GLIBS
07-08-2020
विकास उपाध्याय ने केन्द्रीय जेल रायपुर का किया निरीक्षण, गृहमंत्री को देंगे विस्तृत जानकारी

रायपुर। संसदीय सचिव विकास उपाध्याय ने शुक्रवार को केन्द्रीय जेल रायपुर का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने जेल में कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए की गई व्यवस्था और सुविध की जानकारी ली। विकास उपाध्याय ने मरीजों की सुविधाओं को लेकर निर्देश दिए। शुक्रवार शाम गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू से मुलाकात कर जेल निरीक्षण की विस्तृत जानकारी देंगे।

 

 

07-08-2020
Video : नजूल भूमि पर कब्जे शिकायत पर निगम की कार्रवाई, 152% के हिसाब से वसूली का नोटिस 

रायगढ़। कुछ दिनों पूर्व कलेक्टर भीम सिंह ने टीवी टावर रोड का निरीक्षण किया था सब टीवी टावर के सामने नजूल भूमि पर कब्जा कर निर्माण की शिकायत की गई थी। इस पर अब कार्यवाही की गई है। राजस्व विभाग ने करीब 13 दुकानों को सील किया है। सभी को अब 152% के हिसाब से वसूली का नोटिस दिया जा रहा है जो भुगतान करेगा उसे भूस्वामी का हक मिलेगा।टीवी टावर रोड में नजूल भूमि पर कब्जे धारी एक दो नहीं बल्कि सैकड़ों की संख्या में है। सड़क चौड़ीकरण के बाद रोड जितनी चौड़ी दिखती है अब उतनी नहीं है हर दुकानदार ने सामने की जमीन पर कब्जा कर निर्माण कर लिया है। किसी ने नाली के ऊपर तक शेड निकाल लिया है तो किसी ने दुकान ही बना ली है। सरकार ने अवैध कब्जे को मालिकाना हक देने की योजना बनाई है लेकिन इसके एवज में उन्हें 152% की राशि का भुगतान करना होगा हाल ही में कलेक्टर ने टीवी टावर का दौरा किया था इस दौरान छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक के एक कर्मचारी द्वारा नजूल पट्टे की जमीन पर अतिरिक्त सामने की सरकारी जमीन पर कब्जा कर कंप्लीट बनाए जाने की शिकायत की गई थी।

इस पर कलेक्टर ने कार्रवाई करने का आदेश दिया था तत्पश्चात राजस्व विभाग की टीम ने वहां पहुंचकर करीब 13 दुकानों को सील कर दिया इन दुकानों के आगे नजूल तहसीलदार का नोटिस भी चिपका दिया गया है।इसी लाइन में दुकानों के बीच के अंदर बन रही कॉलोनी के लिए भी रास्ता नजूल की जमीन से निकाला गया है और यह कॉलोनी भी बिना अनुमति के बनाई जा रही है। इसीलिए यह एकमात्र रास्ता को भी राजस्व विभाग ने सील कर दिया है और कॉलोनाइजर के पर कार्यवाही की जा रही है।

05-08-2020
कलेक्टर ने कोसाबाड़ी, मुड़ापार के बाजारों का किया निरीक्षण, इंतजामों का लिया जायजा

