रों को निश्चित होकर पढ़ने का हौसला दिया।

अभियान में महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं सहित सैकड़ों लोगो ने भाग लिया और अपने विचार व्यक्त किए। गुुरुवार से एनएसयूआई इस अभियान को महाविद्यालयवार पूरे प्रदेश में करेगी। साथ ही जल्द एनएसयूआई छात्रो की सुरक्षा एवं सहायता के लिए हेल्प लाईन नंबर भी जारी करेगी। प्रदेश अध्यक्ष आकाश शर्मा ने कहा कि आज देश में छात्रों की आवाज़ को दबाने के लिए सत्ताधारी संगठनों के गुण्डानुमा कार्यकर्ता प्रतिष्ठित विश्विद्यालयों में घुसकर छात्रों को मारपीट कर रहे है। मोदी सरकार पुनः अपने तानाशाही रवैये पर उतारू हैं। उनका लक्ष्य देश की शिक्षा के मुख्य स्त्रोतों को बंद कर भाजपा सरकार विरोधी आवाज को पूर्णत: बंद करना हैं। आंदोलन में प्रदेश अध्यक्ष आकाश शर्मा, प्रदेश उपाध्यक्ष भावेश शुक्ला, प्रदेश महासचिव नीरज पाण्डेय, जिला अध्यक्ष अमित शर्मा, प्रदेश सचिव अरूणेश मिश्रा, हेमंत पाल, हनी बग्गा, अमित तिवारी, कार्यकारी अध्यक्ष भक्कू कश्यप, कृष्णा सोनकर, सहसहचिव अतुल दुबे, जिला महासचिव संकल्प मिश्रा, निखिल वंजारी, लक्षित तिवरी, हरिओम तिवारी, शुभम दुबे, केशव सिन्हा, देव निर्मलकर, दीपांकर दास गुप्ता, फरदीन सहित अन्य कार्यकर्ता मौजूद थे।

 

07-01-2020
जेएनयू के बाद अहमदाबाद में बवाल, भिड़े एबीवीपी और एनएसयूआई के कार्यकर्ता

नई दिल्ली। जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) में हुई हिंसा की लपट अब देश के अन्य हिस्सों में भी जा पहुंची है। गुजरात के अहमदाबाद में एबीवीपी और एनएसयूआई के छात्रों की बीच हिंसक भिड़ंत की खबर आई है। ये मारपीट एबीवीपी दफ्तर के पास हुई। इस दैरान दोनों गुट आमने-सामने आ गए, जिसके बाद दोनों ओर से जमकर पत्थर-लाठी चले। बताया गया है इसमें कुछ लोग घायल भी हुए हैं। पांच जनवरी को जेएनयू में हुई हिंसा के बाद देश की कई यूनिवर्सिटी में प्रदर्शन जारी है। सोमवार को जादवपुर यूनिवर्सिटी के छात्रों ने भी प्रदर्शन किया था, इस दौरान पुलिस की ओर से लाठीचार्ज किया गया था। बंगाल में हुए इस प्रदर्शन में जादवपुर यूनिवर्सिटी के छात्र और पुलिस भी आमने-सामने आ गए थे। मुंबई के गेटवे ऑफ इंडिया पर भी सोमवार को जेएनयू हिंसा के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया गया। इस प्रदर्शन में कई बॉलीवुड की हस्तियां भी शामिल हुई थीं, जिनमें अनुराग कश्यप, विशाल भारद्वाज, तापसी पन्नू जैसे बड़े नाम शामिल रहे।

 

04-01-2020
एनएसयूआई की पहल, कॉलेजो में लगाए जा रहे हेल्प डेस्क

रायपुर। रविशंकर विश्वविद्यालय द्वारा कॉलेजों में परीक्षाओं के लिए प्राइवेट परीक्षार्थियों के लिए ऑनलाइन फॉर्म का आवेदन चालू हो चुका है और संबंधित महाविद्यालयों में फार्म की कॉपी जमा करने का समय भी अंतिम चरण में है। इसके कारण शहर के हर कॉलेजों में भारी मात्रा में छात्रों द्वारा फार्म जमा किया जा रहा है। इसी के साथ नए छात्रों को कई तरह की दिक्कतें भी आ रही है। इन्हीं सब मुश्किलों को आसान करने छत्तीसगढ़ महाविद्यालय में एनएसयूआई द्वारा हेल्प डेस्क लगाकर छात्रों की सुबह से लेकर शाम तक मदद की जा रही है।

एनएसयूआई जिला महासचिव हरिओम तिवारी ने बताया कि छात्रों को इस वक़्त परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। संगठन से मिले निर्देशानुसार सभी कॉलेजो में हेल्प डेस्क की शुरुवात की जा रही है। तिवारी ने बताया की छत्तीसगढ़ महाविद्यालय में एनएसयूआई पूरे साल भर छात्रों के बीच रहकर उनकी तकलीफों को दूर करने का काम करती है। इसी कारण छात्रों का समर्थन भी हमेशा संगठन के साथ रहता है। इस कार्य में महाविद्यालय के अध्यक्ष नीलकंठ मार्कण्डेय, ओपी चंद्राकर, वैभव मुजेवर, मिहिर शर्मा, अतुल वर्मा, दीपक, सुधीर, वीरेंद्र, मनीष, हर्ष नमन सहित सैकड़ों एनएसयूआई पदाधिकारी व कार्यकर्ता शामिल है।

