GLIBS
17-10-2020
7 महीने बाद तेजस एक्सप्रेस फिर से दौड़ेगी पटरी पर, यात्रियों को करना होगा कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के बीच 7 महीनों से बंद तेजस एक्सप्रेस शनिवार से फिर पटरी पर दौड़ने लगेगी। लखनऊ-नई दिल्ली (ट्रेन नंबर -82501 / 82502) और अहमदाबाद-मुंबई (ट्रेन नंबर -82902 / 82901) सेवाएं 19 मार्च से बंद होने के लगभग 7 महीने बाद शनिवार से फिर शुरू होंगी। इन दो तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन भारतीय रेलवे की सहायक कंपनी, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) करती है। हालांकि, तीसरी आईआरसीटीसी संचालित ट्रेन, इंदौर और वाराणसी के बीच काशी महाकाल एक्सप्रेस अभी अपनी सेवाएं शुरू नहीं करेगी। कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए आईआरसीटीसी ने तेजस एक्सप्रेस में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। ट्रेन में सोशल डिस्ट्रेंसिंग का ध्यान रखा जाएगा। साथ ही ट्रेनों में लोगों के बीच सुरक्षित दूरी सुनिश्चित करने के लिए एक-एक सीट को खाली रखी जाएगी। ट्रेन में प्रत्येक यात्री को एक कोविड-19 प्रोटेक्शन किट दी जाएगी, जिसमें एक मास्क, एक सैनिटाइजर की बॉटल, एक फेस शील्ड और एक जोड़ी ग्लव्स होंगे। यात्रियों के ट्रेन में सवार होने से पहले उनके शरीर के तापमान की जांच की जायेगी। यात्रियों को अपनी सीटों को बदलने की अनुमति नहीं दी होगी। सभी यात्रियों को आरोग्य सेतु संपर्क ट्रेसिंग ऐप इंस्टॉल करना होगा और मांग के अनुसार इसे दिखाना होगा।
पैंट्री एरिया और लैवेटरी सहित कोच को नियमित अंतराल पर पूरी तरह से कीटाणुरहित किया जाएगा।

 

15-10-2020
शेयर बाजार में जबर्दस्त गिरावट, निवेशकों को हुआ करोड़ों का नुकसान, सेंसेक्स-निफ्टी धड़ाम

मुंबई। शेयर बाजार में आज जबर्दस्त गिरावट दर्ज की गई। सेंसेक्स 1066 अंकों की गिरावट के साथ 39728 के स्तर पर बंद हुआ और निफ्टी 290 अंकों की गिरावट के साथ 11680 पर बंद हुआ। खबर के मुताबिक आज निवेशकों के 3.3 लाख करोड़ रुपये डूब गए। बीएसई लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप घटकर 157.22 लाख करोड़ पर पहुंच गया।मामूली गिरावट पर खुला था बाजार आज सुबह सेंसेक्स की शुरुआत 53.30 अंक यानी 0.13 फीसदी ऊपर 40848.04 के स्तर पर हुई थी और निफ्टी 0.44 फीसदी यानी 52.40 अंकों की बढ़त के साथ 12023.45 के स्तर पर खुला था। इसके बाद बाजार ने सारी बढ़त गंवाई और बिकवाली हावी हो गई।पिछले कारोबरी दिन लगातार 10वें दिन शेयर बाजार बढ़त के साथ बंद हुआ था। सेंसेक्स 0.42 फीसदी की बढ़त के साथ 169.23 अंक ऊपर 40794.74 के स्तर पर बंद हुआ था। वहीं निफ्टी 0.31 फीसदी (36.55 अंक) की बढ़त के साथ 11971.05 के स्तर पर बंद हुआ था। 

 

 

15-10-2020
अभिनेता विवेक ओबेरॉय के घर बेंगलुरु पुलिस ने मारा छापा, ड्रग्स मामले में कर रही एक शख्स की तलाश