कोरबा। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी किरण कौशल ने बुधवार को कोसाबाड़ी, मुड़ापार सहित उरगा तक सड़क किनारे लगने वाले बाजारों और सब्जी दुकानों का औचक निरीक्षण किया। एसपी  अभिषेक मीणा और एडीएम संजय अग्रवाल के साथ कलेक्टर ने इन सभी जगहों पर लाॅकडाउन के दौरान कोरोना वायरस के संक्रमण को नियंत्रित करने के लिये किये गये इंतजामों का जायजा लिया। इन बाजारों मे लगी कुछेक दुकानों पर दुकानदारों द्वारा ग्राहकों की सोशल डिस्टेंसिंग के लिये कोई इंतजाम नहीं करने तथा भीड़ लगाकर सब्जी बेचने पर कलेक्टर ने नाराजगी व्यक्त की और तत्काल ऐसी दुकानों के विरूद्ध जुर्माने की कार्रवाई कर उन्हे बंद कराने के निर्देश निगम अमले को दिए। किरण कौशल ने सब्जी बेचने वाले दुकानदारों को सख्त हिदायत दी कि ग्राहकों के बीच एक-एक मीटर की दूरी बनाये रखने के लिये दुकानों के सामने गोले या चौकोर खाने या लाइन खिंचवायें। ग्राहकों की भीड़ न लगने दें।

कलेक्टर ने कोसाबाड़ी चौक पर लगने वाले अस्थायी सब्जी बाजार का भी आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने फुटकर सब्जी बाजार में दुकानों और ग्राहकों के बीच पहुॅंचकर ग्राहकों तथा सब्जी विक्रेताओं से मुलाकात की। कलेक्टर ने कुछ सब्जी विक्रेताओं द्वारा ग्राहकों के बीच एक-एक मीटर की दूरी बनाये रखने के लिये किये गये इंतजामों की सराहना की तो वहीं कुछ सब्जी दुकानों को ऐसे इंतजामों के नहीं होने के कारण जुर्माना कर बंद कराने के निर्देश नगर निगम के अधिकारियों को दिये। कलेक्टर ने इस दौरान सब्जियों के दामों की भी जानकारी लोगों तथा विक्रेताओं से ली। उन्होंने विक्रेताओं को सब्जियों को अधिक दामों पर नहीं बेचने की भी हिदायत दी। इसके बाद कलेक्टर मुड़ापार सब्जी बाजार भी पहुॅंची, और व्यवस्थाएं देखी।

01-08-2020
गोधन न्याय योजना के तहत पशुपालकों को 5 अगस्त तक भुगतान की तैयारियों का जायजा लिया कलेक्टर भीम सिंह ने

रायपुर/रायगढ़। खरसिया क्षेत्र के प्रवास के दौरान ग्राम-जोबी में आदर्श गोठान और बाड़ी का कलेक्टर भीम सिंह ने निरीक्षण किया। गोधन न्याय योजना के तहत 20 जुलाई से 1 अगस्त  तक किसानों और पशुपालकों से क्रय किए गए गोबर का भुगतान 5 अगस्त को किये जाने वाली तैयारियों का जायजा लिया।कलेक्टर सिंह ने बाड़ी में आम का पौधा लगाया और बाड़ी में लगाये गये जीमी कांदा के पौधों का निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले ऐसे व्यक्ति और किसान जिनके पास बाड़ी विकसित किये जाने की जगह है उन्हें बाड़ी में लगाये जाने वाले फल व सब्जी के बीज उपलब्ध करावे। शासन की ओर से प्रदान की जाने वाली सभी सुविधाओं का लाभ दिलावे।
कलेक्टर सिंह ने ग्राम जोबी में निवास करने वाले कुल परिवारों की संख्या तथा कुल पशुओं की संख्या के बारे में जानकारी प्राप्त किया और गौठान में आने वाले पशुओं की भी जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कुल पशुओं की संख्या की तुलना प्रतिदिन गोबर खरीदी की मात्रा को बहुत कम बताया, गोबर खरीदी की मात्रा बढ़ाने के लिए पशुपालकों को प्रेरित करने और गोठान से पशुपालकों के घरों की दूरी ज्यादा होने की स्थिति में बैलगाड़ी, रिक्शा या अन्य वैकल्पिक व्यवस्थाओं से गोबर गौठान में प्रतिदिन मंगाने के निर्देश दिये।

