GLIBS
22-05-2020
कोरोना संकट  दुनिया के इन चार देशों में आ रहे सबसे ज्यादा नए मामले, भारत भी शामिल,जानें क्या है वजह...

नई दिल्ली। दुनिया भऱ में जानलेवा कोरोना वायरस का कहर जारी है। विश्व भऱ में नोवेल कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या में लगातार इजाफा होता जा रहा है। भारत में भी इस वायरस का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है। देश में इस खतरनाक महामारी ने तबाही मचाना शुरू कर दिया है। बता दें कि दुनिया भर में इस वायरस से मरने वालों की संख्या 3.32 लाख से ज्यादा हो गई है और संक्रमितों की संख्या 50 लाख को पार कर गई है। वहीं पिछले 24 घंटे के दौरान दुनिया भर में कोरोना वायरस संक्रमण के 1 लाख 6 हजार नए मामलों की पुष्टि हुई है। यह अब तक का एक दिन का सबसे बड़ा आंकड़ा है।विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्लूएचओ के आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में जो नए मरीज मिले हैं। उनमें से एक तिहाई सिर्फ चार देशों के हैं। ये चार देश हैं- अमेरिका, रूस, ब्राजील और भारत। इन चारों देशों में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। पिछले कुछ दिनों में रूस, ब्राजील और भारत में नए मामलों में तेजी आई है। डब्लूएचओ ने इसे लेकर सभी देशों को चेतावनी भी जारी की है। उसका कहना है कि अभी यह न समझा जाए कि कोरोना वायरस महामारी समाप्त हो रही है।

गरीब देशों में कोरोना महामारी का संकट

विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस ऐडहेनॉम गेब्रीयेसोस ने जिनेवा में कोरोना महामारी की ताजा स्थिति को लेकर जानकारी दी। इस दौरान उन्होंने कहा कि इस महामारी ने अब चिंता और बढ़ा दी है। फिलहाल अमीर और विकसित देशों में संक्रमण के मामलों में गिरावट आ रही है और वहां लॉकडाउन हटाया जा रहा है। इसके ठीक उलट गरीब और विकासशील देशों में यह वायरस तेजी से फैल रहा है।टेड्रोस ने आगे कहा कि हमें इस महामारी को पूरी तरह काबू करने के लिए अभी लंबा, बल्कि बहुत लंबा सफर तय करना है। इस वक्त चिंता यह है कि अब कोरोना महामारी कम और मध्यम आय वाले देशों में फैल रही है। इन देशों में जिस तरह से नए मरीज आ रहे हैं, वह अच्छा संकेत नहीं है।मौजूदा वक्त में लैटिन अमेरिकी देश ब्राजील इस जानलेवा महामारी के नए केंद्र के रूप में उभर रहा है। पिछले दो सप्ताह के दौरान यहां संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े हैं। कुल मरीजों की संख्या के लिहाज से ब्राजील ने ब्रिटेन को भी पीछे छोड़ दिया है। परेशानी की बात यह है कि अभी भी यहां संक्रमण की दर बढ़ रही है।

 

06-05-2020
महाराष्ट्र में एक दिन में कोरोना के 841 मामले आए सामने, संक्रमित मरीजों की संख्या 15 हजार के पार, 617 की गई जान

नई दिल्ली। देश में जानलेवा कोरोना वायरस का कहर जारी है। कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा कहर महाराष्ट्र में देखने को मिल रहा है। देश में महाराष्ट्र कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य है। महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राज्‍य में अब कुल संक्रमितों की संख्‍या बढ़कर 15525 तक पहुंच गई है। मंगलवार को यहां 841 नए केस की पुष्टि हुई, जबकि पिछले 24 घंटे में 34 लोगों की मौत हुई है। बता दें कि पूरे देश में लगभग 30 फीसदी संक्रमित महाराष्ट्र से ही हैं। इसके अलावा देश में संक्रमण से हुई कुल मौतों में 36% इसी राज्य से हैं। प्रदेश में कोविड-19 के कुल 18991 पॉजिटिव केस मिल चुके हैं।

कोरोना के इन कुल केसों में से 15525 केस एक्टिव हैं और 2849 लोग पूरी तरह से स्वस्थ हो चुके हैं या उन्हें छुट्टी दे दी गई है। इस राज्य में अब तक सबसे अधिक 617 लोगों की जान जा चुकी है। कोरोना वायरस से अब तक सर्वाधिक 617 लोगों की मौत महाराष्ट्र में हुई। यहां अब इस महामारी से पीड़ितों की संख्या 18991 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि महाराष्ट्र में स्थिति निश्चित रूप से इस समय चिंता का विषय है। 36 में से 34 जिले कोरोना वायरस से प्रभावित हैं। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में मुंबई, पुणे, थाने, नासिक, औरंगाबाद, नागपुर और सोलापुर ज्यादा चिंता का विषय हैं। 1026 कंटेनमेंट ज़ोन अभी महाराष्ट्र में हैं।

