GLIBS
30-05-2020
अवैध शराब के खिलाफ आबकारी विभाग ने छापामार शैली में की कार्रवाई, 49.14 लीटर शराब जब्त

दुर्ग। जिले में अवैध शराब धारण विक्रय एवं परिवहन के खिलाफ कार्रवाई जारी है। कलेक्टर के निर्देश एवं सहायक आयुक्त आबकारी के मार्गदर्शन में आबकारी विभाग द्वारा सूचना मिलने पर त्वरित एवं विधिवत कार्रवाई की गई। शनिवार को दो स्थानों पर छापामार कार्रवाई करते हुए। 49.14 लीटर शराब जब्त की गई। मिली जानकारी के मुताबिक आरोपी रमेश बघेल आ. कृष्णा राम बघेल, उम्र-31 वर्ष, साकिन-निकुम वार्ड 05, थाना-अण्डा, जिला दुर्ग के रिहायशी मकान से 106 नग गोवा स्पेशल व्हिस्की विदेशी मदिरा एवं 54 नग देशी मदिरा प्लेन कुल मात्रा 28.80 ब.ली. मदिरा तथा आरोपी थानू सिन्हा, निवासी- ग्राम केसरा, थाना रानीतराई, जिला-दुर्ग के रिहायशी मकान से 113 नग सुपर 555 विदेशी मदिरा कुल मात्रा 20.34 ब.ली. जब्त किया गया है। इस प्रकार छ.ग. आबकारी अधिनियम 1915 की धारा 34(2), 59 (क) के तहत 02 प्रकरण कायम कर कुल 49.14 बल्क लीटर मदिरा जब्त किया जाकर उक्त दोनों आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है।
 

23-05-2020
चीन पर अमेरिका करने जा रहा है एक और बड़ी कार्रवाई, 33 कंपनियों को किया ब्लैकलिस्ट

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कोरोना संक्रमण को लेकर चीन पर लगातार हमलावर बने हुए हैं। अमेरिका ने चीन की 33 कंपनियों और अन्य संस्थानों को इकोनॉमिक ब्लैकलिस्ट में डालने का फैसला किया है। कोरोना वायरस की महामारी के बाद दोनों देशों में तनाव और बढ़ गया है। अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप का कहना है कि कोरोना वायरस चीन के लैब में पैदा किया गया है और उनके पास इसे लेकर सबूत भी हैं। कोरोना वायरस को लेकर जारी आरोप-प्रत्यारोप और बढ़ते तनाव के बीच अमेरिका ने चीन को झटका दिया है। बता दें कि चीनी स्टॉक मार्केट से अरबों डॉलर के अमेरिकी पेंशन निधि निवेश को वापस लेने के ऐलान के बाद अब अमेरिका चीन की ऐसी 33 कंपनियों और संस्थाओं को ब्लैकलिस्ट करने जा रहा है, जो कथित रूप से चीनी सेना के साथ जुड़ी हैं। ट्रंप लगातार आरोप लगा रहे हैं कोरोना वायरस न सिर्फ वुहान की लैब में पैदा हुआ बल्कि चीन ने जानबूझ कर इसे दुनिया में फैलने दिया।

अमेरिकी वाणिज्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा है सात कंपनियों और दो संस्थानों को लिस्ट में डाला गया क्योंकि वे ऊइगर और अन्य लोगों के मानवाधिकारों के हनन के चीनी अभियान से जुड़ी थीं, जिनके तहत बड़ी तादाद में लोगों को बेवजह हिरासत में लिया जाता है। उनसे बंधुआ मज़दूरी करवाई जाती है और हाई-टेक तकनीक के सहारे उन पर नज़र रखी जाती है। इसके आलावा दो दर्जन अन्य कंपनियों, सरकारी संस्थाओं और व्यावसायिक संगठनों को भी चीनी सेना के लिए सामान की आपूर्ति करने के कारण लिस्ट में डाला गया है।

