GLIBS
14-01-2021
अतिक्रमण के खिलाफ नगर निगम की कार्रवाई, शासकीय भूमि को किया गया कब्जा मुक्त

रायपुर। नगर निगम जोन 8 के नगर निवेश विभाग की टीम ने गुरुवार को अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई की। जोन की टीम ने बड़ा अशोक नगर में सामुदायिक भवन के पास शासकीय नजूल भूमि पर किए गए अतिक्रमण को तोड़ा। जोन कमिश्नर अरुण ध्रुव के नेतृत्व में कार्यपालन अभियंता राकेश गुप्ता, नगर निवेश उपअभियंता रुचिका मिश्रा की उपस्थिति में कार्रवाई की गई। थ्री डी मशीन और मजदूरों की सहायता से शासकीय नजूल भूमि पर लगभग 1000 वर्गफीट में अतिक्रमण कर बनाई गई अवैध बाउंड्रीवाल को तोड़ा गया। बताया गया कि पूर्व में अतिक्रमणकर्ता को जोन 8 के नगर निवेश विभाग ने नोटिस जारी किया था। अतिक्रमण करने वाले नागरिक ने कोई जवाब नहीं दिया। नियमानुसार जोन कमिश्नर ध्रुव ने स्मरण पत्र भी जारी किया। नहीं मानने पर टीम ने कार्रवाई की।

09-01-2021
बिना अनुमोदन बेच रहे थे दुपहिया वाहन,8 दुपहिया डीलर पर आरटीओ विभाग ने की कार्रवाई

धमतरी। ज़िले में वाहन विक्रेताओं द्वारा छत्तीसगढ़ मोटरयान नियम 1994 के नियम 184-क के प्रावधान का अनुपालन नहीं किये जाने के कारण जिले के 8 दुपहिया डीलर के व्यापार प्रमाण पत्र को निलंबित कर दिया है। अनुमोदन नहीं लाते तक यहां से बिक्री प्रतिबंधित रहेगी। आरटीओ की इस कार्रवाई से हड़कंप मच गया है। धमतरी जिले में हीरो मोटर्स टीवीएस के डीलरों पर जो कार्यवाही की गई है।उनमें HONDA MOTORCYCLE AND SCOOTER INDIA(P) LTD के डीलर मे.मंगल टायर, रायपुर रोड़ धमतरी, HERO MOTOCORP LTD के डीलर में. हर्ष आटो मेन रोड नगरी, जिला-धमतरी, सत्योम सेल्स,माॅ कर्मा आटो केयर भखारा, में. लिमजा आटोमोबाइल, मेन रोड, बेलरगांव,में.स्टार आटोमाबाईल, मेन रोड, घटुला, व TVS MOTOR COMPANY LTD के डीलर में स्कुटर हाउस, ओल्ड बस स्टेण्ड, धमतरी शामिल है।

इनके स्वीकृत व्यापार प्रमाण पत्र को जिला परिवहन अधिकारी, धमतरी द्वारा आगामी अवधि तक के लिए निलंबित किया गया हैं। जिला परिवहन अधिकारी गौरव साहू ने बताया कि छत्तीसगढ़ मोटरयान नियम 1994 के नियम 184-क के तहत राज्य में विक्रय के लिए मोटर यान के नए मेक एवं मॉडल का परिवहन आयुक्त से अनुमोदन लेना होता है। जिले में स्वीकृत अन्य कार/मोटर-सायकल के डीलर्स को वाहनों के प्रत्येक मेक एवं माॅडल के लिए परिवहन आयुक्त, छग से अनुमोदन की प्रति कार्यालय में प्रस्तुत किये जाने हेतु निर्देर्शित किया गया है।

 

 

04-01-2021
स्मृति नगर रोड में हो रही थी अवैध प्लाटिंग की तैयारी, निगम की टीम ने मौके पर पहुंचकर की कार्रवाई

भिलाई। नगर पालिक निगम भिलाई के नेहरू नगर से स्मृति नगर जाने वाले रोड में पुल के समीप अवैध रूप से प्लाटिंग तैयार करने की मंशा से जमीन को समतल कर मार्ग संरचना तैयार करने का कार्य किया जा रहा था। अवैध प्लाटिंग की सूचना मिलने पर जोन 01 के आयुक्त सुनील अग्रहरी की टीम मौके पर पहुंची और कार्यवाही प्रारंभ की। इस दौरान मौके पर कोई भी व्यक्ति उपस्थित नहीं होने के कारण भूमि स्वामी की जानकारी नहीं हो पाई। जोन आयुक्त की उपस्थिति में राजस्व विभाग की टीम ने अवैध प्लाटिंग करने के उददेश्य से बनाए गए मार्ग संरचना को जेसीबी से ध्वस्त किया। जोन 01 नेहरू नगर क्षेत्र से स्मृति नगर जाने वाले रोड के पास करीब 1/2 एकड़ में अवैध प्लाटिंग की सूचना मिलने पर कार्यवाही की गई। विदित है कि निगम क्षेत्र में अवैध प्लाटिंग व अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने के निर्देश आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी ने सभी जोन आयुक्तों को दिए है!

