GLIBS
20-09-2019
रायगढ़ विधायक प्रकाश नायक अचानक पहुंचे कॉलेज छात्रों के बीच

रायगढ़। आज रायगढ़ जिले के सबसे बड़े महाविद्यालय डिग्री कालेज में उस वक्त खलबली मच गई जब रायगढ़ विधायक प्रकाश नायक अचानक छात्र-छात्राओं के बीच पहुंच गए। विधायक ने छात्र-छात्राओं से एक-एक कक्षा में जाकर सीधा संवाद कर कॉलेज की परेशानियों को सुनकर अतिशीघ्र उनके निराकरण का भरोसा दिलाया। छात्र-छात्राओं ने भी खुल कर उनसे अपने परेशानी बताई। इसके बाद विधायक ने कॉलेज स्टाफ तथा छात्र नेताओं के साथ बैठक ली जिसमें जल्द से जल्द छात्रों की परेशानियों को हल करने  निर्देशित किया। आज के उनके अचानक दौरा कार्यक्रम में एनएसयूआई प्रदेश उपाध्यक्ष राकेश पांडे और एनएसयूआई के रायगढ़ अध्यक्ष आरिफ  हुसैन भी साथ में थेे। 

 

18-09-2019
एनएसयूआई-रायपुर पुलिस का झांकी विवाद थम नहीं रहा, मुख्यमंत्री से शिकायत, आंदोलन की तैयारी

रायपुर। राजधानी रायपुर में गणपति विसर्जन झांकी के दौरान एनएसयूआई पदाधिकारियों और रायपुर पुलिस के बीच हुई झूमाझटकी का विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। जयस्तंभ चौक पर विधायक विकास उपाध्याय के स्वागत मंच पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के साथ चढऩे के दौरान एनएसयूआई प्रदेश उपाध्यक्ष भावेश शुक्ला, शांतनु शुक्ला सहित अन्य नेताओं को पुलिस ने रोका जिसके बाद दोनों ओर से कहा सुनी हुई। बात इतनी बढ़ी कि दोनों पक्षों में झूमाझटकी तक हो गई। इस मामले में रायपुर पुलिस ने एनएसयूआई के प्रदेश पदाधिकारियों के खिलाफ गोलबाजार थाने में एफआईआर तक दर्ज कर ली। एफआईआर दर्ज होने के बाद से एनएसयूआई प्रदेश में आंदोलन के मूड में है। प्रदेश अध्यक्ष आकाश शर्मा ने कहा कि हमारे प्रदेश पदाधिकारियों के साथ दुव्र्यवहार हुआ है। मामले से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को अवगत कराया गया है। भावेश शुक्ला ने कहा कि झांकी की रात मुख्यमंत्री के स्वागत के लिए खड़े थे। इस दौरान पुलिस के आला अधिकारियों ने जबरन धक्का दिया। गाली-गलौज कर हमें जाने के लिए कहा गया। हमने कहा कि हमारे मुख्यमंत्री का कार्यक्रम है तो हमें जबरन डण्डे से पीटा गया। मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़ पहुंचे हैं, आज उनसे मुलाकात कर बात रखी है।  हमने कोई ऐसा कार्य नहीं किया जिसके लिए हम पर एफआईआर दर्ज की गई। आने वाले दिनों में एफआईआर नहीं हटाई गई तो प्रदेश में आंदोलन किया जाएगा।

एनएसयूआई प्रदेश अध्यक्ष आकाश शर्मा ने कहा कि झांकी के दूसरे दिन मामले की जानकारी हुई कि एनएसयूआई के प्रदेश पदाधिकारियों के साथ पुलिस ने झूमाझटकी व मारपीट की। उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज हुई है। यह बहुत गंभीर मामला है। हम इस मामले में पूरी रिपोर्ट तैयार कर मुख्यमंत्री के पास जाएंगे। उनसे निवेदन करेंगे कि मामले में प्रशासनिक जांच कराएं। जिम्मेदारों पर जल्द कार्रवाई होनी चाहिए। मुझे भरोसा है मुख्यमंत्री कार्यकर्ताओं की बात सुनते हैं। उन्होंने कहा है कि प्रशासन कार्यकर्ताओंं पर हावी नहीं हो सकता है। दोषी पर मुख्यमंत्री जरूर कार्रवाई करेंगे।

