GLIBS
16-06-2021
परीक्षा में व्यस्त विद्यार्थियों के नाम पर राजनीति बंद करे एनएसयूआई : शुभम जायसवाल

रायपुर। छत्तीसगढ़ में बुधवार को एनएसयूआई ने केंद्र सरकार के खिलाफ छात्रों के नाम प्रदर्शन किया। इस प्रदर्शन पर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् के प्रदेश मंत्री शुभम जायसवाल ने जमकर हमला बोला है। शुभम ने कहा कि एनएसयूआई छात्रों के नाम पर राजनीतिक रोटी सेंकना बंद करें। महंगाई के नाम पर केंद्र सरकार के खिलाफ आंदोलन छात्रों के नाम पर राजनीति चमकाने की रणनीति है। शुभम ने कहा, एनएसयूआई अपने आप को छात्र हितैषी बताकर राजनीति करने के बजाए छात्र हित में राज्य में लगातार स्कूल और कॉलेजों की बढ़ती फीस को नियंत्रित करने चर्चा कर उचित समाधान निकालने का प्रयास करें। शुभम का कहना है कि आज प्रदेश के सभी विद्यार्थी विश्विद्यालय की परीक्षा में व्यस्त हैं, ऐसे समय में छात्रों के आंदोलन के नाम पर राजनीति कर एनएसयूआई अपने आप को प्रदेश सरकार समर्थित घोषित करने, केंद्र सरकार की छवि धूमिल करने की कोशिश कर रही है। शुभम जायसवाल ने एनएसयूआई को प्रदेश सरकार से छात्रों की पिछले वर्ष की छात्रवृत्ति देने की मांग करने की नसीहत दी है।

 

16-06-2021
भारतीय वन सेवा मेन परीक्षा के परिणाम यूपीएससी ने किए जारी, इंटरव्यू 2 अगस्त को

नई दिल्ली। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने बुधवार को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर इंडियन फॉरेस्ट सर्विस मेन परीक्षा 2020 के परिणाम घोषित कर दिए हैं। परीक्षा में बैठने वाले कैंडिडेट upsc.gov.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।  बता दें कि मेन परीक्षा को पास करने वाले कैंडिडेट्स को अब पर्सनेलिटी टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। आयोग की तरफ से जारी एक नोटिस में कहा गया है कि 28 फरवरी 2021 से 7 मार्च 2021 तक आयोजित की गई भारतीय वन सेवा की मेन परीक्षा के परिणाम घोषित हो गए हैं, जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा को पास किया है, उनके रोल नंबर मेन वेबसाइट पर जारी किए गए हैं। अब उन उम्मीदवारों को पर्सनेलिटी टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। पर्सनेलिटी टेस्ट यानी इंटरव्यू 2 अगस्त 2021 को आयोजित होगा। नोटिफिकेशन में दी गई जानकारी के अनुसार, क्वालीफाई हुए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। इंटरव्यू यूपीएससी धोलपुर हाउस, शाहजहां रोड, नई दिल्ली-110069 पते पर होगा।

 

15-06-2021
रविवि की वार्षिक परीक्षा शुरू,कुलपति ने प्रश्न पत्रों को ऑनलाइन भेजकर किया शुभारंभ 

रायपुर। पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय की वार्षिक परीक्षा मंगलवार को शुरू हो गई हैं। सुबह ठीक 11 बजे कुलपति ने विश्वविद्यालयीन वार्षिक परीक्षा का शुभारंभ किया। कुलपति ने आज लगभग 16 प्रश्न पत्रों  को सभी परीक्षा केंद्र तक ऑनलाइन माध्यम से भेजा। आधे घंटे में ही सभी परीक्षा केंद्रों से सफलतापूर्वक सभी प्रश्न पत्रों को ऑनलाइन परीक्षार्थियों तक प्रेषित करने की जानकारी, ओके रिपोर्ट के रूप में विश्वविद्यालय को प्राप्त हुई। कुलपति ने परीक्षा कार्य से जुड़े सभी प्राध्यापकों,अधिकारियों और कर्मचारियों को इस सफलता के लिए अनेकानेक शुभकामनाएं दी हैं।

09-06-2021
पशु चिकित्सा सहायक शल्यज्ञ के पद के अभ्यार्थियों के दस्तावेजों का सत्यापन 21 से 28 जून तक होगा

