GLIBS
30-06-2020
बिलासपुर एसपी ऑफिस के सामने बनेगी मल्टीलेवल पार्किंग, कलेक्टर ने निरीक्षण करने दिए निर्देश

रायपुर/बिलासपुर। पुलिस अधीक्षक बिलासपुर कार्यालय के सामने नगर निगम की जमीन पर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत मल्टीलेवल पार्किंग बनाई जाएगी। इस संबंध में कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर ने स्थल निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत चल रहे कार्यों का निरीक्षण किया। नेहरू चौक से मंगला चौक के बीच विभिन्न शासकीय कार्यालय स्थित है जहां आने वाले लोग सड़क में अपने वाहन खड़े करते हैं, जिससे यातायात बाधित होता है। इसे देखते हुए कलेक्टर ने एसपी कार्यालय के सामने नगर निगम की जमीन जहां वर्तमान में आरईएस का अनुविभागीय कार्यालय और पेंशनर समाज का भवन है। इस भवन को तोड़कर वहां स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत मल्टीलेवल पार्किंग बनाने का निर्देश कलेक्टर ने दिया है, जिसकी प्रकिया नगर निगम की ओर से जल्द शुरू की जाएगी।

निरीक्षण में उनके साथ नगर निगम आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय और एसडीएम देवेन्द्र पटेल मौजूद रहे। बता दें कि कलेक्टर ने सबसे पहले गोड़पारा शनिचरी के पास हटाए गए बेजा कब्जा स्थल का निरीक्षण किया। वहां सड़क निर्माण के लिए फिलिंग और रोड एलाइमेंट फिक्स कर जल्द से जल्द कार्य शुरू करने का निर्देश दिए। ग्राम सेंदरी में बनाए गए गार्बेज प्रोसेसिंग प्लांट का निरीक्षण कर प्लांट के कार्यों के बारे में विस्तृत जानकारी ली। नगर निगम आयुक्त ने बताया कि प्लांट में एक लाख बीस हजार टन कचरे का प्रोसेसिंग कर खाद तैयार किया गया है। कलेक्टर ने प्लांट के लैंडफिल साइट को देखा और कचरे की प्रोसेसिंग के बारे में जानकारी ली। उन्होने निर्देश दिया कि कचरे के विभिन्न तत्वों जैसे प्लास्टिक, कागज आदि को अलग अलग कर प्रोसेसिंग किया जाये इस कार्य हेतु महिला स्व सहायता समूहों को जिम्मेदारी देने कहा। कलेक्टर ने सेंदरी में पीएमजीएसवाय कार्यालय का निरीक्षण किया और कार्यालय परिसर में पौधारोपण किया।

05-06-2020
खमतराई समपार फाटक सड़क यातायात के लिए बंद रहेगा, रेलवे ने बताया कारण 

रायपुर। रायपुर रेल मंडल के समपार फाटक को आज (शुक्रवार) रात से शनिवार की सुबह तक बंद रखा जाएगा। रेलवे के मुताबिक समपार फाटक (एल सी) 417 खमतराई पहुंच मार्ग बालाजी चौक पर सड़क मार्ग को काटकर पानी पाइप लाइन मरम्मत कार्य किया जाएगा। इसे कारण सड़क यातायात रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक बंद रहेगा। रेलवे ने आवागमन के लिए ओवर ब्रिज का इस्तेमाल करने अपील की है।

19-05-2020
गुणवत्ता जांच के बाद ही ठेकेदारों को होगा अंतिम भुगतान, ताम्रध्वज साहू ने निर्माण कार्यों का लिया जायजा

