GLIBS
28-05-2021
मालवीय रोड और गोलबाजार में होंगी दुकानदार-कर्मचारियों की कोरोना जांच

रायपुर। कोरोना संक्रमण के तीसरी लहर को देखते हुए और उसे रोकने के लिए सरकार मालवीय रोड और गोलबाजार में शुक्रवार से कोरोना टेस्ट शुरू करने जा रही है। मालवीय रोड,गोलबाजार में सैकड़ों दुकानें हैं। दुकानदारों और उनके कर्मचारी की कोरोना टेस्ट होगा और साथ ही आने जाने वाले लोग, ग्राहक, खरीदार का भी कोरोना टेस्ट किया जाएगा। इसकी रिपोर्ट 10 मिनट में आ जाएगी। इसके लिए 20 लोगों की टीम का फिल्ड बनाकर उतारा जाएगा। मोबाइल टेस्टिंग यूनिट को भी फील्ड में शामिल किया गया है। साथ ही पुलिस के जवान व्यवस्था को संभालने के लिए टीम के साथ शामिल रहेंगे।

21-04-2021
लॉकडाउन के दौरान दुकान खोलने पर अलग-अलग जगहों में 3 दुकानें सील

रायपुर। नगर निगम रायपुर की टीमों ने गोलबाजार, मौदहापारा और लक्ष्मी नारायण वार्ड के 3 दुकानों को लॉकडाउन के दौरान व्यवसाय करने के कारण सील कर दिया है। वहीं शहर भर में सड़क पर सब्जी और फल के पसरे रखकर व्यवसाय करने वालों को ठेले या छोटे चैपहिया वाहन में घूम घूम कर डोर टू डोर जैसी सर्विस देने की समझाइश दी गई। दरअसल निगम के जोन क्रमांक 4 के कार्यपालन अभियंता लोकेश चन्द्रवशी ने बताया कि गोलबाजार में एक किराना दुकानदार दुकान को बीच-बीच में खोलकर सामान बेच रहा था। इसकी सूचना मिलने पर नगर निगम की टीम भेजकर दुकान की सील बंदी की कार्यवाही की गई। इसी तरह की एक और कार्यवाही निगम के जोन क्रमांक 2 जोन कमिश्नरी की ओर से मौदहापारा क्षेत्र में की गई। जोन क्रमांक 5 क्षेत्र के लक्ष्मीनारायण वार्ड क्रमांक 43 में उप अभियंता सैय्यद जोहेब ने एक किराना दुकान की सील बंदी की कार्यवाही की। निगम के सभी 10 जोनों की ओर से इसी तरह की सतर्कता बरती जा रही है। यह सुनिश्चित किया जा रहा है कहीं भी भीड़ इकट्ठी ना हो सके। सड़क पर खोमचे, पसरे रखकर सब्जी या फल बेचने वालों को प्रेरित किया जा रहा है कि वे एक जगह बैठने के बदले घूम-घूम कर व्यवसाय करें। साथ ही ठेलों या छोटे चैपहिया वाहनों में सामान रखकर गलियों और सड़कों में घूम-घूम कर बेचने के लिए कहा जा रहा है।

10-02-2021
राज्यपाल ने भूमकाल आंदोलन के शहीदों को अर्पित की श्रद्धांजलि 

रायपुर। राज्यपाल अनुसुईया उइके ने बुधवार को जगदलपुर के गोलबाजार स्थित शहादत स्थल में जाकर भूमकाल आंदोलन के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान राष्ट्रीय जनजाति आयोग के पूर्व अध्यक्ष नंदकुमार साय, बस्तर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष लखेश्वर बघेल, संसदीय सचिव रेखचंद जैन, विधायक राजमन बेंजाम और कलेक्टर रजत बंसल भी उपस्थित थे।

10-02-2021
गोलबाजार इलाके में महिला से उठाईगिरी के मामले का खुलासा, 2 आरोपी गिरफ्तार

