GLIBS
24-05-2020
सतनामी समाज के प्रतिनिधिमंडल ने भूपेश बघेल को सौंपी मासिक पत्रिका 

रायपुर। छत्तीसगढ़ सतनामी समाज के एक प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निवास कार्यालय में मुलाकात कर समाज की ओर से प्रकाशित मासिक पत्रिका ‘सतनाम-संदेश’ के कोरोना विशेषांक की प्रति भेंट की। प्रगतिशील छत्तीसगढ़ सतनामी समाज के प्रदेश अध्यक्ष  लखनलाल कोसले ने मुख्यमंत्री को बताया कि इस विशेषांक में सतनामी समाज की ओर से  कोरोना महामारी के दौरान किये गए विविध सामाजिक कार्य एवं कोरोना से बचाव एवं नियंत्रण के उपायों की जानकारी संकलित की गयी है। मुख्यमंत्री को प्रतिनिधिमंडल ने समाज के आदर्श युवक-युवती परिचय सम्मेलन से सम्बंधित एक बुकलेट भी सौंपा। मुख्यमंत्री बघेल ने सतनामी समाज से किये जा रहे कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि कोरोना महामारी के मद्देनजर शादी-ब्याह आदि सामाजिक कार्यों का आयोजन शासन की ओर से जारी दिशा-निर्देशों के तहत फिजिकल डिस्टेनसिंग का पालन करते हुए किया जाए। इस अवसर पर विनोद तिवारी, अश्विनी बबलू त्रिवेंद्र और बिज्जू बंजारे उपस्थित थे।

13-04-2020
कोरोना को लेकर जिलाधीश से मिला कांग्रेस का प्रतिनिधिमंडल

भिलाई। जिला कांग्रेस का एक प्रतिनिधिमंडल ने सोमवार को जिलाधीश अंकित आनंद से मुलाकात की। प्रतिनिधिमंडल में प्रदेश उपाध्यक्ष प्रतिमा चन्द्राकर, प्रदेश महासचिव जितेंद्र साहू, प्रदेश महासचिव अरुण सिंह सिसोदिया, प्रदेश महासचिव राजेन्द्र साहू, जिलाध्यक्ष तुलसी साहू व युवा कांग्रेस जिलाध्यक्ष अंकुश पिल्लई शामिल हुए।बैठक में जिलाधीश अंकित आनंद से कोरोना महामारी से उत्पन्न संकट व समाधान को लेकर विस्तृत चर्चा हुई। बैठक में ग्रामीणों को क्षतिपूर्ती राशि के भुगतान, राशन की आपूर्ति, भोजन, मास्क व सैनिटाइजर उपलब्धता की पूरी जानकारी प्रतिनिधिमंडल द्वारा ली गई। ग्रामीण क्षेत्र में स्वस्थ्य सेवाएं, मनरेगा भुगतान आदि की जानकारी ली गई। कलेक्टर ने बताया कि छत्तीसगढ़ के दूसरे जिले के 2153 श्रमिक रुके हुए हैं,जिनको सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। साथ ही 358 श्रमिक दुर्ग जिले के अन्य राज्यों में फंसे,जिनको स्थानीय सरकारों के माध्यम से मदद प्रदान की जा रही है।

 

 

07-04-2020
भाजपा प्रतिनिधिमंडल ने जाना राहत शिविरों का हाल, दिलाया मदद का भरोसा

अंबिकापुर। भारतीय जनता पार्टी के 40वें स्थापना दिवस पर भाजपा जिला अध्यक्ष अखिलेश सोनी के नेतृत्व में भाजपा प्रतिनिधिमंडल ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए लॉक डाऊन के दौरान बिशुनपुर स्थित राहत शिविरों में रह रहे लोगों से मुलाकात की तथा उनका हालचाल जाना। प्रतिनिधिमंडल ने राहत शिविरों में रह रहे लोगों को भरोसा दिलाया कि भाजपा के कार्यकर्ता आपकी सेवा व सहयोग के लिए तत्पर हैं आपको कोई कष्ट नहीं होने देंगे। भाजपा स्थापना दिवस के अवसर पर प्रतिनिधिमंडल ने लॉक डाऊन के दौरान गरीबों व जरूरतमंदो की मदद के लिए संगठन की ओर से चलाये जा रहे मोदी किचन का भी जायजा लिया तथा सेवा कार्य में लगे भाजपा कार्यकर्ताओं की तारीफ कर उनका हौसला भी बढाया।