इसी के तहत कार्रवाई की जा रही है! स्मृति नगर रोड पर अज्ञात लोगों के द्वारा अवैध प्लाटिंग की मंशा से जमीन को समतल कर मुरूम, मिट्टी से मार्ग संरचना का निर्माण किया गया था, जिसे जेसीबी के माध्यम से ध्वस्त करते हुए मुरूम जब्ती किया गया। इस कार्य में एक जेसीबी और एक डम्फर संलग्न किया गया था। कार्यवाही के दौरान सहायक अभियंता अनिल सिंह, भवन अनुज्ञा विभाग के उप अभियंता सिद्धार्थ साहू, सहायक राजस्व अधिकारी शरद दुबे एवं राजस्व विभाग तथा तोड़फोड़ की टीम उपस्थित रहकर कार्रवाई किए।

 

 

31-12-2020
छत्तीसगढ़ टूरिज्म बोर्ड ने की कार्रवाई,बालाझापर रिसॉर्ट के मैनेजर को किया गया पदमुक्त

रायपुर। छत्तीसगढ़ टूरिज्म बोर्ड ने जशपुर जिले के बालाझापर में स्थित रिसॉर्ट के मैनेजर को कर्तव्य में लापरवाही बरतने और बोर्ड की बिना अनुमति के नए साल के उपलक्ष्य में रिसॉर्ट में इवेन्ट आयोजन के मामले में पदमुक्त कर दिया है। छत्तीसगढ़ टूरिज्म बोर्ड के जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि छत्तीसगढ़ टूरिज्म बोर्ड के जशपुर स्थित रिसॉर्ट बालाझापर में 31 दिसंबर को नए साल के उपलक्ष्य में इवेन्ट आयोजन को लेकर समाचार प्रसारित हुए हैं। बालाझापर रिसॉर्ट में किसी भी तरह के इवेन्ट का आयोजन टूरिज्म बोर्ड की ओर से नहीं किया जा रहा है।  न ही इस आयोजन के लिए छत्तीसगढ़ टूरिज्म बोर्ड से किसी प्रकार की अनुमति ली गई है। नव वर्ष के उपलक्ष्य में रिसॉर्ट में किसी भी तरह का आयोजन को बोर्ड ने पूर्णत: अवैधानिक माना है। इसके लिए प्रथम दृष्टया दोषी रिसॉर्ट के मैनेजर को तत्काल प्रभाव से पदमुक्त करने के साथ ही छत्तीसगढ़ टूरिज्म बोर्ड ने इवेन्ट आयोजन की खबर को भ्रामक बताया  है।

31-12-2020
चीतल के शिकार मामले में 8 लोगों पर कार्रवाई, मुख्य आरोपी को भेजा गया जेल

रायपुर। गरियाबंद वनमंडल के अंतर्गत मैनपुर वनपरिक्षेत्र में बाजा घाटी के पास एक नर चीतल के अवैध शिकार के मामले में आरोपी को जेल भेजा गया है। आरोपी रामसिंह ग्राम बेहराडीह को वन विभाग की टीम ने 48 घंटे के भीतर पकड़कर जेल भेजा है। साथ ही चीतल के अवैध शिकार में संलिप्त 7 अन्य आरोपियों को भी पकड़ा गया है। सभी के खिलाफ वन्य जीव (संरक्षण) अधिनियम के तहत अपराध पंजीबद्ध कर आवश्यक कार्रवाई की जा रही है। प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्य प्राणी) पीव्ही. नरसिंग राव के मार्गदर्शन में मुख्य वन संरक्षक रायपुर जेआर नायक के निर्देशानुसार वनमंडलाधिकारी गरियाबंद मयंक अग्रवाल के नेतृत्व में गठित टीम ने कार्रवाई की है। वनमंडल गरियाबंद के अंतर्गत मैनपुर परिक्षेत्र में विगत 27 दिसंबर को एक नर चीतल को मृत पाया गया था। उसी स्थान पर एक तीर-कमान भी था। इसके आधार पर वन विभाग की टीम ने  खोजबीन कर आरोपियों को पकड़ा। इनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जारी है। वन विभाग की टीम ने परिक्षेत्र अधिकारी मैनपुर अनिल साहू और परिक्षेत्र अधिकारी इंदगांव योगे रात्रे सहित विभागी अमले का सराहनीय योगदान रहा।

27-12-2020
घर से डेढ़ ट्राली धान जब्त,जांच के दौरान गड़बड़ी पाए जाने पर की गई कार्रवाई

