GLIBS
26-05-2020
जिले में बड़े पैमाने पर हुए एएसआई के तबादले, देखें सूची...

राजनांदगांव। पुलिस अधीक्षक जितेंद्र शुक्ला ने मंगलवार को जिले भर के थानों में पदस्थ 50 सहायक उप निरीक्षकों (एएसआई) के ट्रांसफर किए हैं। देखें सूची...  

 

 

19-05-2020
शेयर बाजार में रहा तेजी का रुख, बढ़त के साथ बंद हुए सेंसेक्स और निफ्टी

मुंबई। एशियाई बाजारों में मजबूत संकेतों के बीच घरेलू शेयर बाजारों में मंगलवार को तेजी का रुख रहा और सेंसेक्स 167 अंक चढ़कर बंद हुआ। उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में 700 से ज्यादा अंक ऊपर नीचे होने के बाद 30 प्रमुख शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 167.19 अंक यानी 0.56 प्रतिशत बढ़कर 30,196.17 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 55.85 अंक यानी 0.63 प्रतिशत की बढ़त के साथ 8,879.10 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स में शामिल भारती एयरटेल का शेयर सबसे अधिक लाभ में रहा। कंपनी का शेयर 11 प्रतिशत तक चढ़ गया। ओएनजीसी, अल्ट्राटेक सीमेंट, आईटीसी, पावरग्रिड और एनटीपीसी में भी अच्छा लाभ रहा।कारोबारियों ने कहा कि कोविड-19 की वैक्सीन के परीक्षण में उत्साहजनक परिणाम से वैश्विक स्तर पर निवेशकों की धारणा मजबूत रही। इसका घरेलू शेयर बाजार में भी अनुकूल असर दिखा।

अमेरिका की बायोटेक्नोलॉजी कंपनी मॉडर्ना का कहना है कि उसे कोरोना वायरस की अपनी विकसित की जा रही वैक्सीन की जांच में शुरुआती सफलता मिली है। मानव परीक्षण में इसके परिणाम उत्साहजनक हैं और यह व्यक्ति की इस वायरस रोग के विरुद्ध प्रतिरोधक क्षमता को जगाने में सक्षम दिखी है। शंघाई, हांगकांग और सियोल के शेयर बाजार लाभ में बंद हुए। हालांकि शुरुआती सौदों में यूरोपीय शेयर बाजारों में गिरावट का रुझान था। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ब्रेंट कच्चा तेल का भाव 0.63 प्रतिशत टूटकर 34.59 डॉलर प्रति बैरल पर चल रहा था।

19-05-2020
बांद्रा स्टेशन में घर जाने की आस में फिर जुटा श्रमिकों का हुजूम

मुंबई। बांद्रा ईस्ट टर्मिनस के पास हजारों की संख्या में मंगलवार को प्रवासी श्रमिक इकट्ठा हो गए। उत्तरप्रदेश और बिहार जाने के लिए ट्रेन पकड़ने के इरादे से यहां हजारों की संख्या में मजदूर इकट्ठा हो गए। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग कहीं दूर-दूर तक नजर नहीं आई। पुलिस ने सभी को वहां से हटा दिया है। बांद्रा के साथ ही छत्रपति शिवाजी स्टेशन के बाहर भी प्रवासी मजदूर इकट्ठा हो गए।मिली जानकारी के अनुसार बांद्रा स्टेशन से बिहार के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेन में जाने के लिए हजारों की संख्या में लोग इकट्ठा हो गए। हालांकि ट्रेन में केवल उन्हीं लोगों को जाने दिया गया, जिनका रजिस्ट्रेशन हुआ है।

स्टेशन के बाहर भगदड़ जैसा माहौल बन गया। पुलिस ने सभी मजदूरों को वहां से हटा दिया।प.रेलवे के सीपीआरओ रविंद्र भाकर ने जानकारी देते हुए बताया, 'रजिस्टर्ड यात्रियों को चेकिंग के बाद स्टेशन में जाने दिया गया। यह ट्रेन बांद्रा स्टेशन से 1700 मजदूरों को लेकर दिन में 12 बजे चली। यह ट्रेन बांद्रा से पूर्णिया के लिए रवाना हुई। बड़ी संख्या में लोग ब्रिज और सड़क के पास इकट्ठा हो गए, जो रजिस्टर्ड नहीं थे। इसके बाद बाहर इकट्ठा भीड़ को पुलिस ने हटा दिया।'इसी तरह सीएसटी स्टेशन के बाहर भी घर लौटने वालों की लंबी कतार लग गई। बता दें कि इससे पहले पिछले महीने भी मुंबई के बांद्रा स्टेशन के बाहर हजारों लोग इकट्ठा हो गए और घर भेजने की मांग करने लगे थे। 