इस अवसर पर संकल्प भवन भाजपा कार्यालय में भाजपा जिला अध्यक्ष ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए भाजपा पदाधिकारियों की न्यूनतम उपस्थिति में भाजपा के संस्थापक सदस्य पंडित दीनदयाल उपाध्याय, डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी तथा भारत माता के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर संगठन के ध्वज का ध्वजारोहण किया तथा कार्यकर्ताओं को शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर भाजपा किसान मोर्चा प्रदेश महामंत्री भारत सिंह सिसोदिया, विनोद हर्ष, मधुसूदन शुक्ला, तजिंदर बग्गा, संजय सोनी, रामप्रवेश पांडेय, अंशुल श्रीवास्तव, सर्वेश तिवारी, गोपेश पांडेय, वीर सोनी, शरद सिन्हा, हर्ष जायसवाल, कृष्णा सोनी, गोलू यादव, अनीश सिंह, अनुराग शुक्ला, राहुल तिवारी, विशेष रूप से उपस्थित थे।

04-03-2020
दिल्ली के हिंसा प्रभावित क्षेत्रों में लोगों से मिलेंगे राहुल गांधी

नई दिल्ली। दिल्ली के हिंसा प्रभावित इलाकों के हालात जानने के लिए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी दौरा करेंगे। इस दौरान राहुल गांधी के साथ पार्टी के कई अन्य नेता भी मौजूद रहेंगे। कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि राहुल गांधी के साथ एक प्रतिनिधिमंडल दिल्ली के हिंसाग्रस्त इलाकों के दौरे पर जाएगा और लोगों से बातचीत करेगा। इससे पहले मंगलवार को संसद भवन जाते समय राहुल ने कहा था कि हम सदन में दिल्ली हिंसा के मुद्दे पर चर्चा करने के लिए सरकार पर दबाव बना रहे हैं। बता दें कि दिल्ली हिंसा पर चर्चा को लेकर दोनों सदनों में जमकर हंगामा हुआ। हंगामे के बाद लोकसभा व राज्यसभा स्थगित कर दी गई। विपक्ष हिंसा पर तत्काल चर्चा कराने की मांग कर रहा है। पर सरकार होली के बाद चर्चा कराने के लिए तैयार है। 

27-02-2020
युवक ने फेसबुक पर मस्जिद को लेकर की आपत्तिजनक पोस्ट, एसपी से कार्रवाई की मांग करने पहुंचा प्रतिनिधिमंडल      

दुर्ग। छत्तीसगढ़ में अब धार्मिक उन्माद का जहर घोलने की साजिश रची जा रही है। फेसबुक की एक पोस्ट में ऐसी ही भड़काऊ पोस्ट की शिकायत पुलिस अधीक्षक से की गई है। पोस्ट में कहा गया है कि भिलाई स्थित सेक्टर 6 मस्जिद को तोड़कर राम मंदिर बनाया जाना चाहिए। यह पोस्ट चित्तूरी नरेश के नाम से पोस्ट की गई है। भिलाई के संविधान बचाओ भारत बचाओ संघर्ष समिति के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने जिला पुलिस अधीक्षक को इस संबंध में ज्ञापन देकर उचित कार्रवाई की मांग की है। ज्ञापन में कहा गया है कि भिलाई लघु भारत के रूप में जाना जाता है। सभी धर्मों, जातियों के लोग यहां आपसी प्रेम भाव के साथ रहते हैं। इसके बावजूद यहां कई असामाजिक तत्व आपसी भाईचारे को नुकसान पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं। ज्ञापन में कहा गया है कि 26 फरवरी को फेसबुक में एक पोस्ट की गई है। चित्तूरी नरेश के नाम से किए गए पोस्ट में कहा गया है कि हिंदू भाईयों जागो, सेक्टर 6 का मस्जिद तोड़ो। यहां एक सरकारी स्कूल और एक राम मंदिर बनाओ। ज्ञापन में कहा गया है कि यह लेख भिलाई की सांप्रदायिक एकता को पूरी तरह नष्ट करने की नीयत से किया गया है।