ब्लैकलिस्ट होने वाली ये कंपनियाँ आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस (एआई) और फ़ेशियल रिकोग्निशन जैसी तकनीकों के क्षेत्र में काम करती हैं। बता दें कि अमेरिका की ही कई बड़ी कंपनियों जिनमें इंटेल कॉर्प और एनविडिया कॉर्प शामिल हैं ने इनमें भारी निवेश किया है। चीन की ब्लैकलिस्ट की गई कंपनियों में नेटपोसा का नाम शामिल है।  अमेरिका की ओर से बार-बार ये भी कहा गया है कि हो सकता है वुहान स्थित लैब से कोरोना वायरस फैला। इस मसले पर जांच की बात भी कही गई थी। हालांकि, चीन ऐसे आरोपों को खारिज करता आया है।

22-05-2020
शिक्षक के वाट्सएप ग्रुप में हंसी उड़ाते हुए किया कमेंट्स, मिला नोटिस

कवर्धा। आपने अब तक काम में लापरवाही बरतने व अन्य लापरवाही पर नोटिस व अन्य कार्रवाई होते हुए देखी होगी। लेकिन इस बार शिक्षकों के लिए बने वाट्सअप ग्रुप में हंसी मजाक की मैसेज करना सहायक शिक्षक को भारी पड़ गया। दरअसल विकासखंड शिक्षा अधिकारी का ps kawardha का वाट्सअप ग्रुप बना हुआ है। इसमें शिक्षक द्वारा हंसी मजाक किया गया जिसके कारण शिक्षक को नोटिस जारी किया गया। ps kawardha वाट्सअप ग्रुप में अधिकारी से लेकर शिक्षक जुड़े हुए है। उसी ग्रुप में प्राथमिक शाला पालिगुड़ा के सहायक शिक्षक टीकाराम सोनकर ने हंसी मजाक का कमेंट्स कर दिया। इसके बाद विकासखंड शिक्षा अधिकारी ने नोटिस जारी करते हुए कहा कि इस प्रकार कमेंट्स से आपके चरित्र को दर्शाता है। उच्च अधिकारी के आदेश की अवहेलना करने पर स्पस्टीकरण नोटिस जारी किया गया है और दो दिन में जवाब देने कहा गया है।

 

 

13-05-2020
बूढ़ातालाब की सफाई के लिए सत्यमेव जयते फाउंडेशन ने महापौर को दिया धन्यवाद

रायपुर। प्रदेश के प्राचीनतम और ऐतिहासिक बूढ़ातालाब (स्वामी विवेकानंद सरोवर ) की सफाई की वर्षों पुरानी मांग पर महापौर एजाज ढेबर की ओर से त्वरित कार्रवाई किए जाने पर सत्यमेव जयते फाउंडेशन ने पुष्पगुच्छ भेंटकर महापौर के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित की है। सत्यमेव जयते फाउंडेशन के प्रदेश संयोजक कन्हैया अग्रवाल, पूर्व पार्षद जीतू भारती, सुरेश बाफना और सुनील शेरके ने उक्त आशय का बयान जारी कर कहा कि स्वामी विवेकानंद के बचपन की यादों से जुड़े बूढ़ातालाब की सफाई और सीमांकन की मांग को लेकर अनेक ज्ञापन और धरना प्रदर्शन किया गया। गार्डन में समिति के सदस्यों ने घास काटकर सफाई की पर निगम प्रशासन और पर्यटन मंडल मौन साधे रहा।
सत्यमेव जयते फाउंडेशन ने तालाब सफाई की इस बहुप्रतीक्षित ऐतिहासिक कार्य के लिए महापौर एजाज ढेबर का पुष्प गुच्छ भेंटकर आभार व्यक्त किया। मुंबई की कंपनी को 30 वर्षों के लिए बूढ़ातालाब-बूढ़ागार्डन की लीज पर्यटन बोर्ड की ओर से जारी की गई है, उसे निरस्त करने के लिए भी महापौर से निवेदन किया गया। दानी स्कूल परिक्रमा मार्ग में चौपाटी का प्रस्ताव 12 वर्षों में कई बार आया और जन विरोध के कारण वापस हुआ, इसलिए मुंबईया कंपनी की लीज समाप्त कर स्मार्ट सिटी से तालाब और गार्डन का सौंदर्यीकरण कर एक बेहतर पर्यटन स्थल बनाने की महापौर एजाज ढेबर से माँग की गई है।  महापौर ढेबर ने बूढ़ातालाब में लक्ष्मण झूला बनाए जाने सहित अन्य माध्यमों से तालाब को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किए जाने की योजना के लिए भी फाउंडेशन ने महापौर के प्रति आभार व्यक्त किया है।