27-04-2020
मंगलवार को करीब 1 हजार बच्चे कोटा से पहुंचेंगे रायपुर, व्यवस्थाओं को देखने पहुंचे कलेक्टर और एसएसपी

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल पर राजस्थान के कोटा में लॉक डाउन के दौरान फंसे  छतीसगढ़ के छात्र-छात्राओं को वापसी का मार्ग प्रशस्त हो गया है। ये बच्चें कोटा से रविवार रात रवाना हो चुके हैं। ऐहतियात के तौर पर इन बच्चों को राज्य के दूसरे जिलों में 14 दिनों के क्वारेंटाइन अवधि में रखा जाएगा। रायपुर में प्रदेश के विभिन्न जिलों के करीब एक हजार बच्चे रूकेंगे। इन बच्चों के 28 अप्रैल को सुबह रायपुर पहुंचने की संभावना है।कलेक्टर डॉ.एस भारती दासन एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आरिफ शेख ने सोमवार को इन बच्चों को ठहराने रायपुर में चिन्हित किए गए प्रयास आवासीय विद्यालय बालक छात्रावास सड्डू, प्रयास आवासीय विद्यालय बालिका छात्रावास गुढियारी,ज्ञान गंगा स्कूल छात्रावास और एनएच गोयल स्कूल छात्रावास का अवलोकन किया। उन्होंने यहां बच्चों के लिए रूकने के लिए कमरों , रसोई,शौचालय तथा अन्य व्यवस्थाओं का मुआयना किया। इसके अलावा उन्होंने राज्य वन अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केंद्र का भी अवलोकन किया ।
कलेक्टर ने इन परिसरों को सेैनिटाइज करने और यहां बच्चों के स्वास्थ्य जांच करने की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए। इन केन्द्रों में बच्चों के रहने के साथ भोजन आदि की भी व्यवस्था रहेगी और बच्चों से मिलने-जुलने की अनुमति नहीं रहेगी। इस दौरान नगर निगम के कमिश्नर सौरभ कुमार,जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ.गौरव कुमार, एडीएम विनीत वंदनवार सहित जिला शिक्षा अधिकारी और इन क्वारेंटाइन सेंटर के नोडल अधिकारी जीआर चंद्राकर भी उपस्थित थे।

 

 

24-03-2020
देश बंद रहेगा लेकिन शेयर मार्केट खुला रहेगा

रायपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कोरोना से बचाव और सतर्कता के कारण देश मेें लॉक डाउन का ऐलान किया। इसमें देश में बंद की स्थिति रहेगी और लोग घर से बाहर नहीं निकलेंगे। आवश्यक वस्तुओं की दुकानें खुली रहेगी पर अन्य व्यवसायी संगठन बंद रहेंगे। इस दौरान देश का शेयर बाजार खुला रहेगा। इसमें मुंबई स्थि​त बाम्बे स्टाक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में शेयरों का कारोबार होगा। बता दें कि शेयर बाजार का कार्य आनलाइन संचालित होता है। इधर मंंगलवार को शेयर बाजार में गिरावट का सिलसिला थम गया है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज बढ़त के साथ बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में भी निफ्टी बढ़त पर बंद हुआ।
 

24-03-2020
मुख्यमंत्री की विशेष पहल से दिल्ली एयरपोर्ट में फंसे छत्तीसगढ़ के 50 यात्री लौट रायपुर

