GLIBS
16-01-2021
डिप्टी कलेक्टर मरकाम सरायपाली के एसडीएम नियुक्त

रायपुर/महासमुंद। कलेक्टर डोमन सिंह ने प्रशासनिक दृष्टिकोण से शासकीय कार्यों के सुचारू संपादन के लिए आगामी आदेश पर्यन्त तक डिप्टी कलेक्टर बीएस मरकाम को अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) एवं अनुविभागीय दण्डाधिकारी सरायपाली के रूप में नियुक्त किया  है।

 

 

14-01-2021
वैक्सीन के लिए सभी आदर्श प्रोटोकाल का पालन किया जाए : कलेक्टर डोमन सिंह

रायपुर/महासमुंद। कलेक्टर डोमन सिंह ने कोविड -19 वैक्सीन की कल बुधवार को जिला मुख्यालय महासमुंद पहुंच चुकी पहली खेप के सुरक्षित रख-रखाव देखने मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय स्थित वैक्सीन भंडार कक्ष पहुँचे। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ.रवि मित्तल उनके साथ थे। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एनके मंडपे ने बताया कि पहली खेप में 5490 डोज मिले हैं। वैक्सीन की डोज को यहाँ जिला स्तरीय कोल्ड स्टोरेज में 2 से 8 डिग्री टेम्प्रेचर में सुरक्षित रखा गया है। डॉ. मंडपे ने जानकारी दी कि स्वास्थ्य कर्मी, मितानिन एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को पहले टीका लगाया जाएगा। कलेक्टरसिंह ने कहा कि वैक्सीनेशन कक्ष के मुख्य द्वार पर सुरक्षा गार्ड की व्यवस्था की जाए। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया कि वैक्सीन के लिए सभी आदर्श प्रोटोकाल का पालन किया जाए। कलेक्टर डोमन सिंह ने कहा 16 जनवरी को जिन लोगों को कोविड -19 वैक्सीन का टीका लगाया जाना है उन सबकी ब्लॉकवार सूची आज शाम तक डॉ. मित्तल को मुहैया कराए। उन्होंने कहा कि इस माह की 16 तारीख से जिले में टीकाकरण अभियान का शुभारंभ होना है। प्रथम चरण में जिला अस्पताल महासमुंद सहित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सरायपाली और पिथौरा में लगाया जाएगा। इन तीनों स्थानों पर  वैक्सीन  की डोज सुरक्षित पहुँच जाए यह सुनिश्चित कर लिया जाए। इन सभी केंद्रों पर सभी जरूरी व्यवस्थाओं के बारे में भी अभी जानकारी भी ले लें। आगे भी बाकी 33 केंद्रों पर लगने वाले टीका के लिए भी सभी आवश्यक एवं जरूरी व्यवस्था सुनिशित कर ली जाए।

25-05-2020
कलेक्टर और अधिकारी-कर्मचारियों ने झीरम घाटी के शहीदों को दी श्रद्धांजलि

कोरिया। कलेक्टोरेट कार्यालय में सोमवार को कलेक्टर डोमन सिंह एवं अन्य अधिकारियों व कर्मचारियों ने प्रात 11 बजे दो मिनट का मौन धारण कर 25 मई 2013 को झीरम घाटी में नक्सल हिंसा के शिकार हुए प्रदेश के वरिष्ठ नेताओं, सुरक्षा बलों के जवानों और विगत वर्षो में नक्सल हिंसा के शिकार हुए सभी लोगों को याद कर श्रद्धांजलि अर्पित की। कलेक्टर सिंह ने सभी उपस्थित लोगों को इस अवसर पर शपथ दिलाई कि हम सभी छत्तीसगढ़वासी राज्य में किसी प्रकार की नक्सली हिंसा नहीं होने देंगे और राज्य को पुन शांति का टापू बनाने के लिए हम सब संकल्पित रहेंगे। जिले के सभी शासकीय एवं अर्ध शासकीय कार्यालयों में भी मौन धारण कर श्रद्धांजलि दी गई। इस दौरान डिप्टी कलेक्टर श्यामसुंदर दुबे एवं ज्ञानेन्द्र ठाकुर सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी भी उपस्थित रहे।

 