रायपुर। प्रदेश में निर्माणाधीन कार्यों पर लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू ने गुणवत्ता पर जोर देने के निर्देश दिए हैं। मंगलवार को ताम्रध्वज साहू ने सड़क, भवन और पुल सहित विभिन्न निर्माण कार्यों का स्थल निरीक्षण किया। उन्होंने रायपुर में एक्सप्रेस वे और नवा रायपुर में निर्माणाधीन मुख्यमंत्री निवास का भी निरीक्षण किया। निर्माण कार्यों में की गुणवत्ता की जांच के बाद ही ठेकेदारों को अंतिम भुगतान के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए हैं। बता दें कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने लोक निर्माण विभाग की समीक्षा के दौरान निर्माण कार्यों में गुणवत्ता के लिए तृतीय पक्ष (थर्ड पार्टी) की ओर से जांच कराने के निर्देश दिए थे। इसके बाद छोटे बड़े सभी कार्यों की गुणवत्ता जांच और निर्माण कार्यों में लगने वाले मटेरियल की सही जांच के लिए बड़े पैमाने पर जांच दल का गठन किया गया है।

प्रमुख अभियंता विजय कुमार भतपहरी ने बताया कि निर्माण कार्यों को त्वरित गति से पूरा करने के लिए इस महीने 986 करोड़ 97 लाख रुपए की लागत के 63 कार्यों के लिए आनलाइन निविदा आमंत्रित की गई है। इनमें 25 निविदा पुल कार्य के हैं। उन्होंने बताया कि निर्माण कार्यों में गुणवत्ता के साथ-साथ परफारमेंस गारंटी के अंतर्गत आने वाले मार्गों में पेच रिपेयर किए जाने के लिए 15 जून 2020 तक की तिथि नियत की गई हैै। मैदानी अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि बरसात के पहले सड़कों के संधारण का कार्य पूर्ण कर लें, ताकि वर्षा ऋतु में मार्ग क्षतिग्रस्त न हो तथा यातायात भी बाधित न हो।

13-05-2020
रेलवे ट्रैक की मरम्मत के कारण बंद रहेंगे सड़क यातायात के लिए समपार फाटक 

रायपुर। रेल मंडल रायपुर के दो स्थानों में रेलवे ट्रैक की मरम्मत कार्य के कारण समपार फाटक को सड़क यातायात के लिए बंद रखा जाएगा। रेलवे के मुताबिक हथबंध-तिल्दा स्टेशनों के मध्य स्थित समपार फाटक कमाक 392 रिंगनी गेट के कि.मी. 782/2-4 मिडिल लाईन में स्थित है।  फाटक पर रेलवे ट्रैक की मरम्मत का कार्य 14 मई को सुबह 8 बजे से संभावित पांच दिनों तक किया जाएगा। इस दौरान समपार फाटक से वाहनों का आवागमन बंद रहेगा। इसी तरह आरव्हीएच रायपुर-मंदिर हसौद सेक्शन  के मध्य समपार फाटक क्रमांक आरव्ही-12 कि.मी. 12/3-4 (छेरीखेड़ी गेट) में स्थित है। इस फाटक पर रेलवे ट्रैक की मरम्मत का कार्य 15 मई  शुक्रवार सुबह 8 बजे से 16 मई शनिवार शाम 6 बजे तक किया जाएगा। इस कारण समपार फाटक से वाहनों का आवागमन बंद रहेगा। समपार फाटक की मरम्मत करना रेल यातायात व यात्रियों की संरक्षा की दृष्टि से अति आवश्यक है।

05-05-2020
उतई फाटक रेलवे ट्रैक की मरम्मत के कारण बंद रहेगा सड़क यातायात

रायपुर। रायपुर रेल मंडल के दुर्ग-मरोदा के मध्य स्थित समपार फाटक (उतई फाटक) पर रेलवे ट्रैक की मरम्मत का कार्य किया जाएगा। कार्य के कारण 6 मई बुधवार रात्रि 9 बजे से गुरुवार सुबह 10 बजे तक और 7 मई गुरुवार रात्रि 9 बजे से शुक्रवार सुबह 10 बजे तक किया जाएगा। इस कारण समपार फाटक से वाहनों के आवागमन के लिए बंद रखा जाएगा।

