GLIBS
20-01-2021
प्रदेश के सरकारी अस्पताल में पहली ओपन हार्ट सर्जरी,टीएस सिंहदेव ने टीम को दी बधाई,मरीज से भी मिले

 रायपुर। राजधानी रायपुर के पंडित जवाहरलाल नेहरू स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय से संबद्ध एडवांस्ड कार्डियक इंस्टीट्यूट (एसीआई) में पहली बार ओपन हार्ट सर्जरी की गई है। सरकारी अस्पताल में यह प्रदेश की पहली सफल ओपन हार्ट सर्जरी है। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने बुधवार को अस्पताल पहुंचकर इस उपलब्धि के लिए डॉक्टरों को बधाई दी। उन्होंने ओपन हार्ट सर्जरी के बाद स्वस्थ होने वाली मरीज श्रीमती सुनीता सिंह से भी मुलाकात कर उनका हाल-चाल जाना। दिल में छेद की समस्या लेकर एडवांस कार्डियक इंस्टीट्यूट आईं सुनीता सिंह का एसीआई के हार्ट, चेस्ट एंड वैस्कुलर सर्जरी विभागाध्यक्ष डॉ. कृष्णकांत साहू के नेतृत्व में उपचार किया गया। हार्ट, चेस्ट एंड वैस्कुलर सर्जन डॉ. निशांत सिंह चंदेल के सहयोग से एएसडी क्लोजर के माध्यम से सफल उपचार किया गया है। अब वे पूर्णत: स्वस्थ होकर अपने घर लौटने के लिए उत्साहित हैं। स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने एसीआई के विशेषज्ञों की सराहना करते हुए उनका हौसला अफजाई किया। उन्होंने पूरी टीम को बधाई देते हुए कहा कि अभी तो यह शुरुआत है। इस सुविधा को और आगे तक ले जाना है।

हमारे डॉक्टर्स और सभी फैकल्टी बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि यहां बिस्तरों की संख्या बढ़ाकर वे सभी चिकित्सा सुविधाएं जो दिल्ली, बेंगलुरू, हैदराबाद जैसे महानगरों में हैं, उपलब्ध कराई जाएगी। एसीआई में ओपन हार्ट सर्जरी की सुविधा शुरू हो जाने से आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को अब बाहर जाकर इलाज करवाने की जरुरत नहीं है। मंत्री सिंहदेव ने अस्पताल का भ्रमण कर यहां मरीजों को उपलब्ध कराई जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी ली। इस दौरान चिकित्सा शिक्षा विभाग के संचालक डॉ. आरके सिंह, डॉ. भीमराव अंबेडकर स्मृति चिकित्सालय के अधीक्षक डॉ. विनीत जैन और एसीआई के विशेषज्ञ चिकित्सक डॉ. स्मित श्रीवास्तव और डॉ. केके साहू भी मौजूद थे।

 

19-01-2021
एनजीओ की टीम पहुंची अति संवेदनशील क्षेत्र ग्राम पंचायत हिरोली, विकास कार्यो का लिया जायजा

किरंदुल। लौह नगरी किरंदुल से कोसो दूर अति संवेदनशील क्षेत्र ग्राम पंचायत हिरोली की विकास कार्य का जायजा लेने एनजीओ कलिंगा सोशल वेलफेयर प्रमुख रवि कुमार दुर्गा अपनी टीम के साथ पहुँचे। यहां उन्होंने देखा कि शासन प्रशासन अपने स्तर पर ग्रामीणों की विकास कार्य के लिये कार्य तो कर रही है लेकिन कही न कही अतिसंवेदनशील क्षेत्र होने के कारण विकास की गंगा यहाँ नही बह पाती हैं लेकिन फिर भी आज भी इस गांव के बच्चे शिक्षा को लेकर पहले की तुलना में काफी जागरूक हो चुके है। जब एनजीओ प्रमुख आरके दुर्गा ग्रामीण बच्चों से मिले और उनकी शिक्षा के संबंध में बाते की तब बच्चों ने मुस्कुरा कर सभी ने एक स्वर में पढ़ाई की परिभाषा ग्रामीण क्षेत्रों में होती कैसी हैं यह बताया। इस पूरे भ्रमण के दौरान एनजीओ की टीम ने देखा कि आज भी इस गाँव की सड़क में कोई परिवर्तन नही हुआ है गिट्टी पत्थरों से युक्त उबड़ खाबड़ सड़क हैं तो कही न कहीं इस गाँव के ग्रामीणों को आवागमन की खराब साधन से रोजाना गुजरना पड़ता हैं, अति संवेदनशील क्षेत्र होने के कारण इस गांव की विकास में बाधक पहुंचती है। वही इस विषय में एनजीओ कलिंगा सोशल वेलफेयर प्रमुख आरके दुर्गा ने बताया कि हमारे पूरे ग्राम पंचायत भ्रमण के दौरान पहली समस्या यह दिखी की इस गांव की सड़क आज भी गिट्टी पत्थरों से युक्त ऊबड़ खाबड़ सड़क है और रही बात विकास की कहीं ना कहीं अति संवेदनशील क्षेत्र होने के कारण विकास में बाधक पहुंचती है लेकिन सबसे रोचक इस गाँव मे यह लगी की इस गांव के बच्चे काफी टैलेंटेड और बुद्धिमान बच्चे हैं और गांव के ग्रामीण भी बहुत अच्छे हैं हमारी कोशिश यह है की इस गांव की वस्तु स्थिति से जिला कलेक्टर को अवगत कराई जाएगी। इस दौरान संस्था प्रमुख रवि कुमार दुर्गा, सचिव किशोर जाल, सलाहकार एसएच अजहर सहसचिव तनु क्षत्रिय आदि एनजीओ की टीम मौजूद थी।

