GLIBS
28-02-2021
राष्ट्रीय सतनामी परिचय सम्मेलन में प्रतिभागियों ने मंच पर बेबाकी से दिया परिचय, किया अपनी पसंद का उल्लेख

रायपुर। गुरू घासीदास साहित्य एवं संस्कृति अकादमी की ओर से रविवार को राष्ट्र स्तरीय सतनामी युवक-युवती परिचय सम्मेलन शहीद स्मारक भवन में हुआ। इसमें प्रदेश सहित देश के कई राज्यों से बड़ी संख्या में समाज के नवयुगल प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। युवाओं ने अपने लिए मनचाहा जीवन साथी पसंद किया तो वही परिजनों की निगाहें भी दिनभर दामाद-बहू की तलाश में टिकी रही। सम्मेलन में विधवा, विधुर, व तलाकशुदा महिला/पुरूषों ने भी पुर्नविवाह के लिये अपना पंजीयन करवाकर समाज से सहयोग मांगा। कार्यक्रम में मास्क व सैनेटाइज के बाद ही क्रमवार प्रवेश दिया गया। आयोजन समिति के अध्यक्ष केपी खाण्डे, प्रवक्ता चेतन चंदेल एवं मीडिया प्रभारी सुखनंदन बंजारे ने बताया कि प्रतिभागियों ने मंच पर बेबाकी से परिचय देते हुए अपनी पसंद का उल्लेख किया। सम्मेलन में कुल 1021 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया,जिनमें काऊसलिंग के बाद 250 से भी अधिक युवाओं व उनके परिजनों के बीच रिश्तों की बातचीत शुरू  हुई।

सम्मेलन में उपस्थित मुख्यअतिथि नगरीय प्रशासन एवं श्रम मंत्री डाॅ. शिवकुमार डहरिया ने कहा कि आज के समय में शासकीय नौकरी सीमित है ऐसे में समाज को व्यापार एवं स्वरोजगार की दिशा में आगे आना होगा। उन्होंने कहा कि हमारे समाज को अब देने वाला समाज बनना होगा। इस मौके पर उन्होंने अपनी शादी की रोचक कहानियाँ भी बताई, जिससे पूरा मंच ठहाकों से गूंज उठा। कार्यक्रम को संस्कृति एवं खाद्य मंत्री अमरजीत भगत, विधायक सत्यनारायण शर्मा, महापौर एजाज ढ़ेबर ने संबोधित करते हुए ऐसे आयोजनों की सराहना की। उन्होंने एक स्वर में कहा कि हमारी सरकार बाबा गुरू घासीदास के बताये मार्गों पर चल रही है।


कार्यक्रम स्थल पर राजश्री सद्भावना समिति की ओर से निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाया गया था। इसमें 25 सदस्यीय अलग-अलग विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम ने सभी की स्वास्थ्य संबंधी जांच पड़ताल कर निदान के लिए परामर्श दिया। शिविर का 4 हजार से भी अधिक लोगों ने लाभ उठाया। आयोजन में अध्यक्ष केपी. खण्डे, संरक्षक शकुन डहरिया,डाॅ.जेआर सोनी, डीएस पात्रे, सुंदरलाल जोगी, चेतन चंदेल, डीडी भारती, अलखराम चतुर्वेदानी, कृपाराम चतुर्वेदी, लाल पुरेना, आरके पाटले, प्रकाश बांधे, अंजोर दास बंजारे, उतित भारद्वाज, कृष्णा बरमाल, घासीदास कोसले, टिकेन्द्र बघेल, मनीष कोसरिया, नन्दू मारकंडे, डाॅ.अमित भारद्वाज, सनत गिलहरे, चंपादेवी गेंदले, गिरिजा पाटले, धनेश्वरी डांडे, अमरौतिन भतपहरी, शशिबाला सोनकंवरे, अनिता भतपहरी, इंदु डहरिया, याचना भतपहरी, पुष्पा पाटले, सुनीता देशलहरे, उषा चतुर्वेदानी, सरस्वती राघव, अनुसुईया राय, रोशनी कोसले, सुनंदा बघेल सहित हजारों लोग उपस्थित थे।