रायपुर। थाना गोलबाजार इलाके में महिला से उठाईगिरी के मामले में पुलिस ने 2 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। शास्त्री बाजार से लौटते समय 25 जनवरी को महिला को झांसे में लेकर आरोपियों ने पैसों का नकली बंडल पकड़ाकर घटना को अंजाम दिया था। दोनों आरोपी महिला का जेवरात लेकर फरार हो गए थे। पुलिस ने आरोपियों को दिल्ली से गिरफ्तार किया है। महंगे शौक और नशे की लत को पूरा करने के लिए आरोपियों ने घटना को अंजाम दिया था। पुलिस ने बुधवार को मामले का खुलासा किया है। बताया गया कि आरोपी गोपाल सोलंकी (23) निलोठी मोड़ राडार पारा के पास थाना निहाल विहार नई दिल्ली और राहुल परमार (22)मायापुरी फेस-3 गुरूद्वारा के पास झुग्गी थाना मायापुरी नई दिल्ली का रहने वाला है। दोनों रिश्तेदार हैं। आरोपियों को 4 दिन के ट्रांजिस्ट रिमांड पर लाया गया है।

आरोपियों ने देवेंद्र नगर निवासी महिला को  झांसे में लेकर घटना को अंजाम दिया था। आरोपी महिला को उलझाकर मोतीबाग चैक के पास गुप्ता कॉम्प्लेक्स से डीकेएस जाने वाली रोड तक ले गए थे। यहां जेवरात सोने की चेन, दो अगुंठी और दोनों हाथ की हीरे जड़ी चुड़ी को उतरवाकर कागज की गड्डी थमाकर फरार हो गए थे। जेवरात कुल 6.5 तोला कीमती 5.50 लाख रुपए के थे। पुलिस ने महिला का शिकायत पर घटना की जांच शुरू की तो टीम को महत्वपूर्ण जानकारी मिली। इसके आधार पर टीम को दिल्ली रवाना किया गया। टीम ने दिल्ली में कैम्प कर अज्ञात आरोपियों को चिन्हांकित करना शुरू किया। लोकेशन के आधार पर आरोपियों को सोम बाजार, राडार पार्क, थाना निहाल विहार, बाहरी जिला दिल्ली के पास होना पाया गया। टीम ने घेराबंदी कर दोनों आरोपियों को हिरासत में लिया। पूछताछ में गोपाल सोलंकी उर्फ कुणाल पहले तो पुलिस को गुमराह कर रहा था, लेकिन कड़ाई से पूछताछ में वह टिक नहीं सका। उसने राहुल परमार के साथ मिलकर घटना को अंजाम देना स्वीकार किया। आरोपियों की निशानदेही पर दो मोबाइल बरामद किया गया।

 

13-12-2020
गोलबाजार में किया गया वीडियो सर्वे,सोमवार से निगम की राजस्व टीम चलाएगी अभियान 

रायपुर। नगर निगम के राजस्व विभाग की टीम की ओर से विगत दिवस गोलबाजार का ड्रोन सर्वे और रविवार को वीडियो सर्वे किया गया। विगत दिवस किए गए ड्रोन सर्वे से नगर निगम के राजस्व विभाग को यह जानकारी प्राप्त होगी कि खुलने के बाद गोलबाजार कैसा दिखता है। आज रविवार को बंद दुकानों के वीडियो सर्वे से नगर निगम के राजस्व विभाग को यह जानकारी प्राप्त हो सकेगी कि बंद होने पर गोलबाजार कैसा दिखता है। महापौर एजाज ढेबर और आयुक्त सौरभ कुमार के निर्देश पर नगर निगम की राजस्व विभाग टीम गोलबाजार की प्रत्येक दुकान की लम्बाई और चौड़ाई की नाप लेगी। निगम राजस्व विभाग के अधिकारियों ने बताया कि प्रारंभिक सर्वे के दौरान नगर निगम राजस्व विभाग की टीमों की ओर से स्थल पर दुकानदारों से दुकान से संबंधित दस्तावेज भी लिए जाएंगे। प्रारंभिक सर्वे के दौरान किसी भी दुकानदार को नगर निगम राजस्व विभाग की टीम की ओर से दुकान के दस्तावेज देने कोई निर्देश नहीं दिया जाएगा।

27-07-2020
स्वामी विवेकानंद सदर बाजार वार्ड में तोड़े गए अवैध पाटे,महापौर ने ठेकेदार के कार्य को सराहा