01-05-2020
 सुपेला रेलवे समपार फाटक सड़क यातायात के लिए बंद रहेगा

रायपुर। सुपेला समपार फाटाक क्रमांक-442 भिलाई-भिलाई नगर के मध्य आवश्यक मरम्मत के लिए कार्य के लिए 5 से 7 मई तक बंद रहेगा। इसके कारण सड़क यातायात बंद रहेगा। रेलवे के मुताबिक 5 मई की रात 10 बजे से 6 मई को सुबह 8 बजे तक और 6 की रात 10 बजे से 7 मई की सुबह 8 बजे तक भिलाई-भिलाई नगर के मध्य डाउन लाइन किमी 859/17-19 मध्य आवश्यक मरम्मत के लिए सड़क यातायात बंद रहेगा।

25-04-2020
लॉक डाउन के नियमों का उल्लंघन करने पर की गई कार्रवाई, 1485 नागरिकों से वसूला गया 3 लाख 27 हजार रुपए का जुर्माना

दुर्ग। कोरोना संक्रमण से रोकथाम को लेकर 3 मई तक जिले में लगाए गए लॉक डाउन के अनुपालन के लिए प्रशासन ने नियमों का उल्लंघन कर रहे नागरिकों पर कड़ी कार्रवाई की। नगरीय प्रशासन, पुलिस प्रशासन एवं राजस्व विभाग द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने, सार्वजनिक स्थानों पर चेहरा नहीं ढंकने, यातायात उल्लंघन के प्रकरणों में व्यापक कार्रवाई की गई। दोपहिया वाहनों में ड्राइवर सहित एक से अधिक व्यक्ति के अकारण घरों से बाहर घूमते पाये जाने पर कार्रवाई की गई। कलेक्टर अंकित आनंद ने नागरिकों से अपील की है कि सार्वजनिक स्थलों पर मास्क अथवा डबल लेयर कपड़े जैसे रूमाल, गमछा आदि से सर्वथा ढंककर रखें ताकि कोरोना के संक्रमण से बचाव किया जा सके। 

इस तरह की गई कार्रवाई :

चेहरा नहीं ढंकने पर 1108 लोगों पर अर्थदंड- चेहरा नहीं ढंकने के मामले में 1108 नागरिकों पर एक लाख 93 हजार एक सौ अस्सी रुपए का अर्थदंड रोपित किया गया। इसमें दुर्ग में 291 लोगों को 57 हजार 600 रुपए, भिलाई में 643 नागरिकों पर एक लाख ग्यारह हजार, 730 रुपए,  भिलाई चरौदा में 124 नागरिकों पर 13 हजार तीन सौ पचास रुपए तथा जामुल में 10 नागरिकों पर 2000 रुपये का अर्थदंड रोपित किया गया। जिन दुकानदारों ने मास्क नहीं लगाया था ऐसे 81 दुकानदारों पर 33 हजार तीन सौ पचास रुपए अर्थदंड रोपित किया गया। 

सोशल डिस्टेंसिंग नहीं की मेंटेन, 138 लोगों पर छिहत्तर हजार छह सौ पचास रुपये का जुर्माना : 

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने पर भिलाई में 111 नागरिकों पर 69 हजार पांच सौ पचास रुपए का अर्थदंड लगाया गया। रिसाली में 17 मामले में 4500 रुपये, भिलाई चरौBदा में 2 मामलों में 1000 रुपये तथा जामुल में 8 मामलों में कार्रवाई की गई। मोटर व्हीकल एक्ट में भिलाई में 155 मामलों में 24 हजार 300 रुपये तथा जामुल में 2 मामलों में 400 रुपये अर्थदंड लगाया गया।

20-04-2020
तेलंगाना से पैदल निकली थी अपनी मंजिल की ओर, 100 किमी सफर के बाद मासूम ने तोड़ा दम  