22-05-2020
कोविड-19 के संबंध में तथ्यहीन और भ्रामक जानकारी न दी जाए : कलेक्टर

कोरिया। कलेक्टर डोमन सिंह ने कोविड-19 के संबंध में तथ्यहीन तथा भ्रामक जानकारी सोशल मीडिया में प्रसारण न करने की अपील की है तथा ऐसा करते पाये जाने पर उनके विरुद्ध एफआईआर दर्ज कर कानूनी कार्यवाही किये जाने की बात कही। डोमन सिंह ने बताया कि चिरमिरी में कोरोना संक्रमित मरीज की पत्नि एवं बच्चे सहित 43 लोगों की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई है। प्रत्यक्ष संपर्क में आये 57 लोगों में से 14 की रिपोर्ट आनी बाकी है। कलेक्टर ने जिले में पेड क्वारेंटाइन सेंटर की जानकारी देते हुए बताया कि मनेन्द्रगढ़ में राजस्थान भवन स्टेशन रोड, हरियाणा भवन तहसील के सामने, अग्रसेन धर्मशाला सिविल कोर्ट के पास, श्री रामटेकचंद जैन धर्मशाला भगत सिंह चैक, वीणा लाॅज रेल्वे फाटक रोड एवं सेंट्रल लाॅज रेल्वे फाटक रोड में पेड क्वारेंटाइन सेंटर बनाये गये हैं। कुल 132 व्यक्तियों की क्षमता है। इसी तरह बैकुण्ठपुर के मंगलम होटल को पेड क्वारेंटाइन सेंटर बनाया गया है। यहां एसी एवं नान एसी कक्ष की सुविधा है। शासकीय कर्मचारियों की ड्यूटी भी इन क्वारेंटाइन सेंटरों में लगा दी गई है ताकि उन रह रहे लोगों की सतत निगरानी हो सके।

21-05-2020
क्वारेंटाइन सेंटरों में की गई है समुचित व्यवस्था

कोरिया। कलेक्टर डोमन सिंह के मार्गदर्शन में जिले के सभी क्वारेंटाइन सेंटरों में भोजन, आवास, बिजली, पानी सहित सभी मूलभूत आवश्यकताओं का समुचित प्रबंध किया गया है। नगर निगम चिरमिरी की आयुक्त सुमन राज ने बताया कि क्वारेंटाइन सेंटरों में स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा नियमित रूप से वहां रह रहे लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। प्रतिदिन उन सेंटरों का सेनिटाईजेशन तथा टायलेट आदि का साफ सफाई किया जा रहा है। किसी भी व्यक्ति को रहने, खाने जैसी किसी भी प्रकार की समस्या न हो इसके लिए अधिकारियों द्वारा सतत निरीक्षण किया जा रहा है। उन सेंटरों में वहां के स्वयं सेवी संगठनों द्वारा भी विगत दिवस सहयोग करने की मंशा जाहिर की गई थी। 

 

 

12-05-2020
ग्राहकों के लिए चूना मार्किंग और टेंट लगाएं बैंक : कलेक्टर

कोरिया। कलेक्टर डोमन सिंह की अध्यक्षता में मंगलवार को यहां जिला कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में विभागीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक हुई। उन्होंने विभागीय अधिकारियों से अपने-अपने विभागों में किए जा रहे कार्यों तथा लॉकडाउन की अवधि में राज्य शासन द्वारा समय-समय पर दिए जाने वाले दिशा-निर्देशों के पालन के संबंध में जानकारी प्राप्त की। शासकीय ऑफिस खोलने के संबंध में राज्य शासन द्वारा दिए गए निर्देशों का कड़ाई से पालन करने कहा। उन्होंने आदिम जाति विभाग के अधिकारी को छात्रावास आश्रम की व्यवस्था को सुदृढ़ करने, विधायकों द्वारा छात्रावास आश्रम गोद लेने के शासन के निर्देश, वन अधिकार समिति के पुनर्गठन एवं प्रशिक्षण, एकलव्य तथा प्रयास विद्यालय के लिए आयोजित होने वाली चयन परीक्षा, नए स्वीकृत भवन आदि पर चर्चा करते हुए वन अधिकार पट्टा के कार्य में तेजी लाने निर्देशित किया।बैठक में कलेक्टर ने शिक्षा विभाग के अधिकारी से नवीन शैक्षणिक सत्र से जिले में इंग्लिश मीडियम स्कूल संचालित करने, शिक्षकों की नियुक्ति तथा लघु मरम्मत के कार्य आदि की जानकारी ली। उन्होंने पढ़ाई तुंहर द्वार और टेलीग्राम एप के जरिए पंजीकृत छात्र-छात्राओं एवं शिक्षक-शिक्षिकाओं तथा अपलोड किए गए अध्ययन सामग्री की जानकारी ली। स्कूल में बालिकाओं को साइकिल वितरण तथा शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत आज दिनांक तक प्राप्त हुए आवेदन के अद्यतन स्थिति की जानकारी ली।

जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि शिक्षा अधिकार अधिनियम के तहत 31 मई तक ऑनलाइनआवेदन कर सकते हैं। अब तक कुल 1988 आवेदन प्राप्त हुए हैं।कलेक्टर ने जल संसाधन विभाग, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा तथा लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन अभियंताओं से डीएमएफ से स्वीकृत कार्यों के अद्यतन स्थिति की जानकारी लेते हुए कार्य में शीघ्रता लाने के निर्देश दिए। इसी तरह उन्होंने खनिज विभाग से रेत आदि के परिवहन तथा खदानों के चालू होने, महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी से सुपोषण अभियान, समाज कल्याण विभाग से राज्य तथा राष्ट्रीय पेंशन योजना दिव्यांगों के लिए उपकरण वितरण, सीएसईबी से पोल हटाने का कार्य, पीएचई विभाग से हैंडपंप सुधार कार्य में तेजी लाने, नल जल प्रदाय योजना तथा राइजर पाइप की उपलब्धता पर चर्चा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए।कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रसार की रोकथाम के लिए कलेक्टर ने लीड बैंक मैनेजर को बैंक की शाखाओं में अनावश्यक भीड़ ना होने देने के निर्देश दिये। बैंक में ग्राहकों के लिए चूना मार्किंग तथा गर्मी को देखते हुए टेंट आदि की व्यवस्था करने कहा। 

 

10-05-2020
इस जिले में खुलेगी सभी दुकानें, सप्ताह में कितने दिन होगा व्यवसाय, पढ़े पूरी खबर..

कोरिया। कलेक्टर डोमन सिंह के द्वारा लॉक डाउन में सम्पूर्ण कोरिया जिले के अंतर्गत निर्धारित शर्तों के अधीन आवश्यक गतिविधियों की अनुमति प्रदान गई है,जिसके तहत आंशिक संशोधन करते हुए क्षेत्र मनेन्द्रगढ़, चिरमिरी, झगराखाण्ड, लेदरी एवं खोंगापानी में सोमवार, बुधवार, व शुक्रवार को कपड़ा दुकान, जूता, पेंट, प्लाई तथा मोबाइल दुकानें, फर्नीचर, टेलरिंग मटेरियल की दुकानें संचालित की जा सकेंगी। कपड़ा दुकान में ट्रायल रूम का उपयोग प्रतिबंध रहेगा। इसी तरह जनरल स्टोर, ज्वेलरी, बर्तन, इलेक्ट्रिकल एवं इलेक्ट्रॉनिक्स दुकानें और मोटर शो-रूम, मोटर पार्टस, ऑटोमोबाइल एवं ऑटोपार्ट्स की दुकानें, कम्पयूटर, टायर दुकानों के संचालन के लिए सोमवार, मंगलवार और गुरूवार को अनुमति दी गई है। ब्यूटी पार्लर सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को खुले रहेंगे।


जिले के शेष क्षेत्र बैकुण्ठपुर, सोनहत, खड़गवां एवं भरतपुर में कपड़ा दुकान, जूता, पेंट, प्लाई तथा मोबाइल दुकानें, फर्नीचर, टेलरिंग मटेरियल की दुकानें सोमवार, बुधवार व शुक्रवार को संचालित की जा सकेंगी। कपड़ा दुकान में ट्रायल रूम का उपयोग प्रतिबंध रहेगा। जनरल स्टोर, ज्वेलरी, बर्तन, इलेक्ट्रिकल एवं इलेक्ट्रानिक्स और मोटर शो-रूम, मोटर पार्टस, ऑटोमोबाइल एवं ऑटोपार्ट्स की दुकानें, कम्प्यूटर, टायर दुकानें सोमवार, मंगलवार व गुरूवार तथा ब्यूटी पार्लर सोमवार, मंगलवार और गुरूवार को खुले रहेंगे। कोरिया जिले के अंतर्गत समस्त सीमेंट, छड़ एवं हार्डवेयर दुकानें, मोबाइल रिचार्ज, बिजली पंखे की दुकान, छात्रों के लिए शैक्षणिक किताबों की दुकानें सोमवार से शुक्रवार तक खुली रहेंगी। उल्लेखित समस्त दुकानों के संचालन का समय प्रातः 9 बजे से अपरान्ह 4 बजे तक निर्धारित किया गया है। इन दुकानों के अतिरिक्त शेष दुकानों व संस्थानों के संचालन का समय पूर्ववत रहेगा।

 

09-05-2020
क्वारेंटाइन सेंटरों में विद्युत, पेयजल,भोजन की पर्याप्त व्यवस्था : कलेक्टर