इस व्यवस्था से कम से कम एक स्थानीय व्यक्ति को रोजगार उपलब्ध होगा और उसे 25 पैसे प्रति किलो गोबर की दर से भुगतान प्राप्त होगा। कलेक्टर सिंह ने गोठान के चरवाहा अतुल सिंह और उसके सहयोगी को गौठान में आने वाले पशुओं का गोबर एकत्र करने और उसकी तौल कराकर अपने नाम से दर्ज करवाने की समझाइश देकर बताया कि उसे प्रतिमाह 6 से 8 हजार रुपए तक की अतिरिक्त आमदनी हो सकती है। कलेक्टर सिंह ने गोठान में गोबर को व्यवस्थित ढंग से रखने और अतिरिक्त पिट का तत्काल निर्माण प्रारंभ करने के निर्देश दिये।कलेक्टर सिंह ने ग्राम सरपंच, गोठान समिति के अध्यक्ष और सदस्यों से उनकी समस्याओं के बारे में पूछताछ की और स्थानीय युवाओं और युवतियों को गोठान समिति में जोडऩे के निर्देश दिये। उन्होंने ग्राम वासियों की मांग पर स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने एसडीएम को निर्देशित किया और गांव के स्थानीय निवासी विकलांग व्यक्ति को शासन की ओर से प्राप्त होने वाली सहायता राशि व पेंशन तत्काल स्वीकृत करने और भुगतान करने के निर्देश दिये।

कलेक्टर सिंह ने अपने प्रवास के दौरान खरसिया क्षेत्र के ग्राम-चोढ़ा में 14 करोड़ 34 लाख रूपये की लागत से निर्माणाधीन आदर्श आदिवासी छात्रावास (500 बालक/बालिकाओं ) भवन का निरीक्षण किया और निर्माण एजेंसी को भवन में फिनिशिंग का कार्य शीघ्र पूरा करने। और भवन हेण्डओव्हर करने के निर्देश दिये। उन्होंने आदिवासी विभाग के अधिकारियों को आदिवासी छात्रों का प्रवेश पूर्ण करने के भी निर्देश दिये। कलेक्टर सिंह ने ग्राम चोढ़ा में निर्माणाधीन धान चबूतरा के निर्माण की प्रगति का भी जायजा लिया और संबंधित अधिकारियों को शासकीय अभिलेख में समिति का नाम सुधारने के भी निर्देश दिये। इस अवसर पर जिला पंचायत रायगढ़ के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी बी.तिग्गा, एसडीएम, जनपद पंचायत सीईओ सहित कृषि, पशुपालन और राजस्व विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

01-08-2020
त्यौहार में लोगों को मिल सके सही मिठाई, खाद्य एवं औषधि विभाग ले रहा सैंपल

कोरबा। खाद्य एवं औषधि प्रशासन कोरबा द्वारा रक्षाबंधन त्योहार को देखते हुए लोगों को सही मिठाई मिल सके इसके लिए जमनीपाली स्थित मिष्ठान दुकानों का निरीक्षण कर जांच की गई। इस दौरान लक्ष्मी डेयरी में बर्फी का जांच के लिए नमूना लिया गया एवं रायपुर लैब भेजा गया। खाद्य औषधी प्रशासन विभाग खासतौर पर त्यौहारी सीजन में एक्टिव मोड में आता है। रक्षाबंधन से ठीक पहले उसने मैदान में उतरकर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों की टीम ने जमनीपाली स्थित मिष्ठान दुकानों का निरीक्षण कर जांच की। इस दौरान लक्ष्मी डेयरी में बर्फी का जांच कर नमूना लेकर रायपुर लैब भेज गया है। जांच रिपोर्ट मिलने के बाद कार्यवाही की जाएगी। जानकारी के मुताबिक कोरबा क्षेत्र में जितनी भी दुकानें मिठाई तैयार करती है, वहां विभाग की टीम पहुंचेगी और सैंपल लेने का काम करेगी। प्रक्रिया के अंतर्गत ऐसे सेंपल विभाग की प्रयोगशाला को भेजे जायेंगे। जहां परीक्षण के साथ तय होगा कि जो सामान कोरबा में बनाया जा रहा है, वह गुणवत्ता मानक के अनुरूप है या नहीं। विभाग की कार्रवाई तब शुरू हुई है जब लाकडाउन के दौरान गिनती के घंटे के लिए व्यवसाय चल रहा है। जांच टीम में  भीष्मदेव सिंह, आरआर देवांगन, खाद्य सुरक्षा अधिकारी, विकास भगत खाद्य सुरक्षा अधिकारी कोरबा शामिल थे।