बीजापुर। कोरोना वायरस के संक्रमण और रोकथाम के लिए सरकार द्वारा एतियातन कदम उठाए गए है। इसमें सभी प्रकार की यातायात सेवाएं भी बंद कर दी गई है। काम करने के लिए बीजापुर की नाबालिग बच्ची तेलांगना गई हुई थी। लेकिन लॉक डाउन की वजह से अपनी घर वापस लौटते वक्त उसकी मौत हो गई। मिली जानकारी के अनुसार बीजापुर के आदेड गांव की  जमलो मडकामी अपने ही गांव के कुछ लोगों के साथ रोजगार की तलाश में आज से 2 महीने पहले तेलंगाना के पेरूर गांव गई हुई थी। लॉक डाउन लगने के बाद वह अपने ही गांव के 11 लोगों के साथ पैदल चलकर वापस बीजापुर लौट रहीं थी। तेलंगाना से लगातार 3 दिनों तक  100 किमी पैदल सफर करके बीजापुर के मोदकपाल इलाके में पहुॅंची ही थी कि मासूम बच्ची की मौत   डीहाइड्रेशन के कारण हो गयी।

अपनी बेटी की मौत की खबर लगते ही पिता आंदोराम मडकम और मां सुकमती मडकम जिला चिकित्सालय बीजापुर पहुंचे। मौत के तीन दिनों बाद आज बच्ची के शव का पोस्टमार्टम बीजापुर में हुआ। जमलो के पिता ने मीडिया को बताया कि 2 महीने पहले उनकी मासूम बेटी रोजगार की तलाश में तेलंगाना गयी हुई थी। लाॅकडाउन लगने के बाद गांव के लोंगों के साथ पैदल ही वापस लौट रही थी। प्रवासी मजदूर के मौत कि खबर लगते ही एहतियात के तौर पर प्रशासन ने तेलंगाना से आ रहे मजदूरों को भी क्वारंटाइन कर दिया।

29-03-2020
रायपुर से पैदल निकले मजदूर 3 दिन में पेंड्रा पहुँचे

पेंड्रा। यातायात की कमी के चलते मजदूरों को पैदल ही कई किलोमीटर चलकर अपने घरों की ओर जाने को मजबूर होना पड़ रहा है। कुछ मजदूर जहां सड़क और पगडंडियों का सहारा ले रहे है तो वहीं कुछ मजदूर रेल की पटरियों के किनारे किनारे चलकर अपनों तक पहुंचने की जद्दोजहद करने में लगे हुए हैं। ऐसा ही एक मामला पेंड्रा क्षेत्र में देखने को मिला जहाँ रायपुर में रहकर ट्रांसपोर्ट में काम करने वाले मध्यप्रदेश के सीधी जिले में रहने वाले कुछ मजदूर साधन न होने के कारण तीन दिन से पैदल चलते हुए पेंड्रारोड स्टेशन पहुंचे। उन्होंने बताया कि हम लोग रायपुर से पैदल ही घर जाने के लिए निकले है। कुछ लोग कोरिया जिले के मनेंद्रगढ़ के गाँव मे रहने वाले है जो पेंड्रा के रास्ते अपने घर जा रहे है। मजदूरों ने बताया कि हम लोग सीधी जिले के लिए निकले है रास्ते में पुलिस के कुछ लोग जरूर मिले जो हमें कुछ दूर तक वाहनों की व्यवस्था कर मदद की। लेकिन घर तक पहुंचने के लिए कोई सहायता नही मिल पा रही है। वही कुछ मजदूर पटरियों की बगल में चलकर अपने घर के लिए निकले हैं।

03-03-2020
निगम टीम ने जब्त किए एलपीजी सिलेण्डर और तराजू, दो अस्पतालों के सामने से हटाए गए 24 ठेले-गुमटियां

रायपुर। नगर निगम आयुक्त सौरभ कुमार के निर्देश और अस्पताल प्रबंधन के अनुरोध पर निगम अमले ने मंगलवार को डॉ. भीमराव अंबेडकर अस्पताल और डीके सुपर स्पेसलिटी अस्पताल के सामने से ठेले और गुमटियां को हटाया है। नगर निगम के जोन 4 नगर निवेश विभाग की टीम ने दोनो स्थानों से लगभग एक-एक दर्जन ठेला गुमटियां कब्जाधारियों को हटाया। पुलिस बल की उपस्थिति में हुई इस कार्रवाई में 3 ठेले वालों के कब्जे से एलपीजी गैस सिलेण्डर जब्त कर खाद्य विभाग को भेजा गया है। ताकि नियमानुसार खाद्य विभाग अग्रिम कार्रवाई कर सके। साथ ही 7 ठेला गुमटी वालों के तराजू भी जब्त किए गए ताकि वे मुख्य मार्ग व नाली पर दोबारा व्यवसाय न चला सके।