रायपुर/बलरामपुर। 1 दिसम्बर से शासन के निर्देशानुसार खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 के लिए धान खरीदी की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। कलेक्टर श्याम धावड़े ने सभी निगरानी दलों, नोडल तथा राजस्व अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये हैं कि धान के अवैध परिवहन और संग्रहण पर लगातार कार्यवाही हो तथा वास्तविक कृषकों से ही धान खरीदी की जाये। उपार्जन केन्द्रों में कृषकों के लिए सभी जरूरी व्यवस्थाएं हो ताकि वे सुगमता से धान का विक्रय कर पाये।
अवैध धान के परिवहन और भण्डारण की कार्यवाही में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कुसमी दीपक कुमार निकुंज के निर्देशन में ग्राम बसकेपी में रामपति के घर से ट्रैक्टर में लाये गये डेढ़ ट्राली धान को जब्त कर सुपुर्द किया गया। नायब तहसीलदार चान्दो परमानन्द कौशिक ने जांच के दौरान गड़बड़ी पाये जाने पर उक्त धान को जब्त कर घर को ताला लगा दिया।

पूछताछ के दौरान रामपति ने बताया कि उक्त धान मेरा नहीं बल्कि किसी और का है, जिसे उसके घर रखा गया था। नायब तहसीलदार के माध्यम से अवैध धान का पंचनामा तैयार कर सुपुर्दगी की कार्यवाही की गई। कलेक्टर श्याम धावड़े ने नागरिकों से अपील की है कि धान खरीदी में किसी भी प्रकार की अवैध गतिविधि तथा अनियमितता व शिकायत अथवा सुझााव के लिए राज्य स्तरीय टोल फ्री नं. 1800233663 और जिला स्तरीय नम्बर 6265853198 तथा 112 में दर्ज करा सकते हैं। इसमें शिकायतकर्ता की जानकरी पूर्ण रूप से गोपनीय रखी जाएगी।

26-12-2020
श्रम कल्याण मंडल की बैठक में अध्यक्ष हुए नाराज,10 जनवरी तक जानकारी नहीं मिलने पर कार्रवाई की चेतावानी

रायपुर। श्रम कल्याण मंडल की समीक्षा बैठक में अध्यक्ष अहमद ने अभिदाय वसूली की धीमी गति और जिलेवार फैक्ट्रियों और श्रमिकों का पंजीयन की जानकारी संतोषजनक नहीं होने पर नाराजगी व्यक्त की। अहमद ने श्रम कल्याण निरीक्षकों को 10 जनवरी तक जानकारी न होने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है। श्रम कल्याण मंडल की बैठक शनिवार को हुई। बैठक में महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। श्रम कल्याण मंडल के अध्यक्ष शफी अहमद ने मंडल के कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने श्रमिकों की सुविधाओं के लिए सभी जिलों में श्रम भवन और ज्यादा फैक्ट्रियों वाले जिलों में श्रमिक डोरमेट्री बनाने के निर्देश दिए हैं। सूरजपुर में दाल-भात और सिलाई सेंटर खोले जाएंगे। अहमद ने बताया कि अब तक श्रम कल्याण मंडल के पास स्वयं का भवन नहीं था। बजट में रायपुर के मुख्य कार्यालय भवन के लिए एक करोड़ 30 लाख और सभी जिलों में श्रम भवन एवं ज्यादा श्रमिक संख्या वाले जिलों में डोरमेट्री के लिए 10 करोड़ का प्रावधान किया गया है। उन्होंने बताया कि श्रम कल्याण निरीक्षकों को सभी फैक्ट्रियों का निरीक्षण कर अभिदाय वसूली तेज करने, वास्तविक संख्या में श्रमिकों का पंजीयन कराने और अपंजीकृत कारखानों पर नियमानुसार कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। इस दौरान कार्य की प्रगति चेक करने जांच कमेटी बनाकर रेंडम जांच की जाएगी। लापरवाह निरीक्षकों पर सेवा से पृथक करने की कार्रवाई होगी। उन्होंने बताया कि सभी संभाग मुख्यालय में श्रम कल्याण मंडल का उप कार्यालय राज्य शासन को प्रस्ताव भेजा गया है। शीघ्र ही श्रमिक बस्तियों में श्रमिकों के साथ बैठक कर योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। उनकी समस्याओं का निराकरण किया जाएगा। साथ ही सुझाव भी लिए जाएंगे। शफी अहमद ने बताया कि कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की जा रही है। बैठक में श्रम कल्याण निरीक्षकों सहित श्रम कल्याण मंडल के सभी कर्मचारी अधिकारी उपस्थित थे।

 

20-12-2020
ऑपरेशन क्लीन अभियान के तहत पुलिस ने अवैध शराब बेचने वालों पर की कार्रवाई, 64 पाव देसी शराब जब्त