 

12-05-2020
भूपेश बघेल ने कहा-नमक की कालाबाजारी,अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि प्रदेश में नमक की कोई कमी नहीं है। जो लोग नमक की कालाबाजारी कर रहे हैं या नमक की कमी की अफवाह फैला रहे हैं, उनके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। छत्तीसगढ़ में नमक के पर्याप्त रेक नियमित रूप से आ रहे हैं।इस संबंध में खाद्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत राज्य के हितग्राहियों को आवंटन के अनुसार नमक की आपूर्ति निरंतर सुचारु रुप से की जा रही है। प्रदेश के अनुसूचित क्षेत्र में प्रत्येक बीपीएल कार्डधारी को 2 किलोग्राम नमक और सामान्य क्षेत्र के प्रत्येक बीपीएल कार्डधारी को एक किलोग्राम नमक निशुल्क वितरित किया जा रहा है। प्रदेश में बीपीएल कार्डधारियों की कुल संख्या 56 लाख 4 हजार 653 है। इन कार्डधारियों के लिए मासिक आवंटन लगभग 8 हजार मेट्रिक टन है। वर्तमान में मई माह के नमक आवंटन के अनुसार नमक की कुल उपलब्धता लगभग 11 हजार 532 मेट्रिक टन है। छत्तीसगढ़ राज्य में नमक के 5 रेक शीघ्र पहुंचने वाले हैं। इनमें 20 मई को पहला रेक रायपुर में और दूसरा रेक बिलासपुर में पहुंचने की संभावना है। तीसरा रेक 27 मई को पहुंचने की संभावना है।

 

12-05-2020
भाजपा पार्षदों के खिलाफ कलेक्टर से शिकायत, कांग्रेस ने कठोर कार्रवाई की मांग की