मुंबई। एक्टर विवेक ओबेरॉय के घर में छापा मारा गया है। बेंगलुरु सिटी क्राइम ब्रांच ने ड्रग्स मामले में एक शख्स की तलाश में विवेक ओबेरॉय के घर पहुंची। ड्रग्स मामले में जिस शख्स को तलाशने के लिए बेंगलुरु सिटी क्राइम ब्रांच मुंबई स्थित बॉलीवुड एक्टर के घर छापा मारने पहुंची, वह विवेक ओबेरॉय का रिश्तेदार बताया जा रहा है। मुंबई में कॉटनपेट ड्रग्स केस में पुलिस को आदित्य अल्वा नाम के शख्स की तलाश है। कुछ सुराग लगने पर पुलिस अभिनेता विवेक ओबेरॉय के घर पहुँच गई। पुलिस ने यहाँ तलाशी ली। पुलिस का कहना है कि आदित्य अलवा नाम का शख्स विवेक ओबेरॉय का रिश्तेदार है। इसलिए वहाँ तलाशी ली गई। क्राइम ब्रांच की टीम बंगलुरु से मुंबई छापा मारने पहुंची। बता दें कि सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद बॉलीवुड में ड्रग्स को लेकर एनसीबी तक तार खंगाल रही है। ड्रग्स को लेकर रिया चक्रवर्ती को एक महीने तक जेल में रहना पड़ा, जबकि दीपिका पादुकोण, सारा अली खान और रकुल प्रीत सिंह जैसी एक्ट्रेस को पूछताछ के लिए बुलाया जा चुका है। इसके साथ ड्रग्स को लेकर कई कलाकार रडार पर हैं।

 

12-10-2020
मुंबई में विद्युत आपूर्ति में आई रुकावट, थम सी गई मेट्रो सिटी की गतिविधियां

मुंबई। मुंबई में सोमवार सुबह बिजली गुल हुई तो मेट्रो की गतिविधियां थम सी गई। महानगर में कही पानी की किल्लत हो गई और लोकल ट्रेनों के पहिए थम गए। ट्रैफिग सिग्नल फेल होने की वजह से सड़कों पर जाम लग गया। हॉस्पिटलों में मरीज बेहाल हो उठे। एमयू की परीक्षाएं थम गईं तो बच्चे ऑनलाइन क्लास नहीं कर पाए। महानगर में पावर ग्रिड फेल होने के कारण सोमवार को 10:30 बजे से बिजली की आपूर्ति बंद हो गई। मुंबई सेंट्रल, ठाणे, जोगेश्वरी, वडाला, चेंबूर, बोरीवली, दादर, कांदिवली, मीरा रोड, भांडुप इलाके में लोगों को पावर कट से कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ा।  बृह्नमुंबई बिजली आपूर्ति और परिवहन (बेस्ट) ने ट्वीट किया कि टाटा पावर से हो रही बिजली आपूर्ति में गड़बड़ी होने के चलते ऐसा हुआ है। महाराष्ट्र के ऊर्जा मंत्री नितिन राउत ने एक वीडियो बयान जारी कर बताया कि महाराष्ट्र राज्य बिजली ट्रांसमिशन कंपनी के 400 किलोवाट के कालवा-पाडगा केंद्र में मरम्मत के काम के दौरान दो नंबर सर्किट में तकनीकी गड़बड़ी आ गई। मुंबई और ठाणे का एक बड़ा हिस्सा इससे प्रभावित हुआ है।

 बिजली आपूर्ति ठप होने से लोकल ट्रेन सेवाओं पर ब्रेक लग गए। पश्चिम रेलवे ने कहा, ''टाटा पावर कंपनी के ग्रिड में गड़बड़ी के चलते सुबह करीब 10 बजे बिजली आपूर्ति बाधित होने से चर्चगेट और बोरिवली के बीच ट्रेन सेवाएं रुक गईं।सड़कों पर सिग्नल भी बंद हो गए। बिजली गुल होने की वजह से शहर में 700 ट्रैफिक सिग्नलों ने काम करना बंद कर दिया। ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक, पावर कट की वजह से सिग्नल और सीसीटीवी बंद हो गए और ट्रैफिक का मूवमेंट बाधित हो गया।बिजली आपूर्ति बाधित होने की वजह से अस्पतालों में मरीजों की जान पर बन आई। सरकारी अस्पतालों में बिजली के बिना काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। अस्पतालों में माइनर सर्जरीज को टालना पड़ा। रेीजिडेंट डॉक्टर्स को अंधेरे में ही मरीजों को ओपीडी में देखना पड़ा। बिना पंखे और एसी के पीपीई किट पहनकर मरीजों को देखना डॉक्टरों के लिए काफी मुश्किल भरा रहा। गनीमत रही कि अस्पतालों में इमर्जेंसी वार्ड जैसे कैजुअल्टी, इंटेंसिव केयर यूनिट और कोविड सेंटरों में इलेक्ट्रिसिटी बैकअप पर्याप्त थे।मुंबई विश्वविद्यालय से संबद्ध कई कॉलेजों के परीक्षाओं को सोमवार सुबह पावर ग्रिड की विफलता के कारण फिर से आयोजित करने का फैसला किया गया है। कुछ जगहों पर परीक्षाओं के शुरू होने के बाद बंद करना पड़ा। जिन कॉलेजों में सुबह 11 बजे से होने वाली थीं या बाद में वहां पूरी तरह से स्थगित कर दी गई। 