जोन 4 कमिश्नर चंदन शर्मा ने कहा कि अंबेडकर अस्पताल परिसर की नाली में गंदगी व निकास में बाधा आने के साथ ही सफाई नहीं हो पा रही थी। मरीजों व उनके परिजनों को असुविधा हो रही थी और दोनों अस्पतालों के सामने सड़क पर यातायात बाधित रहता है। इसलिए नगर निगम आयुक्त सौरभ कुमार के निर्देश और अस्पताल प्रबंधन के अनुरोध पर दोनों अस्पतालों के सामने से कब्जाधारी ठेला गुमटी वालों को हटाकर उन्हें दोबारा सड़क पर व नाली पर व्यवसाय न चलाने कड़ी हिदायत निगम अमले ने दी है। अन्यथा की स्थिति में उनके सामानों को जब्त और जुर्माना की कार्रवाई की जाएगी। निगम की ओर से अभियान व्यवस्था सुधारने के लिए आगे भी जारी रहेगा।

 

28-02-2020
Breaking : आईटी टीम के लिए लगी गाड़ियां जब्त करने पर सरोज पांडे ने मुख्यमंत्री पर साधा निशाना

रायपुर। आयकर विभाग के लिए लगी गाड़ियों को पुलिस की ओर से जब्त किए जाने पर राज्यसभा सांसद सरोज पाण्डेय ने ट्वीट कर मुख्यमंत्री बघेल पर निशाना साधा है। उन्होंने ट्वीट किया है कि आधी रात को सुनसान सड़कों पर अवैध पार्किंग के नाम पर जिस तरह से सीएम बघेल की पुलिस ने तत्परता दिखाई वो अद्धितीय है। काबिले तारीफ तो ये भी है कि गाड़ियों को जब्ती करके सीधे थाने ले गए, चाहते तो मौके पर भी चालान काट सकते थे। दिन में भी अगर इतनी ही ईमानदारी के साथ काम करे तो शहर में कही यातायात की व्यवस्था गड़बड़ाएगी नहीं।

15-02-2020
क्विज में विजेताओं को पुलिस ने दिया हेलमेट, महापौर ने कहा- यातायात नियमों का करें पालन

रायपुर। यातायात के प्रति लोगो को जागरूक करने के उद्देश्य से राजधानी में शनिवार को जागरूकता रैली निकाली गई। जागरूकता रैली का शुभारंभ तेलीबांधा मरीन ड्राइव से महापौर एजाज ढेबर ने किया। महापौर ने लोगो को उनके अधिकारों व कर्तव्यों को प्राथमिकता देने की बात कही। उन्होंने कहा कि आप सब मिलकर रायपुर को देश का नंबर वन स्मार्ट सिटी बनाने में सहायता करें। कलेक्टर एस. भारती दासन ने कहा कि लोग हेलमेट न पहन कर उसे गाड़ी में सजा के चलते है। उन्होंने लोगो को सतर्क करते हुए कहानी के माध्यम से एक परिवार में हुई मौत से अवगत कराया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक आरिफ शेख ने कहा कि रायपुर पुलिस ने शहर के हर नागरिक की सुरक्षा के लिए संकल्पित रैली निकली है। एडिशनल एसपी सिटी प्रफुल्ल ठाकुर, एडिशनल एसपी यातायात  एमआर मंडावी, नगर निगम अपर आयुक्त पुलक भट्टाचार्य संग और प्रतिष्ठित नागरिक उपस्थित थे। इस अवसर पर क्विज प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरुस्कार में हेलमेट दिए गए।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804