 

04-01-2020
मोहन मरकाम ने प्रदेश पदाधिकारियों को धान खरीदी के संबंध में लिखा पत्र

रायपुर। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने सभी कांग्रेस पदाधिकारियों को धान खरीदी के संबंध में पत्र लिखा है। पत्र में कहा है कि प्रदेश भर में हो रही बेमौसम बरसात से किसान भाईयों को धान बिक्री में हो रही विभिन्न समस्याओं को गंभीरतापूर्वक लें। उन्होंने क्षेत्रीय विधायक, पूर्व विधानसभा प्रत्याशियों, जिला कांग्रेस अध्यक्षों एवं ब्लाक कांग्रेस अध्यक्षों सहित मोर्चा संगठन, प्रकोष्ठ विभाग के प्रदेश अध्यक्षों सहित धान खरीदी स्तर पर गठित निगरानी समिति के सदस्यों को निर्देशित किया है कि वे स्थानीय स्तर पर धान खरीदी केन्द्रों में किसान भाईयों को धान बिक्री में हो रही विभिन्न समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए समुचित कार्यवाही करें। स्थानीय स्तर पर समस्या का निराकरण न होने की स्थिति में प्रदेश कांग्रेस कंट्रोल रूम को सूचित करें। प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री एवं संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी ने जानकारी दी है कि कांग्रेस पदाधिकारियों, जनप्रतिनिधियों और कांग्रेसजनों से, सभी से इसे सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए किसान भाईयों को धान बिक्री में हो रही किसी भी समस्या के निराकरण की दिशा में समुचित कार्यवाही करने और की गई कार्यवाही से प्रदेश कांग्रेस कमेटी को सूचित करने का निर्देश सभी कांग्रेस पदाधिकारियों को दिए गए हैं। यह निर्देश सभी प्रदेश कांग्रेस, जिला कांग्रेस, ब्लाक कांग्रेस के पदाधिकारियों के साथ-साथ मोर्चा संगठनों युवा कांग्रेस, एनएसयूआई, महिला कांग्रेस, सेवादल और विभाग किसान कांग्रेस, अनुसूचित जाति विभाग, अनुसूचित जनजाति विभाग, पिछड़ा वर्ग विभाग सहित कांग्रेस की सभी धान खरीदी केन्द्रो की निगरानी समितियों के सदस्यों को भी दिए गए हैं।

14-12-2019
राजीव भवन में संजय गांधी को जयंती पर दी गई श्रद्धांजलि

रायपुर। संजय गांधी की 73वी जयंती पर प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन, शंकर नगर में उनके चित्र पर माल्यार्पण किया गया। शनिवार सुबह प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री एवं अध्यक्ष संचार विभाग शैलेश नितिन त्रिवेदी के साथ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के समस्त स्टाफ, प्रदेश युवा कांग्रेस, प्रदेश महिला कांग्रेस, प्रदेश सेवादल, एनएसयूआई, प्रदेश इंटक और समस्त मोर्चा संगठनों, प्रकष्ठों विभागों के संयुक्त तत्वधान में संजय गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। 

12-12-2019
राज्यपाल के हाथों सम्मानित होंगे राजीव गुप्ता, विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह 16 दिसंबर को

कोरिया। आगामी 16 दिसम्बर को होने जा रहे सरगुजा विश्वविद्यालय के पहले दीक्षांत समारोह में जिले के राजीव गुप्ता को भी स्वर्ण पदक दिया जायेगा, एमए समाजशास्त्र की परीक्षा में विश्वविद्यालय में प्रथम स्थान प्राप्त करने के लिए उन्हें यह स्वर्ण पदक मिलने जा रहा है। छात्र राजनीती से सक्रीय रहकर राजनीती को अपनी राह चुनने वाले एनएसयूआई के प्रदेश उपाध्यक्ष राजीव इस समय नगरपालिका बैकुण्ठपुर में एल्डरमैन के रूप में कार्य कर रहे है। उन्होंने अतिथि शिक्षक के रूप में सोनहत और पटना के शासकीय महाविद्यालयों में भी सेवाएँ दी है। विश्वविद्यालय मे गोल्ड मैडल पाकर उन्होंने शा. रामा. महाविद्यालय एवं क्षेत्र को गौरवान्वित किया है।

05-12-2019
कांग्रेस : टिकट वितरण में युवाओं को नहीं मिली तवज्जो, असंतुष्टों ने दिया इस्तीफा