29-07-2020
विधायकों और कलेक्टर ने मेडिकल कॉलेज के लिए चयनित भूमि का किया निरीक्षण

कोरिया। भरतपुर-सोनहत विधायक गुलाब कमरो एवं मनेन्द्रगढ़ विधायक डॉ. विनय जायसवाल के साथ कलेक्टर एसएन राठौर ने बुधवार को विकासखंड मनेन्द्रगढ़ के अंतर्गत ग्राम चैनपुर में मेडिकल कॉलेज बनाने के लिए चयनित भूमि का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कमरो एवं डॉ.जायसवाल के साथ मेडिकल कॉलेज निर्माण के लिए निर्धारित आवश्यक मापदण्डों के संबंध में चर्चा की। इस अवसर पर नगर पालिका परिषद मनेन्द्रगढ़ की अध्यक्ष प्रभा पटेल भी मौजूद थीं।
इसके पूर्व कलेक्टर राठौर ने विकासखंड मनेन्द्रगढ़ के ग्राम मोरगा एवं सिरौली का भी दौरा किया। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ तूलिका प्रजापति भी उपस्थित रहीं। यहां उन्होंने मनेन्द्रगढ़ के अंतर्गत ग्राम मोरगा में कृषि विभाग द्वारा रोपित अरहर-उर्द के खेत का निरीक्षण किया। यहां वर्ष 2020-21 के लिए आत्मा योजना के अंतर्गत 20 एकड़ भूमि पर अरहर-उर्द की खेती की गई है। कलेक्टर राठौर ने इस जगह का निरीक्षण कर खुली भूमि पर वृक्षारोपण के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में वर्षा जल को रोकने के लिए वृक्षारोपण किया जाना आवश्यक है। इसके साथ ही यहां कंटूर फार्मिंग पर भी चर्चा की।

कलेक्टर राठौर ने कहा कि भूमि के अनुरूप फलदार पौधों को प्राथमिकता दी जाये जिससे कि ग्राम वासियों को आर्थिक लाभ का जरिया भी मिल सके। उन्होंने केवीके, कृषि एवं उद्यानिकी विभाग के माध्यम से नर्सरी तैयार करने पर भी उपस्थित अधिकारियों से चर्चा की। इस दौरान उन्होंने नजदीकी ग्रामों में पेयजल व पहुंच मार्ग की जानकारी ली एवं आवश्यक सुधार के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। इसके बाद कलेक्टर ने मोरगा ग्राम गौठान का निरीक्षण किया। यहां उन्होंने स्वसहायता समूह से सीधे संवाद कर गोधन न्याय योजना के तहत गोबर क्रय की जानकारी ली एवं पशुपालक पंजी व गोबर क्रय पत्रक का भी अवलोकन किया। उन्होंने गौठान में चारे की व्यवस्था की जानकारी ली। कलेक्टर ने चारे की व्यवस्था के संबंध में गौठान में उपयुक्त जगह चिन्हांकित कर नेपियर घास लगाने एवं चारागाह बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने गौठान में पौधों के रोपण के लिए भी निर्देश दिये। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ ने गौठान में आयमूलक गतिविधियों की शुरुआत करने कहा। जिससे स्वसहायता समूहों को भी आर्थिक लाभ मिल सके।  तत्पश्चात कलेक्टर राठौर ने सिरौली स्थित उपस्वास्थ्य केंद्र में आरईएस द्वारा बनाये जा रहे अतिरिक्त भवन का निरीक्षण किया। यह भवन जनरल वार्ड व डे केयर मरीजों के लिए उपयोग किया जायेगा। इसके साथ ही उन्होंने उपस्वास्थ्य केंद्र में वैक्सीन कक्ष, ओपीडी एवं प्रसव कक्ष का निरीक्षण किया तथा स्वास्थ्य केंद्र परिसर में कैंटीन एवं सामुदायिक शौचालय निर्माण के निर्देश दिये।

