GLIBS
22-04-2021
कोलकाता नाइट राइडर्स पर धीमी ओवर गति के कारण लगा 12 लाख का जुर्माना

मुंबई। कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के कप्तान इयोन मोर्गन पर चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के खिलाफ इंडियन प्रीमियर लीग मैच के दौरान धीमी ओवर गति रखने के लिए 12 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। आईपीएल ने बयान में कहा, ‘‘कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान इयोन मोर्गन पर चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 21 अप्रैल को वानखेड़े स्टेडिमय में आईपीएल मैच के दौरान धीमी ओवर गति के लिये जुर्माना लगाया गया है। बयान के अनुसार, टीम का आईपीएल आचार संहिता के तहत इस सत्र का यह धीमी ओवर गति से जुड़ा पहला मामला है इसलिए मोर्गन पर 12 लाख रुपये का जुर्माना किया गया है। आईपीएल के नियमों के अनुसार धीमी ओवर गति के पहले मामले में टीम के कप्तान पर 12 लाख रुपये का जुर्माना किया जाता है।

 

22-04-2021
महाराष्ट्र : बेवजह बाहर पाए गए तो देना पड़ेगा दस हजार रुपए का जुर्माना

मुंबई/रायपुर। महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य में गाइडलाइन्स और सख्त कर दी है। यदि बेवजह बाहर मिले तो सीधे 10 हजार रुपए का चालान काटा जाएगा।

18-04-2021
नील नितिन मुकेश परिवार सहित पाए गए कोविड पॉजिटिव

मुंबई/रायपुर। एक्टर नील नितिन मुकेश और उनका परिवार भी कोरोना संक्रमित हो गया है। इस बात की जानकारी एक्टर ने सोशल मीडिया के जरिए दी है। उन्होंने इंस्टाग्राम पर पोस्ट शेयर कर बताया है कि ‘हर तरह की सावधानी बरतने और घर में रहने के बावजूद, मेरे परिवार के सदस्य और मैं कोरोना संक्रमित हो गए हैं। हम सभी घर में क्वारंटीन हो चुके हैं और डॉक्टरों की ओर से बताई गई दवा ले रहे हैं और प्रोटोकॉल का पालन कर रहे हैं। आपके प्यार और दुआओं के लिए बहुत बहुत धन्यवाद। ख्याल रखें और सुरक्षित रहें।’ बताया जा रहा है कि एक्टर की मां को छोड़ कर एक्टर सहित इनके पापा, भाई, पत्नी और इनकी दो साल की बेटी भी कोविड पॉजिटिव पाए गए हैं।

18-04-2021
अर्जुन रामपाल हुए कोरोना संक्रमित, पोस्ट शेयर कर दी जानकारी

मुंबई/रायपुर। एक्टर अर्जुन रामपाल कोरोना संक्रमित हो गए हैं। उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर कर इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने लिखा है कि ‘मैं कोव‍िड-19 पॉजिटिव पाया गया हूं। मुझमें लक्षण नहीं हैं पर मैंने खुद को अलग कर होम क्वारंटाइन कर लिया है और सभी जरूरी मेड‍िकल केयर ले रहा हूं। मैं सभी नियमों का पालन कर रहा हूं। पिछले 10 दिनों में जो लोग मुझसे संपर्क में आए हैं। प्लीज अपना ध्यान रखें और जरूरी सावधानी बरतें।’

17-04-2021
आईपीएल 2021 : आज होगा मुंबई का मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद से

नई दिल्ली। मुंबई इंडियंस जैसी मजबूत टीम के खिलाफ शनिवार को सनराइजर्स हैदराबाद टीम के संयोजन के साथ उतरने प्रयास करेगी, जिससे कि लगातार दो हार के बाद प्रतियोगिता में अपनी पहली जीत दर्ज करने उतरेगी। डेविड वार्नर की अगुवाई वाली सनराइजर्स की टीम को चेन्नई की पिच रास नहीं आ रही है। लेकिन आज के मुकाबले में अलग इरादे दिखाने होंगे।

15-04-2021
अब मराठी और तेलुगु में भी देख सकेंगे तारक मेहता का उल्टा चश्मा

मुंबई/रायपुर। टीवी शो तारक मेहता का उल्टा चश्मा के निर्माताओं ने एक बार फिर अपने प्रशंसकों को चौका दिया है। उन्होंने मराठी और तेलगु में भी इस शो का संस्करण जारी किया है। मराठी में इस शो का नाम "गोकुलधामची दूनियादेरिया" और तेलगु में "तारक मामा अय्या राम नाम" है। प्रोडक्शन हाउस नील फिल्म प्रोडक्शंस ने गुड़ी पड़वा और उगादि के अवसर पर इस खबर की घोषणा की है। यूट्यूब चैनलों पर डब किए गए एपिसोड को हटा दिया गया है। निर्माता पिछले 12 वर्षों में शो के सर्वश्रेष्ठ क्षणों को क्यूरेट और अपलोड करने की योजना बना रहे हैं। मराठी चैनल पर "गोकुलधामची दनियादरी" के 10 एपिसोड उपलब्ध हैं और तेलुगु संस्करण "तारक मामा आयो राम" में अब तक आठ वीडियो आए हैं। निर्माताओं ने अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में भी शो शुरू करने की ओर संकेत किया है।