दुर्ग। एक महीने से लगातार हमलावर हो रहे भाजपा के पदाधिकारियों और पार्षद दल के खिलाफ अब कांग्रेस संगठन ने आज मोर्चा खोल दिया। इसके तहत दुर्ग नगर निगम के वार्डों में राशन वितरण के लिए पैकिंग स्थल पर भाजपा नेताओं के हंगामे और भवन को सील करने पर कांग्रेस नेताओं ने जिला भाजपा अध्यक्ष, पूर्व महापौर और अन्य भाजपा पार्षदों के अलावा तहसीलदार और पुलिस चौकी प्रभारी के खिलाफ कठोर कार्रवाई करने की मांग की है।शहर कांग्रेस अध्यक्ष समेत नगर निगम के एमआईसी सदस्यों ने कलेक्टर के नाम सौंपे गए ज्ञापन में कहा है कि भाजपा के संगठन पदाधिकारियों ने भूखों को राशन वितरण करने के जन हितैषी कार्य में बाधा पहुंचाने का काम किया। शहर की सद्भावना बिगाड़ने के लिए हंगामा किया। शहर में लॉकडाउन और धारा 144 लागू होने के बावजूद भाजपा नेताओं ने हंगामेबाजी की।शहर कांग्रेस अध्यक्ष गया पटेल, दुर्ग नगर निगम के एमआईसी सदस्य अब्दुल गनी, दीपक साहू, कांग्रेस विधि विभाग के जिला अध्यक्ष प्रीतम देशमुख, कांग्रेस विधि विभाग के प्रदेश महामंत्री ओमप्रकाश शर्मा, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष अलताफ अहमद, राजकुमार पाली, सांस्कृतिक प्रकोष्ठ अध्यक्ष शिवाकांत तिवारी, प्रकाश गीते, सुशील भारद्वाज ने इस मामले में भाजपा के संगठन पदाधिकारियों और पार्षदों पर कार्रवाई की मांग की है।कांग्रेस नेताओं ने कलेक्टर से शिकायत में कहा है कि बिना जांच-पड़ताल के राशन पैकिंग स्थल को सील करने की एकतरफा कार्रवाई करने के मामले में तहसीलदार और पद्मनाभपुर चौकी प्रभारी पर भी कार्रवाई होना चाहिए। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के कारण पिछले 45 दिनों से पूरा देश बंद है। प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के साथ ही स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील की है। इसका पूरी तरह पालन किया जा रहा है। विधायक अरूण वोरा और महापौर धीरज बाकलीवाल के नेतृत्व में निगम प्रशासन की ओर से जरूरतमंद जनता को राशन सामग्री का वितरण किया जा रहा है। भाजपा नेताओं ने किया धारा 144 का उल्लंघन, भीड़ इकट्‌ठा कर हंगामा किया।
कांग्रेस नेताओं ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा रही कि प्रदेश में कोई भी भूखा न रहे। इसे सार्थक करते हुए विधायक निधि, पार्षद निधि के अलावा सामाजिक संगठनों द्वारा दिए जा रहे खाद्य सामग्री का वितरण किया जा रहा है। बिना भेदभाव लोगों को राशन सामग्री बांटी जा रही है। सोमवार को जिला भाजपा अध्यक्ष उषा टावरी, पूर्व महापौर चंद्रिका चंद्राकर, निगम के नेता प्रतिपक्ष अजय वर्मा ने भाजपा पार्षदों की भीड़ एकत्र कर धारा 144 का उल्लंघन किया। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हुआ। राजनीति चमकाने के लिए लॉकडाउन का उल्लंघन करते हुए राशन सामग्री पैकिंग स्थल पर निगम कर्मियों से दुर्व्यहार करते हुए हंगामा खड़ा किया। भाजपा ने दुष्प्रचार करते हुए शहर की सद्भावना को बिगाड़ने और दुर्ग की गौरवशाली परंपरा को आघात पहुंचाने का प्रयास किया है।

 

09-05-2020
 वृक्षों की कटाई करने वालों केे खिलाफ ग्रामीणों ने की कार्रवाई की मांग

 

आरंग। जनपद पंचायत आरंग क्षेत्र के ग्राम बैहार के ग्रामीणों ने जनपद सीइओ को हस्ताक्षरयुक्त ज्ञापन सौंपकर गांव के मुक्तिधाम में मनरेगा के तहत चल रहे डबरी गहरीकरण कार्य में समतल जगह पर हुए वृक्षों की कटाई कराने के लिए सरपंच, उपसरपंच और रोजगार सहायक के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है। इस मामले पर ग्रामीणों का कहना है कि मनरेगा के तहत मुक्तिधाम में सार्वजनिक डबरी गहरीकरण का कार्य स्वीकृत हुआ है,जहां पहले ही हरियाली के उद्देश्य से शासन के द्वारा लाखों रुपए खर्च करके वृक्षारोपण कराया गया था। इन पौधों की ऊँचाई 3 से 4 फीट तक हो गई है। इनमें से लगभग 150 पौधों की बलि देकर उक्त निर्माण कार्य किया जा रहा है। ग्रामीणों ने सरपंच, उपसरपंच और रोजगार सहायक के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। फिलहाल ग्रामीणों की शिकायत के बाद जनपद सीईओ किरण कौशिक ने निर्माण कार्य पर रोक लगा दिया है। इस दौरान हिरामन, हीरालाल साहू, अश्वनी बंजारे, मनसुख लाल साहू, गांधीराम, चंद्रशेखर साहू सहित ग्रामीण उपस्थित थे।