 

29-07-2020
प्रदेश के एकमात्र गौ अभ्यारण्य बेमेतरा का निरीक्षण करने पहुंचे राज्य गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष

बेमेतरा। जिला मुख्यालय से 13 किमी दूर स्थित ग्राम झालम में 2006-07 से संचालित प्रदेश का एकमात्र गौ अभ्यारण्य के साथ-साथ जिले में संचालित गौ शालाओं का निरीक्षण राज्य गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष महंत रामसुंदर दास ने किया। अध्यक्ष के जिले में प्रथम नगर आगमन पर संसदीय सचिव गुरुदयाल बंजारे, विधायक बेमेतरा आशीष छाबड़ा ने पुष्प गुच्छ भेंट कर स्वागत किया। ग्राम आन्दु गौशाला निरीक्षण पश्चात् सर्किट हॉउस में क्षेत्र के गौ सेवकों से मुलाकात किये। थानखम्हरिया गौशाला संचालक ने गोबर से बनाई राखी को अध्यक्ष को भेंट किया। उन्होंने बताया कि आगामी दिनों में गोबर से बनी राखियों का बाजार में विक्रय किया जायेगा। गौ सेवा आयोग अध्यक्ष महंत रामसुंदर दास ने संसदीय सचिव गुरुदयाल सिंह बंजारे के साथ नवागढ़ विधानसभा के ग्राम झालम में गौ अभ्यारणय का निरीक्षण किया और अभ्यारण में सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। लगभग 75 एकड़ में बना ग्राम झालम में गौ अभ्यारण्य में रखे गये मवेशियों की जानकारी लेते हुए अध्यक्ष ने कहा कि नाम के अनुरूप इसे विकसित किया जाएगा, यह प्रदेश में रोल मॉडल बनेगा, प्रदेश में गौधन की रक्षा व सुरक्षा दोनो सरकार की प्राथमिकता है, नवागढ़ विधानसभा में प्रदेश का प्रथम गौ अभ्यारण्य होना, यहाँ के लिए शुभ संकेत है। साथ ही पूरे प्रदेश में गौ अभ्यारण्य बनाने की बात कही। ग्राम झालम सरपंच ने बताया कि गौ अभ्यारण्य जाने के पहले नरवा नाला है,जिस पर एक पुल का निर्माण करना आवश्यक है, जिसके चलते बरसात के दिनों में अभ्यारण तक जाने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है, इसके साथ आज दो सौ बीस मवेशी अभ्यारण्य में हैं। जिनका चारा पानी की व्यवस्था करने में दिक्कतें होती है, प्रदेश के एक मात्र गौ अभ्यारण्य में अनेकों प्रकार की सुविधाओं की आवश्यकता है।

 

28-07-2020
जगदलपुर के अस्थाई सब्ज़ी बाज़ार की नियमित सफाई के निर्देश दिए कलेक्टर रजत बंसल ने, एसपी के साथ किया निरीक्षण

रायपुर/जगदलपुर। जगदलपुर शहर के लालबाग मैदान में लगाए जा रहे अस्थाई सब्जी मार्केट का निरीक्षण किए कलेक्टर रजत बंसल और पुलिस अधीक्षक दीपक झा ने। निरीक्षण के दौरान नगर निगम आयुक्त को मैदान की नियमित साफ-सफाई करवाने और साथ ही सब्जी विक्रेताओं को सोशल और फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करवाने के निर्देश दिए। इस अवसर पर सहायक कलेक्टर रेना जमील, नगर पुलिस अधीक्षक हेमसागर सिदार, आयुक्त नगर निगम प्रेम पटेल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