15-04-2021
मिनी लॉकडाउन : उद्धव ठाकरे ने कलेक्टरों से कहा, कोई भी उल्लंघन करें तो उन्हें सजा दी जाएं 

मुंबई/रायपुर। महाराष्ट्र में कोरोना की रफ्तार थमने का नाम ही नहीं ले रही है। मिनी लॉकडाउन लगाने के बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने जिला कलेक्टरों को सख्ती बरतने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने रात से 15 दिनों का कोरोना कर्फ्यू लगा दिया गया है और कहा है कि जो नियमों का उल्लंघन करें, उसे दंडित करें। अगर कोई दुकान दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करती है, तो उसे तत्काल प्रभाव से सील किया जाए।

11-04-2021
राज्य में दवाओं की आपूर्ति के लिए दो अधिकारियों को मुंबई और हैदराबाद में तैनात किया गया : भूपेश बघेल

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देशों के बाद सामान्य प्रशासन विभाग ने अखिल भारतीय सेवाओं के दो वरिष्ठ अधिकारियों को रेमडेसीवीर और अन्य आवश्यक दवाओं तथा उपकरणों की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए मुंबई और हैदराबाद में तैनात किया हैं। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी आदेशों के अनुसार प्रबंध संचालक छग राज्य सड़क विकास निगम और कृषि विभाग के संयुक्त सचिव विलास संदीपन को उनके वर्तमान कर्तव्यों के साथ साथ दवाइयों की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए मुंबई और राज्य औद्योगिक विकास निगम के प्रबंध संचालक अरूण प्रसाद को हैदराबाद में नियुक्त किया हैं। दोनों अधिकारी अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य विभाग के लगातार संपर्क में रहकर कार्य करेंगे।

 

09-04-2021
मुंबई के 6 रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफार्म टिकट की बिक्री पर रोक

मुंबई/रायपुर। भारतीय रेलवे ने कोरोना को देखते हुए बड़ा फैसला लिया है। मुंबई के 6 रेलवे स्टेशनों पर तत्काल प्रभाव से प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री पर रोक लगा दी है। बता दें कि रेलवे ने स्टेशन पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए यह फैसला किया है। सेंट्रल रेलवे के प्रवक्ता शिवाजी सुतार ने बताया, मुंबई में लोकनायक तिलक टर्मिनल, कल्याण, ठाणे, दादर, पनवेल, छत्रपति शिवाजी महाराज ​टर्मिनल्स पर आज से प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री पर रोक लगा दी गई है।

07-04-2021
अदाणी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई के ग्राहकों के लिए लेकर आया हरित ऊर्जा

