GLIBS
15-06-2020
Breaking: छत्तीसगढ़ में 44 नए कोरोना पॉजिटिव मिले, एक पॉजिटिव की मौत

रायपुर। प्रदेश में सोमवार को 44 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। वहीं 116 मरीज डिस्चार्ज हुए हैं। सोमवार को धमतरी के एक पॉजिटिव मरीज की रायपुर एम्स में इलाज के दौरान मौत हुई है। वह किडनी की बीमारी से पीड़ित होने के कारण डायलिसिस पर था। स्वास्थ्य विभाग ने इसकी पुष्टि की है। बताया गया कि 44 नए कोरोना पॉजिटिव में कोरबा से 16, बिलासपुर और रायपुर से 7-7, मुंगेली से 4, बलौदाबाजार से 3, बलरामपुर, दुर्ग और कोंडागांव से 2-2, कोरिया से 1 मरीज मिला है। वहीं रायपुर की निजी लैब से एक प्रकरण की पहचान हुई है। प्रदेश में अब 875 एक्टिव केस हैं। वहीं पॉजिटिव केस का आंकड़ा 1715 पहुंच गया है। मेडिकल बुलेटिन देखने के लिए यहां क्लिक करें...  

14-06-2020
आरंग क्षेत्र के 6 कोरोना मरीजों में से 4 की रिपोर्ट आई निगेटिव

आरंग। पिछले दिनों आरंग में 4 साल के बच्चे सहित क्षेत्र के ग्राम कोड़ापार और फरफौद 6 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। इन्हें प्रशासन और स्वास्थ्य अमले ने रायपुर एम्स और कोरोना अस्पताल रिफर किया था। प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार 4 साल के बच्चे के अलावा कोड़ापार के 3 ग्रामीणों का इलाज के बाद रिपोर्ट निगेटिव आई है। इसके अलावा स्वास्थ्य अमले ने बच्चे के 17 परिजनों के भी सेम्पल टेस्ट के लिए भेजा था। इसमें सभी की रिपोर्ट नेगेटिव आई हैं। इनके अलावा ग्राम फरफौद के दो मरीजों का इलाज चल रहा है। प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार एतिहाद के लिए बच्चे के डिस्चार्ज होने के बाद कंटेन्मेंट ज़ोन की मियाद 14 दिन और बढ़ा दी जाएगी। बच्चे के परिजन अभी होम क्वारेंटाइन में हैं।

08-06-2020
Breaking: प्रदेश में 53 कोरोना पॉजिटिव मरीज की पहचान, एम्स ने की पुष्टि

रायपुर। छत्तीसगढ़ में सोमवार को 53 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। रायपुर एम्स ने ट्वीट कर इसकी पुष्टि की है। एम्स ने ट्वीट कर बताया कि सोमवार रात 8 बजे तक एम्स के वीआरडी लैब में किए गए परीक्षणों के दौरान 53 नमूने पॉजिटिव मिले हैं।  इसमें रायपुर से 9, कोरबा से 14, कबीरधाम से 6, जांजगीर चांपा से 4, शहडोल से 1, रायगढ़ से 1, बलौदाबाजार 13 और राजनांदगांव से 5 सैम्पल पॉजिटिव मिले हैं।

 

07-06-2020
आरंग में बच्चा मिला कोरोना पॉजिटिव, क्षेत्र को किया गया सैनिटाइज

आरंग। राजधानी से लगे आरंग में 4 साल के बच्चेे के अलावा विकासखंड के ग्राम कोडापार में क्वारेंटाइन में रह रहे मजदूर कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इन लोगों के कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद स्वास्थ्य और प्रशासनिक अमले ने संबंधित क्षेत्र सैनिटाइजेशन का कार्य शुरू कर दिया है। मिली जानकारी के अनुसार आरंग के एक क्षेत्र में रहने वाला 4 साल के बच्चे की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। मिली जानकारी के अनुसार उक्त बच्चे का रायपुर एम्स में टीबी का इलाज चल रहा था,जो कुछ दिनों पहले डिस्चार्ज होकर अपने घर आरंग आया था। मामले की जानकारी मिलते ही स्वास्थ्य और प्रशासनिक महकमा बच्चे को इलाज के लिए एम्स भेज दिया है और उसके निवास के अलावा क्षेत्र में सैनिटाइज कर आइसोलेशन की कार्यवाही कर रहा है। वही ग्राम कोड़ापार के क्वारेंटाइन सेंटर में कोरोना पॉज़िटिव मजदूरों को एम्स रिफर कर सेंटर को सैनिटाइज किया जा रहा है।

