GLIBS
23-10-2020
ऑनलाइन सप्लीमेंट्री परीक्षा लेने से माध्यमिक शिक्षा मंडल ने किया इनकार, देनी होगी स्कूलों में लिखित परीक्षा

रायपुर। प्रदेश में 10वीं और 12वीं के ऑनलाइन सप्लीमेंट्री परीक्षा लेने से माध्यमिक शिक्षा मंडल ने इनकार कर दिया है। यह परीक्षा 28 नवंबर को स्कूलों में लिखित होगी। छात्रों का जिस स्कूल में एडमिशन हुआ है उसी स्कूल में परीक्षा देना पड़ेगा। प्राइवेट छात्रों ने जिस स्कूल से परीक्षा आवेदन भरा हैं, उस स्कूल में उनका एग्जाम सेंटर होगा। बता दें कि 10वीं में इस वर्ष 1 लाख 8 हजार 632 तथा 12वीं में 60 हजार 731 छात्रों को पूरक की योग्यता मिली है। सप्लीमेंट्री आने वाले छात्र 24 से 31 अक्टूबर तक आवेदन कर सकेंगे। परीक्षा संबंधित दिशा-निर्देश तथा समय-सारिणी शुक्रवार शाम तक माध्यमिस शिक्षा मंडल की वेबसाइट पर अपलोड हो जाएगी, जिससे छात्र कल से आवेदन कर सकेंगे। 10वीं-12वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षाओं के साथ ही डीएलएड प्रथम वर्ष 2020 की भी परीक्षाएं माशिम आयोजित किया है। मुख्य परीक्षाओं के दौरान  कोरोना संक्रमण को देखते हुए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कई विषयों की परीक्षाएं रद्द की थी। छात्रों को अंक प्रदान करने दूसरे तरीके अपनाए गए थे। सप्लीमेंट्री परीक्षाओं के संदर्भ में इस तरह की व्यवस्था के कयास लगाए जा रहे थे, लेकिन माशिम ने परीक्षा की घोषणा कर यह स्पष्ट कर दिया है कि छात्रों का मूल्यांकन परीक्षाओं के आधार पर ही होगा।

13-10-2020
व्यवहार न्यायाधीश मुख्य परीक्षा 2019 के लिखित परीक्षा परिणाम की घोषणा,वेबसाइट पर रिजल्ट अपलोड

रायपुर। छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग की ओर से व्यवहार न्यायाधीश (मुख्य) परीक्षा 2019 के लिखित परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए गए हैं। लिखित परीक्षा परिणाम आयोग की वेबसाइट  www.psc.cg.gov.in पर अपलोड कर दिए गए हैं। छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग के परीक्षा नियंत्रक से प्राप्त जानकारी के अनुसार विधि एवं विधायी कार्य विभाग के अंतर्गत व्यवहार न्यायाधीश (प्रवेश स्तर) के 39 पद विज्ञापित किए गए थे। व्यवहार न्यायाधीश (प्रवेश स्तर) परीक्षा 2019 का आयोजन 7 मई 2019 को किया गया। परीक्षा के परिणाम के आधार पर आयोग ने कुल 427 अभ्यर्थियों का व्यवहार न्यायाधीश (मुख्य) परीक्षा 2019 के लिए प्रावधिक आधार पर चिन्हांकन किया था। आयोग ने गत 21 सितंबर को व्यवहार न्यायाधीश (मुख्य) परीक्षा 2020 का आयोजन किया गया। इस परीक्षा के विज्ञापित पदों का तीन गुणा अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए चिन्हांकन किया जाना था, परंतु वर्गवार/उप वर्गवार चिन्हांकित अंतिम अभ्यर्थी के समान प्राप्त अंकों की पुनरावृत्ति होने के कारण कुल 127 अभ्यर्थी साक्षात्कार के लिए चिन्हांकित हुए हैं। व्यवहार न्यायाधीश परीक्षा 2019 के लिए साक्षात्कार की तिथि पृथक से घोषित की जाएगी।




 

 

05-10-2020
जेईई एडवांस के नतीजे घोषित, यहां देखें अपना रिजल्ट

नई दिल्ली। संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) एडवांस 2020 के नतीजे सोमवार को जारी कर दिए गए  है। उम्मीदवार जेईई एडवांस परीक्षा 2020 का परिणाम result.jeeadv.ac.in पर देख सकते हैं। जेईई एडवांस परीक्षा में आईआईटी बॉम्बे जोन के चिराग फलोर ने पहला स्थान हासिल किया है जबकि लड़कियों की श्रेणी में आईआईटी रुड़की की कनिष्का मित्तल ने टॉप किया है, हालांकि कनिष्का की ऑल इंडिया रैंक में 17 वां स्थान है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली की ओर जारी जारी किए गए परिणाम के अनुसार चिराग ने 396 में से 392 अंक प्राप्त कर पहला स्थान हासिल किया जबकि कनिष्का ने 396 में से 315 अंक हासिल किए। उन्होंने बताया कि 1,50,838 विद्यार्थियों ने जेईई एडवांस के परीक्षा में शामिल हुए जिनमें से 43,204 विद्यार्थियों ने सफलता हासिल की। इनमें से 6,707 लड़कियों ने सफलता हासिल की।

