GLIBS
10-01-2021
भूख लगे तो खाएं प्रोटीनयुक्त भोजन, शरीर के विकास के लिए है जरूरी

रायपुर। हर व्यक्ति के जीवन में खाना महत्वपूर्ण रोल निभाता है। शरीर के विकास के लिए जरूरी है कि आप ऐसा कुछ खाए जो पेट भरने के साथ-साथ शरीर में पोषक तत्वों की कमी को भी पूरा करने में सहायता करें। अक्सर होता है कि हम खुद को अंदर से काफी कमजोर महसूस करते हैं। कई बार हमें लगता है जैसे हमारे शरीर में बिल्कुल भी एनर्जी नहीं है। ऐसे समय में आपको कुछ ऐसी चीजें खाने की जरूरत होती है जो आपको ऊर्जा देती है। हमारे शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देने के लिए हमें अंडा खाना चाहिए। अगर कभी भी आपको लगता है कि आपके अंदर बिल्कुल एनर्जी नहीं है तो आप अंडे का सेवन कर सकते हैं। अंडे का व्हाइट वाले हिस्से में प्रोटीन, विटामिन बी और डी होता है। जो आपके शरीर को ताकत देता है और तरोताजा भी करता है।

ब्राउन राइस- यूं तो ब्राउन राइस के और भी कई फायदे हैं, लेकिन साथ ही ब्राउन राइस खाने आपके शरीर में कई पोषक तत्वों की पूर्ति होती है। साथ ही यह शरीर को एनर्जेटिक रखता है।

सेब- पोटेशियम स भरपूर होने के साथ ही इसमें विटामिन सी और बी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह शरीर को तुरंत तरोताजा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।  केला ऊर्जा का सबसे बड़ा सोर्स होता है। केले में पोटेशियम, कार्ब्स, विटामिन बी 6 समेत कई मिनरल्स पाए जाते हैं। एक केले के सेवन मात्र से ही आपके शरीर में दिनभर ऊर्जा रहती है।

ड्राई फ्रूट्स- ड्राई फ्रूट्स में खई तरह के विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। इन्हें आप भूख लगने पर कभी भी खा सकते हैं। इसके साथ ही यह शरीर को तरोताजा रखने में मदद करते हैं। ऐसे आप अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बरकरार रखने के साथ ही शरीर को  एनर्जी और प्रोटीनयुक्त रख सकते हैं।

13-09-2020
दुबलेपन से मिलेगा छुटकारा खाएं ड्राई फ्रूट्स, केला, अंडा, घी और पीनट बटर

 रायपुर। कुछ लोग वजन बढ़ाने के लिए अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल करते हैं। डाइट अच्छी है तो आप आसानी से वजन को बढ़ा सकते हैं और अगर डाइट सही नहीं है तो कितना भी खाना खा लीजिए शरीर में कोई फर्क नहीं दिखने वाला। ऐसे में अगर दुबलेपन से परेशान हैं तो ऐसे में आज उन चीजों के बारे में बता रहे हैं जिनकी मदद से आप अपना वजन बढ़ा सकते हैं।

अंडा: अंडे में प्रोटीन का भंडार होता है, ऐसे में वजन कम करने और बढ़ाने के लिए आप अंडे का इस्तेमाल कर सकते हैं। अंडे में प्रोटीन के साथ फैट और कैलोरी की मात्रा अधिक होती है जो वजन बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है।

केला: कई सारी चीजों के लिए फायदेमंद होता है, इसमें कैलोरी की काफी अधिका मात्रा होती है। ये वजन बढ़ाने में मदद करता है और इसे खाने से कमजोरी भी दूर होती है। ऐसे में आप रोजाना 2 से 3 खेले खाएंगे तो कुछ दिनों में वजन में पर्क आपको जरुर दिखाई देगा और इसे दूध के साथ भी ले सकते हैं।