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की विशेष पहल से छत्तीसगढ़ के 50 यात्री, जो आज मंगलवार सुबह दिल्ली एयरपोर्ट में फंस गए थे। उन्हें इंडिगो की फ्लाईट से रायपुर लाया जा रहा है। कोरोना वायरस के लॉकडाउन के चलते छत्तीसगढ़ के ये 50 यात्री दिल्ली एयरपोर्ट में फंसे गए थे। ये सभी यात्री कनेक्टिंग फ्लाइट से दिल्ली एयरपोर्ट पहुचे थे। जहां दिल्ली एयरपोर्ट अथॉरिटी ने यात्रियों को रायपुर लाने से इंकार कर दिया था। दिल्ली एयरपोर्ट पर फंसे इन यात्रियों ने मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल से मदद मांगी। जिस पर त्वरित आवश्यक पहल करते हुए मुख्यमंत्री बघेल ने अधिकारियों से बात की जिससे इन यात्रियों की सकुशल रायपुर वापसी हो सकी है।

03-03-2020
दिल्ली हिंसा पर संसद में विपक्ष का हंगामा, लोकसभा-राज्यसभा की कार्यवाही 2 बजे तक स्थगित

नई दिल्ली। बजट सत्र के दूसरे चरण के दूसरे दिन मंगलवार को विपक्ष ने दिल्ली हिंसा के मुद्दे पर हंगामा किया। कांग्रेस सहित विभिन्न दलों के सदस्यों के हंगामे के कारण सदन की बैठक शुरू होने के महज कुछ मिनट के अंदर ही स्थगित हो गई। वहीं, राज्यसभा में भी हंगामा देखने को मिला। हंगामे के कारण दोनों सदनों की कार्यवाही को 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया। इससे पहले सत्र के पहले दिन भी सोमवार को दोनों सदनों में जमकर हंगामा हुआ। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने सांसदों द्वार धक्का-मुक्की पर कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि अगर कोई सांसद दूसरे की सीट के पास गया, तो वह पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया जाएगा।


 

11-02-2020
आज होगा दिल्ली के दंगल का फैसला, शुरू हुई मतगणना 

नई दिल्ली। विधानसभा चुनाव 2020 का नतीजा अब से कुछ ही घंटों में सामने आ जाएगा। कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह 8 बजे 27 केंद्रों पर मतगणना शुरू हो गई है। आज दोपहर तक सभी नतीजे सामने आ जाएंगे। दिल्ली में 8 फरवरी को वोटिंग हुई थी और इस बार करीब 62 फीसदी मतदान हुआ था। 

दिल्ली विधानसभा चुनाव में लंबे समय से भागदौड़ कर रहे 672 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला मंगलवार को हो जाएगा। दिल्ली मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने मतगणना से जुड़ी तमाम तैयारियों को सोमवार शाम तक अंतिम रूप दिया है। इस बार सबसे ज्यादा निगाहें ओखला सीट पर होंगी जहां पिछले करीब 50 दिनों से शाहीन बाग में आंदोलन चल रहा है। इसके अलावा नई दिल्ली, पटपड़गंड, हरिनगर, मॉडल टाउन, करोल बाग, कालकाजी, राजेंद्रनगर जैसी सीटों पर भी सबकी नजर रहेगी। 

27-08-2019
मंगलवार का दिन किस राशि के लिए कैसा रहेगा, पढ़िए राशिफल.....

रायपुर। मंगलवार का दिन वृषभ राशि वालों के लिए आर्थिक चिंता करने वाला रहेगा। वहीं कुंभ राशि के जातकों की मुश्किलें अत्यधिक खर्च से बढ़ेगी। पढ़िए 27 अगस्त का राशिफल....

मेष

आप का झुकाव आज कलात्मक कार्यों की ओर रहेगा। ऊंची आकांक्षा आप पर हावी रहेगी। लक्ष्य को लेकर आप गंभीर हैं और इसलिए इसका फायदा भी आपको आज मिल सकता है। मेहनत करते रहिए और खुद में भरोसा करें। नौकरीपेशा जातकों के लिए दिन व्यस्तता भरा होगा।


वृषभ

आज आर्थिक बोझ के कारण आप चिंतित रहेंगे। दिन के उतर्राध में कहीं से पैसे आने के बाद यह चिंता कम होगी। वाद-विवाद से दूर रहें। व्यापार में शाम तक लाभ का योग है। स्वास्थ्य अच्छा रहने वाला है।

