GLIBS
29-06-2020
Breaking : पुलिस विभाग में बड़ा फेरबदल, अजय यादव को रायपुर एसएसपी की जिम्मेदारी, अन्य जिलों के एसपी भी बदले..

रायपुर। छत्तीसगढ़ शासन ने पुलिस विभाग में बड़ा फेरबदल किया है। विभिन्न जिलों के एसपी सहित एसपी को इधर से उधर किया गया है। एसएसपी दुर्ग अजय यादव को रायपुर की कमान सौंपी गई है। वहीं रायपुर एसएसपी आरिफ शेख को उप पुलिस महानिरीक्षक ईओडब्ल्यू और एसीबी की जिम्मेदारी दी गई है। साथ ही कोंडागांव एसपी की जिम्मेदारी सिद्धार्थ तिवारी, बीएस ध्रुव को सहायक पुलिस महानिरीक्षक नक्सल ऑपरेशन, आईके एलेसेला को एसपी बलौदाबाजार भाटापारा, प्रशांत ठाकुर को एसपी दुर्ग, सरगुजा एसपी आशुतोष सिंह को सेनानी चौथी वाहिनी छसबल माना रायपुर, टीआर कोशिमा को एसपी सरगुजा, रामकृष्ण साहू को एसपी बलरामपुर, बालाजी राव सोमावार को एसपी जशपुर, शंकर लाल बघेल को सेनानी सीटीजेडब्ल्यू कॉलेज कांकेर, उदय किरण को एएसपी दंतेवाड़ा, सुनील शर्मा एएसपी सुकमा, पंकज चन्द्रा को एसपी ईओडब्ल्यू एसीबी रायपुर, और अभिषेक माहेश्वरी को सहायक पुलिस महानिरीक्षक इंटेलिजेंस के साथ अतिरिक्त प्रभार एएसपी क्राईम रायपुर की जिम्मेदारी दी गई है।

24-06-2020
पुलिस विभाग में 67 पुलिसक​र्मियों का तबादला, दर्जनों यातायात पुलिस भी शामिल

रायपुर। प्रदेश में कोरोना संकट के बीच पुलिस विभाग में फिर एक बार अच्छी तादात में पुलिस विभाग में फेरबदल हुआ है। सरगुजा जिले के एसपी ने 67 पुलिसकर्मियों का तबादला किया है, जिसमें दर्जनों यातायात पुलिसकर्मी भी शामिल है।


 

16-06-2020
पुलिस विभाग में हुआ फेरबदल, 8 एसआई सहित 16 एएसआई का हुआ तबादला, देंखे सूची

धमतरी। जिले के एसपी बीपी राजभानु ने पुलिस विभाग में एक बड़ी सर्जरी की है। यहां करीब 8 एसआई और 16 एएसआई का तबादला किया है। बताया जा रहा है कि ये सर्जरी पुलिसिंग और प्रशासनिक व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए किया गया है। तो वहीं यह साल 2020 में बड़े लंबे समय बाद बड़ी फेरबदल मानी जा रही है। दरअसल धमतरी जिले के कमान संभालने के बाद एसपी बीपी राजभानु लगातार पुलिसिंग को बेहतर बनाने के लिए कई कवायद कर रहे है। माना जा रहा है कि इससे कानून व्यवस्था कायम करने सहित पुलिसिंग को चुस्त करने में काफी मदद मिलेगी।

13-06-2020
निगम में प्रशासनिक फेरबदल का दिखा असर,जोन 8 कमिश्नर सफाई के मामले में हुए सख्त,तीन दिन का अल्टीमेटम