आरंग। अवैध नशे का कारोबार पर नकेल कसने के लिए रायपुर जिला पुलिस के द्वारा चलाए जा रहे ऑपरेशन क्लीन अभियान के तहत आरंग पुलिस ने क्षे़त्र के ग्राम चरौदा में अवैध शराब बेचने वाले अलग अलग दो लोगों को गिरफ्तार किया है। कार्रवाई के दौरान पुलिस ने उनके घरों में बिक्री के लिए रखे 64 पाव देशी मदिरा को जब्त कर लिया है। आरंग थाना प्रभारी लेखधर दीवान ने बताया कि आरंग पुलिस एसएसपी अजय यादव, एएसपी तारकेश्वर पटेल और सीएसपी एलसी मोहिले के मार्गदर्शन में क्षेत्र में नशे के अवैध कारोबार करने वालों के खिलाफ ऑपरेशन क्लीन के तहत लगातार कार्रवाई कर रही है। इसी क्रम में ग्राम चरौदा में गस्त में निकले पुलिस पेट्रोलिंग पार्टी ने मुखबिर की सूचना पर भुनेश्वर धीवर और लक्ष्मीनाथ साहू के घरों में छापा मारकर दोनों से 32-32 पाव देसी मदिरा बरामद की। पुलिस कुल 64 पाव अवैध शराब को जब्त किया। आरोपियों को न्यायालय के समक्ष पेश किया।

 

19-12-2020
जुआ खेलते 9 जुआरी गिरफ्तार, 45 हजार रुपए जब्त

राजनांदगांव। लालबाग थाना पुलिस ने कार्रवाई करते हुए जुआ खेल रहे 9 जुआरियों को शनिवार को गिरफ्तार किया है। पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली कि बनभेड़ी नहरपार में कुछ जुआरी ताश की 52 पत्ती के माध्यम से हार जीत का दाव लगाकर जुआ खेल रहे हैं। इस पर पुलिस अधीक्षक डी.श्रवण, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कविलाश टण्डन, नगर पुलिस अधीक्षक मणीशकर चन्द्रा के निर्देशन में लालबाग थाना पुलिस ने एक टीम गठित की। मुखबिर की सूचना के आधार पर निरीक्षक राजेश साह और थाना पेट्रोलिंग स्टाफ ने घेराबंदी कर बनभेडी नहरपार में जुआ रेड की कार्रवाई की। इसमें 9 जुआरियों को पुलिस ने जुआ खेलते पकड़ा।  पुलिस ने जुआरियों के पास से 45,220 रुपए, 10 मोबाइल, 5 मोटर साइकल और एक कार जब्त की है।

16-12-2020
जांच में सफाई कर्मचारी मिले अनुपस्थित,ठेकेदार पर हुई कार्रवाई,अगली बार ठेका किया जाएगा निरस्त

रायपुर। नगर निगम की सहायक स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. तृप्ति पाणीग्रही ने बुधवार को बालगंगाधर तिलक वार्ड क्रमांक 18 में सफाई व्यवस्था का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान निर्धारित संख्या में से 18 सफाई कर्मचारी ड्यूटी पर नदारद मिले। डॉ. पाणीग्रही ने तत्काल जोन कमिश्नर को अवगत करवाया। जोन कमिश्नर ने अनुबंधित ठेकेदार पर 10 हजार रुपए का जुर्माना ठोंका और दोबारा स्थिति बनने पर ठेका निरस्त करने की चेतावनी दी। डॉ. पाणीग्रही ने औचक निरीक्षण के दौरान जोन 1 के स्वास्थ्य अधिकारी उमेश नामदेव की उपस्थिति में वार्ड के ठेका सफाई कर्मचारियों की उपस्थिति लेने गिनती करवाई। इस दौरान स्थल पर वार्ड के लिए निर्धारित संख्या से कम ठेका सफाई कर्मचारी ड्यूटी पर उपस्थित मिले। ड्यूटी पर कम मिले 18 सफाई कर्मचारी पर नाराजगी व्यक्त करते हुए डॉक्टर पाणीग्रही ने जोन 1 कमिश्नर नेतराम चन्द्राकर को अवगत करवाया। संबंधित सफाई ठेकेदार पर आवश्यक कार्रवाई करने कहा। इस पर जोन कमिश्नर ने अनुबंधित वार्ड सफाई ठेकेदार अमन कुमार झा को जोन 1 स्वास्थ्य विभाग की ओर से नोटिस जारी किया। ठेकेदार पर 10000 रुपए का जुर्माना लगाया। साथ ही उन्हें भविष्य में दोबारा ऐसी स्थिति आने पर ठेका निरस्त करने की कड़ी कार्रवाई करने चेतावनी दी गई।

 

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804