मिथुन

आज आपकी लव लाइफ बहुत अच्छी रहने वाली है। अपने जीवनसाथी या पार्टनर के साथ कुछ अच्छा समय बिताने का मौका मिलेगा। आपकी वाकपटुता लोगों को आकर्षित करेगी। नकारात्मक भावना को मन में प्रवेश नहीं करने दें। छात्रों के लिए दिन अच्छा रहेगा। पढ़ाई में मन लगेगा।

कर्क

अगर आप शेयर बाजार आदि के कार्य में संलग्न हैं तो आपके लिए दिन बहुत अच्छा नहीं गुजरने वाला है। बिजनेस के लिए दिन अच्छा है। कुछ नई शरुआत की ओर कदम बढ़ा सकते हैं। गलफहमी से दूर रहें और काम में ध्यान दें। नौकरीपेशा जातकों को अपने काम में ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। कोई भी गलती महंगी पड़ सकती है। 

सिंह

यात्रा के दौरान खुद का आज विशेष ध्यान रखें। खासकर वाहन चलाते समय सावधान रहें। मित्र वर्ग और विशेष कर स्त्री मित्रों से लाभ मिलेगा। व्यापार में लाभ का योग है। नौकरीपेशा जातकों के लिए दिन चुनौतीपूर्ण है। सीनियर या बॉस की नाराजगी झेलनी पड़ सकती है।

कन्या

आज अत्यधिक भावुकता से खुद को बचाने की कोशिश करें। नये कार्यों को सफलता पूर्वक आज शुरू कर सकते हैं। व्यापारी वर्ग के लिये आज का दिन लाभदायी होगा। गृहस्थ जीवन में आनंद का माहौल रहेगा। पिता से विशेष लाभ मिलेगा।

तुला

आज नौकरी में उच्च वर्ग के अधिकारियों की नाराजगी झेलनी पड़ सकती है। संतान पक्ष के संबंध में चिंता बनी रहेगी। काम के सिलसिले में यात्रा का योग बन सकता है। गहरे जल से दूर रहें। छात्रों के लिए विदेश जाने का योग बन सकता है।

वृश्चिक

आज का दिन उर्जा से भरा है। काम में पूरे मन से जुटे रहेंगे और रोजमर्रा के काम को खत्म करने की कोशिश करेंगे। इसका फायदा ऑफिस में मिलेगा और बॉस की नजर में आपका कद बढ़ेगा। क्रोध और वाणी पर संयम रखें। अत्यधिक खर्च की आशंका है।

धनु

आपके काम और व्यवहार की बदौलत आज समाज में यश होगा। पुराने मित्रों से अचानक मुलाकात या फिर फोन पर बात हो सकती है। शरीर का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। हालांकि, किसी रिश्तेदार के बारे में कोई समाचार मन को दुखी कर सकता है। विपरीत लिंग के व्यक्तियों का साथ लगाव बढ़ेगा।

मकर

आज आप पर काम का आज अत्यधिक बोझ रहने वाला है। ऑफिस से लेकर घर तक के कामों में व्यस्त रहेंगे। बिजनेस को लेकर भावी योजनाओं में सफलता मिलेगी। ससुराल पक्ष से कोई शुभ समाचार मिल सकता है। शल्य चिकित्स संबंधी फैसले आज के लिए टालना बेहतर होगा। हालांकि इसके लिए आप चिकित्सक की राय ले सकत हैं।

कुंभ

अत्यधिक खर्च आपकी मुश्किलें बढ़ाने वाला है। इसका ध्यान रखें। वैसे दिन अच्छा गुजरेग। धार्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी। नये काम को आज के लिए टाल दें। स्त्री पक्ष से बच कर रहने की जरूरत है।

मीन   

आज मकान, वाहन आदि में पैसे निवेश कर सकते हैं। दिन अच्छा रहने वाला है। वाद-विवाद से दूर रहें। माता का स्वास्थ्य चिंतित करेगा। नई नौकरी तलाशने वालों को आज शुभ समाचार मिल सकता हैं।

 