उन्होंने कहा कि वो राज्य में वायरस के फैलने से रोकने के लिए लिए आगे की रणनीति पर चर्चा करने के लिए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के साथ बैठक करेंगे। महाराष्ट्र में मंगलवार को कोरोना संक्रमण के 841 नए मामले दर्ज किए गए और इस संक्रमण के कारण 34 लोगों ने अपनी जान गंवा दी। मुंबई में बीते 24 घंटों में 635 नए मामले सामने आए और 26 की मौत हो गई। नगर निगम ग्रेटर मुंबई के अनुसार मुंबई में कुल संक्रमितों की संख्‍या 9758 तक पहुंच गई है और अब तक 387 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं धारावी में मंगलवार को कोरोना संक्रमण के 33 नए मामलों की पुष्टि हुई। बृहन्मुंबई नगर निगम के अनुसार यहां कुल संक्रमितों की संख्‍या 665 तक पहुंच चुकी है और 196 लोग स्‍वस्‍थ हो चुके हैं।

02-05-2020
जाने कब चलेगी आम यात्रियों के लिए ट्रेन, रेलवे ने प्रेस नोट जारी कर बताया किस परिस्थिती में चलेगी ट्रेनें…

नई दिल्ली। देश में जानलेवा कोरोना वायरस का कहर जारी है। संपूर्ण देश में जारी लॉक डाउन के बाद भी कोरोना संक्रमण की रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रही है। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए लॉक डाउन को दो हफ्ते और बढ़ा दिया है। देश में तीसरी बार दो हफ्ते के लिए लॉक डाउन बढ़ा दिए जाने के बाद भारतीय रेलवे ने भी सभी यात्री ट्रेनों के परिचालन पर 17 मई तक रोक लगा दी है। इस दौरान मेट्रो और हवाई सेवा भी बंद रहेगी। कोरोना महामारी के कारण तीसरी बार लॉक डाउन बढ़ाने के साथ ही रेलवे ने साफ किया कि 17 मई तक सभी यात्री सेवाएं रद रहेंगी। रेल मंत्रालय के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर राजेश दत्त वाजपेयी ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि सभी यात्री ट्रेनें सत्रह मई की तिथि तक पूर्णतया बंद रहेगी। उन्होंने बताया है कि पूर्व की तरह मालगाड़ी और पार्सल स्पेशल ट्रेनों का परिचालन होता रहेगा। साथ ही उन्होंने कहा है कि विशेष परिस्थिति में राज्य सरकारों और केंद्र सरकार की सहमति से विभिन्न जगहों के लिए ट्रेन चलाई जा सकती है।

छात्रों और श्रमिकों को लाने की इजाजत :

विभिन्न राज्यों की मांगों को देखते हुए केंद्र सरकार ने गाइडलाइंस में बदलाव करते हुए छात्रों, मजदूरों और तीर्थ यात्रियों के वापसी के लिए लॉक डाउन में ढील देने की घोषणा की थी। गृह मंत्रालय ने कहा था कि राज्य सरकारें आपसी तालमेल के साथ बसों से इन लोगों को अपने गृह राज्य पहुंचाए। इसके बाद बिहार सरकार ने बसों से प्रवासी श्रमिकों और छात्रों को बसों से लाने की बात पर अपने हाथ खड़े कर लिए थे और केंद्र से विशेष ट्रेन चलाने की मांग की थी।

अगले आदेश तक कोई रिजर्वेशन नहीं :

रेल मंत्रालय ने कहा कि प्रीमियम ट्रेनों, मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों, पैसेंजर ट्रेनों, उपनगरीय ट्रेनों, कोलकाता मेट्रो रेल, कोंकण रेलवे आदि सहित सभी यात्री ट्रेन सेवाएं 17 मई तक निलंबित रहेंगी। वहीं अगले आदेश तक सभी टिकट बुकिंग निलंबित रहेंगी। रेलवे ने कहा कि ई-टिकट सहित ट्रेनों के टिकटों का कोई अग्रिम आरक्षण अगले आदेश तक नहीं किया जा सकता है। ऑनलाइन ट्रेन टिकट रद्द करने की सुविधा बनी हुई है।

30-04-2020
भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 33,050 हुई, मरने वालों का आंकड़ा पहुंचा 1074

