GLIBS
24-01-2021
भूपेश बघेल मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज दुर्ग राज के वार्षिक अधिवेशन में शामिल हुए

रायपुर।  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल रविवार को दुर्ग जिले के धमधा ब्लॉक के ग्राम चेटुवा में आयोजित मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज दुर्ग के 75वें वार्षिक अधिवेशन में शामिल हुए। मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि राज्य में चालू सीजन में अब तक  86 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी हो चुकी है, जो अब तक की रिकॉर्ड खरीदी है। अभी एक हफ्ते शेष है। राज्य सरकार की कृषक हितैषी नीतियों से किसान खेती की ओर वापस लौटे हैं, चाहे धान खरीदी का समर्थन मूल्य हो या किसानों की कर्ज माफी हो या कृषि संबंधी सुधार हो, राज्य सरकार की योजनाओं का गहरा असर हुआ है और यह असर इस सीजन में हुई धान खरीदी में साफ-साफ दिखाई दे रहा है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि बारदानों की कमी के बावजूद भी हमने धान खरीदी रुकने नहीं दी। रिकॉर्ड धान की खरीदी हुई। हमने बार-बार बारदाने भेजने का आग्रह केंद्र से किया, लेकिन हमें केवल डेढ़ लाख बारदाने देने का निर्णय लिया गया। इसमें भी 40 हजार बारदाने अभी तक नहीं आ पाए। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर कहा कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना के माध्यम से हमने किसानों को संबल प्रदान किया। छत्तीसगढ़ सरकार की योजनाओं से किसानों में आर्थिक समृद्धि आई है। किसानों में संतोष है। छत्तीसगढ़ सरकार की नीतियों की वजह से कृषि अर्थव्यवस्था बेहतर हुई है और इसका असर बाजार पर भी दिखा है। इस तरह सरकार की नीतियों से सभी वर्गों का विकास हुआ है। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने मुरमुंडा स्थित गौठान का निरीक्षण भी किया। यहां की व्यवस्था से प्रभावित हुए और उन्होंने कहा कि गौठान को आत्मनिर्भर बनाएं। गौठान के विकास में ही ग्रामीण अर्थव्यवस्था का आधार निर्भर है।

20-01-2021
कलेक्टर ने धान खरीदी केन्द्र का किया निरीक्षण,प्रतिदिन औसत बिक्री के अनुसार टोकन जारी करने दिए निर्देश

रायपुर/जशपुरनगर। कलेक्टर महादेव कावरे ने बुधवार को विकासखंड कांसाबेल के धान खरीदी केन्द्र का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने  उर्पाजन केन्द्र में अब तक हुए धान खरीदी, टोकन वितरण, बारदाना उपलब्धता, धान उठाव और राशि भुगतान के संबंध में विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने धान भंडारण का भी निरीक्षण किया। साथ ही समय पर मिलर्स से  धान उठाव कराने के निर्देश दिए। उन्होंने केंद्र में प्रतिदिन औसत बिक्री के अनुसार किसानों को टोकन जारी करने के निर्देश दिए।  समिति प्रबंधक कांसाबेल ने बताया कि केंद्र में लगभग 90 प्रतिशत धान खरीदी कर लिया गया है। अब तक 1010 किसानों ने केंद्र में कुल 46600.40 क्विंटल धान बेचा है। उपार्जन केंद्र में अभी अगले सप्ताह धान खरीदी के लिए 16221 बारदाना उपलब्ध है। मिलर्स की ओर से धान उठाव व बारदाना जमा कार्य सतत जारी है। केंद्र में  सभी किसानों को धान विक्रय के लिए पर्याप्त बारदाना उपलब्ध कराया जा रहा है। निरीक्षण के दौरान पुलिस अधीक्षक बालाजी राव, अनुविभागीय अधिकारी बगीचा ज्योति बबली कुजूर, जनपद सीईओ कांसाबेल एलएन सिदार सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

16-01-2021
टीएस सिंहदेव ने मेडिकल कॉलेज में वैक्सीनेशन कार्यक्रम का किया निरीक्षण, कहा- कोरोना से जंग में हथियार अब हमारे पास

रायपुर। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने शनिवार को पंडित जवाहर लाल स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय रायपुर पहुंचकर कोरोना वैक्सीनेशन अभियान का निरीक्षण किया। कोरोना वैक्सीन लगवा चुके हेल्थ वर्कर्स के स्वास्थ्य की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि कोरोना से जंग के लिए हथियार अब हमारे पास आ चुका है। अब हमें पूरी सावधानी से सभी नियमों का पालन करते हुए इस महामारी को समाप्त करना है। उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। इसे वैज्ञानिकों ने प्रमाणित करके मेहनत से बनाया है। इसे लगवाने में किसी को संकोच नहीं करना चाहिए। वैक्सीन के कुछ साइड इफेक्ट होंगे भी, तो चिकित्सकों की निगरानी और सलाह से उसे भी दूर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन के लिए व…