04-10-2020
यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा में शामिल हुए 40 फीसदी परीक्षार्थी,रीता शांडिल्य ने किया निरीक्षण

रायपुर। संघ लोक सेवा आयोग की ओर से रविवार को प्रारंभिक परीक्षा हुई। इस परीक्षा के लिए निर्धारित विभिन्न परीक्षा केंद्रों का राज्य के लिए नियुक्त पर्यवेक्षक व सचिव राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग रीता शांडिल्य ने निरीक्षण किया। प्रथम पाली की परीक्षा में पंजीकृत कुल 13859 परीक्षार्थियों में 5600 परीक्षार्थी उपस्थित और 8259 अनुपस्थित थे। इस तरह परीक्षा की प्रथम पाली में सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थियों की उपस्थिति 40.4  प्रतिशत और द्वितीय पाली में उपस्थिति प्रतिशत 40 प्रतिशत रही।

25-09-2020
एग्जाम फ्रॉम होम पद्धति से परीक्षाएं शुरू, स्पीड पोस्ट के साथ भेजना होगा आंसर सीट

रायपुर। कोरोना संक्रमण काल में शुक्रवार से पंडित रविशंकर विश्वविद्यालय की वार्षिक परीक्षा शुरू हो गई है। स्टूडेंट एग्जाम फ्राम होम पद्धति के तहत घर बैठकर ही प्रश्न पत्र डाउनलोड कर उत्तर लिखेंगे। रविवि प्रशासन ने छात्रों के हित में स्टूडेंट्स एग्जाम फ्रॉम होम पद्धति आयोजित कर परीक्षा शुरू किया है। उत्तरपुस्तिका बांटने के बाद आज से सभी छात्र घर बैठें प्रश्नों के उत्तर लिख रहे हैं। दूसरी ओर परीक्षाएं खत्म होने के बाद 5 दिन के भीतर उत्तरपुस्तिका जमा करना अनिवार्य होगा। सभी को स्पीड पोस्ट के साथ आंसर शीट जाम करना होगा।

21-09-2020
एनएसयूआई ने की लॉक डाउन के दौरान परीक्षार्थियों व उनके पालकों को छूट देने की मांग

धमतरी। एनएसयूआई ने लॉक डाउन अवधि में होने वाली परीक्षाओं के संबंध में कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा। इसमें राजकीय एवं राष्ट्रीय स्तर पर परीक्षाओं का आयोजन होना है, जिसमें 23 सितंबर को छत्तीसगढ़ में इंजीनियरिंग कॉलेज की काउंसलिंग होनी हैं। इसके पश्चात से 29 सितम्बर शाम 5 बजे तक उक्त महाविद्यालय में छात्रों को प्रवेश लेना है। यह काउंसलिंग हमारी राजकीय शिक्षा प्रणाली की चयन प्रक्रिया है। इस पर हमारा अनुरोध है कि राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन द्वारा लगाए गए लॉक डाउन को ध्यान पूर्वक रखते हुए इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश की प्रक्रिया को लॉक डाउन की समाप्ति के बाद प्रारंभ किया जाए। इससे कोई भी छात्र शिक्षा से वंचित न रह जाए। छत्तीसगढ़ में लॉक डाउन के दौरान यूजीसी द्वारा दो परीक्षाएं आयोजित होनी है, जिनमे 24 सितंबर से नेट (NET) की परीक्षाए प्रारंभ हो रही है, जो कि 8 नवंबर तक कुल 8 परीक्षाएं होंगी।

नेट की पहली परीक्षा 24 सितंबर एवं दूसरी 25 सितंबर को आयोजित हो रही है। साथ ही 28 सितंबर को लॉ छात्रों के लिए क्लैट (CLAT) की परीक्षाओं का आयोजन होना है। इन दोनों के परीक्षा केंद्र रायपुर, (भिलाई) दुर्ग एवं बिलासपुर जिले में बनाए गए हैं। इस महामारी के दौरान इन परीक्षाओं का आयोजन होना प्राथमिकता से समय के प्रतिकूल है। परंतु प्रशासन द्वारा यदि इस तरह की परीक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है तो लॉक डाउन के दौरान परीक्षार्थियों एवं उनके पालकों को परीक्षा केंद्र जाने के लिए विशेष छूट दी जाए एवं उचित होने पर सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाए।

20-09-2020
Breaking : सोमवार को शाम 4 बजे जारी होंगे राज्य ओपन स्कूल की 10वीं-12वीं के नतीजे 

रायपुर। राज्य ओपन स्कूल 10वीं 12वीं के नतीजे सोमवार की शाम 4 बजे जारी करेगा। गौरतलब है कि दसवीं बोर्ड में 69,599 और बारहवीं बोर्ड में 72,302 छात्रों ने आवेदन किया था। कोरोना की वैश्विक महामारी के कारण इस बार असाइनमेंट पद्धति से परीक्षा हुई है।