बीते 15 वर्षों से कांग्रेस विपक्ष में रहने की और पुलिस कांग्रेसियों के साथ विपक्ष जैसा व्यवहार करने की आदी हो चुकी है। दोनों की आदतों में धीरे-धीरे परिवर्तन आएगा। देखने वाली बात होगी कि दोनों पक्ष नए माहौल में खुद को ढालने में कामयाब हो पाते हैं या नहीं। सत्ता और प्रशासन का टकराव कहां जाकर खत्म होता है यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा। 

 

08-09-2019
जेएनयू में चारों सीटों पर फिर लेफ्ट का कब्जा, घोषणा 17 सितंबर को

नई दिल्ली। देश के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में से एक जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में सम्पन्न हुए छात्रसंघ के चुनावों में एक बार फिर लेफ्ट ने अपना परचम लहराया है। लेफ्ट यूनाइट की ओर से आईषी घोष भारी मतों से विजयी हुईं। आईषी अब जेएनयू छात्र संघ की नई अध्यक्ष होंगी। इसके अलावा लेफ्ट के साकेत मून वाइस प्रेसिडेंट, लेफ्ट से सतीश यादव जनरल सेक्रेटरी और एमडी दानिश ज्वाइंट सेक्रेटरी की सीटें जीतने में कामयाब रहें। चारों सीटों पर जीत दर्ज करने में लेफ्ट सफल रहा, जबकि एबीवीपी, एनएसयूआई, बापसा और आरजेडी का सूपड़ा साफ  हो गया है। अध्यक्ष पद के लिए दावेदारी करने वाले एबीवीपी के मनीष जांगीड़ 1128, बापसा से जितेंद्र सुना 1122, एनएसयूआई से प्रशांत कुमार 761, आरजेडी से प्रियंका भारती 156 और निर्दलीय मैदार में उतरे राघवेंद्र मिश्रा उर्फ  योगी को महज 53 वोट ही मिले। हालांकि हाईकोर्ट के स्टे के बाद इसकी आधिकारिक घोषणा 17 सितंबर को की जाएगी।

 

 

26-08-2019
आमदी में एनएसयूआई के पदाधिकारियों का चयन

धमतरी। नगर पंचायत आमदी में एक बैठक कर एनएसयूआई के पदाधिकारियों का चयन किया गया है। बैठक में शिक्षा संबंधी समस्याओं के निवारण के लिए सभी पदाधिकारियों ने संकल्प लिया। बैठक में उपस्थित जिलाध्यक्ष राजा देवांगन, ग्रामीण अध्यक्ष तेज प्रताप साहू, जिला सचिव विनय गंगबेर, जिला सचिव ऋषि साहू और राहुल साहू, पूर्व पार्षद गजेंद्र कुंभकार  ग्रामीण ब्लॉक अध्यक्ष युवा कांग्रेस कीर्ति बनपेला की उपस्थिति में नवनिर्वाचित पदाधिकारियों चयन किया गया। इसमें सर्वसम्मति से नगर अध्यक्ष जितेंद्र साहू, नगर उपाध्यक्ष लोकेश साहू, नगर सचिव तामेश्वर साहू, सोशल मीडिया प्रभारी ऋषभ ठाकुर एवं तोरण साहू, सदस्य उपेंद्र साहू, यूनिल साहू, रुद्राक्ष पांडे, योगेंद्र कुमार, गुलाबचंद, कैलाश पटेल, टिकेश पटेल, नीरज ठाकुर, उदय साहू व रविंद्र कुमार बनाए गए हैं।