ड्राई फ्रूट्स: ड्राई फ्रूट्स को भी डाइट में ज़रूर शामिल करें। किशमिश और बादाम को दूध में भिगोकर खाने से वजन में काफी फर्क देखने को मिलता है। रोजाना रात को दूध में ड्राई फ्रूट्स को डाल के रख दीजिए और सुबह होते ही इसे खाइए। 

घी और पीनट बटर : घी वजन बढ़ाने के लिए सही है अगर आप नियमित रूप से घी को डाइट में शामिल करते हैं तो कुछ ही दिनों में आपको वजन में फर्क मालूम चलने लगेगा। इसी तरह पीनट बटर भी वजन बढ़ाने में काफी मदद कर सकता है।

14-05-2020
क्वारेंटाइन सेंटर में युवक ने किया आत्महत्या का प्रयास, घर जाने की जिद पर था अड़ा

दुर्ग। ग्राम पंचायत पतोरा में कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिये लॉक डाउन के दौरान अन्य जगह से वापस गांव आने वाले लोगों को क्वारेंटाइन किया गया है। इसके लिये शासकीय हाईस्कूल पतोरा को क्वारेंटाइन सेंटर बनाया गया है। ग्राम पतोरा के क्वारेंटाइन सेंटर में 5 लोगों को क्वारेंटाइन किया गया है। इसमे 4 महिला और एक पुरुष है। महिला और पुरुष दोनों के लिये अलग अलग व्यवस्था की गई है। युवक पिछले 9 दिनों से क्वारेंटाइन में था, वह अपने घर जाने की जिद पर अड़ा हुआ था। घर नहीं जाने देने पर आत्महत्या कर लेने की धमकी भी दिया था। उसकी बात नहीं माने जाने पर गुरुवार को युवक ने कमरे में लगे हुक में कपड़े का फंदा बनाकर झूल गया। युवक को फांसी के फंदे पर झूलते हुए ग्रामीणों द्वारा देखे जाने पर फंदे को काटकर तुरंत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र उतई ले जाया गया। युवक की हालत सामान्य है। फांसी लगाकर आत्महत्या करने की कोशिश किये जाने की खबर ग्राम पंचायत पतोरा द्वारा उतई पुलिस को दे दी गई थी। उतई पुलिस द्वारा युवक को समझाकर वापस क्वारेंटाइन में लाकर रखा गया है।

 

20-04-2020
पेट्रोल पंप में बेचा जा रहा था अंडा, नगर पालिका ने लगाया 10 हजार रुपये का जुर्माना

 

डोंगरगढ़। प्रत्येक सोमवार राजनांदगांव में शहरी क्षेत्र में मेडिकल हॉस्पिटल सरकारी कार्यालय को छोड़कर बाज़ार बंद करने के निर्देश कलेक्टर द्वारा दिए गए है। इस संबंध में कक्कड़ पेट्रोल पंप डोंगरगढ (खैरागढ़ रोड) में कक्कड़ पोल्ट्री के द्वारा अंडा बेचने पेट्रोल पंप प्रांगण का दुरूपयोग एवं लॉक डाउन आदेश का उल्लंघन करने पर 10000 रुपए का जुर्माना नगर पालिका डोंगरगढ द्वारा लगाकर मुख्यमंत्री जिला सहायता कोष में जमा कराया गया। उक्त कार्यवाही में नायब तहसीलदार  रश्मि दुबे, नगर पालिका सीएमओ हेमशंकर देशलहरा, सब इंजीनियर विजय मेहरा एवं स्टॉफ उपस्थित थे।

29-11-2019
भाजपा विधायक ने सदन में उठाया मध्यान्ह भोजन मामला, कही ये बात...