31-05-2020
कांकेर जिले में मिला कोरोना पॉजिटिव लौटा था मुम्बई से, तीन मरीज हुए ठीक

कांकेर। जिले के दुर्गुकोंदल ब्लॉक के ग्राम पंचायत झिटकाटोला में एक और कोरोना पॉजिटिव केस सामने आया है। यह भी बाकी मजदूरों के साथ मुंबई से अपने गृहग्राम लौटा था,जिसे 23 मई से क्वारेंटाइन में रखा गया था। इस प्रकार जिले में अब 20 कोरोना पॉजिटिव हो गए थे किंतु जिले के लिये राहत की बात यह रही कि जिले के 3 कोरोना पॉजिटिव मरीज अब ठीक होकर रायपुर एम्स से कांकेर वापस आ रहे हैं। इस प्रकार अब कांकेर में 17 कोरोना के एक्टिव मरीज का इलाज जारी है। आज मिले कोरोना पॉजिटिव को जगदलपुर भेजने की तैयारी की जा रही है।
बता दें कि दुर्गुकोंदल विकासखंड में कुल 44 क्वॉरेंटाइन सेंटर बनाए गए हैं। इसमें 147 मजदूर आ चुके हैं, जिन्हें इन सेंटरो में रखा गया है। इसमें 8 लोग, जो कोरोना पॉजिटिव आए थे उन्हें रायपुर व जगदलपुर में शिफ्ट किया गया है। वहीं कुछ लोगों का निगेटिव रिपोर्ट आई है साथ ही अधिकांश रिपोर्ट अभी आनी बाकी है। राहत की बात यह रही कि कांकेर जिले के ही 3 मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर वापस लौटने की तैयारी में है। बता देें कि जो तीन कोरोना की जंग जीतकर वापस लौट रहे हैं उनमें से एक उदयनगर, दूसरा दशपुर, सुरेली के है।

29-05-2020
प्रदेश में आज 16 पॉजिटिव मरीज मिले और 17 हुए डिस्चार्ज,रायपुर में एक की मौत,स्वास्थ्य विभाग ने की पुष्टि

रायपुर। छत्तीसगढ़ में शुक्रवार को 17 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए हैं, वहीं 16 नए केस सामने आए हैं। रायपुर में मिले एक कोरोना पॉजिटिव की मौत हो गई। अस्पताल में भर्ती इस मरीज की मौत के बाद रिपोर्ट सामने आई,जिसमें इसे पॉजिटिव बताया गया। स्वास्थ्य विभाग ने मेडिकल बुलेटिन जारी कर इन मामलों की पुष्टि की है। बताया गया कि आज 17 मरीज जिसमें रायपुर एम्स से कबीरधाम के 5, बलौदाबाजार के 2, गरियाबंद के 3, कोविड अस्पताल माना रायपुर से जांजगीर चांपा के 5, कोविड अस्पताल बिलासपुर से बिलासपुर के ही 2 मरीज स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज किए गए हैं। शुक्रवार को प्रदेश में 16 नए पॉजिटिव की पहचान हुई है,जिसमें कबीरधाम से 6, बिलासपुर रायपुर से 2-2 और दुर्ग, महासमुंद, बलरामपुर, धमतरी, कोरबा, जगदलपुर से 1-1 मरीज मिले हैं। सभी की भर्ती प्रक्रिया जारी है।

 

22-05-2020
राजिम में मिली कोरोना पॉजिटिव छात्रा के साथ सफर करने वाली 3 छात्राओं का भेजा गया सैंपल, नहीं आई फाइनल रिपोर्ट 