13-08-2019
फीस बढ़ाए जाने का एनएसयूआई ने विरोध, किया पुतला दहन

रायगढ़। छत्तीसगढ़ एनएसयूआई ने पूरे प्रदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पुतला दहन किया। इसी कड़ी में रायगढ़ में एनएसयूआई के कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को रायगढ़ के बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ चौक पर दर्जनों कार्यकर्ताओं के साथ पुलिस से झूमा झपटी करने के पश्चात प्रधानमंत्री का पुतला दहन किया। छात्र नेताओं ने बताया कि भाजपा की केंद्र सरकार हर मामले में फरमान जारी कर रही है। अब छात्रों के लिए भी फरमान जारी कर दिया गया, जिसमें कि अब अनुसूचित जाति—जनजाति के विद्यार्थियों को फीस के तौर पर 50 रुपए की जगह 1200 रुपए देने होंगे और जनरल केटेगरी वाले विद्यार्थियों को अब पहले की तुलना में दोगुनी फीस यानी 1500 रुपये देने होंगे। इसी फरमान का विरोध करते हुए एनएसयूआई की टीम ने प्रधानमंत्री का पुतला दहन किया। पुतला दहन के समय रायगढ़ पुलिस बल भी काफी संख्या में मौजूद था और एनएसयूआई के कार्यकर्ता और पुलिस के बीच झूमा झपटी हुई और अंत में कार्यकर्ताओं ने प्रधानमंत्री का पुतला दहन कर दिया। छात्रों का कहना है कि अगर केंद्र की सरकार अपने इस फैसले को वापस नहीं लेती है और छात्रों के ऊपर इस प्रकार का आर्थिक बोझ डालती है तो एनएसयूआई इसका पुरजोर विरोध करेगी।

 

13-08-2019
एनएसयूआई ने सड़कों को लावारिस मवेशियों से मुक्त कराने दिया ज्ञापन

रायगढ़। जिले  के शहरी क्षेत्रों में सड़कों पर घूम रहे मवेशियों से आम नागरिकों को होने वाली समस्याओं को देखते हुए एनएसयूआई के पदाधिकारियों ने निगम कमिश्नर को मंगलवार को  ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में उन्होंने शहर में सड़कों पर आवारा घूमते हुए पशुओं पर नियंत्रण लगाने के लिए निगम कमिश्नर से निवेदन किया। शहर के प्रमुख चौक चौराहों में ही नहीं वरन गली मोहल्लों में भी आवारा पशु नजर आते हैं। ऐसे में आने जाने वाले लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ती है। कई बार इन मवेशियों के सड़क में बैठे होने की वजह से दुर्घटनाएं भी घटित होती हैं और लोगो को जान माल का नुकसान भी उठाना पड़ता है।

एनएसयूआई ने नगर निगम पहुंचकर निगमायुक्त से मुलाकात की और उन्हें इन समस्याओं से अवगत कराया। वहीं निगम आयुक्त ने बताया कि यह शहर के लिए अत्यंत गंभीर समस्या है। इसके लिए निगम कार्ययोजना बना रहा है। कलेक्टर से जमीन की मांग की गई है और आने वाले दिनों में शहर में दो जगहों पर इन मवेशियों को रखने की व्यवस्था की जाएगी। अभी निगम के द्वारा लगभग 40 गायों को गौशाला में शिफ्ट किया गया है। आगे भी जगह की व्यवस्था की जा रही है, जिसके लिए निजी गौशाला संचालको से संपर्क किया जा रहा है, ताकि ऐसी लावारिस गायों को आश्रय मिल सके। जब तक नगर निगम की गौशाला तैयार नहीं हो जाती इन गायों को निजी गौशाला में रखने की व्यवस्था नगर निगम द्वारा की जाएगी।

 

05-08-2019
अस्पताल प्रबंधन पर आर्थिक लूट के आरोप को लेकर एनएसयूआई ने सौंपा ज्ञापन 

धमतरी। प्रदेश में चिकित्सा जैसे पुनीत कार्य को व्यवसायिक दृष्टिकोण से संचालित किया जा रहा है, जिसमें धमतरी जिले का गुप्ता नर्सिंग होम भी शामिल है। शिकायत मिली है कि इस अस्पताल में शासन की स्मार्ट कार्ड, मुख्यमंत्री स्वास्थ योजना, आयुष्मान भारत योजना के तहत भर्ती मरीजों से ईलाज के नाम पर भारी राशि ली जा रही है। एनएसयूआई कार्यकर्ताओं ने बताया कि नियमानुसार किसी भी मरीज को नगद राशि पटाये जाने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता है, लेकिन यहां लगातार ऐसी शिकायतें मिल रही है। इस सिलसिले में पीड़ित पक्षों ने भी शासन-प्रशासन को शिकायत की थी, जिसकी जांच अनुविभागीय अधिकारी द्वारा की जा रही है। एनएसयूआई द्वारा इसी परिप्रेक्ष्य में राज्यपाल के नाम एक शिकायत पत्र कलेक्टर धमतरी को सौंपा गया है। 