रायपुर। विधानसभा में शीतकालीन सत्र के पांचवे दिन सदन में बीजेपी विधायक डॉ. कृष्णमूर्ति बांधी मध्यान्ह भोजन का मामला उठाया। उन्होंने कहा कि घटिया क्वालिटी का सोया मिल्क बांटा जा रहा है। बदबूदार सोया मिल्क स्कूली बच्चों को दिया जा रहा। अंडा प्रदेश के अधिकांश स्कूलों में नहीं बांटा गया। नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने भी सवाल दागते हुए कहा कि बलरामपुर, बस्तर, सुकमा, सूरजपुर, जशपुर जैसे आदिवासी जिलों में सरकार अंडा नहीं पहुंचा पाई है? क्या इन जगहों पर विरोध है? आदिवासी जिलों के बच्चों को सुपोषित करने की बात कहकर सरकार ने अंडे वितरित किये जाने की दलील की थी, फिर इन आदिवासी जिलों में अंडा कैसे नहीं पंहुचाया जा सका। स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह ने कहा कि अंडे को लेकर कहीं विरोध नहीं है। स्थानीय स्तर पर अंडे वितरण की व्यवस्था की जाती है। डीएमएफ से भी अंडा वितरित किया जा रहा है। अंडा जहां नहीं पहुंच पा रहा है, वहां जल्द व्यवस्था कराई जाएगी।

27-10-2019
विवाहिता अपने प्रेमी के साथ इसलिए भाग गई कि पति रोज नहीं खिलाता था अंडा

गोरखपुर। गोरखपुर के कैंपियरगंज इलाके में रविवार को चौंका देने वाला मामला सामने आया है। यहां एक गांव की महिला सिर्फ इसलिए प्रेमी के साथ चली गई, क्योंकि पति उन्हें रोजाना अंडा नहीं खिलाता था। दरअसल चार महीने पहले भी महिला प्रेमी के साथ ही गई थी और वापस आने पर पुलिस से यही वजह बताई थी कि उसका पति उसे रोज अंडे नहीं खिलाता है। बताया जा रहा है कि पत्नी का एक साल से पास में ही रहने वाले युवक से प्रेम प्रसंग चल रहा है। पत्नी के कथित तौर पर भागने के बाद पति ने आरोपी प्रेमी के खिलाफ थाने पर तहरीर दी है। मामला कैंपियरगंज इलाके का है। जानकारी के मुताबिक एक महिला को अंडा खाना बेहद पसंद है।

एक बार फिर अंडा न मिलने पर झगड़ा हुआ और वह कहीं भाग गई। प्रेमी भी घर पर नहीं है, इस वजह से पूरी आशंका है कि उसके ही साथ गई है। इस बार आठवीं में पढऩे वाली ननद को भी साथ ले गई है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। उसका पति पेशे से मजदूर है। महिला की शादी करीब चार साल पहले हुई थी। दरअसल प्रेमी युवक को पता चला कि महिला को अंडा बेहद पसंद है तो उसे जब भी मौका मिलता वह अंडा लेकर पहुंच जाता था। उसकी फरमाइश पर भी जब-तब उसे अंडे खिलाता था। इसके उल्टे कमाई कम होने और अन्य जरूरतों के चलते पति उसे कहने के बाद भी अंडे नहीं खिला पाता था। इस बात को लेकर दोनों में अक्सर झगड़ा हो जाता था। फिलहाल पुलिस घटना की जांच पड़ताल में जुटी है।

22-07-2019
श्मशान घाट की जमीन दे दी दीगर समाज को,  आंदोलन पर अड़ा सर्व हिंदू समाज