प्रतिनिधिमंडल ने पुलिस अधीक्षक से ऐसी पोस्ट करने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर उचित कार्रवाई करने की मांग की है। प्रतिनिधिमंडल में भाकपा के जिला सचिव एमएस शांता कुमार, सीपीआई के वीके सोनी, माकपा के डीवीएस रेड्‌डी, कर्बला कमेटी के गुलाम सैलानी, स्वरूप बाम्बेश्वर, मोहम्मद आसिफ, भारती खांडेकर, राकेश बिंझाडे, सीरत पाक कमेटी के सैय्यद आसिफ अली, जुबेर अली मंसूरी, अजहरूद्दीन अहमद, साहिल हुसैन शामिल हैं।

 

25-02-2020
राष्ट्रपति भवन पहुंचे ट्रंप, आधिकारिक स्वागत के बाद दिया गया गार्ड ऑफ ऑनर

नई दिल्ली। अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप परिवार के साथ राष्ट्रपति भवन पहुंच चुके हैं। यहां उनका आधिकारिक स्वागत किया गया। राष्ट्रपति भवन में ट्रंप को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। साथ ही ट्रंप को 21 तोपों की सलामी भी दी गई। बता दें कि ट्रंप की भारत यात्रा का मंगलवार को दूसरा दिन है। इसके बाद वह महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए राजघाट जाएंगे। फिर हैदराबाद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से ट्रंप मुलाकात करेंगे। जहां दोनों देशों के बीच कई समझौते पर हस्ताक्षर होंगे। इसमें तीन अरब डॉलर का रक्षा समझौता भी शामिल है जिसका एलान ट्रंप ने सोमवार को अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम से किया था।

क्या है ट्रंप का आज का शेड्यूल
अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप दिल्ली के मोतीबाग में स्थित सरकारी स्कूल जाकर हैप्पीनेस क्लास की जानकारी लेंगी। वहीं हैदराबाद हाउस में ट्रंप और मोदी के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति के सम्मान में दोपहर का भोज देंगे। दोपहर में ट्रंप अमेरिकी दूतावास में उद्योग प्रतिनिधियों के साथ गोलमेज सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। शाम को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ट्रंप के सम्मान में रात्रि भोज देंगे। इसके रबाद राष्ट्रपति ट्रंप का भारत दौरा संपन्न हो जाएगा और वह अपने देश के लिए रवाना हो जाएंगे।

 