 

08-05-2020
निगम के सभी जोनों में लॉक डाउन का उल्लंघन करने पर हुई कार्रवाई, जुर्माना सहित दुकानें सील

रायपुर। नगर निगम के सभी जोनों का नगर निवेश और स्वास्थ्य विभाग शुक्रवार को एक्शन मोड में नजर आया। बाजार क्षेत्रों में निगम आयुक्त सौरभ कुमार के आदेशानुसार अभियान चलाकर लॉक डाउन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की गई। निगम जोन 5 के  डीडी नगर क्षेत्र में बगैर अनुमति खुली प्रिंस ड्रायक्लीनर्स, चंदन फ्लावर, अटरेक्शन गिफ्ट, उत्सव कलेक्शन को सील बंद किया गया। जीई रोड में मारूति बिजनेस पार्क परिसर की सभी दुकानों को तत्काल बंद करवाया गया।निगम जोन 2 में पंडरी कपड़ा मार्केट में बगैर अनुमति दुकान संचालन करने पर संचालकों के खिलाफ कार्रवाई की गई। बिना मास्क पहने मिले लोगों से कुल 16,400 रुपए जुर्माना वसूला गया। जोन 6 में संतोषी नगर तरूण बाजार में दुकान संचालकों से जुर्माना वसूला गया। बिना मास्क पहने लोगों और सामाजिक दूरी के अनिवार्य सिद्धांत को तोड़ने वालों से जुर्माना वसूला गया। जोन 1 ने भी बाजार क्षेत्र भनपुरी में मास्क नहीं पहनने और सामाजिक दूरी के सिद्धांत को तोड़ने वालों पर कार्यवाही की। निगम जोन-6 के नगर निवेश एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम ने विगत 19 अप्रैल से 8 मई तक 20 दिनों के दैनिक अभियान में बाजार एरिया में मास्क नहीं पहनने वाले 136 लोगों से 12600 रुपए, थूककर गंदगी फैलाने वाले 118 लोगों से 5900 रुपए और सामाजिक दूरी के स्वास्थ्य हितकारी नियम को तोड़ने वाले 409 लोगों से 40950 रुपए वसूल किया गया। इस तरह कुल 663 लोगों से कुल 59450 रुपए का जुर्मार्ना नियमों को तोड़ने पर वसूला गया।

 

 

 

 

06-05-2020
प्रशासन की कार्रवाई, नियमों का उल्लंघन करने पर दुकानें की गई सील, वसूला गया जुर्माना

रायगढ़। लॉक डाउन के तीसरे चरण में रायगढ़ को ग्रीन जोन में रखा गया है,जिसके कारण कई दुकानों को खोलने की अनुमति जिला प्रशासन सशर्त दी थी। वही दुकानदार जिला प्रशासन की किसी भी गाइडलाइन का पालन नहीं कर रहे थे। इसकी शिकायत लगातार जिला प्रशासन को मिली। इसी के तहत बुधवार से रायगढ़ एसडीएम युगल किशोर उर्वाशा और नगर पुलिस अधीक्षक अविनाश ठाकुर नगर कोतवाल एवं नगर निगम की पूरी टीम के साथ शहरों की दुकानों का जायजा लेने निकले।  जब प्रशासनिक अमला सुभाष चौक पहुंचा तो वहां नियमों की पालन नहीं करने के कारण कई दुकानों को सील किया गया और कई दुकानों से हर्जाना भी वसूला गया।प्रशासनिक अमला संजय कांपलेक्स मार्केट पहुंचा और वहां भी करीब आधा दर्जन दुकानों पर चालानी कार्यवाही की गई। श्याम टॉकीज रोड होते हुए पुरानी हटड़ी टीम पहुंची वहां भी नियमों की अनदेखी करने वाले दुकानों पर हर्जाना की कार्यवाही की गई ।एसडीएम युगल किशोर उर्वाशा ने बताया कि लगातार दुकानदारों द्वारा अनावश्यक भीड़ और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने की शिकायत जिला प्रशासन को मिल रही थी। इसी के मद्देनजर कलेक्टर के निर्देश पर हमारी टीम ने करीब आधा दर्जन दुकानों को सील एवं दर्जनों दुकानों पर हर्जाने की कार्यवाही की है और निरंतर ऐसी कार्यवाही जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि जो दुकानदार जिला प्रशासन की गाइडलाइंस का पालन नहीं करेगा उस पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