15-01-2021
एसपी भोजराम पटेल ने किया सड़क,बाजार,चौक चौराहों का किया निरीक्षण, अव्यवस्थित ठेला वाहनों को हटवाया

गरियाबंद। लगातार यातायात की अव्यवस्थाओं की शिकायतों के बाद शुक्रवार को स्वयं गरियाबंद के पुलिस अधीक्षक भोजराम पटेल सड़कों पर पैदल  निकले। लगभग 4 घंटा गरियाबंद के विभिन्न चौक चौराहों सड़कों और बाजार में पहुंच यातायात की व्यवस्थाओं को देखते हुए उन्होंने यातायात व्यवस्था को तत्काल दुरुस्त कराया। उन्होंने कहा कि वे मुख्य रूप से यातायात से होने वाली दिक्कतों को देख रहे हैं किन किन बिंदुओं के चलते यातायात अव्यवस्थित हो रहा है इस तरह की अव्यवस्थाओं को देखने के बाद उनका प्रयास होगा कि वे यहां के नागरिक व्यवसायियों के साथ बैठकर ऐसा हल निकालें,जिससे कि यातायात हमेशा के लिये व्यवस्था दूर हो सके। राजिम फिंगेश्वर छुरा को की भी यातायात व्यवस्था इसी तरह की बनी हुई है इसे भी इसी तरह ठीक करना है।

पुलिस अधीक्षक भोजराम पटेल अपने विभिन्न अधिकारियों के साथ गरियाबंद के चैक चैराहे बाजार और सड़कों पर पैदल निकल कर उन्होंने यातायात की व्यवस्थां का अध्ययन किया है। साथ ही जो मौके पर पाया गया उसे तत्काल ठीक कराया गया है। एक बात यह भी देखने को मिली कि गरियाबंद का बस स्टैंड काफी अव्यवस्थित नजर आ रहा था हालांकि पुलिस अधीक्षक से चर्चा करने पर उन्होंने इस बात को खुलकर कहा कि मुख्य रूप से जो सड़कों में परेशानी आ रही है वह लोगों के सडको पर अव्यवस्थीत खड़े होना,गुमटी ठेलो के अव्यवस्थित बसाहट के साथ ही विभिन्न वाहनों को अव्यवस्थित बेतरतीब खड़े होना हैं। मुख्य रूप से यातायात के व्यवस्था को बाधित कर रहे हैं इनकी व्यवस्था देख रहे है।ं कुछ दिनों के बाद वे नागरिकों एवं व्यापारियों की बैठक लेकर यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने का पूरा प्रयास करेंगे।

 

14-01-2021
ताम्रध्वज साहू नई दिल्ली प्रवास पर,निर्माणाधीन छत्तीसगढ़ सदन का किया निरीक्षण

रायपुर। प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू ने गुरुवार को  नई दिल्ली के द्वारका  सेक्टर 13 में बन रहे नए छत्तीसगढ़ सदन और भवनों का निरीक्षण किया। उन्होंने निर्माण कार्यों की प्रगति का जायजा लिया। अधिकारियों को समय सीमा का ध्यान रखते हुए निर्माण कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। उल्लेखनीय है कि देश की राजधानी नई दिल्ली में प्रदेश से आने वाले आगंतुकों की सुविधा के लिए द्वारका के सेक्टर 13 में 60 करोड़ 42 लाख रुपए की लागत से नवा छत्तीसगढ़ सदन का निर्माण किया जा रहा है। इस सदन के निर्माण के लिए 43 हजार 803 वर्गफीट भूमि 22.50 करोड़ रुपए में क्रय की गई है। नवा छत्तीसगढ़ सदन में 10 स्यूट रूम, 67 कमरे, डाइनिंग हॉल एंड वेटिंग सहित मीटिंग हॉल और कर्मचारियों के लिए टावर का निर्माण किया जा रहा है। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जून में सदन का आनलाइन शिलान्यास किया था। निरीक्षण के दौरान गृह मंत्री साहू के साथ नई दिल्ली के लोक निर्माण विभाग के अधिकारी आरपी यादव भी उपस्थित थे।

 

13-01-2021
कलेक्टर ने किया निर्माणाधीन स्विमिंग पूल का निरीक्षण, कार्य में देरी पर जताई नाराजगी