नई दिल्ली। देश में जानलेवा कोरोना वायरस का कहर जारी है। नोवेल कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या में दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे में 1718 नए मामले सामने आए हैं और 67 लोगों की मौत हो गई है। इसके बाद देश भर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 33,050 हो गई है, जिसमें 23,651 सक्रिय हैं, 8,325 लोग स्वस्थ हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और 1074 लोगों की मौत हो चुकी है।

24-04-2020
भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 23,077 हुई, मरने वालों का आंकड़ा पहुंचा 718

नई दिल्ली। देश में जानलेवा कोरोना वायरस का कहर जारी है। दुनिया भर में कोविड-19  का प्रकोप थमनें का नाम नहीं ले रहा है। देश में कोरोना वायरस से हाहाकार मचा हुआ है। देश भर में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे में 1684 नए मामले सामने आए हैं और 37 लोगों की मौत हो गई है। इसके बाद देश भर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 23,077 हो गई है, जिसमें 17,610 सक्रिय हैं, 4749 लोग स्वस्थ हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और 718 लोगों की मौत हो गई है।

23-04-2020
भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 21,393 हुई, मरने वालों का आंकड़ा पहुंचा 681

नई दिल्ली। देश में जानलेवा कोरोना वायरस का कहर जारी है। नोवेल कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या में दिन पर दिन इजाफा होता जा रहा है। देश में संपूर्ण लॉक डाउन के बीच कोविड 19 का कहर लगातार बढ़ते जा रहा है। देश भर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 21 हजार के पार हो गई है। देशभर में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। लॉकडाउन 2.0 के महज आठ दिन में संक्रमित मरीजों की संख्या दोगुना हो गए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार देश भर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 21,393 हो गई है, जिसमें 16,454 सक्रिय हैं, 4258 लोग स्वस्थ हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और 681 लोगों की मौत हो गई है। वहीं, आज यानि गुरुवार को राजस्थान में 47 नए मामले सामने आए हैं।

17-04-2020
दुनियाभर में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 21 लाख के पार

नई दिल्ली। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। जानलेवा कोविड-19 का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा है। कोरोना वायरस दुनिया के 200 से देशों में फैल चुका है। नोवेल कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या दिनों दिन बढ़ता जा रहा है। दुनिया में कोरोना संक्रमण का कुल आंकड़ा 21 लाख पार कर चुका है। वहीं अब तक एक लाख 40 हजार से अधिक लोग इस महामारी से मर चुके हैं। जबकि करीब 5 लाख लोग ठीक भी हुए हैं। यूरोप महाद्वीप में इस महामारी से मरने वालों की संख्या ने 90 हजार को छू लिया है।

16-04-2020
दुनिया भर में कोरोना संक्रमण के मामले 20 लाख के पार, अब तक इतने लोगों की गई जान... 

नई दिल्ली। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। जानलेवा कोविड-19 का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा है। कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है। दुनिया के 200 से अधिक देशों में कोरोना वायरस पहुंचा चुका है। दुनिया भर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या आधिकारिक रूप से 20 लाख पार कर गई है। मिली जानकारी के अनुसार दुनिया भर में कुल संक्रमितों की संख्या 20, 00,576 है, जिनमें से 1,26,871 लोगों की मौत हुई है।

11-04-2020
भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 7447 हुई, मरने वालों का आंकड़ा पहुंचा 239

नई दिल्ली। देश में जानलेवा कोरोना वायरस का कहर जारी है। नोवेल कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या में दिन पर दिन इजाफा होता जा रहा है। देश में संपूर्ण लॉकडाउन के बीच कोविड-19 का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। पिछले 24 घंटे में अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा सामने आया है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आकंड़ों के अनुसार 24 घंटे में कोरोना पॉजिटिव के 1035 नए मामले सामने आए और 40 लोगों की मौत हुई है। इसी के साथ देशभर में कोरोना संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 7447 हो गई है। इसमें 6565 सक्रिय हैं, 643 स्वस्थ हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और 239 लोगों की मौत हो गई है। आज यानि शनिवार को गुजरात में 54, राजस्थान में 18, उत्तर प्रदेश में छह और झारखंड में तीन नए मामले आए हैं।

06-04-2020
महाराष्ट्र में कोरोना का प्रकोप, 33 नए मामले आने के बाद संक्रमितों की संख्या हुई 781