 

09-10-2020
सीपीआई-माओवादी सदस्य को राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने पकड़ा,रांची से किया गिरफ्तार

नई दिल्ली। राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने सीपीआई-माओवादी के एक सदस्य को गिरफ्तार किया है। एनआईए के एक अधिकारी ने कहा कि गुरुवार रात झारखंड की राजधानी रांची से स्टेन स्वामी को गिरफ्तार किया है। वह सीपीआई (माओवादी) का सक्रिय सदस्य है। उसे शुक्रवार को मुंबई लाया जा रहा है। अधिकारी ने कहा कि स्वामी ने माओवादी गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए एक सहयोगी के माध्यम से धन भी प्राप्त किया। अधिकारी ने बताया कि स्वामी सीपीआई (माओवादी) के फ्रंटल संगठनों पीपीएससी का संयोजक है। अधिकारी ने कहा, "तलाशी के दौरान सीपीआई (माओवादी) की गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए कम्युनिकेशन से जुड़े दस्तावेज और सीपीआई (माओवादी) की प्रचार सामग्री और साहित्य उसके कब्जे से जब्त किए गए।"

 

08-10-2020
मुंबई पुलिस की बड़ी कार्रवाई, टीआरपी रेटिंग हेराफेरी मामले में 3 चैनलों के खिलाफ जांच शुरू

मुंबई। मुंबई पुलिस ने टीआरपी रेटिंग में हेराफेरी करने वाले एक रैकेट का भंड़ाफोड़ किया है। पुलिस ने रिपब्लिक चैनल समेत 3 चैनलों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए जांच शुरू कर दी है। इस संबंध में मुंबई पुलिस कमिश्ननर परमवीर सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेस कर डीटेल साझा की हैं। मुंबई पुलिस ने गुरुवार को फेक टीआरपी रैकेट का भंडाफोड़ करने का दावा करते हुए कहा कि 3 चैनल पैसे देकर टीआरपी खरीदते थे। इन चैनलों की जांच की जा रही है। मुंबई के पुलिस कमिश्‍नर परमवीर सिंह ने कहा कि,बार्क (BARC) की शिकायत के बाद क्राइम ब्रांच की टीम को जांच में फ्रॉड टीआरपी के रैकेट का पता चला है। उन्होंने कहा कि इस रैकेट के जरिए टीआरपी को मैनुपुलेट किया जा रहा था। सिंह ने कहा कि इसके जरिए फेक एजेंडा चलाया जा रहा था। पुलिस कमिश्नर ने कहा कि दो मराठी चैनलों के मालिक गिरफ्तार हुए हैं। कमिश्नर ने बताया कि 30 से 40 हजार करोड़ रुपये के विज्ञापन टीवी इंडस्ट्री में आते हैं, और टीआरपी के आधार पर ही विज्ञापन के रेट तय किए जाते हैं। इसकी मॉनिटरिंग बार्क नाम की एक संस्था करती है।

उन्‍होंने बताया कि रिपब्लिक टीवी के अधिकारियों को इस मामले में तलब किया जाएगा। मुंबई पुलिस के प्रमुख ने कहा कि चैनलों के बैंक अकाउंट्स की भी जांच की जाएगी, इसके साथ ही विज्ञापनदाताओं से मिलने वाले फंड की भी तफ्तीश की जाएगी। पुलिस कमिश्ननर ने बताया कि बार्क अलग-अलग शहरों में बैरोमीटर लगाते हैं, देश में करीब 30 हजार बैरोमीटर लगाए गए हैं। मुंबई में करीब 10 हजार बैरोमीटर लगाए गए हैं। बैरोमीटर इंस्टॉल करने का काम मुंबई में हंसा नाम की संस्था को दिया गया था। जांच के दौरान ये बात सामने आई है कि कुछ पुराने वर्कर जो हंसा के साथ काम कर रहे थे, टेलीविजन चैनल से डाटा शेयर कर रहे थे। वो लोगों से कहते थे कि आप घर में हैं या नहीं है चैनल ऑन रखिए, इसके लिए पैसे देते थे। वहीं, कुछ व्यक्ति जो अनपढ़ हैं, उनके घर में अंग्रेजी के चैनल ऑन किया जाता था। पुलिस कमिश्‍नर सिंह ने कहा कि चैनल से जुड़े किसी भी व्‍यक्ति, जांच वह कितने भी शीर्ष प्रबंधन से जुड़ा और सीनियर हो, से पूछताछ की जाएगी। यदि मामले में उनकी संलिप्‍तता है तो उनसे पूछताछ होगी। यदि किसी अपराध का खुलासा होता है कि अकाउंट को सीज किया जाएगा और अन्‍य कार्रवाई की जाएगी। मुंबई पुलिस के अनुसार, तफ्तीश, न्‍यूज ट्रेंड में जोड़तोड़/हेरफेर और झूठी कहानी किस तरह फैलाई जाती है, इसके विस्‍तृत विश्‍लेषण का हिस्‍सा है। चैनलों के बैंक अकाउंट्स की भी जांच की जाएगी, हम ये भी देख रहे हैं जो फर्जी टीआरपी से विज्ञापन मिले थे वो पैसा अपराध का हिस्सा माना जाएगा या नहीं।