कोरिया। कलेक्टर डोमन सिंह के निर्देश अनुसार अन्य प्रदेशों से आने वाले श्रमिकों के लिए जिले के सभी विकासखंडों एवं नगरीय निकायों में संबंधित अधिकारियों के द्वारा पर्याप्त क्वारेंटाइन सेंटर की व्यवस्था की गई है। कलेक्टर डोमन सिंह ने बताया कि अन्य प्रदेश से आये श्रमिकों की चिकित्सकीय जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम तथा अन्य कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई है। साथ ही सभी संबंधित अधिकारियों को शासन के नियमों का कड़ाई से पालन करने के लिए  निर्देशित किया गया है। सभी क्वारेंटाइन सेंटरों में विद्युत, पेयजल, निस्तारी के लिए जल, भोजन आदि की पर्याप्त व्यवस्था कर ली गई है। इन सेंटरों की साफ-सफाई कराकर सेनिटाइज भी करा दिया गया है।बता दें कि कलेक्टर के निर्देशानुसार जिले के सभी विकासखंडों एवं नगरीय निकायों में क्वारेंटाइन सेंटर बनाये गये हैं। वर्तमान में विकासखंड खड़गवां में 6 भवनों को क्वारेंटाइन सेंटर के रूप में चिन्हित किया गया है।

जहां 10 लोगों को रखा गया है, जिसमें 8 पुरूष एवं 2 महिलाएं हैं। जनपद पंचायत खड़गवों में 71 लोगों को होम क्वारंटाइन पर भी रखा गया है, जिसमें 35 पुरूष, 30 महिलाएं एवं 6 बच्चे शामिल हैं। इस तरह कुल 81 लोगों को क्वारेंटाइन पर रखा गया है। विकासखंड मनेन्द्रगढ़ में 10 भवनों को क्वारेंटाइन सेंटर के रूप में चिन्हित किया गया है। जहां कुल 25 लोगों में 23 पुरूष एवं 02 महिलाएं हैं। विकासखंड बैकुण्ठपुर में 12 भवनों को क्वारेंटाइन सेंटर बनाया गया है। जहां कुल 17 लोगों में 09 पुरूष एवं 08 महिलाएं हैं। इसी तरह विकासखंड भरतपुर में 29 भवनों को क्वारेंटाइन सेंटर के रूप में चिन्हित किया गया है। यहां कुल 148 लोगों को रखा गया है जिसमें 83 पुरूष, 64 महिलाएं एवं एक बच्चा है।

07-05-2020
रेड जोन से जिले में आने वाले लोगों को नहीं मिलेगी प्रवेश करने की अनुमति : कलेक्टर

कोरिया। कलेक्टर डोमन सिंह ने बताया कि प्रदेश के अन्य जिलों में तथा अन्य प्रदेशों में रेड जोन अथवा हॉटस्पॉट के रूप में चिन्हित क्षेत्रों से आने वाले लोगों को जिले में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। किसी भी परिस्थिति में रेड जोन अथवा हॉटस्पॉट क्षेत्र से आने वाले लोगों को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। यह आदेश आगंतुक के पास अनुमति होने के बावजूद भी लागू होगा। कलेक्टर ने सभी संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारियों को इस आदेश का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने जिला के सभी बैरियरों में तैनात कर्मचारियों को कड़ाई से पूछताछ एवं सघन जांच के निर्देश दिए हैं।

04-05-2020
जिले में फंसे झारखंड के श्रमिक अपने घर हुए रवाना, जिला प्रशासन ने उपलब्ध कराई व्यवस्थाएं

कोरिया। कलेक्टर डोमन सिंह के मार्गदर्शन में सोमवार को जिले के विभिन्न विकासखंडों में लॉक डाउन के कारण फंसे हुए झारखंड के श्रमिक परिवार को सदस्यों सहित 37 लोगों को गेज डैम के पास बने कृषि महाविद्यालय में एकत्रित कर सुरक्षा व्यवस्था के साथ बस से झारखंड के जिला गढ़वा के लिए रवाना किया गया। कलेक्टर सिंह ने गढ़वा जिला के कलेक्टर से श्रमिकों को भेजने के संबंध में पत्र जारी कर उनकी सूची भी भेजी है तथा इस संबंध में उनसे बात भी की है। रवानगी से पहले सभी लोगों का स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ चिकित्सकों द्वारा हेल्थ चेकअप कराया गया। किसी भी व्यक्ति को कोरोना वायरस के संकेत नहीं मिले हैं। बस को सेनिटाइज भी किया गया है। यात्रा के दौरान श्रमिकों के लिए भोजन व्यवस्था के लिए फूड पैकेट, पानी बॉटल तथा छोटे बच्चों के लिए दूध की व्यवस्था की गई है। जिला प्रशासन द्वारा श्रमिकों की सभी व्यवस्थाओं का समुचित ध्यान रखा गया है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804