17-02-2020
चौथे टोकन की बहाली की मांग को लेकर रविंद्र चौबे से मिले किसान

रायपुर। किसानों को पूर्व जानकारी के बगैर चौथे टोकन की सुविधा को अचानक रद्द कर दिये जाने से पात्रता के बावजूद भी बचत धान को न बेच पाने वाले आरँग क्षेत्र के किसानों का एक प्रतिनिधिमंडल ने कृषि मंत्री रविंद्र चौबे से मुलाकात कर ज्ञापन सौंप। इसमें किसानों के लिये चौथे टोकन की सुविधा को बहाल करने की मांग की गई। ज्ञातव्य हो कि पूर्ववर्ती शासन द्वारा बीते खरीफ विपणन वर्ष 2018-19 मे समर्थन मूल्य मे धान बेचने प्रति किसान 5 टोकन की सुविधा दी गई थी। इसे विपणन वर्ष 2019-20 में तीन कर दिया गया था। किसानों द्वारा व्यवहारिक दिक्कतों के चलते तीन टोकन में धान बेच पाना सँभव न हो पाने की और किसानों द्वारा ध्यानाकर्षण कराये जाने पर शासन ने टोकन सँख्या बढा चार कर दी थी। व्यथित किसानों के अनुसार चौथे टोकन की सुविधा एक समय विशेष के लिये दिये जाने की जानकारी किसानों को नहीं दी गयी।

इसलिये वे मुगालते मे रहे और इस बीच अचानक ही बीते 31 जनवरी को चौथे टोकन की सुविधा वापस ले लिया गया। इधर समिति प्रबँधको से मिली जानकारी के अनुसार चौथे टोकन की अवधि निश्चित होने की लिखित जानकारी समितियों मे नहीं दिये जाने से वे भी भ्रम में रहे और रोजाना अधिक से अधिक किसानों के धान खरीदने के उद्देश्य से वे किसानों से उपार्जन केन्द्रों मे प्रतिदिन धान खरीदी की क्षमता के अनुसार धान तीन टोकन मे खरीदते रहे व चौथे टोकन मे शेष बचे धान को एकमुश्त खरीद लेने की मानसिकता में रहे। किसानों के अनुसार तीन टोकन की सुविधा मे भी एक पेँच रहा। साफ्टवेयर से टोकन जारी होते ही किसी अपरिहार्य कारणवश किसानों द्वारा धान न बेच पाने की स्थिति में भी इस टोकन का उपयोग दर्शा किसानों को इस टोकन सुविधा से वँचित कर दिया गया और इसके चपेट मे आ कई किसान तीसरे टोकन का भी फायदा नहीं उठा पाये। बहरहाल चौथे टोकन के मुगालते मे बचत शेष धान को न बेच पाने वाले किसानों के ध्यानाकर्षण पर सँबँधित समितियों द्वारा क्लेक्टर खाद्य शाखा को इसकी जानकारी लगातार दी जा रही है,जहाँ से इन्हें एनआईसी भेजा जा रहा है पर अधिकारिक आदेश न मिल पाने से साफ्टवेयर मे चौथे टोकन की सुविधा किसानों को उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। धान खरीदी मे महज तीन दिन व टोकन जारी करने महज दो दिन बाकी रहने की स्थिति के मद्देनजर ऐसे किसान साँसत् में हैं । ऐसे ही प्रभावित आरँग क्षेत्र के किसानों के एक प्रतिनिधिमंडल ने सोमवार को कृषि मंत्री चौबे से मुलाकात कर जमीनी हालात व समस्या की जानकारी दी। पूर्व जनपद सदस्य चमन वर्मा व मँशाराम आदि सहित प्रभावित कई किसानों ने किसान सँघर्ष समिति के सँयोजक भूपेन्द्र शर्मा इस प्रतिनिधिमंडल मे शामिल थे।

 