रायपुर। छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने पशु चिकित्सा सहायक शल्यज्ञ के पद पर नियुक्ति के लिए परीक्षा का आयोजन किया था। इस परीक्षा में चयनित 94 अभ्यर्थियों से आयोग को प्रस्तुत दस्तावेजों का सत्यापन शासन की ओर से  गठित समिति से 21 से 28 जून तक सुबह 10.30 बजे से राजधानी रायपुर स्थित कार्यालय संयुक्त संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं गंज मण्डी गेट पण्डरी के सभाकक्ष में किया जाएगा। अभ्यर्थियों के दस्तावेजों को सत्यापन 21 जून को चयन क्रमांक 1 से 15 तक, 22 जून को चयन क्रमांक 16 से 30 तक, 23 जून को चयन क्रमांक 31 से 46 तक और 25 जून को चयन क्रमांक 47 से 62 तक के अभ्यर्थियों के दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा। इसी तरह 26 जून को चयन क्रमांक 63 से 78 तक और 28 जून को चयन क्रमांक 79 से 94 तक के अभ्यर्थियों के दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा। इस संबंध में सभी अभ्यर्थियों को सूचना उनके द्वारा दिए गए पते में डाक द्वारा भेज दी गई है। इससे संबंधित जानकारी विभागीय वेबसाइट http://www.ahd.cg.gov.in  पर भी अपलोड कर दी गई है।

08-06-2021
प्रदेश में 12वीं की परीक्षा रद्द करने भाजयुमो ने राज्यपाल के नाम कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

धमतरी। कक्षा 12वीं की परीक्षा लेने के निर्णय का भारतीय जनता युवा मोर्चा ने विरोध किया है। भाजयुमो जिला अध्यक्ष विजय मोटवानी के नेतृत्व में कलेक्टरेट पहुंचकर कार्यकर्ताओं ने राज्यपाल अनसुइया उइके के नाम ज्ञापन सौंपा। भाजयुमो ने मांग की है कि 12वीं परीक्षा को अविलंब रद्द करें।  विजय मोटवानी ने कहा कि संभावित तीसरी लहर की विभीषिका से बचाने के लिए केंद्र सरकार ने 18 वर्ष तक के प्रत्येक लोगों को मुक्त टीका लगाने के निर्णय की घोषणा की है। प्रदेश में 12वीं की परीक्षा लेकर युवाओं के सुनहरे भविष्य के साथ खिलवाड़ है। इसका हम सब प्रत्येक स्तर पर विरोध दर्ज करते हैं। मोर्चा के जिला महामंत्री अविनाश दुबे, चेतन साहू और मंडल अध्यक्ष गोविंदा ढील्लन ने भी परीक्षा लिए जाने को कोविड काल के सार्वाधिक अविवेकपूर्ण व गैरजिम्मेदाराना निर्णय बताया। ज्ञापन सौंपने के दौरान मीडिया प्रभारी आकाश पांडेय, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य कीर्तन मीन पाल ,श्वेता गजपाल , उपाध्यक्ष कैलाश सोनकर, पुष्कर यादव, देवेश अग्रवाल, पवन गजपाल, अभिषेक शर्मा ,रिकी गगवानी, विनय जैन, नितिन वीरू साहू,  निप्पी बलराम गुप्ता, मंडल अध्यक्ष धन्नू मंडल, महामंत्री भागवत साहू, सूरज शर्मा, गोपाल साहू, दौलत वाधवानी, चिराग सुभाष, मनीष और प्रिंस उपस्थित थे।

07-06-2021
चार्टर्ड अकाउंटेंट के सभी एग्जाम होंगे जुलाई में

नई दिल्ली/रायपुर। द इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया ने सभी परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा कर दी है। यह परीक्षाएं जुलाई 2021 में आयोजित होंगे।

06-06-2021
Breaking : 12वीं की परीक्षा खत्म, उत्तरपुस्तिका जमा करने से पहले चेक कर लें कहीं हस्ताक्षर छूटा तो नहीं

रायपुर। माशिमं की 12वीं की परीक्षा खत्म होने के बाद छात्र अपने-अपने सेंटर्स में उत्तरपुस्तिका जमा करेंगे। रविवार सुबह 10 बजे से सेंटर्स में उत्तरपुस्तिका जमा लेने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। आज से उत्तर पुस्तिका जमा करना शुरू हो गया है। लेकिन उत्तरपुस्तिका जमा करने से पहले छात्रों को अच्छी तरह चेक कर लेना है कि कहीं उत्तरपुस्तिका में उनका हस्ताक्षर छूटा तो नहीं है। उत्तरपुस्तिका में हस्ताक्षर ​अनिवार्य है।