रायपुर। नगर निगम के जोनों में विगत दिनों हुए प्रशासनिक फेरबदल के बाद असर दिखने लगा है। नगर निगम जोन 8 के कमिश्नर का पदभार संभालते ही जोन कमिश्नर अरूण धु्रव ने लापरवाही के खिलाफ सख्त कदम उठाया है। उन्होंने अपने जोन क्षेत्र के वार्डों के लिए अनुबंधित 4 सफाई ठेकेदारों और संबंधित एजेंसियों को नोटिस जारी किया है। जोन कमिश्नर ने निदान 1100 में की गई जनशिकायतों का निराकरण समय पर नहीं करने सहित निरीक्षण के दौरान बरती गई लापरवाहियों को गंभीरता से लिया है। शुक्रवार को जोन कमिश्नर ने कुल 85000 रुपए जुर्माना ठोकने के साथ ही संबंधित ठेकेदारों को सफाई व्यवस्था में सुधार करने के निर्देश दिए हैं। अन्यथा नियमानुसार कार्यवाही करने की स्पष्ट चेतावनी दी है।
जोन कमिश्नर ने कहा कि जोन स्वास्थ्य विभाग ने रामकृष्ण परमहंस वार्ड के सफाई ठेकेदार सिटी क्लीन सर्विसेस रायपुर, संत कबीर दास वार्ड के सफाई ठेकेदार अनिल गेलारे पर 30-30 हजार रुपए का जुर्माना ठोका गया है। इसी तरह शहीद भगत सिंह वार्ड और संत रविदास वार्ड के ठेकेदार कार्तिकेश्वर साहू पर 2 प्रकरणों में 15 और 5 हजार, कुल 20 हजार और संत रविदास वार्ड के सफाई ठेकेदार आदर्श महिला स्वसहायता समूह पर 5000 रुपए का जुर्माना ठोका गया है। इस प्रकार चारों अनुबंधित सफाई ठेकेदारों पर कुल 85000 रुपए  का जुर्माना,उनके संबंधित देयकों से राशि की कटौती करके नोटिस जारी किया गया है।धु्रव ने कहा कि निरीक्षण के दौरान वार्डों की गलियों, सड़कों, हाट बाजारों में जगह-जगह गंदगी मिली। नालियां भी जगह -जगह भरी हुई और वार्ड में सफाई कर्मचारी निर्धारित संख्या से कम संख्या में कार्य करते मिले। उपस्थित सफाई कर्मचारियों के पास सुरक्षा उपकरण का अभाव देखा गया। जबकि वर्तमान में कोरोना वायरस संक्रमण में सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाना है।  बावजूद सफाई ठेकेदार की ओर से  सफाई कार्य में सुधार नहीं करने पर वार्ड में बीमारी के फैलाव की आशंका बनी हुई है। इस संबंध में नागरिकों ने लगातार निदान 1100 पर शिकायतें की थी। उन्होंने कहा कि ठेकेदारों को नोटिस देकर 3 दिन के भीतर वार्ड की सफाई व्यवस्था में सुधार लाने के निर्देश दिए गए हैं। सुधार नहीं करने पर कड़ी कार्यवाही के लिए स्वयं ठेकेदार जिम्मेदार होंगे।

 

13-06-2020
आकाश शर्मा बने कार्यवाहक युवा प्रदेश अध्यक्ष

रायपुर। कटघोरा निवासी आकाश शर्मा को राष्ट्रीय ब्राह्मण महासंघ का कार्यवाहक युवा प्रदेश अध्यक्ष मनोनीत किया गया है। राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नीलकंठ त्रिपाठी की सहमति से यह नियुक्ति की गई है। राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व छत्तीसगढ़ प्रभारी नीलकंठ त्रिपाठी ने बताया कि राष्ट्रीय ब्राह्मण महासंघ पिछले कई वर्षों से सनातनधर्म और ब्राह्मण समाज के लिए सक्रियता से देश में सेवा दे रहा है। संगठन के सदस्यों के कार्य को देखते हुए समय-समय पर पदाधिकारियों में फेरबदल किया जाता है। इससे सभी सदस्यों में समाज के कार्य को लेकर उत्साह बना रहता है। आकाश शर्मा के समाज के प्रति सक्रियता को देखते हुए उन्हें कार्यवाहक युवा प्रदेश अध्यक्ष पद पर मनोनीत किया गया है।

28-05-2020
अशोक द्विवेदी को फिर से मिला राजस्व का प्रभार, हिमांशु देशमुख होंगे भवन निर्माण अधिकारी

भिलाई। नगर पालिक निगम, भिलाई के आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी ने कुछ अधिकारियों के कार्यों में फेरबदल किया है। उन्होंने पूर्व जारी आदेश में आंशिक संशोधन करते हुए एके द्विवेदी, उपायुक्त नगर पालिक निगम, भिलाई को उनके वर्तमान कार्यों के साथ-साथ प्रभारी अधिकारी राजस्व/संपदा विभाग एवं भवन अनुज्ञा शाखा का दायित्व निर्वहन करने के लिए आदेशित किया है एवं जोन 01, 02, 03 एवं जलकार्य की विकास एवं निर्माण कार्य संबंधी कार्यों की नस्तियां अब इनके माध्यम से प्रस्तुत नहीं होंगी।जल कार्य की नस्तियां तरुण पाल लहरे, उपायुक्त, नगर पालिक निगम, भिलाई को प्रभारी अधिकारी संपदा/राजस्व/भवन अनुज्ञा शाखा के दायित्वों से मुक्त कर दिया गया है। जोन 01, 02, 03 एवं जलकार्य की विकास एवं निर्माण कार्य संबंधी नस्तियों को तरुण पाल लहरे, उपायुक्त के माध्यम से प्रस्तुत करने के लिए आयुक्त ने आदेशित किया है।