किरंदुल/बचेली से रवि दुर्गा की रिपोर्ट  

18-01-2021
भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने ट्विटर पर बायो बदला, खुद को माना गौरवशाली पति व पिता, सब कर रहे पसन्द

रायपुर/मुंबई। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के घर में बेटी के आने से विराट कोहली ने अपना ट्विटर बायो बदल लिया है। उनका यह नया बायो उनके फैंस को खूब पसंद आ रहा है। उन्होंने बायो अपडेट करते हुए लिखा, "एक गौरवशाली पति और पिता"। बता दें कि विराट कोहली ने 11 जनवरी को अपनी पत्नी अनुष्का के संग अपनी बेटी का स्वागत किया। उन्होंने ट्विटर पर ट्वीट कर बताया था कि उनकी पत्नी अनुष्का शर्मा ने बेटी को जन्म दिया है। हालांकि अब तक अनुष्का और विराट के बेबी गर्ल के नाम का खुलासा नहीं किया गया है।

 

 

08-01-2021
महिला पायलटों की टीम रचने जा रही इतिहास, सबसे लंबे हवाई रूट पर विमान उड़ाते हुए नॉर्थ पोल को करेगीं फतेह

नई दिल्ली। एयर इंडिया की महिला पायलटों की एक टीम दुनिया के सबसे लंबे हवाई रूट पर विमान उड़ाते हुए नॉर्थ पोल को फतेह करने जा रही हैं। महिला पायलटों की यह टीम सैन फ्रैंसिस्को से बेंगलुरु के बीच 16 हजार किलोमीटर का सफर तय करते हुए 9 जनवरी को यह कारनामा करेंगी। एयर इंडिया के अधिकारियों ने बताया, नॉर्थ पोल से विमान उड़ाना बेहद चुनौतीपूर्ण होता है और एयरलाइंस कंपनियां इस रूट पर अपने सबसे अच्छे और अनुभवी पायलट्स को भेजती हैं। इस बार एयर इंडिया ने यह जिम्मेदारी एक महिला कैप्टन को दी है,जो विमान को पोलर रूट होते हुए सैन फ्रैंसिस्को से बेंगलुरु लाएंगी। एयर इंडिया की कैप्टन जोया अग्रवाल उड़ान की कमान संभालेंगी और उनकी टीम भी 9 जनवरी को इतिहास रचने के लिए बेहद उत्साहित है। कैप्टन जायो अग्रवाल ने कहा, दुनिया में बहुत से लोग जीवनकाल में नॉर्थ पोल या उसका नक्शा भी नहीं देखते हैं।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय और हमारे ध्वज वाहक की ओर से मुझ में दिखाए गए विश्वास से मैं खुद को सम्मानित महसूस कर रही हूं। जोया ने आगे कहा, मुझे अपनी अनुभवी टीम पर गर्व है, जिसमें कैप्टन थनमई पपागड़ी, आकांक्षा सोनवणे और शिवानी मन्हास हैं। यह पहली बार है जब केवल महिला पायलटों की टीम नॉर्थ पोल के ऊपर से उड़ान भरेगी और इतिहास रचेगी। एक प्रोफेशनल पायलट के लिए यह सपना सच होने जैसा है। कैप्टन जोया ने कहा, वास्तव में यह महसूस करने का रोमांच कि आप उत्तरी ध्रुव से गुजर रहे हैं, जहां कंपास 180 डिग्री तक फ़्लिप करेग। कुछ ऐसा जो वास्तव में आकर्षक है। जोया इससे पहले भी खास उपलब्धि हासिल कर चुकी हैं। 2013 में वह बोइंग 777 उड़ाने वाली सबसे युवा महिला पायलट बनी थीं। जोया ने कहा,मैं बोइंग 777 उड़ाने वाली दुनिया की सबसे युवा महिला पायलट हूं। महिलाओं में आत्म विश्वास होना चाहिए भले ही वे सामाजिक दबाव का सामना करें, किसी भी काम को असंभव ना मानें। 