03-06-2021
12वीं की बोर्ड परीक्षा पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई दो हफ्ते टली

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने 12वीं की परीक्षा पर सुनवाई दो हफ्ते के लिए टाल दी है। सीबीएसई और आईसीएसई ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट को परीक्षा रद्द कर देने की आधिकारिक जानकारी दी लेकिन छात्रों को अंक देने के ऑब्जेक्टिव क्राइटेरिया पर जानकारी देने के लिए समय मांगा। सुप्रीम कोर्ट ने इस बात संतोष जताया कि सरकार ने कोरोना की स्थिति देखते हुए परीक्षा रद्द कर दी है। इससे पहले 31 मई को सुनवाई के दौरान केंद्र सरकार की ओर से अटार्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने कहा था कि सरकार जल्द ही इस मामले में फैसला लेने वाली है। इसलिए इस मामले पर सुनवाई टाल देनी चाहिए। तब कोर्ट ने कहा था कि इसमें कोई दिक्कत नहीं है लेकिन एक बात का ख्याल रखें कि सरकार अगर पिछले साल से अलग कोई फैसला कर रही है यानी परीक्षा करा रही है तो आपको उसके लिए उचित कारण बताना होगा। पिछले साल परीक्षा स्थगित होने से पहले जो पेपर हो चुके थे, उनके औसत के आधार पर रिजल्ट घोषित किए गए थे।
याचिका में कहा गया है कि बारहवीं की परीक्षा करियर का अहम मोड़ होती है और इसका रिजल्ट उच्च शिक्षा संस्थानों में प्रवेश का आधार बनता है। याचिका टोनी जोसेफ और ममता शर्मा ने दायर की है। याचिकाकर्ता ने कहा है कि बारहवीं की परीक्षा रद्द करने से उन छात्रों के साथ अन्याय होगा, जिन्होंने बोर्ड की परीक्षा के लिए कड़ी मेहनत की है। याचिका में कहा गया है कि स्कूलों की ओर से आयोजित आंतरिक मूल्यांकन और आंतरिक ऑनलाइन परीक्षाओं के आधार पर छात्रों का रिजल्ट देना उनके साथ अन्याय है,क्योंकि शैक्षणिक सत्र 2020-21 में शायद ही किसी शिक्षक ने किसी छात्र को आमने-सामने देखा हो। याचिका में कहा गया है कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सीबीएसई ने बारहवीं की बोर्ड परीक्षा को स्थगित करने का फैसला किया है। 

 

01-06-2021
कोविड-19 महामारी की भयावह स्थिति के कारण आईएससी बोर्ड भी नहीं लेगा 12वीं की परीक्षा

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण के कारण इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट (आईएससी) ने कक्षा 12वीं बोर्ड की परीक्षा नहीं लेने का फैसला किया है।यह निर्णय प्रधानमंत्री के साथ हुई उच्च स्तरीय बैठक के बाद किया गया है।भारतीय स्कूल प्रमाणपत्र परीक्षा परिषद (सीआईएससीई)  के अध्यक्ष डॉ.जी. इम्मानुएल ने बताया कि परिणामों को तैयार करने के संबंध में अंतिम निर्णय लिया जाना बाकी है। बता दें कि मंगलवार शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में सीबीएसई बोर्ड 12वीं की परीखाओं को रद्द करने का निर्णय किया गया था। इसी फैसले की तर्ज पर काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) ने आईएससी (Indian School Certificate) की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने का निर्णय किया है। इस संबंध में काउंसिल की ओर से सूचना जारी कर दी गई है। काउंसिल ने एक आधिकारिक अधिसूचना जारी करते हुए कहा, कोविड-19 महामारी की भयावह स्थिति के कारण, आईसीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं और आईएससी बोर्ड कक्षा 12वीं की सत्र 2020-2021 की परीक्षाओं को रद्द करने का निर्णय किया है। आईसीएसई का मतलब इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन से है और यह 10वीं बोर्ड के समकक्ष है। वहीं, आईएससी का मतलब इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट है यह 12वीं बोर्ड के समकक्ष परीक्षा होती है। जबकि सीआईएससीई यानी काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन  आईसीएसई और आईएससी दोनों परीक्षाओं के साथ-साथ उनके परीक्षा परिणामों की घोषणा के लिए संबंधित जिम्मेदार निकाय है। 

01-06-2021
बारहवीं की परीक्षा के लिए पहले दिन ही सभी विद्यार्थियों ने लिए प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिकाएं

