GLIBS
16-02-2020
बल्लेबाज मयंक अग्रवाल और ऋषभ पंत की लौटी फॉर्म, अभ्यास मैच हुआ ड्रा

नई दिल्ली। भारतीय टीम के बल्लेबाज मयंक अग्रवाल और पृथ्वी शॉ पहली पारी में क्रमशः 1और 0 रन बनाकर आउट हो गए। वहीं दूसरी पारी में इन दोनों बल्लेबाजों ने अपनी फॉर्म को हासिल कर लिया। शॉ ने दूसरी पारी में 39 रन तो मयंक ने 81 रनों की शानदार पारी खेली। हैमिल्टन के सेडेन पार्क में न्यूजीलैंड इलेवन के खिलाफ मैच खेला जा रहा है। मैच के तीसरे दिन भारतीय बल्लेबाजों ने जमकर हाथ खोलें और पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल व ऋषभ पंत ने अपनी खोयी हुई शानदार लय हासिल कर ली। इसके चलते मैच ड्रा पर समाप्त हुआ, जबकि गेंदबाजी में भी जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी, मोहम्मद शमी और उमेश यादव ने भी न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों को खूब छकाया।   

मैच की बात करें तो पहली पारी में 78.5 ओवर में 263 रन पर ढेर होने वाली भारतीय टीम ने मेजबान कीवी टीम को 74.2 ओवर में 235 रन पर ऑल आउट कर दिया था। इसके बाद मैच के तीसरे और आखिरी दिन भारत ने 48 ओवर बल्लेबाजी की और 4 विकेट खोकर 252 रन बनाए। इसी के कारण ये मैच ड्रॉ हो गया। मैच की पहली पारी में भारत की ओर से हनुमा विहारी ने 101 रन और चेतेश्वर पुजारा ने 93 रन बनाए थे। जबकि गेंदबाजी में पहली पारी में सबसे ज्यादा तीन विकेट मोहम्मद शमी, 2-2 विकेट बुमराह, यादव और सैनी के नाम रहे। जबकि एक विकेट स्पिन गेंदबाज आश्विन के नाम रहा। 
 

04-02-2020
भारत बनाम न्यूजीलैंड वनडे सीरीज: पृथ्वी और मयंक करेंगे ओपनिंग

नई दिल्ली। न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वन डे में पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल ओपनिंग की जिम्मेदारी सौंपी गई। यह मैच 5 फरवरी को हैमिल्टन में होगा। मयंक को चोटिल रोहित की जगह वनडे टीम में शामिल किया गया है और इस मैच से उन्हें अपना वन डे पदार्पण करने का मौका मिलेगा। पृथ्वी पहले ही चोटिल शिखर धवन की जगह वनडे टीम में शामिल कर लिए गए थे। कप्तान विराट कोहली ने मैच से एक दिन पहले कहा,“यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि रोहित इस सीरीज का हिस्सा नहीं होंगे। क्रिकेट के सभी प्रारुप में वह पहली पसंद होते है और टीम में और जिस तरह से वह प्रदर्शन करते हैं उसका प्रभाव देखने को मिलता है।” उन्होंने कहा,“पृथ्वी टीम में हैं और वह रोहित की जगह टीम में शामिल हुए मयंक के साथ ओपनिंग कर सकते हैं। राहुल पांचवें नंबर पर खेलेंगे। हम चाहते हैं कि वह इस नंबर पर बल्लेबाजी करें और साथ ही विकेटकीपर की जिम्मेदारी भी संभालें।  

 

11-12-2019
भारत बनाम वेस्टइंडीज वनडे सीरीज : मयंक अग्रवाल टीम में शामिल, नहीं खेलेंगे धवन

नई दिल्ली। भारत और वेस्टइंडीज के बीच होने वाले तीन मैचों की वनडे सीरीज में सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल शामिल किया गया है। इस सीरीज में शिखर धवन को बाहर रखा गया है। बता दें कि शिखर धवन को सैयद मुश्ताक अली ट्राफी के दौरान सूरत में महाराष्ट्र के खिलाफ खेलते हुए बायें घुटने में गहरा कट लग गया था, जिससे वह अब तक नहीं उबर पाए हैं। वह वेस्टइंडीज के खिलाफ चल रही टी 20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला से भी बाहर हो गए थे। बीसीसीआई ने बयान में कहा कि मेडिकल टीम का मानना है कि धवन के टांके कट गए हैं और उनका घाव भी भर रहा है। लेकिन पूर्ण मैच फिटनेस हासिल करने से पहले उन्हें कुछ और समय की जरूरत है। बीसीसीआई ने कहा कि ‘अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने वेस्टइंडीज के खिलाफ आगामी श्रृंखला के लिए भारतीय टीम में चोटिल शिखर धवन के विकल्प के तौर पर मयंक अग्रवाल को शामिल किया है। वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत तीन एकदिवसीय मैच चेन्नई (15 दिसंबर), विशाखापत्तनम (18 दिसंबर) और कटक (22 दिसंबर) में खेलेगा। इससे पहले अग्रवाल को इंग्लैंड में एकदिवसीय विश्व कप के दौरान चोटिल विजय शंकर के विकल्प के तौर पर भारतीय टीम में शामिल किया गया था लेकिन उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला था। बेंगलुरू के अग्रवाल टेस्ट क्रिकेट में शानदार फार्म में हैं और नौ टेस्ट में तीन शतक और इतने ही अर्धशतक की मदद से 67 से अधिक के औसत से 872 रन बना चुके हैं। 

तीन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए भारत की संशोधित टीम
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, शिवम दुबे, केदार जाधव, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, दीपक चाहर, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार। 