12-08-2019
हर मंगलवार भाजपा कार्यकर्ताओं से मिलेंगे अध्यक्ष विक्रम उसेण्डी

रायपुर। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष विक्रम उसेण्डी नियमित रूप से प्रत्ये मंगलवार को भाजपा कार्यकर्ताओं से मुलाकात करेंगे। भाजपा मीडिया प्रभारी नलिनेश ठोकने ने बताया कि रायपुर में भाजपा प्रदेश कार्यालय कुशाभाऊ ठाकरे परिसर में मंगलवार दोपहर 12 बजे से प्रदेशाध्यक्ष विक्रम उसेंडी कार्यकर्ताओं की बात सुनेंगे। इस दौरान संगठनात्मक गतिविधियों पर चर्चा करेंगे।

 

02-07-2019
मंगलवार मध्य रात्रि से साल का दूसरा सूर्य ग्रहण, नहीं दिखेगा भारत में 

नई दिल्ली। वर्ष का दूसरा सूर्यग्रहण सूर्य ग्रहण आज 2 जुलाई को लगने जा रहा है। इस सूर्यग्रहण का प्रभाव भारत में नहीं पड़ेगा। सूर्य ग्रहण लगभग 4 घंटे और 55 मिनट का होगा। ग्रहण 2 जुलाई की रात 11 बजकर 55 मिनट से शुरू होगा और 3 जुलाई की सुबह 3 बजकर 20 मिनट तक रहेगा। यह साल का दूसरा सूर्य ग्रहण है। इस साल का पहला सूर्य ग्रहण 5 जनवरी को लगा था जबकि तीसरा सूर्य ग्रहण दिसंबर में लगेगा। बहरहाल, सूर्य ग्रहण न्यूजीलैंड के तट के दिखना शुरू होगा और दक्षिणी प्रशांत, चिली और अर्जेंटीना के कई हिस्सों में नजर आयेगा। इसके अलावा इसे कुछ अन्य दक्षिण अमेरिकी देशों जैसे ब्रजाली, उरुग्वे में भी देखा जा सकेगा  
भारत में नहीं दिखाई देने वाला ये सूर्य ग्रहण लगभग 4 घंटे और 55 मिनट का होगा। भारतीय समय के मुताबिक ग्रहण 2 जुलाई की रात 11 बजकर 55 मिनट से शुरू होगा और 3 जुलाई की सुबह 3 बजकर 20 मिनट तक रहेगा।
गौरतलब है कि 17 जुलाई को लगने वाले चंद्र ग्रहण को भारत में आराम से देखा जा सकेगा। यह बुधवार का दिन होगा। हालांकि, ग्रहण का सूतक एक दिन पहले ही 16 जुलाई (मंगलवार) को ही लग जाएगा। यह ग्रहण आषाढ़ शुक्ल पूर्णिमा को उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में लग रहा है। चंद्र ग्रहण का समय 16 जुलाई की मध्यरात्रि 1 बजकर 32 मिनट से शुरू होगा और करीब 3 घंटे रहेगा।

 

21-05-2019
एग्जिट पोल के नतीजों से गदगद गोरखपुर के बीजेपी कार्यकर्ताओं ने किया  हवन-पूजन 

गोरखपुर। मंगलवार को एग्जिट पोल के नतीजों से गदगद सीएम सिटी गोरखपुर में बीजेपी के कार्यकर्ताओं ने गोलघर में स्थित काली मंदिर में  हवन- पूजन किया और नरेंद्र मोदी को दोबारा प्रधानमंत्री बनाने के लिए काली माता से प्रार्थना की। भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कट आउट के साथ यहां पर पहुंचे और उन्होंने पहले मंदिर के सामने काफी देर तक बीजेपी की जीत के लिए हवन किया और इसके बाद मंदिर के अंदर माता काली से पार्टी की जीत के लिए दुआएं मांगी। बीजेपी कार्यकर्ता शिवम मिश्रा ने बताया कि जब से एग्जिट पोल में एनडीए की बहुमत के बारे में देखा है तब से इनकी खुशी कई गुना बढ़ गई है। शिवम कहते हैं कि इस मंदिर में माता से प्रार्थना करके पार्टी को इस एग्जिट पोल से भी ज्यादा सीटें दिलाएं और एक बार फिर से नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री बनें। इसके साथ ही कार्यकर्ताओं ने एक सुर में कहा है कि 23 तारीख को भाजपा की ऐतिहासिक जीत को वे होली और दीपावली की तरह मनाएंगे। 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804