निगमायुक्त रघुवंशी ने हिमांशु देशमुख, सहायक अभियंता, निगम भिलाई को भवन निर्माण अधिकारी का दायित्व निर्वहन किये जाने के लिए आदेशित किया है। इस आदेश के साथ ही सहायक अभियंता सुनील जैन को भवन निर्माण अधिकारी के दायित्व से मुक्त कर दिया गया है।विदित है कि उपायुक्त अशोक द्विवेदी के द्वारा जनगणना महत्वपूर्ण कार्य मे संलग्न होने के दौरान राजस्व एवं संपदा विभाग का प्रभार तरुण पाल लहरें को दिया गया था।

28-05-2020
Breaking : छत्तीसगढ़ में फिर बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, 14 डिप्टी कलेक्टर का हुआ ट्रांसफर

रायपुर। छत्तीसगढ़ में राज्य प्रशासनिक सेवा के 14 अफसरों के प्रभार में फेरबदल किया गया है। इन 14 डिप्टी कलेक्टरों को मुख्य कार्यपालन अधिकारी बनाया गया है। 3 दिनों में यह दूसरा बड़ा प्रशासनिक फेरबदल किया गया है। गुरुवार को छत्तीसगढ़ शासन सामान्य प्रशासन विभाग की उप सचिव डॉ. रेणुका श्रीवास्तव के हस्ताक्षर से आदेश जारी किया गया है।

28-04-2020
भतपहरी होंगे पीडब्ल्यूडी के नए ईएनसी, अग्रवाल सड़क विकास निगम के अतिरिक्त प्रबंध संचालक बने

रायपुर। राज्य सरकार ने लोक निर्माण विभाग के 4 अधिकारियों के फेरबदल किए है। इस सूची के अनुसार पीडब्ल्यूडी के प्रमुख अभियंता डीके अग्रवाल को हटाकर व्हीके भतपहरी को नया ईएनसी नियुक्त किया गया है। भतपहरी अभी अंबिकापुर में मुख्य अभियंता के पद पर हैं। इसी प्रकार एसके कोरी को फिर ब्रिज डिवीजन का चीफ इंजीनियर बनाया गया है। कोरी को एडीबी में प्रोजेक्ट डायरेक्टर की जिम्मेदारी भी दी गई है। अग्रवाल अब छत्तीसगढ़ सड़क विकास निगम के अतिरिक्त प्रबंध संचालक होंगे। एम एल उरांव को वर्तमान कार्यों के साथ प्रभारी मुख्य अभियंता लोक निर्माण विभाग अंबिकापुर परिक्षेत्र अंबिकापुर बनाया गया है।

 

17-03-2020
सुब्रत साहू ने मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव का कार्यभार संभाला

रायपुर। सुब्रत साहू ने मंगलवार को मंत्रालय महानदी भवन में मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव का कार्यभार ग्रहण किया। बता दें कि राज्य सरकार ने कल दो बड़े आईएएस अधिकारियों के विभाग में फेरबदल किया था। इसमें सुब्रत साहू को अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री के साथ-साथ गृह एवं जेल विभाग, ऊर्जा विभाग, इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रोद्योगिकी के अपर मुख्य सचिव का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। वहीं गौरव द्विवेदी को प्रमुख सचिव पंचायत के पद पर पदस्थ करते हुए एसआईआरडी रायपुर, प्रमुख सचिव, वाणिज्यिक कर (आबकारी एवं पंजीयन को छोड़कर) विभाग तथा योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी, 20 सूत्रीय कार्यक्रम क्रियान्वयन का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है।

 

29-02-2020
Breaking : अजीत बसंत होंगे गौरेला, पेंड्रा-मरवाही के अपर कलेक्टर, विश्नोई को अतिरिक्त प्रभार  

रायपुर। भूपेश सरकार ने दो आईएएस अफसरों के विभाग में फेरबदल किया है। आईएएस अजीत बसंत को गौरेला, पेंड्रा-मरवाही का अपर कलेक्टर बनाया गया है। अजीत बसंत संचालक भौमिक एवं खनिकर्म तथा छत्तीसगढ़ मिनिरल डेवलपमेंट कापोर्रेशन लिमिटेड के प्रबंध संचालक की अतिरिक्त जिम्मेदारी संभाल रहे थे।  इसी तरह समीर विश्नोई को उनके वर्तमान कर्तव्यों के साथ-साथ संचालक भौमिक एवं खनिकर्म और छत्तीसगढ़ मिनिरल डेवलपमेंट कापोर्रेशन लिमिटेड के प्रबंध संचालक का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। इस संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग, छग शासन के सचिव डॉ. कमलप्रीत सिंह के हस्ताक्षर से आदेश जारी हुआ है।