कोरबा। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल की इस वर्ष कक्षा बारहवीं की परीक्षाओं के लिए प्रक्रिया मंगलवार से शुरू हुई। कोविड संक्रमण के कारण लिए गए निर्णय पर अमल करते हुए कोरबा जिले में कोविड प्रोटोकाॅल का पालन करते हुए बारहवीं कक्षा के सभी विद्यार्थियों को अपने-अपने परीक्षा केन्द्रों में प्रश्न पत्र एवं उत्तर पुस्तिकाएं बांटी गईं। इस दौरान विद्यार्थियों का तापमान लिया गया और परीक्षा केन्द्रों में हैण्ड सेनेटाइजेशन की भी व्यवस्था की गई। बारहवीं कक्षा की परीक्षाओं के लिए जिले में 152 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। इन केन्द्रों से आज 12 हजार 878 परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिकाओं का वितरण किया गया। गौरतलब है कि कोरोना महामारी के कारण छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल इस वर्ष परीक्षा केन्द्रों में बैठाकर विद्यार्थियों से उत्तर लिखाने की प्रणाली वाली परीक्षा आयोजित नहीं कर सका है। परीक्षार्थियों की सुरक्षा के लिए इस वर्ष विद्यार्थियों को प्रश्न पत्र एवं उत्तर पुस्तिकाएं पहले से दे दी गई हैं। अब उन्हें निर्धारित समयावधि में प्रश्नों के उत्तर लिखकर उत्तर पुस्तिकाएं वापस परीक्षा केन्द्रों में जमा करना होगा।

जिला शिक्षा अधिकारी सतीश पाण्डेय ने बताया कि कोरबा जिले में आज बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों को परीक्षाओं के लिए प्रश्न पत्र एवं उत्तर पुस्तिकाओं का वितरण कर दिया गया है। परीक्षार्थी प्रश्नों के उत्तर लिखी पुस्तिकाएं छह जून से दस जून के बीच निर्धारित परीक्षा केन्द्र में जमा कर सकेंगे। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि इस दौरान किसी परीक्षार्थी के कोविड संक्रमित होने की दशा में संक्रमित परीक्षार्थी किसी अन्य व्यक्ति को अपनी परीक्षा संबंधी जानकारी और कोरोना पाॅजिटिव रिपोर्ट के साथ प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिकाएं जमा करने के लिए अधिकृत कर सकेगा। अधिकृत किए गए व्यक्ति परीक्षार्थी के पूरे विवरण, पाॅजिटिव रिपोर्ट एवं आधार कार्ड की छायाप्रति के साथ प्रश्न पत्र एवं लिखी उत्तर पुस्तिकाएं जमा कर सकेंगे। परीक्षा केन्द्रों पर प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिकाएं लेने पहुंचे विद्यार्थी कोविड संक्रमण से बचाव को लेकर शासन द्वारा की गई नई व्यवस्था से सहमत दिखे। परीक्षा केन्द्रों पर पहुंची छात्रा दीक्षा साहू ने बताया कि कोरोना महामारी की वजह से इस साल घर पर रहकर आँनलाइन क्लासेस के माध्यम से ही पढ़ाई हुई है। वीडियो नेटवर्किंग और वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग सुविधा से ही शिक्षकों ने पढ़ाया है। इससे सभी विद्यार्थी कोरोना संक्रमण से बचे रहे हैं। परीक्षा केन्द्रों में आकर परीक्षा देने से भीड़-भाड़ बढ़ने और बहुत से लोगों से मिलने-जुलने से कोविड संक्रमण की संभावना बढ़ जाती। राज्य सरकार ने विद्यार्थियों को कोविड संक्रमण से बचाने के लिए घर से ही परीक्षा देने की व्यवस्था कर राहत पहुंचाई है। प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिकाएं लेकर घर पर ही उत्तर लिखेंगे और दस जून के पहले एक बार परीक्षा केन्द्र आकर जमा कर देंगे। 

29-05-2021
12वीं बोर्ड परीक्षा के प्रवेश पत्र जारी,छात्र मंडल की वेबसाइट से भी कर सकते हैं डाउनलोड

रायपुर। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से हायर सेकेंडरी और हायर सेकेंडरी व्यवसायिक मुख्य परीक्षा 2021 के प्रवेश पत्र मंडल की वेबसाइट www.cgbse.nic.in पर जारी कर दिए गए हैं। जिन परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र प्राप्त नहीं हुए हैं, वे परीक्षार्थी अपना अनुक्रमांक या नाम और पिता का नाम प्रविष्ट कर प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804