 जांजगीर चांपा। कलेक्टर यशवंत कुमार ने स्मृति वन के पास निर्माणाधीन स्विमिंग पूल का निरीक्षण किया। गत 5 वर्षों से निर्माणाधीन स्विमिंग पूल के कार्य में देरी होने और कोताही बरतने पर कलेक्टर ने नगर पालिका अधिकारी  मनोज सिंह के प्रति नाराजगी जाहिर की और कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि नगरपालिका अधिकारी स्वयं मौके पर उपस्थित होकर एक माह में स्विमिंग पूल का निर्माण पूर्ण कराएं। कलेक्टर ने अंतरराष्ट्रीय स्तर के निर्माणाधीन स्विमिंग पूल के टैंक, टॉयलेट, फिल्टरेशन, प्लांट आदि का निरीक्षण किया। उन्होंने स्विमिंग पूल के चारों ओर हाता बनाने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने स्विमिंग पूल में डाइविंग लगाने और सिविल वर्क का काम 1 माह में पूरा करने के निर्देश ठेकेदार और इंजीनियर और सीएमओ को दिए। निरीक्षण के दौरान नगर पालिका अध्यक्ष भगवान सिंह गढ़ेवाल तथा अन्य अधिकारी मौजूद थे।

 

12-01-2021
मुंगेली उप जेल का विशेषज्ञ समिति ने निरीक्षण किया

रायपुर/मुंगेली। विशेषज्ञ समिति ने उप जेल का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जेल में 144 विचारधीन बंदी पाये गये। समिति द्वारा बैरकों में जाकर बंदियों से उम्र, देखरेख एवं संरक्षण वाले बच्चों के बारे में जानकारी ली गई। कोई भी नाबालिक नही पाया गया। उपजेल परिसर में साफ-सफाई व बैरक व्यवस्थित पाया गया। राज्य सरकार के दिशा-निर्देशानुसार कोविड-19 से बचाव के लिए नये बंदियों को अलग बैरक में रखा जा रहा है। निरीक्षण के दौरान जिला कार्यक्रम अधिकारी राजेन्द्र कश्यप, संरक्षण अधिकारी छविलाल साहू, कपिल कुमार यादव, विधिक सह परिवीक्षा अधिकारी हिरेन्द्र जांगडे़ सामाजिक कार्यकर्ता श्यामबाई कुर्रे व अधीक्षक उपजेल मुंगेली उपस्थित थे।

 

09-01-2021
आईजी रतनलाल डांगी कोरबा प्रवास पर, कर सकते हैं कई थानों का निरीक्षण

कोरबा। बिलासपुर रेंज के नव पदस्थ आईजी रतनलाल डांगी शनिवार को कोरबा प्रवास पर है। उनके प्रवास को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। कहा जा रहा है कि वे किसी भी थाना चौकी का औचक निरीक्षण कर सकते हैं। सोशल मीडिया में लगातार लोगों को जागरूक करने वाले व नवयुवकों के प्रेणनास्रोत बिलासपुर रेंज के आईजी रतन लाल डांगी का कोरबा प्रवास कई मायनो में खास है।

08-01-2021
रेलवे जीएम से विधायक वोरा ने लोकल ट्रेनों का संचालन शुरू करने कहा

दुर्ग। शहर विधायक अरुण वोरा ने दुर्ग रेलवे स्टेशन का निरीक्षण करने पहुंचे रेलवे जोन के महाप्रबंधक गौतम बैनर्जी से आज मुलाकात की और लोकल ट्रेन चलाने की मांग की है। वोरा ने अंडरब्रिज निर्माण कार्य की सुस्त रफ्तार में तेजी लाने सहित अन्य मुद्दों पर भी चर्चा की। बैनर्जी ने वोरा को आश्वस्त करते हुए कहा है कि सभी मांगों पर उचित पहल की जाएगी। चर्चा के दौरान महापौर धीरज बाकलीवाल, कांग्रेस नेता राजेश शर्मा, पार्षद कांशीराम कोसरे मौजूद थे। वोरा ने चर्चा के दौरान महाप्रबंधक से कहा कि लोकल ट्रेनों को पर्याप्त सेनिटाइजेशन के साथ शुरू किया जाना चाहिए।  लोकल ट्रेनों का संचालन बंद होने से रायपुर सहित अन्य स्थानों के लिए लोकल ट्रेन से आवाजाही करने वाले आम जनता के बहुत बड़े वर्ग को परेशानी हो रही है। वोरा ने कहा कि दूसरी ट्रेनों की तरह लोकल ट्रेनों का संचालन शुरू किया जाना चाहिए। इसके लिए सेनिटाइजेशन सहित अन्य आवश्यक इंतजाम किये जाएं।वोरा ने महाप्रबंधक से बताया कि धमधा नाका और रायपुर नाका में अंडरब्रिज का निर्माण कार्य पिछले एक साल से बंद पड़ा था। यह काम दोबारा शुरू हो चुका है लेकिन निर्माण कार्य की धीमी गति से नागरिक परेशान हैं। वोरा ने अंडरब्रिज का निर्माण कार्य तेजी से पूरा करने की मांग की है। इसी तरह वोरा ने पटरीपार के रहवासियों के लिए रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 7 में सर्वसुविधायुक्त टिकिट काउंटर शुरू करने कहा।