कोरिया। नगरीय निकाय चुनाव को लेकर एक दिन पहले कांग्रेस की सूची जारी होने के बाद अब बगावत भी शुरू हो गई है। कोरिया जिले में पांच नगरीय निकाय चिरमिरी नगरपालिक निगम, मनेन्द्रगढ़ नगरपालिका के अलावा तीन नगर पंचायतों झगराखांड, नई लेदरी और खोगापानी के लिए कांग्रेस ने अपनी सूची जारी की है। इस सूची में एनएसयूआई के युवाओं को महत्व न मिलने से कांग्रेस के छात्र संगठन एनएसयूआई के पदाधिकारी नाराज हैं। सूत्रों के अनुसार, एनएसयूआई ने पांच नगरीय निकायों में केवल तीन टिकटों की मांग की थी पर टिकट नहीं मिलने के कारण छात्र संगठन से जुड़े जिला और ब्लाक के दो दर्जन से अधिक पदाधिकारियों ने अपना इस्तीफा एनएसयूआई के जिला अध्यक्ष स्वप्निल सिन्हा को सौंपा है। इन युवाओं के साथ जिला अध्यक्ष स्वप्निल सिन्हा ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। एनएसयूआई के जिला अध्यक्ष स्वप्निल सिन्हा, महासचिव गौरव जायसवाल और प्रवक्ता रामायण तिवारी ने कांग्रेस संगठन के साथ कुछ कांग्रेस नेताओं पर भी टिकट नहीं मिलने को लेकर आरोप लगाया है। युवा नेताओं का कहना है कि कांग्रेस उन्हें केवल भीड़ इकठ्ठा करने के लिए इस्तेमाल करती है। चुनाव में युवाओं को किसी तरह का महत्व नहीं दिया गया। महासचिव गौरव जायसवाल ने 22 नम्बर वार्ड से टिकट की मांग की थी। अब नहीं मिलने पर निर्दलीय चुनाव लड़ने की बात कही है। वही जिला अध्यक्ष स्वप्निल सिन्हा का कहना है कि वे अपने पद से इस्तीफा दे रहे हैं लेकिन कांग्रेस के लिए वह बिना पद के काम करेंगे। प्रवक्ता रामायण तिवारी ने चुनाव में किसी तरह का कार्य  करने से इंकार किया है।

 

23-11-2019
जिले को मिलेगी यूनिवर्सिटी की सौगात,छात्रों को होगी सुविधा

रायगढ़। शहर में जिले के छात्रों व छात्र संगठन एनएसयूआई के द्वारा काफी समय से यूनिवर्सिटी स्थापित करने की मांग रखी जा रही थी। पूर्व की भाजपा सरकार द्वारा इस पर कोई भी पहल नहीं की गई थी। समय समय पर एनएसयूआई द्वारा ध्यानाकर्षण स्वरूप कलेक्ट्रेट का घेराव जैसे अन्य प्रदर्शन किए गए। शनिवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंत्रिपरिषद में रायगढ़ में यूनिवर्सिटी स्थापना को हरी झंडी मिल गई है। जिले के युवा विधायक उच्च शिक्षा मंत्री उमेश नंदकुमार पटेल के प्रयासों से आज कैबिनेट का फैसला आया है। रायगढ शहर में स्व.नंदकुमार पटेल के नाम पर यूनिवर्सिटी स्थापित की जाएगी,जिससे कि शहर में रहने वाले बच्चे व दूर-दराज में रहने वाले बच्चों को अब अपने यूनिवर्सिटी के काम से शहर से बाहर नहीं जाना पड़ेगा। इससे सभी बच्चों को काफी राहत मिलेगी। शिक्षा के क्षेत्र में कांग्रेस सरकार का यह एक अहम फैसला है,जिसमें शहीद स्व.नंदकुमार पटेल के नाम पर रायगढ़ में एक यूनिवर्सिटी स्थापना का निर्णय लिया गया है। जो शिक्षा के क्षेत्र में एक नए आयाम को गढ़ेगा। भूपेश कैबिनेट की बैठक में छत्तीसगढ़ विश्वविद्यालय अधिनियम 1973 में संशोधन-रायगढ़ में नए विश्वविद्यालय की स्थापना का अनुमोदन किया गया। यह विश्वविद्यालय स्व.नंदकुमार पटेल के नाम पर होगा।

 

21-11-2019
जेएनयू के समर्थन में अब केटीयू में प्रदर्शन

रायपुर। दिल्ली स्थित प. जवाहरलाल नेहरू विवि में फीसवृद्धि को लेकर वहां के छात्रों द्वारा किए जा रहे आंदोलन का कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं  जनसंचार विश्वविद्यालय रायपुर के छात्रों ने समर्थन किया है। केटीयू के भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन के सदस्यों ने गुरूवार को विवि परिसर में प्रदर्शन किया। एनएसयूआई के छात्रों का कहना है कि सबको समान शिक्षा का अधिकार होना चाहिए। प्रदर्शन के दौरान छात्रों ने नारा लगाते हुए कहा कि जेएनयू में फीस वृद्धि नहीं चलेगी।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804