03-02-2020
डिप्लोमा इंजीनियर संघ का अधिवेशन 23 को, मुख्य अतिथि होंगे भूपेश बघेल

रायपुर। छत्तीसगढ़ डिप्लोमा इंजीनियर संघ का प्रांतीय अधिवेशन 23 फरवरी को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मुख्य आतिथि में पंजाब केसरी भवन में होगा। संघ के प्रतिनिधिमंडल ने सीएम से भेंट कर अधिवेशन में शामिल होने का आग्रह किया। सीएम भूपेश बघेल ने उनके आग्रह को सहर्ष स्वीकार करते हुए कार्यक्रम का निमंत्रण स्वीकार किया। मुलाकात करने वाले प्रतिनिधिमंडल में संरक्षक गोपाल मेनन,  प्रांताध्यक्ष आर.के रिछारिया, महामंत्री पी.के.नामदेव, उपप्रांताध्यक्ष सी.के चंद्राकर एवं  डी.आर.बार्छिहा मौजूद थे। संघ के प्रांताध्यक्ष रिछारिया एवं महामंत्री नामदेव ने बताया कि विशिष्ट अतिथि के रूप में पंचायत मंत्री टी.एस.सिंहदेव, गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू, कृषि मंत्री रविंद्र चौबे तथा पीएचई मंत्री रूद्र गुरु को आमंत्रित किया जाएगा। अधिवेशन में प्रदेश के समग्र विकास में अभियंताओं के योगदान पर चर्चा होगी।

25-01-2020
मलेरिया से मृत हुए छात्र प्रमोद के परिवार से मिले भाजपा जिलाध्यक्ष, कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

बीजापुर। जिले के तोयनार पोटाकेबिन में मलेरिया से हुई छात्र प्रमोद कुड़ियाम की मौत का मामला अब तूल पकड़ने लगा है। मलेरिया से मौत हुए छात्र के परिजनों से मिलने भाजपा जिला अध्यक्ष श्रीनिवास मुदलियार एवं भाजपा का एक प्रतिनिधिमंडल छात्र के परिवार से मिलने पापन पाल पंहुचे जहां उन्होंने परिवार वालों से हालचाल जानकर इस दुखद घड़ी में परिवार के साथ होने के साथ परिवार को हर संभव मदद करने की बात कही। भाजपा जिला अध्यक्ष मुदलियार ने इस घटना के तोयनार के पोटा केबिन अधीक्षक पर कार्रवाई करने की बात भी परिजनों से कही। उसके बाद अपने जन प्रतिनिधि मंडल के साथ भाजपा जिला अध्यक्ष श्रीनिवास मुदलियार ने कलेक्टर केडी कुंजाम को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन के माध्यम से कहा मामले कि जांच कर मृतक छात्र के परिवार को मुआवजा और अधीक्षक के ऊपर कड़ी कार्रवाई की मांग की है। वंही मामले को गंभीरता से लेते हुए कलेक्टर कुंजाम ने पोटाकेबिन में हुए छात्र की मौत की जांच करने के साथ दोषी पाए जाने पर दोषियों पर कड़ी से कड़ी कार्यवाही करने बात की।

 

21-01-2020
ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो होंगे गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि

नई दिल्ली। गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर विशेष अतिथि शामिल होने के लिए ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो शुक्रवार को चार दिवसीय दौर पर भारत आएंगे। राष्ट्रपति पद का कार्यभर संभालने के बाद बोलसोनारो की यह पहली भारत यात्रा होगी। बोलसोनारो सात मंत्रियों, शीर्ष अधिकारियों और एक बड़े व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल के साथ यहां पहुंचेंगे। विदेश मंत्रालय ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है। ट्वीट में लिखा,'प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निमंत्रण पर ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो 24 से 27 जनवरी तक भारत दौरे पर रहेंगे। वह 26 जनवरी को भारत की 71वीं गणतंत्र दिवस परेड में विशेष अतिथि होंगे।' राजपथ पर गणतंत्र दिवस 2020 परेड की रिहर्सल के चलते 17,18,20 और 21 जनवरी को कई मार्गों पर वाहन प्रतिबंधित रहेंगे। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक विजय चौक-राजपथ- इंडिया गेट (सी-हैक्सागन) परेड की रिहर्सल का रूट रहेगा। इस दौरान सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक रफी मार्ग, जनपथ, मानसिंह रोड पर वाहन प्रतिबंधित रहेंगे। नई दिल्ली स्टेशन के लिए सरदार पटेल मार्ग, बुलीवर मार्ग, शंकर रोड, पार्क स्ट्रीट मंदिर मार्ग से जा सकते हैं।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804