तिल्दा-नेवरा। शहर की तीन छात्राओं के सैंपल रायपुर एम्स भेजे गए हैं। ये तीनों छात्राएं 15 दिनों पहले राजस्थान के कोटा से लौटी थीं। मिली जानकारी के मुताबिक, गरियाबंद जिले के राजिम की एक छात्रा पिछले दिनों कोरोना संक्रमित पाई गई। यह छात्रा भी राजस्थान के कोटा से लौटी थी। क्वॉरेंटाइन के दौरान उसके ब्लड सैंपल रायपुर एम्स भेजे गए थे। उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई। तब उसके संपर्क में आने वालों की पतासाजी की गई। इस दौरान यह पता चला कि जिस बस में राजिम की छात्रा कोटा से लौटी थी, उसी बस में तिल्दा-नेवरा की तीनों छात्राएं भी सवार थीं। हालांकि कोटा से लौटने के दौरान जब इन छात्राओं को क्वॉरेंटाइन किया गया था, तब भी इनकी कोरोना जांच की गई थी, लेकिन रिपोर्ट निगेटिव आई थी। लेकिन राजिम की छात्रा की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद से स्वास्थ्य विभाग का अमला चौकन्ना हो गया और एहतियात के तौर पर कोटा से लौटने वाले छात्र-छात्राओं की फिर से जांच की जा रही है इसी कड़ी में तिल्दा-नेवरा की तीनों छात्राओं के दुबारा सैंपल लिए गए। 

शहर में फैली अफवाह, बीएमओ ने कहा घबराने की जरूरत नही 

कोटा से लौटी तीनों छात्राओं के सैंपल लिए जाने के बाद तिल्दा-नेवरा में कई तरह की अफवाह फ़ैल गई। शहर में तरह-तरह की चर्चाएं होने लगी। इस संबंध में तिल्दा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकिस्तक और बीएमओ डॉ. आशीष सिन्हा ने बताया की कोटा से लौटी तीनों छात्राओं के सैंपल लेकर जांच के लिए रायपुर एम्स भेजे गए हैं। अभी किसी की रिपोर्ट नहीं आई है। लोगों को घबराने की जरुरत नहीं है।

14-05-2020
इस जिलें में एक ही दिन में रैपिड टेस्ट में मिले 9 पॉजिटिव, अंतिम रिपोर्ट का इंतजार

महासमुंद। महासमुंद जिले में एक ही दिन में रैपिड टेस्ट के जांच में 9 कोरोना पॉजिटिव पाए गए है। अब तक जिले में एक भी पॉजिटिव केस नही मिला था। परन्तु एक ही दिन में 9 मामले सामने आने से तरह तरह की चर्चा होने लगी है। सभी 9 लोग रैपिड टेस्ट में पॅाजिटिव पाए गए है। आज सुबह 3 लोगों का रैपिड टेस्ट कर ब्लड सैंपल रायपुर एम्स भेजा गया था। इसके बाद में सरायपाली के सिंघोड़ा चेक पोस्ट में ड्यूटी पर तैनात कर्मचारियों का रैपिड टेस्ट किया गया। इसमें 6 लोगों का रैपिड टेस्ट में पॉजिटिव पाया गया। सभी के सैंम्पल को जांच के लिए रायपुर एम्स भेजा गया है। कलेक्टर सुनील कुमार जैन ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि एक ही दिन में जिले में रैपिड टेस्ट में 9 लोग पॉजिटिव पाए गए है। अंतिम जांच रिपोर्ट आने का इंतजार है।

13-05-2020
एम्स से कोरोना का एक और मरीज डिस्चार्ज

रायपुर। एम्स से आज एक और मरीज डिस्चार्ज किया गया है। बता दें कि रायपुर एम्स इस बीमारी पर सफलता पाने में कामयाब हुआ है। अब तक 59 मरीजों में 55 ठीक हो चुके हैं अब केवल चार मरीज ही कोरोना के शेष बचे हुए हैं।

10-05-2020
Breaking : रायपुर एम्स से 6 कोरोना पॉजिटिव डिस्चार्ज, छत्तीसगढ़ में अब 10 एक्टिव केस

रायपुर। कोरोना संक्रमित 6 मरीज रायपुर एम्स से डिस्चार्ज कर दिए गए हैं। एम्स प्रबंधन ने इसकी पुष्टि की है। डिस्चार्ज हुए सभी 6 मरीज दुर्ग के हैं। प्रदेश में अब कोरोना के 10 एक्टिव केस हैं। शनिवार को 5 मरीजों को डिस्चार्ज किया जा चुका है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804