ज्ञापन की प्रतिलिपि मुख्यमंत्री, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष, स्वास्थ मंंत्री, जिले के प्रभारी मंत्री, जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष, एनएसयूआई प्रदेशाध्यक्ष को सौंपा गया है। कार्यक्रम में मुख्य रूप से एनएसयूआई जिला प्रभारी अनिमेश सिंह, युवा कांग्रेस जिलाध्यक्ष कृष्णा मरकाम, शुभम साहू, तोमेश साहू, तोगु साहू, योगेश साहू,आदित्य तिवारी, बसंत सिन्हा, गौरव मानिकपुरी, प्रीतम सिन्हा, त्रियांश प्रजापति, विजेंद्र रामटेके, ऋषि साहू, नमन बंजारे, जय श्रीवास्तव, प्रशांत शर्मा, तेजप्रताप साहू, राहुल साहू एवं भारी संख्या में एनएसयूआई कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

29-07-2019
एनएसयूआई मनाएगी 1 अगस्त को पूरे प्रदेश में हरेली त्यौहार

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा छत्तीसगढ़ के त्यौहार हरेली पर अवकाश की घोषणा के बाद पूरे प्रदेश में हर्ष एवं उल्लास है। इसको देखते हुए 1 अगस्त गुरुवार को एनएसयूआई के प्रदेश अध्यक्ष आकाश शर्मा ने पूरे प्रदेश एनएसयूआई के पदाधिकारी को यह निर्देशित किया है कि छत्तीसगढ़ का यह पारंपरिक त्यौहार हरेली को पूरे प्रदेश में बहुत ही ज्यादा हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाए। उन्होंने सभी पदाधिकारियों को ब्लॉक स्तर पर कार्यक्रम कराने का निर्देश दिया है। इन सारे कार्यक्रमों में बहुत सारे खेल को शामिल किया गया है। जैसे कि फुगड़ी, कबड्डी, नारियल फेक, खो-खो, कुर्सी दौड़ आदि। कार्यक्रम हर ब्लॉक के मुख्य चौक चौराहे पर एनएसयूआई के पदाधिकारियों द्वारा करवाया जाएगा। इस सारे कार्यक्रमों में इलाके के जनप्रतिनिधि भी कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे। 

 

18-07-2019
गुप्ता हॉस्पिटल की अनियमितताओं की पुन: जांच के लिए कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन  

धमतरी। शहर के रत्नाबांधा रोड स्थित गुप्ता हॉस्पिटल में पिछले 7 वर्षों से मरीजों के पास स्मार्ट कार्ड, आयुष्मान भारत कार्ड होने के बावजूद नगद राशि जमा कराने, मरीजों के उपचार में अनियमितता बरतने से कई मरीजों की मौत आदि शिकायतें लगातार कलेक्टर धमतरी व स्वास्थ्य अधिकारी से की गई हैं। 

बताया जा रहा है कि जांच दल द्वारा बहुत से मामलों में लीपा-पोती की गई है और कुछ केसों में एफआईआर दर्ज कराने का निर्देश दिया गया है लेकिन उच्च अधिकारियों एवं नेताओं के संरक्षण के कारण कार्रवाई नहीं हो पाई है। एनएसयूआई के कार्यकर्ताओं ने गुप्ता हॉस्पिटल प्रबंधन डॉक्टरों के खिलाफ जांच कर तत्काल उन पर एफआईआर दर्ज कर अस्पताल का पंजीयन तत्काल रदद् करने की मांग कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर की है।। पांच दिन के भीतर कार्रवाई नहीं होने पर एनएसयूआई ने हॉस्पिटल में तालाबन्दी करने की चेतावनी दी है। ज्ञापन सौंपते समय एनएसयूआई के जिलाध्यक्ष राजा देवांगन, उपाध्यक्ष तोमेश साहू, राहुल साहू, विशु देवांगन, गौरव दास मानिकपुरी, प्रभात साहू, जुनैद खान, दीपक साहू, भूपेश तरार, पूरन सोनी, डेविड वर्मा एवं अन्य कार्यकर्ता उपस्थित थे।