27-02-2021
अनुपम खेर की नई किताब नरेंद्र मोदी को आई पसंद, चिट्ठी लिखकर की तारीफ

रायपुर/नई दिल्ली। बॉलीवुड एक्टर अनुपम खेर ने 'युवर बेस्ट डे इस टुडे' नाम की एक किताब लिखी है। यह किताब उन्होंने लॉकडाउन के दौरान लिखी। इस किताब के पब्लिश होते ही अनुपम को अच्छा रिस्पॉन्स मिलने लगा। जानकारी के अनुसार, पीएम नरेंद्र मोदी को भी अनुपम की किताब खूब पसंद आई। नरेंद्र मोदी ने चिट्ठी लिखकर अनुपम खेर की तारीफ की। अनुपम खेर ने पीएम मोदी की इस चिट्ठी को अपने इंस्टाग्राम पर शेयर किया है। नरेंद्र मोदी ने चिट्ठी में लिखा है, 'किताब की शुरुआत में ही आपने बताया है कि दिया गया टाइटल असल में आपकी माँ की वो सीख है,जो आपको बचपन से मिली है। आपकी माँ दुलारी की सोच सकारात्मकता है। इस कारण आप आज भी बुलंदियों को छू रहे हैं। मुझे लगता है कि उसी ताकत की वजह से आप और आपका पूरा परिवार मुश्किल की घड़ी में टूटा नहीं और मजबूती से खड़ा रहा।

 

03-02-2021
रोज -रोज प्लेन राइस खाकर बोर हो गए हैं, चेंज कीजिए रेसिपी और इस टेस्टी राईस को सभी पसंद न करे तो कहिएगा

रायपुर। आप रोज -रोज सादा चावल खा खा कर बोर हो गए हैं तो इस बार यह मेक्सिकन राइस बना कर देखिए। यह सभी को बहुत पसंद आती है। बच्चे हो या बड़े मेक्सिकन राइस सभी को अच्छी लगती है। 

सामग्री :
एक कप राजमा उबला हुआ
2 कप चावल (पके हुए)
लहसुन कि 10 कलियां बारीक कटी हुई
एक प्याज कटा हुआ
आधी शिमला मिर्च कटी हुई
आधी लाल शिमला मिर्च कटी हुई
आधी गाजर कटी हुई
आधा कप मकई के दाने (उबले हुए)
आधा छोटा चम्मच काली मिर्च (दरदरी पिसी हुई)
आधा छोटा चम्मच रेड चिली फ्लेक्स
एक बड़ा चम्मच टोमैटो सॉस
तुलसी की 6 से 7 पत्तियां बारीक कटी हुईं
स्वादानुसार नमक
तेल

विधि :
- गैस पर पैन में तेल गर्म करें। फिर इसमें लहसुन और प्याज डालकर मध्यम आंच पर सुनहरा होने तक फ्राई करें।
- अब पैन में मकई के दाने, हरी शिमला मिर्च, लाल शिमला मिर्च और राजमा डालकर मिक्स करें।
- इसके बाद चिली फ्लेक्स, काली मिर्च और टोमैटो सॉस डालकर मिलाएं।
- इसे 2 से 3 मिनट तक मध्यम आंच पर पकाएं।
- फिर पैन में चावल, नमक और तुलसी की पत्तियां डालकर मिलाएं।
- चावल को धीमी आंच पर 5 मिनट तक पकाकर चलाएं और गैस बंद कर दें।
- तैयार हैं मेक्सिकन राइस। इन्हें गर्मागर्म सर्व करें।

31-01-2021
टीवी के सबसे पॉपुलर शो तारक मेहता का उल्टा चश्मा से गायब नट्टू काका वापस नजर आएंगे