05-10-2020
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने की एलजीबीटी सेल की शुरुआत

मुंबई। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने सोमवार को एक अहम फैसला लिया है। पार्टी ने मुंबई में एलजीबीटी सेल को लॉन्च किया है। एनसीपी एलजीबीटी सेल की शुरुआत करने वाली पहली पार्टी बन गई है। रिपोर्ट के अनुसार, महाराष्ट्र में एनसीपी अध्यक्ष जयंत पाटिल और सांसद सुप्रिया सुले ने एलजीबीटी सेल की शुरुआत की। इस मौके पर सांसद सुप्रिया सुले ने कहा, "एलजीबीटी के लिए मुझे जरूरत लगी कि उनको समान अधिकार मिलने चाहिए। इसके लिए उनका एक अलग सेल बनाया गया।"

 

 

29-09-2020
शेखर कपूर बनाए गए एफटीआईआई के नए अध्यक्ष

मुंबई। फिल्म निर्देशक शेखर कपूर को फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (एफटीआईआई) सोसायटी का नया अध्यक्ष और एफटीआईआई गवर्निंग काउंसिल के चेयरमैन नियुक्त किया गया है। यह घोषणा मंगलवार को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने की। उनका कार्यकाल 3 मार्च, 2023 तक का है। फिल्म इंस्टीट्यूट को संचालित करने के लिए इसके प्रबंधन को फिल्म सोसाइटी, गवर्निंग काउंसिल, ऐकडेमिक काउंसिल और स्टैंडिंग फाइनेंस कमेटी में बांटा गया है। इनमेंं से शेखर कपूर को सोसाइटी का प्रेसीडेंट और गवर्निंग काउंसिल का चेयरमैन बनाया गया है। ये दोनों ही फिल्म इंस्टीट्यूट के अंग हैं। 

24-09-2020
आस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर डीन जोंस का निधन, दुनिया के बेस्ट वनडे बल्लेबाजों में थे शुमार

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व क्रिकेटर डीन जोंस का निधन 59 साल की उम्र में हो गया। जोन्स स्टार स्पोर्ट्स की कमेंट्री टीम का हिस्सा थे और मुंबई के सात सितारा होटल में ठहरे हुए थे। डीन जोंस कई देशों के कोच भी रह चुके हैं साथ ही वो कमेंटेटर भी थे। डीन जोंस ने ऑस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट व वनडे क्रिकेट खेला था। उनके नाम पर टेस्ट क्रिकेट में कई बेहतरीन रिकॉर्ड दर्ज हैं तो वहीं वो वनडे क्रिकेट में अपनी बल्लेबाजी व शानदार फील्डिंग के लिए जाने जाते थे।

डीन जोंस को 80 के दशक के आखिरी में तो वहीं 90 की दशक के शुरुआत में उन्हें दुनिया के बेस्ट वनडे बल्लेबाजों में शुमार किया जाता था। वो स्पिनर व तेज गेंदबाज दोनोें के खिलाफ ही बेहतरीन बल्लेबाज थे। विकेटों के बीच रनिंग के मामले में उन्हें गजब का माना जाता था।साल 2019 में उन्हें ऑस्ट्रेलिया क्रिकट हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था।  डीन जोंस के निधन के बाद टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री ने ट्वीट करके अपनी श्रद्धांजलि उन्हें दी। 

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804