सूरजपुर।  हिन्दू मुक्तिधाम में ईसाई समुदाय को कब्रिस्तान के लिए भूमि आबंटन के मामले में सर्व हिन्दू समाज के बैनर तले हुई बैठक व प्रदर्शन के बाद आज कलेक्टर से सर्व हिन्दू समाज के प्रतिनिधि मण्डल ने मुलाकात कर  आबंटन निरस्त करने की मांग की। कलेक्टर ने तत्काल मामले का शीघ्र निराकरण करने का आश्वासन दिया। कलेक्टर के आश्वासन पर नगर बंद सहित अन्य आन्दोलन सर्व हिन्दू समाज ने स्थगित कर दिया है। जानकारी के अनुसार नगर से लगे ग्राम नमदगिरी में हिन्दू मुक्ति धाम के लिए लगभग 11 एकड़ भूमि शासन द्वारा आबंटित की गई थी। उसी भूमि में से ही शासन द्वारा गोपनीय तरीके से 2 एकड़ भूमि ईसाई समुदाय के लिए आबंटित कर दी गई और इसके बाद शासन ने ईसाई समुदाय के कब्रिस्तान के लिए 20 लाख रुपए स्वीकृत कर चारदीवारी निर्माण का कार्य ग्राम पंचायत नमदगिरी को दिया। चारदीवारी निर्माण का हिन्दू समाज को पता चला तो विरोध प्रारम्भ हो गया। गत दो दिनों से पुन: निर्माण प्रारम्भ होने से सर्व हिन्दू समाजने उग्र प्रदर्शन किया व एक बैठक आयोजित कर प्रशासन से बातचीत करने के बाद सकारात्मक परिणाम नहीं मिलने पर चरणबद्ध तरीके से आन्दोलन करने रणनीति बनाई गई। आज सर्व हिन्दू समाज के प्रतिनिधिमण्डल ने कलेक्टर दीपक सोनी से मुलाकात की। कलेक्टर ने तत्काल उच्चाधिकारियों के नेतृत्व में टीम गठित कर शीघ्र कार्यवाही का आश्वासन दिया। प्रशासनिक कार्यवाही तत्काल व सकारात्मक नहीं होने पर पुन: चरणबद्ध आन्दोलन  करने की बात कही गई है।

 

18-07-2019
विधानसभा मानसून सत्र: निजी स्कूलों में फीस और अंडा वितरण को लेकर हुआ हंगामा

रायपुर। एक दिन स्थगित रहने के बाद गुरुवार को विधानसभा की कार्रवाई शुरू हुई। मानसून सत्र के चौथे दिन बेलतरा विधायक रजनीश कुमार सिंह ने निजी स्कूलों में बढ़ती फीस का मामला उठाया। उन्होंने पूछा कि कितने निजी स्कूल संचालित है? कितने निजी स्कूल मान्यता प्राप्त? निजी स्कूलों में शुल्क निर्धारण के क्या नियम? जवाब में स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह ने सदन में बताया कि कुल 690 मान्यता प्राप्त निजी स्कूल संचालित है। बिना मान्यता के एक भी नहीं है। आरटीई के तहत कक्षा 1 से 8वीं तक के लिए शुल्क का प्रावधान है, उसी के तहत निर्धारण हो रहा है। 9वीं से 12वीं तक के लिए निर्धारण का कोई प्रावधान नहीं।
नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने स्कूल शिक्षा मंत्री से पूछा कि फीस नियामक आयोग का गठन कब तक होगा? प्रेमसाय सिंह ने नियमों का हवाला देते हुए इसे प्रक्रियाधीन बताया। जवाब से असंतुष्ट विपक्ष ने सदन में हंगामा किया। गुरुवार को मिड मिल में अंडा दिए जाने का मामला फिर उठाया और सदन में जमकर हंगामा हुआ। 
शून्यकाल में भाजपा विधायकों ने इस विषय को उठाते हुए चर्चा की मांग की। विपक्ष के विधायक जब अपनी बातें रख रहे थे तब सत्तापक्ष के सदस्यों के द्वारा लगातार शोर किया जाता रहा। विपक्षी सदस्यों ने सभापति से सत्तापक्ष के विधायकों को शांत कराने की मांग की पर विधायक नहीं माने। अंतत: भाजपा विधायकों ने सदन से बायकॉट कर दिया और सदन को दस मिनट के लिए स्थगित कर दिया गया।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804