 

 

03-01-2021
भारतीय महिला हॉकी टीम अर्जेंटीना रवाना, 26 जनवरी से शुरू होंगे मैच

नई दिल्ली। रानी रामपाल की अगुवाई में भारतीय महिला हॉकी टीम रविवार को अर्जेंटीना के दौरे पर रवाना हो गई, जहां टीम कोविड-19 महामारी के कारण लगभग एक साल के विश्राम के बाद अपना पहला इंटरनेशनल मैच खेलेगी। महामारी के कारण इंटरनेशनल प्रतियोगिताएं आयोजित नहीं की गईं और ऐसे में भारतीय टीम को बेंगलुरु में भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) केंद्र में अभ्यास करके ही काम चलाना पड़ा। भारतीय टीम को विश्व की नंबर दो टीम अर्जेंटीना के खिलाफ चार मैचों की सीरीज खेलनी है। ये मैच 26,28,30 और 31 जनवरी को खेले जाएंगे। इससे पहले भारतीय टीम अर्जेंटीना की जूनियर टीम और 'बी' टीम के खिलाफ प्रैक्टिस मैच खेलेगी। रानी ने टीम की रवानगी से पहले कहा कि फिर से दौरे पर जाना अच्छा लग रहा है। पिछले कुछ महीनों में हमने अपने खेल पर कड़ी मेहनत की है और अब समय आ गया है कि हम इंटरनेशनल मैचों में अपने कौशल का प्रदर्शन करें। उन्होंने कहा कि इस समय इंटरनेशनल मैचों में खेलना थोड़ा भिन्न होगा क्योंकि हमें जैव सुरक्षित वातावरण में रहना होगा। टीम हालांकि मैदान पर लौटने को लेकर उत्साहित है। भारतीय उप कप्तान और गोलकीपर सविता ने अर्जेंटीना दौरे की व्यवस्था करने के लिए हॉकी इंडिया और साइ का आभार व्यक्त किया। सविता ने कहा कि हमें प्रतिस्पर्धी लय में लौटने की सख्त जरूरत है क्योंकि ओलंपिक में अब ज्यादा समय नहीं रह गया है। हम प्रैक्टिस सेशन में अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे लेकिन किसी भी खिलाड़ी की इंटरनेशनल मैचों में असली परीक्षा होती है।

01-01-2021
यादव की जगह टेस्ट टीम में नटराजन हुए शामिल, देखें इंडिया की प्लेइंग एलेवेन

नई दिल्ली। आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट में भारतीय टीम प्रबंधन चोटिल उमेश यादव की जगह पर टी.नटराजन को शामिल कर लिया गया है। बीसीसीआई ने इस बात की घोषणा की है।  वहीं, रोहित शर्मा भी टीम के साथ जुड़ गए हैं। बता दें कि मांसपेशी की चोट के कारण उमेश बाकी बचे टेस्ट मैचों से बाहर हो गए थे। वहीं, तेज गेंदबाज रिहैबिलिटेशन के लिये वापस भारत लौट गए हैं। इसके अलावा मोहम्मद शमी की जगह शार्दुल ठाकुर को टीम में शामिल किया गया है। तीसरा टेस्ट सात जनवरी से सिडनी में खेला जायेगा। भारत के हिट मैन रोहित शर्मा को उप कप्तान नियुक्त किया गया है। बाकी बचे दोनों टेस्ट के लिए टीम, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, शुभमन गिल, रिद्धिमान साहा (विकेट कीपर), ऋषभ पंत (विकेट कीपर), जसप्रीत बुमराह , नवदीप सैनी, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, आर.अश्विन, मो. सिराज, शार्दुल ठाकुर, टी.नटराजन।

10-12-2020
ढाई एकड़ निजी भूमि पर अवैध प्लाटिंग को रोका निगम जोन 10 की टीम ने, 4 डम्पर मुरूम जब्त

रायपुर। नगर निगम जोन 10 के कामरेड सुधीर मुखर्जी वार्ड क्रमांक 54 में गुरुवार को निखिल विहार के समीप निजी भूमि का निरीक्षण किया गया। टीम को स्थल पर अवैध प्लाटिंग किए जाने की जनशिकायत सही मिली। स्थल पर जोन कमिश्नर के निर्देश पर नगर निवेश विभाग की टीम ने कार्रवाई की। थ्रीडी मशीन से मुरूम रोड को काटकर आवागमन बाधित किया गया। साथ ही काटी गई मुरूम रोड की लगभग 4 डम्पर मुरूम स्थल से जब्त की गई। जोन 10 कमिश्नर दिनेश कोसरिया ने बताया कि जोन नगर निवेश विभाग ने तहसीलदार रायपुर को पत्र लिखकर शीघ्र लगभग ढाई एकड़ निजी भूमि के वास्तविक भूमि स्वामी की जानकारी देने अनुरोध किया है। यह कार्रवाई नगर निगम आयुक्त के आदेशानुसार जनशिकायतें मिलते ही की गई। जोन कमिश्नर दिनेश कोसरिया के नेतृत्व में कार्यपालन अभियंता शिबूलाल पटेल, नगर निवेश उपअभियंता लोचन चौहान मौके पर पहुंचे थे।