 

06-05-2020
फरीद नगर कंटेनमेंट जोन घोषित, कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद की गई कार्रवाई

भिलाई। भिलाई निगम के फरीद नगर में एक महिला के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद उस क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है। उक्त कंटेनमेंट क्षेत्र में सभी दुकानें एवं अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान आगामी आदेश तक बंद रहेंगे। प्रभारी अधिकारी ने घर पहुंच सेवा के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति उचित दरों पर कराई जा रही है। सभी प्रकार के वाहनों के आवागमन पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है। मेडिकल इमरजेंसी को छोड़कर अन्य किन्हीं भी कारणों से घरों से बाहर निकलना प्रतिबंधित कर दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग के मानकों के अनुरूप व्यवस्था क लिए पुलिस पैट्रोलिंग कराई जा रही है। स्वास्थ्य विभाग के निर्देशानुसार आवश्यक सर्विलांस, कान्टैक्ट ट्रेसिंग एवं सैंपल जांच की कार्रवाई की जा रही है। कंटेनमेंट जोन में प्रवेश एवं निकास के लिए बैरीकेडिंग, आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति एवं सैनिटाइजेशन व्यवस्था, एक्टिव सर्विलांस, स्वास्थ्य टीम को एसओपी के अनुसार दवा, मास्क इत्यादि उपलब्ध कराने एवं बायोमेडिकल अवशिष्ट प्रबंधन के लिए निर्देश जारी कर दिए गए हैं। कंटेनमेंट जोन के पर्यवेक्षण के लिए जोन कमिश्नर को प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया है।

02-05-2020
अवैध रेत उत्खनन पर आरंग एसडीएम आधी रात निकले कार्यवाही करने, 32 हाइवा और एक जेसीबी मशीन जब्त

आरंग। आरंग क्षेत्र में अवैध रेत उत्खनन और परिवहन की मिल रही शिकायतों पर आरंग एसडीएम विनायक शर्मा ने देर रात को बड़ी कार्रवाई की है। एसडीएम विनायक शर्मा रात 1 बजे के आसपास महानदी के किनारे ग्राम चिखली के हल्दीडीह रेतघाट में खुद मोटरसाइकिल चलाकर पहुंच गए। उनके पहुँचने से रेतघाट में अफरातफरी मच गई। वहाँ से उन्होंने 10 हाइवा और 1 जेसीबी मशीन को पकड़ा। उसके तुरंत बाद उन्होंने मंदिरहसौद क्षेत्र में रेत का अवैध परिवहन कर रहे 16 हाइवा को पकड़ा।

एसडीएम की इस कार्रवाई से रेत माफियाओं में हड़कंप मच गया है। वहीं कार्रवाई के बाद एसडीएम विनायक शर्मा ने बताया कि आरंग के महानदी किनारे रेतघाटों में रात को अवैध उत्खनन और परिवहन की शिकायत मिल रही थी जिस पर वे खुद रात करीब 1 बजे मोटरसाइकिल से हल्दीडीह रेतघाट पहुँचे। वहाँ जेसीबी मशीन से बड़ी संख्या में हाइवा में रेत लोड की जा रही थी। जिसे पकड़ने में सफलता मिली है और खनिज विभाग को आगे की कार्रवाई करने के लिए निर्देश दिया गया है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804