18-09-2020
कांकेर जिले में दसवीं,बारहवीं में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले दिव्यांग छात्रों को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी

रायपुर/कांकेर।  समाज कल्याण विभाग द्वारा 'क्षितिज अपार संभावनाएं' योजना अंतर्गत शैक्षणिक सत्र 2019-20 में कक्षा 10वीं व 12वीं की परीक्षा में सर्वाधिक अंक प्राप्त कर उत्तीर्ण होने वाले जिले के दिव्यांग विद्यार्थियों को प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। इसके लिए जिले में कक्षा 10वीं परीक्षा में सर्वाधिक अंको से उत्तीर्ण होने वाले शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय ताड़ोकी, विकासखण्ड अंतागढ़ के दिव्यांग विद्यार्थी कुमारी हर्षिता बघेल पिता रामूराम और कक्षा 12वीं की परीक्षा में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय हल्बा विकासखण्ड चारामा से उत्तीर्ण दिव्यांग विद्यार्थी नरेन्द्र कुमार सिन्हा पिता यशवंत सिन्हा का चयन किया गया है। उक्त सूची के संबंध में यदि किसी को दावा आपत्ति प्रस्तुत करना हो तो वे आवश्यक दस्तावेजों के साथ 30 सितम्बर के शाम 5 बजे तक उप संचालक समाज कल्याण विभाग के ई-मेल आईडी    dpsw.kanker@gmail.com  पर भेज सकते हैं, इसके अलावा परिवीक्षा अधिकारी राजेश देवांगन के मोबाइल नंबर 97701-61336 में वॉटसएप के माध्यम से भी दावा आपत्ति प्रस्तुत की जा सकती है। उक्त निर्धारित तिथि के बाद प्राप्त दावा आपत्ति पर विचार नहीं किया जायेगा।

 

13-09-2020
नीट की परीक्षा में शामिल हुए 82 फीसदी छात्र,एनएसयूआई ने किया मास्क और सैनिटाइजर का वितरण 

रायपुर। नीट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करने वाले 12610 छात्रों में से लगभग 82 प्रतिशत अभ्यर्थी रविवार को परीक्षा में शामिल हुए। रायपुर के 33 केन्द्रों में दोपहर 2 से 5 बजे के बीच परीक्षा हुई। कुल 10326 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दिलाई। 2284 छात्र अनुपस्थित रहे। इस तरह परीक्षा में 81.89 प्रतिशत छात्र शामिल हुए। रायपुर में 1703 उपस्थिति रही। यह जानकारी जिला जनसंपर्क अधिकारी ने दी है। पिछली बार की तरह रविवार को भी एनएसयूआई ने परीक्षा केन्द्र में हेल्प डेस्क लगाया। रायपुर में नीट परीक्षा केंद्र केंद्रीय विद्यालय नंबर वन डब्ल्यूआरएस में छत्तीसगढ़ एनएसयूआई के प्रदेश अध्यक्ष अकाश शर्मा के निर्देश पर प्रदेश सचिव हनी बग्गा और साथियों ने अभ्यार्थी और उनके परिजनों को कोरोना से बचाव के लिए सैनिटाइजर और मास्क का वितरण किया।

10-09-2020
नीट-2020 परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा के एक दिन पहले एसडीएम ऑफिस से रवाना होंगी बसें

कोरिया। जिले के नीट-2020 के परीक्षार्थियों के लिए 13 सितम्बर को आयोजित परीक्षा में शामिल होने के लिए परीक्षा के एक दिन पूर्व 12 सितम्बर को सभी विकासखण्ड से बसें बिलासपुर, रायपुर और दुर्ग स्थित परीक्षा केन्द्रों के लिए रवाना होगी। सभी बसें एसडीएम ऑफिस के पास से रवाना होंगीं। 12 सितम्बर को विकासखण्ड बैकुण्ठपुर,मनेन्द्रगढ़, खड़गवां-चिरमिरी, तथा सोनहत सुबह 10 बजे तथा विकासखण्ड भरतपुर से सुबह 8 बजे बसें रवाना होगी। परीक्षार्थी निशुल्क बस सुविधा के उपयोग के लिए अपने विकासखण्ड के विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी के कार्यालय में पंजीयन करा सकते हैं। सभी परीक्षार्थी 12 सितम्बर को दिए गए समय पर निर्धारित स्थान पर तैयारी के साथ पहुंचना सुनिश्चित करें। नीट परीक्षा 2020 के लिए वाहन परीक्षा के एक दिन पूर्व 12 सितम्बर को कार्यालय अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बैकुण्ठपुर, खड़गंवा,मनेन्द्रगढ़,सोनहत एवं जनकपुर से रवाना की जावेगी। इस वाहन के साथ प्रभारी अधिकारी नियुक्त किए गए हैं,जो आवंटित वाहन के साथ जाएंगे। साथ ही यात्रा के दौरान कोविड 19 के सुरक्षा मानकों का पालन कराना सुनिश्चित करेंगे।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804