रायपुर/मुंबई। टीवी सीरियल्स में से सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले में से एक तारक मेहता का उल्टा चश्मा है। शो की स्टार कास्ट को फैंस बहुत पसंद करते हैं। शो के किरदार में एक किरदार है नट्टू काका यानि घनश्याम नायक। जिन्हें लोग काफी पसंद करते हैं। पिछले काफी समय से शो से अनुपस्थित थे, लेकिन अब शो में उन्होंने वापसी कर ली है। बता दें कि दिग्गज एक्टर घनश्याम नायक को कोरोना महामारी और उनकी सर्जरी के कारण शो की शूटिंग से दूर रहना पड़ा था। दरअसल घनश्याम के गले में एक गांठ पाई गई है। इस गांठ का पता चलते ही घनश्याम ने सीधे डॉक्टर से संपर्क किया और डॉक्टर ने इसकी सर्जरी करवाने की सलाह दी।

28-01-2021
शनिदेव को पसंद है मीठी पूड़ी और काले उड़द की दाल से बनी खिचड़ी का भोग

रायपुर। शनि महाराज को वैसे तो काली वस्तुएं पसंद है। काले तिल, उड़द की दाल आदि का भोग तो उन्हें लगाया ही जाता है। लेकिन शनि भगवान् को सबसे ज्यादा अगर कोई चीज पसंद है तो वह है मीठी पूड़ी और काले उड़द की दाल से बनी खिचड़ी का भोग। इस भोग से शनि देव शीघ्र प्रसन्न हो जाते हैं।

25-01-2021
हरे-हरे मटर के अप्पे ट्राई कीजिए, आएगा सबको पसंद 

रायपुर। अप्पे तो कई तरह के बनाए होंगे अपने पर एक बार हरे मटर के अप्पे ट्राई कर के देखिए। बच्चों और बड़ों को पसंद आएगा हरे-हरे मटर के अप्पे। आप इसे किसी भी चटनी या सॉस के साथ खा सकते हो।

सामग्री :
2 कप सुजी
1 कप दही
11/2 कप हरे मटर
1/2 चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट
1 प्याज बारीक कटा हुआ
4 हरी मिर्च
1/2 कप और 2 चम्मच हरा धनिया बारीक कटा हुआ
नमक स्वादानुसार
1/2 चम्मच नमक
2 चम्मच हरे प्याज के पत्ते बारीक कटा हुआ
1/2 चम्मच अजवाइन
1/2 चम्मच बेकिंग सोडा
2 चम्मच तेल

विधि :
-सबसे पहले एक बर्तन में सुजी लीजिए फिर उसमे दही डालकर अच्छे से मिक्स करें और 15 मिनट के लिए ढक कर रख दीजिए।
-अब हरा धनिया और हरी मिर्च को मिक्सर में पेस्ट बना लीजिए। फिर मटर को भी मिक्सर में दरदरा पीस लीजिए।
-दही और सुजी में दरदरा पिसे हुए मटर और हरा धनिया का पेस्ट डाले, फिर बारीक कटा प्याज और प्याज के पत्ते, बारीक कटा हरा धनिया, अदरक लहसुन का पेस्ट, नमक, बेकिंग सोडा, अजवाइन डालकर अच्छे से मिक्स करें।
- अब अप्पे बनाने के तवे को गैस पर रखे और गरम करे फिर उसमे तेल डाले और एक बड़े चम्मच से अप्पे के बैटर को सभी होल में डाले और 2 मिनट पकने के बाद सभी अप्पे को पलट कर हल्का सा दबा दें।
-एक दो बार उलट पलट कर सारे अप्पे को बनाकर तैयार कर लीजिए। तैयार है हरे मटर के अप्पे।

24-01-2021
द कपिल शर्मा शो बंद हो रहा है, जानें क्या है कारण

रायपुर/मुंबई। द कपिल शर्मा शो को हर वर्ग के लोग पसंद करते हैं। इस शो में हर किरदार ने लोगों के दिलों में खास जगह बनाई हुई है। करोड़ों लोगों के चेहरों पर मुस्कान लाने वाले इस कॉमेडी शो को लेकर खबर है कि ये शो जल्द ही ऑफ एयर होने वाला है। खबरों के मुताबिक यह शो बहुत जल्द अगले सीजन के साथ वापसी करेगा। कुछ दिनों के बाद कपिल फिर इस शो में वापसी करेंगे नए रंग रूप के साथ। ऐसे में फैंस को निराश होने की जरूरत नहीं क्योंकि कपिल शर्मा जल्द ही फिर लोगों का मनोरंजन करते हुए नजर आएंगे।