 

27-11-2019
आईसीसी टेस्ट रैंकिग : स्मिथ के करीब पहुंचे विराट, मयंक अग्रवाल को मिली टॉप-10 में जगह

नई दिल्ली। युवा बल्लेबाज मयंक अग्रवाल पहली बार आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में टॉप-10 में पहुंचने में सफल रहे हैं। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने कोलकाता में खेले गए डे-रात टेस्ट मैच में लगाए शतक के दम पर रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज आस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ से अंकों के अंतर को कम कर लिया है। कोहली और स्मिथ के बीच पहले 25 अंकों का अंतर था,जो अब तीन अंकों का रह गया है। अग्रवाल ने जहां 700 अंकों के साथ 10 वें स्थान पर छलांग लगाई। वहीं बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट में 136 रनों की पारी के बाद विराट  928 अंकों के साथ दूसरा स्थान पर बरकरार है। टॉप-10 लिस्ट में अन्य भारतीय बल्लेबाजों में, चेतेश्वर पुजारा (791) और अजिंक्य रहाणे (759) क्रमशः चौथे और पांचवें स्थान पर हैं। बल्लेबाजों के अलावा गेंदबाजों ईशांत शर्मा और उमेश यादव को भी रैंकिंग अंकों में फायदा हुआ है। ईशांत के 716 अंक हैं, जो उनके करियर में अभी तक सबसे ज्यादा हैं, लेकिन वह 17वें स्थान पर हैं।

05-10-2019
रोहित शर्मा ने की छक्कों की बरसात, नवजोत सिंह सिद्धू का रिकार्ड तोड़ा

विशाखापट्टनम। पहली पारी में विशाल स्कोर खड़ा करने वाली भारतीय टीम यहां एसीए-वीसीए स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के साथ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन अपनी दूसरी पारी में अच्छी शुरुआत नहीं कर सकी। चौथे दिन भोजनकाल की घोषणा तक भारत ने अपनी दूसरी पारी में एक विकेट खोकर 35 रन बनाए। पहली पारी में दोहरा शतक जमाने वाले मयंक अग्रवाल सात रन ही बना सके। शनिवार को हिटमैन रोहित शर्मा ने छक्कों का एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। रोहित टेस्ट, वनडे और टी-20 तीनों ही फॉर्मेट के एक-एक मैचों में सबसे ज्यादा छक्के जडऩे वाले बल्लेबाज बन गए हैं। रोहित शर्मा ने 2013 में खेले गए एक वनडे मैच में 16 छक्के लगाए थे। इसके बाद उन्होंने 2017 में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए एक टी-20 मैच में कुल 10 छक्के जड़ दिए थे। रोहित शर्मा साउथ अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा टेस्ट मैच में कुल 10 छक्के लगाकर भारत के लिए तीनों ही फॉर्मेट के एक-एक मैच में सबसे ज्यादा छक्के जडऩे वाले इकलौते बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज नवजोत सिंह सिद्धू के नाम था, जिन्होंने साल 1994 में श्रीलंका के खिलाफ एक ही पारी में 8 छक्के लगाए थे। इससे पहले, आज दक्षिण अफ्रीका ने दिन की शुरुआत आठ विकेट के नुकसान पर 385 रनों के साथ की थी। मेहमान टीम के निचले क्रम में भारतीय गेंदबाजों के लिए मुश्किलें पैदा कीं। खासकर 33 रन बनाकर नाबाद लौटने वाले सेनुरान मुथुसामी ने। केशव महाराज (9) को अश्विन ने अपना छठा शिकार बनाया था, लेकिन मुथुसामी ने दूसरे छोर से संघर्ष जारी रखा। अश्विन ने दूसरे छोर से कागिसो रबाडा (15) के संघर्ष को खत्म कर दक्षिण अफ्रीकी पारी का अंत किया। दक्षिण अफ्रीका यहां एसीए-वीसीए क्रिकेट स्टेडियम में भारत के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन शनिवार को अपनी पहली पारी में 431 रनों पर ऑल आउट हो गई है। भारत ने अपनी पहली पारी सात विकेट के नुकसान पर 502 रनों पर घोषित कर दी थी। इस लिहाज से भारत के पास अभी भी 71 रनों की बढ़त है। रोहित शर्मा ने आज अपनी तूफानी पारी खेलते हुए शतक जड़ दिया है।

 

22-05-2019
अवैध रूप से रखे गए चिरान लट्ठा जब्त

 

धमतरी। वन विभाग द्वारा गुप्त सूचना के आधार पर दक्षिण सिंगपुर परिक्षेत्र अंतर्गत मगरलोड तहसील के ग्राम सिरकट्टा में प्रशिक्षु भारतीय वन सेवा अधिकारी में मयंक अग्रवाल एवं नवपदस्थ परिक्षेत्राधिकारी आशीष कुमार आर्य के नेतृत्व में  जगेश्वर पिता बिहारी गोंड़ के खेत में अवैध रूप से रखे गए बीजा लठ्ठा 0.165 घ.मी. एवं बीजा चिरान 0.019 घ.मी. जब्त किया गया। इसके अलावा जब्ती के दौरान सागौन चिरान 0.035 घ.मी., साल चिरान 0.015 घ.मी. एवं कर्रा बल्ली 0.096 घ.मी. जब्त किया गया। साथ ही दो नग हाथ आरा भी जब्त किए गए। आरोपी जगेश्वर के विरूद्ध अपराध पंजीबद्ध कर पीओआर प्रकरण जारी किया गया है। उक्त कार्यवाही के दौरान परिक्षेत्र दक्षिण सिंगपुर का वन विभाग का अमला उपस्थित रहा।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804