02-12-2020
8 किलो गांजा के साथ दो आरोपी चढ़े पुलिस के हत्थे

कांकेर। चरामा थाना टीम ने बिक्री के लिए ग्राहक तलाश रहे दो लोगों को 8 किलो गांजा के साथ रंगेहाथों पकड़ा। इनके खिलाफ चारामा थाना में अपराध क्रमांक 206/ 20 धारा 20 बी एनडीपीएस एक्ट पंजीबद्ध किया गया। दोनों आरोपी बाबू नाग उम्र 22 साल, कोमलू पागे उम्र 26 साल को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर न्यायालय कांकेर के समक्ष पेश कर जेल भेजा गया।

 

26-11-2020
अंजोरा और इंदावानी जलाशय की जांच करने पहुंची टीम...

राजनांदगाँव। जनपद पंचायत राजनांदगांव क्षेत्र अंतर्गत इंदावानी और अजोरा जलाशय का जाँच करने कृषि समिति के सदस्य व अधिकारी पहुंचे। इसमें कृषि समिति के सभापति ओमप्रकाश साहू, सदस्य तुलदास साहू, गीतालाल वर्मा, रोशनी वैष्णव आदि उपस्थित रहे। पटवारी,कृषि अधिकारी द्वारा इंदवानी जलाशय की नाप कराई गई। अंजोरा जलाशय में ढाबा संचालक द्वारा कब्जा किया जा रहा है। वह जलाशय राजनांदगाँव क्षेत्र के अंतर्गत है,जिसकी लीज दुर्ग जनपद द्वारा कराई जा रही है,जो नियम विरूद्ध है। रिपोर्ट मिलते ही आगामी कार्यवाही की जाएगी।

 

25-11-2020
व्यापारी एकता पैनल की टीम पहुंची एमजी रोड, मिला समर्थन का आश्वासन

रायपुर। चैम्बर चुनाव के मद्देनजर व्यापारी एकता पैनल का जनसंपर्क अभियान जारी है। बुधवार को टीम ने एमजी रोड व्यापारी संघ के अध्यक्ष महेंद्र तलरेजा और पदाधिकारियों से सौजन्य मुलाकात की। व्यापारी एकता पैनल के ललित जयसिंग, प्रमोद जैन, दिनेश अठवानी यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि व्यापारी एकता पैनल केअध्यक्ष पद के प्रत्याशी योगेश अग्रवाल के साथ पूरी टीम ने मुलाकात की। एमजी रोड व्यापारी संघ ने आगामी चैम्बर चुनाव में व्यापारी एकता पैनल को पूर्ण समर्थन देने की घोषणा की इस दौरान मुरली अजवानी, श्याम माहेश्वरी, हरि राम तलरेजा,अरविंद जैन, ललित जयसिंग, महेंद्र तलरेजा, विकास सिपानी, अशोक छाबड़ा, राजेश वासवानी, निकेश बरडिया, संजय कानूगा, अमरदास खट्टर, किशोर खूबचंदानी, राजेंद्र सोमानी, विनोद पाहवा, मौजूद थे।

24-11-2020
निजी भूमि पर की जा रही थी अवैध प्लाटिंग,नगर निगम टीम ने की कार्रवाई, नींव को तोड़ा

रायपुर। निजी भूमि पर अवैध प्लाटिंग करने वालों पर नगर निगम ने शिकंजा कसा है। जोन 10 की टीम ने लगभग 2 एकड़ निजी भूमि पर अवैध प्लाटिंग पर रोक लगाई है। दरअसल कामरेड सुधीर मुखर्जी वार्ड क्रमांक 54 के दुर्गा विहार में 2 एकड़ निजी भूमि अवैध प्लॉटिंग की जा रही थी। इस पर जोन 10 की टीम ने जोन कमिश्नर अरुण साहू के नेतृत्व में कार्रवाई की और भूमि पर नींव निर्माण को थ्रीडी मशीन से तोड़ा। जोन कमिश्नर अरुण साहू ने निजी भूमि के वास्तविक भूमि स्वामी के बारे में जानकारी के लिए तहसीलदार को पत्र लिखा। भूमि स्वामी की जानकारी मिलने के बाद नगर निगम अवैध प्लाटिंग करने वाले पर कानूनी कार्रवाई करेगा। 

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804