वोरा ने कहा कि टिकट काउंटर पहले खोला गया था जिसे बाद में बंद कर दिया गया। पटरीपार के लोगों को टिकट आदि की सुविधा के लिए काफी लंबा रास्ता तय करना पड़ता है और मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। वोरा ने पटरीपार से रेलवे स्टेशन आने वाले फूट ओवरब्रिज को बंद करने से नागरिकों को परेशानी का हवाला देकर इसे चालू करने की मांग की।वोरा ने कहा कि रायपुर नाका अंडरब्रिज में टी आकार का मार्ग बनाएं। ताकि तितुरडीह से आने वाले लोगों को काफी घुमावदार रास्ते की बजाय सीधी सड़क की सुविधा मिल सके। विधायक वोरा और महापौर धीरज बाकलीवाल ने ठगड़ा बांध के किनारे रेलवे के जमीन का सौन्दर्यीकरण करने नगर निगम को आबंटित करने की मांग भी की। विधायक,महापौर सहित अन्य जनप्रतिनिधियों से चर्चा के बाद जीएम व डीआरएम सीधे वाशिंग लाइन का निरीक्षण करने चले गए। इस दौरान रायपुर रेलवे जोन के सभी विभागों के अफसर मौजूद थे।

 

06-01-2021
जल्द शुरू होगा अशोक वाटिका को ऑक्सीजोन बनाने का काम,राजस्व मंत्री ने कलेक्टर के साथ किया निरीक्षण

कोरबा। शहर के बीच स्थित अशोक वाटिका का जीर्णोंद्धार एवं सौंदर्यीकरण आने वाले दिनो में होगा। यहां ऑक्सीजोन विकसित करने का काम भी जल्द शुरू होने के आसार हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कोरबा प्रवास के दौरान हाल में ही इसके विकास के लिए घोषणा की है। इसी तारतम्य में बुधवार सुबह राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने कलेक्टर किरण कौशल, महापौर राजकिशोर प्रसाद और अन्य अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों के साथ वाटिका का निरीक्षण किया। वाटिका में 15 से अधिक प्रकार के निर्माण काम कराये जाएंगे और चंदन के पेड़ लगाये जाएँगे। ट्रांसपोर्ट नगर क्षेत्र के अंतर्गत अशोक वाटिका को सामान्य रूप से विकसित करने का काम कई दशक पहले किया गया। वाटिका में फाउंटेन लगाने के साथ यहां कई प्रजातियों के पौधे लगाए गए हैं। आसपास के लोगों की उपस्थिति सुबह और शाम की सैर के लिए अशोक वाटिका में होती रही है। अभी खेल गतिविधियों के रूप में भी आंशिक तौर पर इसका उपयोग हो रहा है। इस अशोक वाटिका को ऑक्सीजोन  रूप में विकसित करने के लिए 10 करोड़ रुपए की धन राशि की घोषणा की गई है।

इस पर जल्द अमल हो इसके लिए प्रशासन हरकत में आ गया है। इस दौरान सभापति श्यामसुंदर सोनी, डीएफओ एन. रघुनाथन, एसडीएम सुनील नायक, अपर आयुक्त नगर निगम अशोक शर्मा, अधीक्षण अभियंता ग्यास अहमद, कार्यपालन अभियंता अरुण शर्मा, रेंजर कर्माकर, श्रीकांत बुधिया, महेश भावनानी, सुभाष अग्रवाल, एल्डरमेन एस.मूर्ति भी मौजूद रहे।राजस्व मंत्री ने कलेक्टर एवं अधिकारियों के साथ वाटिका की मौजूदा स्थिति देखी। वाटिका में ही संक्षिप्त बैठक में यहां व्यापक परिसर उपलब्ध होने और विभिन्न प्रकार के काम किये जाने की संभावनाएं तलाशी गई और इस बारे में अधिकारियों से बातचीत की गई। इस दौरान अधिकारियों को जल्द कार्ययोजना तैयार करने के साथ काम प्रारंभ करने को कहा गया। वाटिका के विकास से क्षेत्रवासियों को दैनिक कार्यों के लिए एक अच्छी जगह उपलब्ध हो सकेगी। 

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804