23-12-2020
सुबह हो या शाम नाश्ते में अगर सर्व करते हैं मेयोनीज ट्राएंगल पराठे तो महफ़िल की तारीफ लूट सकते हैं आप

रायपुर। आसान और मिनटों में बन जाने वाले मेयोनीज ट्राइएंगल परांठे। जिसे बच्चों के साथ ही बड़े भी पसंद करेंगे। तो चलिए जानें इसे बनाने का तरीका। सुबह हो या शाम का नाश्ते में जब भी इसे बनाये सब करते रह जायेंगे आपकी तारीफ। 

सामग्री
1 कप गेहूं का आटा
1/2 कप मैदा
1 कप मेयोनीज
1/2 कप शिमला मिर्च (कटी हुई)
1/2 कप प्याज (कटी हुई)
1/4 कप टमाटर (कटे हुए)
1 टीस्पून चाट मसाला
1/4 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर
2 टेबलस्पून हरा धनिया
नमक स्वादानुसार
रिफाइंड तेल जरूरत के अनुसार
पानी जरूरत के अनुसार
विधि
- सबसे पहले एक बर्तन में आटा, मैदा, एक चम्मच तेल और नमक डालकर मिला लें।
- अब थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए नरम आटा गूंद लें और इसे 15 मिनट तक ढककर रख दें।
- इस बीच एक कटोरी में प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च, हरा धनिया, लाल मिर्च पाउडर, चाट मसाला, नमक और मेयोनीज डालकर मिक्स करें।
- स्टफिंग तैयार है।
- तय समय के बाद आटे की लोइयां तोड़ लें।
- अब दो लोई लेकर सूखा आटा लगाएं और दोनों को पूरी जितना बेल लें।
- एक लोई पर हल्का सा घी लगाकर स्टफिंग का एक चम्मच रखकर चारों तरफ फैलाकर दूसरी पूरी से कवर कर दें।
- कवर की हुई पूरी को हाथों की मदद से दबा दें ताकि स्टफिंग बाहर न निकले फिर सूखा आटा लगाकर बेल लें।
- मीडियम आंच पर तवे पर हल्का घी लगाकर चिकना कर लें।
- इस पर पराठा रखकर करारा होने तक सेंक लें।
- एक प्लेट पर पराठा रखकर इसे तिकोने शेप में काट लें।
- तैयार है मेयोनीज ट्राइएंगल पराठा. इसे चटनी, सॉस या दही के साथ सर्व करें।

08-11-2020
कड़ाके की सर्दी यानी कड़क मसाला चाय का मौसम

रायपुर। सर्दी के मौसम में गरमा—गरम कड़क चाय की चुस्की लेना किसे पसंद नहीं हैं। ऐसे में मसाला चाय सबसे बेस्ट है, यह शरीर को गरम भी रखती है। चाय बनाना तो सभी को आता है लेकिन इस चाय की विधि कुछ अलग है।

इन सामाग्रियों की जरूरत है :

चार चम्मच शक्कर, तीन चम्मच चायपत्ति, तीन से चार इलाइची, चार से पाँच काली​ मिर्च, तीन से चार लांग, आधा चम्मच सौंफ, आधा चम्मच सौठ पाउडर, बारिक कटी हुई अदरक के टुकड़े, चुटकी भर दाल चीनी पाउडर।

ये है विधि :

इन मसलों को मिलाकर हल्का सा कूट लें। ताकि सभी मांसलों का फ्लेवर अच्छे से आए। सबसे पहले दूध हाई फ्लेम में उबाले, दो उबाल आने तक अब सारे मसाले दूध में डाले। ​फिर एक उबाल आने के बाद शक्कर, चायपत्ती भी मिलाकर पांच मिनट तक पकने दें। तैयार है अब आपकी मसाले वाली कड़क चाय।