नई दिल्ली। देश में जानलेवा कोरोना वायरस का कहर जारी है। कोविड-19 से मरने वालों की संख्या में दिन पर दिन इजाफा होता जा रहा है। इस महामारी का कहर भारत में भी लगातार बढ़ता जा रहा है। महाराष्ट्र में सोमवार को कोरोना पीड़ित एक और मरीज की मौत हो गई। 65 साल के कोरोना पॉजिटिव शख्स की रविवार रात नालासोपारा के निजी अस्पताल में मौत हो गई। वसई विरार सिटी म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन ने इसकी पुष्टि की है। महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राज्य में कोरोना वायरस के 33 नए पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। इसमें 19 पिंपरी-चिंचवाड़ से, 11 मुंबई से, अहमदनगर, सतारा और वसई से एक-एक मरीज हैं। इसी के साथ राज्य में अब पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या बढ़कर 781 हो गई है। साथ ही राज्य में मरने वालों की संख्या 46 हो गई है।

06-04-2020
पहली बार जानवर में दिखे कोविड-19 के लक्षण, जानें अमेरिका के चिड़ियाघर में बाघिन कैसे हुई संक्रमित

नई दिल्ली। पूरी दुनिया में जानलेवा कोविड-19 का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा है। अमेरिका जैसे महाशक्ति शाली देश भी इस महामारी के आगे बेबस दिखाई दे रहा है। यह महामारी अमेरिका में सर्वाधिक तेज गति से फैल रहा है। अमेरिका में कोरोना वायरस का कहर जारी है। इस बीच न्यूयॉर्क के चिड़ियाघर में एक बाघिन के कोरोना वायरस से संक्रमित होने का मामला सामने आया है। अमेरिका का दावा है कि एक चिड़ियाघर में बंद बाघिन को कोरोनो वायरस से पॉजिटिव पाया गया है। ऐसा पहली बार देखने में आया है जब किसी जानवर को कोरोना हुआ है। बताया जा रहा है कि चिड़ियाघर के एक कर्मचारी के मार्फत वायरस का संक्रमण बाघिन तक पहुंचा है। इसे किसी जानवर को कोरोना होने का पहला ज्ञात मामला बताया जा रहा है। बता दें कि ताजा जानकारी के मुताबिक अमेरिका में कोरोना वायरस से 24 घंटे में 1200 लोगों की मौत हुई है। जबकि मृतकों की कुल संख्या 9000 के पार पहुंच गई है।

बहरहाल, बाघिन के संक्रमित होने का मामला न्यूयॉर्क के ब्रॉन्क्स चिड़ियाघर का है। अधिकारियों के मुताबिक बाघिन में संक्रमण चिड़ियाघर के ही किसी कर्मचारी से पहुंचा है। अमेरिका के कृषि विभाग की राष्ट्रीय पशु चिकित्सा सेवा प्रयोगशाला में बाघिन के नमूने का परीक्षण किया गया था। हालांकि ब्रॉन्क्स चिड़ियाघर को बीती एक मार्च को ही आम लोगों के लिए बंद कर दिया गया था। बाघिन नादिया और चिड़ियाघर में मौजूद अन्य पांच बाघों और शेरों में सांस की बीमारी के लक्षण दिखाई देने के बाद उनके नमूने लिए गए थे। चिड़ियाघर की ओर से बताया गया है कि बाघिन नादिया, उसकी बहन अजुल, दो अमूर बाघ और तीन अफ्रीकी शेरों में सूखी खांसी के लक्षण दिखाई दिए थे। हालांकि सभी के ठीक होने की उम्मीद जताई गई है। जबकि चिड़ियाघर के और दूसरे जानवरों में अभी तक ऐसे कोई लक्षण नहीं दिखाई दिए हैं।

04-04-2020
दुनिया भर में कोरोना संक्रमण के मामले 11 लाख के करीब, मरने वालों का आंकड़ा 55 हजार के पार

नई दिल्ली। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ता जा रहा है। जानलेवा कोविड-19 का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा है। कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है। कोरोना वायरस दुनिया के 200 से अधिक देशों में पहुंच चुका है। दुनिया भर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 11 लाख के करीब पहुंच गई है। वहीं इस महामारी से मरने वालों की संख्या का आंकड़ा 55 हजार के पार पहुंचा चुका है। बता दें कि कोरोना वायरस से दुनियाभर में तबाही मची हुई है। विश्व भर में कोरोना संक्रमण के मामले 11 लाख के करीब पहुंच चुके है। वहीं इस महामारी से मरने वालों का आंकड़ा 58,750 के पार पहुंचा चुका है। दुनियाभर के 204 देशों में फैल चुके इस वायरस से करीब 10 लाख 16 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। इस महामारी से दो लाख 12 हजार लोग ठीक भी हुए हैं।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804