03-06-2019
एनएसयूआई और महिला कांग्रेस की हुई समीक्षा बैठक 

रायपुर। लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को मिली हार के बाद राहुल गांधी ने इस्तीफा देने की जिद ठान ली है। इससे उन्हें मनाने के लिए छत्तीसगढ़ के कांग्रेस कार्यकर्ता सहित नेता जुटे हुए है। इसी के चलते सोमवार को एनएसयूआई और महिला कांग्रेस दल की समीक्षा बैठक आयोजित की गई और राहुल गांधी के इस्तीफे देने को लेकर प्रस्ताव पारित किए गए। इसे प्रदेश पदाधिकारी, जिला पदाधिकारी  और विधानसभा पदाधिकारी ने प्रस्ताव को खारिज कर दिया और संकल्प लिया कि आने वाले समय में राहुल गांधी ही पार्टी के अध्यक्ष होंगे। वहीं छात्रसंघ चुनाव व लोकसभा चुनाव में कहा पर कमी पाई गई, उस बारे में चर्चा किया गया। आज के बैठक में आबकारी व उद्योग मंत्री कवासी लखमा भी शामिल हुए।
एनएसयूआई के अध्यक्ष आकाश शर्मा ने बताया कि लोकसभा चुनाव में कांग्रेस हारी है। उसके बाद आज एनएसयूआई की समीक्षा बैठक ली गई है। इसमें एनएसयूआई की कहां कमी रही है इस बारे में चर्चा की गई। वहीं आने वाले समय में संगठन की दिशा किस ओर जाएगी उस बारे में चर्चा की गई है। वहीं छात्रसंघ चुनाव के लिए छात्रों की समस्या व नगरीय निकाय चुनाव के बारे में विचार किया गया। वहीं राहुल गांधी द्वारा इस्तीफा देने की बात पर आकाश शर्मा ने बताया कि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने एनएसयूआई को मौका दिया। इसलिए एनएसयूआई उनसे निवेदन कर रही है कि आप पार्टी में रहो और इसे सम्हालों। वहीं महिला कांग्रेस के अध्यक्ष निम्मी चौबे ने कहा कि राहुल गांधी को इस्तीफा देने की जरूरत नहीं है। क्योंकि वो ऐसे मुखिया है वे कांग्रेस पार्टी का अधार है। राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी से हटना मतलब बिखरने का सामान है। उन्होंने कहा कि जरूरत पडऩे पर हम सब महिला कांग्रेस सोनिया गांधी से बात करेंगे और उन्हें मनाएंगे। बैठक के बाद आबकारी व उद्योग मंत्री कवासी लखमा ने मीडियाकर्मियों से चर्चा करते हुए कहा कि एनएसयूआई कांग्रेस पार्टी की रीढ़ की हड्डी है। उन्होंने पहले भी अच्छा काम किया है और मैं उम्मीद करता हूं कि आने वाले समय में भी बहुत अच्छा काम करेगी। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस का सरकार बनने के बाद राहुल गांधी ने किसान के बेटा भूपेश बघेल को मुख्यमंत्री बनाया है। कर्जामाफी में कांग्रेस हिन्दुस्तान में पहली सरकार है। वहीं राजीव भवन में बैठकों के दौर को लेकर उन्होंने कहा कि ये कांग्रेस पार्टी एक विचारधारा है। छत्तीसगढ़ कांग्रेस प्रभारी पीएल पुनिया, मुख्यमंत्री, विधायक व जनता से रूबरू हुए है और पार्टी को आगे कैसे बढ़ाना है इस विषय पर चर्चा की गई। वहीं बैठक में कहां पर कमी पाई गई है, इसकी समीक्षा कर रहे हैं।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804