रायपुर। नगर निगम जोन 4 के स्वास्थ्य विभाग ने स्वामी विवेकानंद सदर बाजार वार्ड के गोलबाजार की ओर जाने वाले बंजारी मंदिर मार्ग की नाली पर बनाए गए 14 अवैध पाटों को तोड़कर सफाई कराई। सोमवार और विगत दिन रात को तोड़फोड़ की कार्यवाही की गई। इन अवैध निर्माण के कारण लंबे समय से सफाई व्यवस्था प्रभावित हो गई थी। महापौर एजाज ढेबर ने जनशिकायत मिलने पर कार्यवाही के निर्देश दिए थे। अवैध पाटों को तोड़ने से 2 हाईवा और 6 डम्पर गंदगी और मलबा निकाला गया। महापौर ढेबर ने बंजारी मंदिर रोड गोलबाजार पहुंचकर नाली के कब्जो को हटाने की कार्यवाही का जायजा लिया। इस दौरान जोन 4 के कमिश्नर विनय मिश्रा और स्वास्थ्य अधिकारी चन्द्रशेखर श्रीवास्तव मौजूद थे। महापौर ने निगम सफाई ठेकेदार शानु के कार्य को सराहा। महापौर ने बाबूलाल टॉकीज गली के नाले पर किए गए अवैध निर्माण को तोड़कर सफाई करवाने के निर्देश जोन अधिकारियों को दिए हैं।

 

21-07-2020
महापौर और आयुक्त ने गोलबाजार का किया निरीक्षण, डाटाबेस बनाने अधिकारियों को दिए निर्देश 

रायपुर। महापौर एजाज ढेबर और आयुक्त सौरभ कुमार ने राजधानी के गोलबाजार का मंगलवार को निरीक्षण किया। इस दौरान एमआईसी सदस्य अंजनी राधेश्याम विभार,श्रीकुमार मेनन, उपायुक्त बाजार आरके डोंगरे सहित निगम के संबंधित अधिकारी उपस्थित थे। गोलबाजार के व्यापारियों से गोलबाजार को स्मार्ट बाजार बनाने और किराएदार दुकानदारों को मालिकाना हक देने की योजना के संबंध में चर्चा की गई। इस दौरान नई दिल्ली से आए वास्तुविद भी उपस्थित थे। महापौर और आयुक्त ने जोन 4 कमिश्नर विनय मिश्रा सहित उपायुक्त बाजार डोंगरे को गोलबाजार क्षेत्र की प्रत्येक दुकान का विस्तृत भौतिक सर्वे करके, विस्तारपूर्वक डाटाबेस तैयार करने के के निर्देश दिए। महापौर ने व्यापारियों को कहा कि नगर निगम रायपुर शीघ्र व्यापारियों की सहमति से ऐतिहासिक गोलबाजार को स्मार्ट बाजार बनाने और किराएदार दुकानदारों को मालिकाना हक देने आवश्यक कार्यवाही दूसरे दौर की चर्चा के बाद करेगा। महापौर की सकारात्मक पहल को गोलबाजार के लगभग सभी व्यापारियों ने अपनी पूर्ण सहमति पूर्व में ही व्यक्त कर दी है। आज निरीक्षण के दौरान अनेक स्थानों पर गोलबाजार के व्यापारियों ने महापौर का बुके व पुष्पमाला से स्वागत किया। महापौर सहित आयुक्त, एमआईसी सदस्य व नगर निगम रायपुर की पूरी टीम को धन्यवाद दिया।

20-07-2020
72 घंटे बाद लगेगा लॉक डाउन, मानसिक रूप से हो जाए तैयार

रायपुर/बिलासपुर। जिला प्रशासन सोमवार को लॉक डाउन की सूचना जारी करने का निर्णय लिया है। नियमानुसार 72 घंटे पूर्व आदेश जारी करना है। इस तरह गुरुवार से लॉक डाउन सात दिन के लिए लागू हो जाएगा। प्रतिबंध केवल नगर निगम सीमा में लागू होगा। निगम क्षेत्र से बाहर सभी गतिविधियां सामान्य रूप से चलती रहेंगी। बता दें कि कोरोना संक्रमण लगातार पैर पसार रहा है, जिसके कारण गोलबाजार, जूना बिलासपुर, बृहस्पति बाजार के पास चंद्रा पार्क जैसी घनी आबादी वाली जगहों में मरीज मिल रहे हैं। स्थिति नियंत्रण से बाहर हो उससे पहले रोकथाम के लिए प्रशासन सोमवार को लॉक डाउन की घोषणा करने का निर्णय लिया है। चूंकि राज्य शासन ने स्पष्ट गाइड लाइन जारी की है कि अचानक से लॉक डाउन नहीं लगाया जाना है। कम से कम 72 घंटे पूर्व लोगों को इसकी सूचना देना अनिवार्य है ताकि लोग भी मानसिक रूप से तैयार रहें और अपनी जरूरत की चीजों को इकट्ठा कर लें।