26-07-2020
रामसुंदर दास ने गायों की मौत को बताया दुर्भाग्यजनक, कहा- दोषियों पर होगी कार्रवाई

रायपुर। ग्राम मेड़पार में 50 गायों की मौत को राज्य गौसेवा आयोग के अध्यक्ष महंत रामसुंदर दास ने दुर्भाग्यजनक कहा है। उन्होंने कहा कि गांव में गौठान और कांजी हाउस नहीं होने से गांव वालों ने पंचायत भवन में गायों को रख दिया था। यहां दम घुटने से उनकी मौत हो गई। महंत रामसुंदर दास ने गायों की मौत के कारण का निरीक्षण करने गांव का दौरा किया। उन्होंने कहा कि तखतपुर के विकासखंड अंतर्गत स्थित ग्राम मेड़पार में गांव के जनप्रतिनिधियों के द्वारा जर्जर पंचायत भवन मे काफी अधिक संख्या में गायों को एक साथ रखा गया था। यहां उचित प्रकाश, चारा- पानी और आक्सीजन की कमी के कारण दम घुटने से एक साथ 50 की संख्या में गायों की मृत्यु की घटना सामने आई। निरीक्षण के दौरान विधायक रश्मि सिंह और प्रशासनिक अमला भी मौजूद था। लोगों ने बताया कि गांव में कांजी हाउस और गौठान नहीं होने के कारण गांव के सरपंच, पंचों और जनपद सदस्य ने मिलकर गायों को बड़ी संख्या में जर्जर पंचायत भवन में रख दिया था। इस घटना संज्ञान में लेते हुए महंत रामसुंदर दास ने संबंधित व्यक्तियों पर कानूनी कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होंने ग्राम लाखासार और बिलासपुर के मोपका में स्थित शहरी गौठान का भी निरीक्षण किया। बिलासपुर में निरीक्षण के समय महापौर रामचरण यादव और कांग्रेस के कार्यकर्ता उपस्थित थे।   

24-07-2020
खदान में रेत का अवैध परिवहन करते ट्रैक्टर किया गया जब्त

धमतरी। जिले में लगातार हो रहे रेत के अवैध उत्खनन एवं परिवहन रोकने के हरसंभव प्रयास किया जा रहा है। कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य के निर्देश पर जिले में रेत के अवैध उत्खनन और परिवहन पर लगातार कार्रवाई की जा रही है। इसी कड़ी में कुरूद विकासखण्ड के मंदरौद रेत खदान का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। नायब तहसीलदार विवेक गोहिया ने बताया कि निरीक्षण के दौरान मंदरौद रेत खदान में अवैध रेत परिवहन करते एक ट्रैक्टर को जब्त किया गया। खनिज अधिनियम के तहत आगे की कार्रवाई के लिए खनिज विभाग को भेजा गया।

24-07-2020
शहीदों के प्रतिमा स्थल पर लगेगा शेड, महापौर ने सौंदर्यीकरण के दिए निर्देश

राजनांदगांव। महापौर हेमा देशमुुख ने शहीद उदय मुदलियार, अल्लानूर भिंडसरा की स्थापित प्रतिमा का स्थल निरीक्षण किया। पोस्ट ऑफिस चौक गायत्री मंदिर के पास प्रतिमा स्थल पर शेड लगाने और यहां के सौंदर्यीकरण के लिए निर्देश दिए। इस दौरान महापौर के साथ सहायक अभियंता कामना सिंह यादव भी मौजूद रहे। महापौर ने आकर्षक लाईट लगाने और डिजाईन तैयार करने के निर्देश दिए।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804