31-10-2020
शाम को चाहे तो चाय के साथ या फिर डिनर पार्टी से पहले सर्व कर सकते हैं कपकेक बच्चों का मनपसंद

रायपुर। बच्चों को काफी पसंद है कपकेक। बच्चों को इसका स्वाद खूब पसंद अत है। इसे आप शाम की चाय के साथ भी खा सकते हैं या फिर आप इसे डिनर पार्टी से पहले गेस्ट्स को भी सर्व कर सकते हैं। इसे बनाना बेहद ही आसान है। देखने में भी काफी अच्छा लगता है। ऐसे में आज जान लीजिए कि कैसे बनाते हैं ये कपकेक। यह खास बिना अंडे कप केक है। 

बनाने की विधि :
-ओवन को 200 डिग्री सेल्सियस पर गर्म कर लें। सांचों में बटर पेपर लगाकर अलग रख ले।
-एक बाउल में मैदा, बेकिंग पाउडर, कोको पाउडर और चीनी मिला लें और उसमें मुलायम मक्खन, वनीला एसेंस, कॉफी पेस्ट और दूध मिलाकर स्मूद मिश्रण बना ले।
-मिश्रण को सांचों में डालें और 180 डिग्री पर बेक करें (तकरीबन 15-20 मिनट)। बीच में टूथपिक डालकर चेक कर लें कि केक सही से बेक हो गया है या नहीं।
-अगर टूथपिक साफ बाहर आ जाती है, तो केक बनकर तैयार है।
-ओवन से कपकेक बाहर निकाल लें। पूरी तरह से ठंडा होने दें।।
-कपकेक के ठंडा होने के बाद फ्रॉस्टिंग करें।
-आप कपकेक कॉफी बटर क्रीम के साथ मास्करपोने चीज़ (सॉफ्ट इटैलियन क्रीम चीज़) भी यूज़ कर सकते हैं।

28-10-2020
ट्रेडिशनल और रिच लुक देने वाली सिल्क की साड़ी मेंटेनेंस में पड़ती है महंगी, आप चाहे तो घर पर भी मेंटेन कर सकती है

रायपुर। ज्यादातर महिलाएं ट्रेडिशनल लुक के लिए सिल्क की साड़ी पहनना पसंद करती है। सिल्क की साड़ी की एक अलग ही चमक होती हैं। सिल्क साड़ी बहुत महंगी आती है। इसकी वजह से साड़ी की केयर करना बहुत जरुर होता है। अगर सिल्क की साड़ी की सही से केयर ना की जाए तो साड़ी की चमक खो जाती है। महिलाएं सिल्क साड़ी को घर में वॉश नहीं करती है बल्कि ड्राई क्लीनिंग के लिए देती हैं। लेकिन हर बार साड़ी को ड्राई क्लीनिंग में देना काफी महंगा पड़ता है। आप सिल्क की साड़ी को घर में भी साफ कर सकती है। 

सिल्क की साड़ी को धोने के लिए सबसे पहले आप एक बाल्टी में पानी लें। पानी सिल्क साड़ी वाला डिटर्जेंट पाउडर लें। अगर आप के पास डिटर्जेंट नहीं तो आप बेबी शैंपू का यूज कर सकती हैं। इसके बाद साड़ी को पांच मिनट के लिए पानी में भिगोएं। इसके बाद सिंपल पानी डाले। इस पानी में थोड़ा सा व्हाइट विनेगर डाले। विनेगर डालने से साड़ी से अतिरिक्त साबुन हट जाता है। इसके बाद तीसरी बार पानी डालकर फैब्रिक कंडीशनर मिक्स करें। इसके बाद साफ और सूखे कपड़े के ऊपर सिल्क साड़ी को रखकर रोल करें। अब टॉवल को हल्के से दबाकर साड़ी से अतिरिक्त पानी बाहर निकाल दें। इसके बाद साड़ी को दूसरे सूखें टावल पर रखें और हवा में सूखने दें।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804