19-07-2020
फेक न्यूज की बाढ़, सोशल मीडिया बना जी का जंजाल

रायपुर। प्रदेशभर में सोशल मीडिया इन दिनों जी का जंजाल बना हुआ है। फेक न्यूज की मानो बाढ़ सी आ गई है। बीते दिन लॉक डाउन की खबर सुनकर बाजारों में भीड़ उमड़ पड़ी। ​फिर वहीं लूट-पाट दाम बढ़ाकर अधिक दाम पर दुकानदार समान बेचते नजर आए। सूत्रों की माने तो उधार देने वाले दुकानदार उपभोक्ताओं को अधिक दरों पर सामान तो दे रहे थे। शहर के गोलबाजार, मालवीय रोड से लेकर पंडरी, कटोरा तालाब तक के बाजार में लोगों की भीड़ दिखी। विशेषकर किराना संस्थानों, सुपर बाजार से लेकर मोबाइल और कपड़ा संस्थानों में भी लोगों की भीड़ दिखने लगी। मालवीय रोड और गोलबाजार की सड़कों पर गाड़ियों के जाम के साथ ही संस्थानों में लोगों की भीड़ आने लगी। कारोबारियों की माने तो बड़े दिनों बाद लोगों ने फिर से काफी खरीदारी की।

18-07-2020
गोलबाजार को बनाया जाएगा स्मार्ट मार्केट, महापौर की योजना से सभी व्यापारी सहमत

रायपुर। नगर निगम मुख्यालय में शनिवार को महापौर एजाज ढेबर ने गोलबाजार के व्यापारियों की 4 पृथक समूहों में लगभग 300 दुकानदारों की निगम सामान्य सभा सभागार में बैठक ली। पूर्व पार्षद राधेश्याम विभार सहित निगम उपायुक्त बाजार आरके डोंगरे बैठक में उपस्थिति थे। महापौर ने सभी व्यापारियों को निगम के गोलबाजार को स्मार्ट बाजार बनाने, किरायदार दुकानदारों को मालिकाना हक देने की योजना और इसके लिए राशि कलेक्टर गाइड लाइन के अनुरूप लिए जाने की बात दोहराई। महापौर ने गोलबाजार में निगम की ओर से सभी मूलभूत सुविधाएं देने के प्रति, नामांतरण और रजिस्ट्री के प्रति सभी दुकानदारो को आशवस्त किया। अब गोलबाजार के लगभग 800 व्यापारियों से गोलबाजार को स्मार्ट बाजार बनाने और दुकानदारों को मालिकाना हक देने को लेकर प्रारंभिक चरण की चर्चा हो चुकी है। महापौर ने कहा कि आगे भी व्यापारियों के साथ चर्चा की जाएगी। बिना उनकी सहमति के गोलबाजार में कोई कार्यवाही इस संबंध में नगर निगम रायपुर की ओर से नहीं की जाएगी। लगभग सभी व्यापारियों ने महापौर की योजना पर अपनी सहमति व्यक्त की है। महापौर को सभी ने धन्यवाद दिया है।

07-03-2020
कोरोना की आड़ में मुनाफा कमाने जुटे व्यापारी

रायपुर। कोरोना वायरस के भय से लोग मास्क खरीदने की जद्दोजहद में लगे हुए है। बता दे कि अलर्ट जारी होने के बाद से ही मेडिकल संचालक डेढ़ रुपए के घटिया मास्क को 20 रुपए में बेचकर मनमानी कमाई कर रहे हैं। खाद्य एवं औषधि विभाग शिकायत के बाद हरकत में आया है। स्टॉक कम होने का हवाला देकर 50 से 100 रुपये में भी मेडिकल दुकान वाले मॉस्क बेच रहे हैं। सूत्रों की माने तोे अब तक रायपुर में 25 लाख रुपये के मॉस्क बिक चुके हैं। वहीं फाफाडीह, गोलबाजार, शास्त्री चौक, लाखेनगर, सेजबहार, जयस्तंभ, पुरानी बस्ती, तेलीबांधा, कबीर नगर, सड्डू, देवपुरी, देवेन्द्र नगर, अवंतीबाई चौक समेत कई अन्य स्थानों पर घटिया मॉस्क की बिक्री जोरों पर है। लोगों को मॉस्क खरीदने के दौरान कई मास्क दिखाए जा रहे हैं, जिससे लोग भ्रमित हैं। 

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804