रायपुर।  मुंबई का सबसे बड़ा बिजली वितरक अदाणी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई लिमिटेड (एईएमएल) मुंबई द्वारा ग्रीन एनर्जी (हरित ऊर्जा) को अपनाये जाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।
ग्राहकों के रिन्यूएबल एनर्जी से जुड़े लक्ष्यों और आकांक्षाओं की पूर्ति के लिये एईएमएल मुंबई ग्रीन एनर्जी इनिशिएटिव लॉन्च कर रहा है। इस प्रोग्राम के अंतर्गत, ग्राहकों के पास रिन्यूएबल एनर्जी के लिये अपने लक्ष्य निर्धारित करने की लोचशीलता होगी। एईएमएल स्थायित्व के लिये प्रतिबद्ध है और पेरिस समझौते के तहत अपारंपरिक योग्य ऊर्जा से जुड़े लक्ष्यों की प्राप्ति के लिये भारत की प्रतिबद्धताओं के अनुसार काम कर रहा हैं। एईएमएल साल 2023 तक ऊर्जा की अपनी जरूरत के 30 प्रतिशत से ज्यादा की सोर्सिंग अपारंपरिक ऊर्जा से करेगा और फिर इसे 50 प्रतिशत तक बढ़ाएगा, जिसके लिये आरटीसी पावर से अतिरिक्त 1000 मेगावाट लेने के लिये उसे एमईआरसी से स्वीकृति मिल चुकी है, जिसमें 5 प्रतिशत से ज्यादा कम्पोनेंट आरई पावर का होगा।
एईएमएल के ग्राहक इन्हें अपना सकते हैं
1.अतिरिक्त 66 पैसे का भुगतान कर 700 प्रतिशत आरई पावर प्रदान करने की एमईआरसी दूवारा घोषित मौजूदा योजना के अंतगत आरई पावर खरीदने के विकल्प ले सकते है।
2. एईएमएल अपने गाहकों को आरई प्रमाणपत्र पदान कर सकेगा, क्योंकि उसे वर्ष 2022-23 के अंत तक राजस्थान में हाइब्रिड सौर एवं पवन उत्पादन से 700 मेगावाट की आपूर्ति मिलेगी। इसमें ग्रीन एनर्जी के महत्वपूर्ण कम्पोनेंट के साथ अतिरिक्त 1000 मेगावाट बिजली भी जुड़ेगी (इसे एमईआरसी के पास अनुमोदन के लिये भेजा जा चुका है)।
एमईआरसी के अनुमोदन के अनुसार, एईएमल (महाराष्ट्र के अन्य सभी डिस्कॉम्स की तरह) अब अपने ग्राहकों को 66 पैसा प्रति यूनिट के अतिरिक्त टैरिफ के साथ नवीकरण योग्य ऊर्जा के माध्यम से ऊर्जा से जुड़ी उनकी 100 प्रतिशत जरुरत पूरी करने का विकल्प दे रहा है।
एईएमएल की नई पहल से उसके उन ग्राहकों को मदद मिलेगी, जिनका ग्लोबल फुटप्रिंट है और जिनका लक्ष्य अपारंपरिक स्त्रोतों से अपने कुल ऊर्जा उपभोग का 25 प्रतिशत या ज्यादा हिस्सा सोर्स करना है, और यह आरई प्रमाणपत्रों से हो सकता है। यह खोजपरक कदम ग्राहकों के स्थायित्व सम्बंधी लक्ष्यों की पूर्ति में महत्वपूर्ण योगदान देगा। अपारंपरिक ऊर्जा की सीधी आपूर्ति और अप्रत्यक्ष समायोजन को मिलाकर एईएमएल अपने कॉर्पोरेट ग्राहकों को मुंबई, भारत और वैश्विक स्तर पर स्थायित्व के लिये अपनी प्रतिबद्धताओं पर खरा उतरने के योग्य बनाएगा।
एईएमएल के सीईओ और एमडी श्री कंदर्प पटेल ने कहा, "कंपनी अपनी अपारंपरिक ऊर्जा परियोजनाओं का विस्तार कर रही है, जिससे उसके ग्राहक अपनी ऊर्जा के स्रोत का चुनाव करने के लिये सशक्त होंगे और ग्रीन इलेक्ट्रॉन्स सभी की पहुंच में होंगे और हरित ऊर्जा को अपनाना आसान होगा। हम मुंबई में बिना किसी बदलाव या रुकावट के हरित ऊर्जा की 100 प्रतिशत आपूर्ति और प्रमाणपत्रों की गारंटी दे सकते हैं। हम सभी ग्राहकों के लिये अपारंपरिक योग्य ऊर्जा के व्यक्तिपरक समाधान निर्मित करेंगे, ताकि वे अपारंपरिक ऊर्जा के अवसरों का पूरा फायदा लें और अपने सस्टेनेबिलिटी लक्ष्यों को हासिल करें।" मुंबई ग्रीन एनर्जी इनिशियेटिव एक स्वैच्छिक प्रोग्राम है, जो एईएमएल के मौजूदा और संभावित ग्राहकों के लिये है। सभी मौजूदा और नये ग्राहक इसमें भाग ले सकते हैं। एईएमएल ऐसे ग्राहकों के लिए मासिक प्रमाणपत्र जारी करेगा, जिसमें बिजली की उनकी जरूरतों का वह प्रतिशत होगा, जिसे अपारंपरिक ऊर्जा से सोर्स किया गया हो। एईएमएल एक स्थायी भविष्य के लिये अपने ग्राहकों से इस खोजपरक पहल में भाग लेने का आग्रह करता है। एईएमएल आरई 100 के सभी सदस्यों का स्वागत करता है, जो कि एक वैश्विक पहल हैं, जिसमे विश्व के सबसे प्रभावशाली बिजनेस एक साथ आते हैं, जो 100 प्रतिशत नवीकरण योग्य बिजली के लिये प्रतिबद्ध हैं। एईएमएल अपने ग्राहकों को किफायती, भरोसेमंद और स्थायी बिजली आपूर्ति देने पर केन्द्रित है। एईएमएल आवासीय, वाणिज्यिक और औद्योगिक ग्राहकों के एक विविधतापूर्ण समूह को सेवा देता है और हर उपभोक्ता की आकांक्षाओं को समझता है।

अदाणी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई लिमिटेड (एईएमएल) के विषय में
अदाणी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई लिमिटेड, विविधतापूर्ण अदाणी ग्रुप का हिस्सा और विद्युत उत्पत्ति, संवहन एवं रिटेल विद्युत वितरण का एकीकृत व्यवसाय है। एईएमएल भारत में सबसे बड़े और सबसे दक्ष बिजली वितरण नेटवर्क का मालिक और परिचालक हैं। यह 99.99 प्रतिशत विश्वसनीयता के साथ 2,000 मेगावाट बिजली की मांग पूरी करते हुए मुंबई और उसके उपनगरों में 400 वर्ग किमी क्षेत्र मै फैले लगभग तीन मिलियन उपभोक्ताओं को सेवा प्रदान करता है जो देश में सर्वोच्च है। एईएमएल उन्नत प्रौद्योगिकी की सहायता से विश्व-स्तरीय ग्राहक सेवा प्रदान करता है। अधिक जानकारी के लिए कृपया www.adanielectricity.com देखें।
विस्तृत जानकारी के लिए वेबसाइट पर जाएं - www.adanielectricity.com/

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804