 

17-02-2020
पुराने चेहरों से ऊब चुके कार्यकर्ताओं में विजय बघेल का नाम आते ही उत्साह की लहर, अनहोनी नहीं हुई तो अध्यक्ष बनना तय

रायपुर। लोकसभा चुनाव को अगर छोड़ दिया जाए तो हर चुनाव में मुंह की खाने वाली भाजपा बुरी तरह निराश और निष्क्रिय नजर आ रही है। बड़े-बड़े मुद्दों पर कार्यकर्ताओं की खामोशी एक प्रकार से नेतृत्व के नहीं होने का संकेत दे रही है। ऐसे में कांग्रेस का हर चुनाव जीतना संयोग नहीं लगता है। कांग्रेस का नेतृत्व आज भी आक्रामक है और भूपेश बघेल मुख्यमंत्री होने के बाद भी संगठन और सत्ता दोनों को आक्रमक दिशा देने में सफल रहे हैं। विधानसभा चुनाव के बाद से जहां कांग्रेस का ग्राफ ऊपर उठता चला जा रहा है। भाजपा का ग्राफ लगातार नीचे आ रहा है। भाजपा के अंदर की गुटबाजी अब खुलकर सामने आ गई है और अंतरकलह से जूझ रही भाजपा लगातार कमजोर होते जा रही है।

नगरीय निकाय चुनाव में बुरी तरह हुई हार भाजपा के शहरी क्षेत्रों में मजबूत होने के दावे की पोल खोल गई और ग्रामीण क्षेत्रों में तो जैसे भाजपा का अब कोई नामलेवा नहीं रह गया है। लगातार पलायन हो रहा है भाजपा से कांग्रेस की ओर और ऐसे में संगठन में फेरबदल के जो भी संकेत आ रहे थे वह उत्साहजनक तो कतई नहीं माने जा सकते थे। वही घिसे पिटे चेहरे जो हार के जिम्मेदार थे उन्हीं का नाम बार-बार सामने आना कार्यकर्ताओं के लिए और निराशा का सबबा बना हुआ था। अब एक बार फिर संगठन में नेतृत्व के लिए नया नाम सामने आया है जो कार्यकर्ताओं के लिए उत्साह लेकर आया है। सांसद विजय बघेल भी अपनी सादगी के लिए पहचाने जाते हैं और जमीन से जुड़े होने के कारण कार्यकर्ताओं के लिए सहज सरल उपलब्ध रहते हैं। विजय बघेल भाजपा में अचानक सामने आए फाइवस्टार कल्चर के विपरीत हैं और कार्यकर्ताओं के बेहद करीब। ऐसे में विजय बघेल का नाम  सामने आते ही उत्साही कार्यकर्ताओं ने उन्हें बधाई तक दे डाली। इस बात का विजय बघेल ने खंडन तो जरूर किया लेकिन पार्टी सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक विजय बघेल का जनाधार लोकप्रियता और जुझारू पर उनके लिए प्लस पॉइंट माने जा रहे हैं। बहरहाल विजय बघेल पार्टी अध्यक्ष की दौड़ में सबसे आगे हो गए हैं और उनका अध्यक्ष बनना लगभग तय माना जा रहा है अगर कोई अनहोनी नहीं हुई तो।

11-02-2020
Breaking : आईएएस अधिकारियों के प्रभार में फेरबदल, एक पुन: वन विभाग में पदस्थ, देखिए सूची....

रायपुर। छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार ने आईएएस अधिकारियों के प्रभार में फेरबदल किया है। इस संबंध में मंगलवार को सामान्य प्रशासन विभाग छत्तीसगढ़ शासन के सचिव डॉ.कमलप्रीत सिंह के हस्ताक्षर से आदेश जारी हुआ है। आदेश के अनुसार आईएएस हिमशिखर गुप्ता को पंजीयक सहकारी संस्थाएं के पद पर पदस्थ किया गया है। साथ ही संचालक प्रशासन अकादमी रायपुर का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। इसी तरह आईएएस अधिकारी पुष्पेन्द्र कुमार मीणा को उनके वर्तमान कर्तव्यों के साथ संचालक रोजगार एवं प्रशिक्षण का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। वहीं आईएफएस अधिकारी विवेक आचार्य को वन विभाग में पुन: पदस्थ किया गया है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804