GLIBS
09-05-2021
Video: बम ब्लास्ट की घटना को अंजाम देने के बाद माओवादियों ने लगाए बैनर, सड़क निर्माण कार्य को रोकने की चेतावनी

कांकेर। निर्माणाधीन सड़क पर बम ब्लास्ट के दूसरे दिन माओवादियों ने उसी सड़क पर पेड़ों में बैनर बांधकर सड़क निर्माण कार्य का विरोध किया है। नक्सलियों ने जल्द सड़क के निर्माण कार्य को बंद करने अन्यथा गाड़ियों को आग के हवाले करने की चेतावनी दी है। बता दें कि जिला मुख्यालय से करीब 20 किमी कि दूरी पर आमाबेड़ा जाने मार्ग के उसेली और तुमसनार के बीच में शनिवार को नक्सलियों ने एक पुल के पास बम ब्लास्ट किया था। इसके बाद रविवार को बैनर पोस्टर के माध्यम से नक्सलियों ने इस घटना को अंजाम देने का कारण आमाबेड़ा से कांकेर पहुंच मार्ग में सड़क निर्माण का कार्य को बताया है। वहीं जोरों पर चल रहे निर्माण कार्य को तत्काल बंद करने की बात कही है। माओवादियों ने पोस्टर में लिखा है कि यदि इसके बाद भी कार्य चालू करने पर उनके सभी गाड़ियों को आग के हवाले करने का और ठेकेदार को सजा देंगे। घटना की जिम्मेदारी कूएमारी एरिया कमेटी सीपीआई (माओवादी) की ओर से बैनर जारी किया गया है।

29-04-2021
शहर के मध्य में नहीं होगा जलभराव,नाला का हो रहा निर्माण  

दुर्ग। महापौर धीरज बाकलीवाल ने बरसात के पूर्व शंकर नगर के मध्य भाग का नाला निर्माण पूर्ण करने निर्माण एजेंसी और अधिकारियों को निर्देश दिये । महापौर धीरज बाकलीवाल ने कार्यपालन अभियंता राजेश पाण्डेय, एआर राहंगडाले और निर्माण एजेंसी के साथ शंकर नाला निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। महापौर बाकलीवाल ने निगम अधिकारियों और निर्माण एजेंसी के साथ संतराबाड़ी, सिंधी कालोनी शंकर नगर, और उरला तक विभिन्न जगहों पर जाकर नाला स्थिति का जायजा लिया। नाला निर्माण की चौड़ाई और गहराई का अवलोकन किये । उन्होनें बताया बरसात के समय शंकर नाला की भयावह स्थिति से निपटने 16.50 करोड़ की लागत से शंकर नाला का निर्माण कराया जा रहा है। 25 से 30 तथा कहीं कहीं पर 40 फीट चौड़ाई और 8 फीट गहराई के साथ नाला का निर्माण हो रहा है। उन्होनें अधिकारियों को निर्देशित कहा कि शहर के मध्य क्षेत्र का नाला निर्माण को बरसात के पूर्व पूरा करें। उन्होनें कहा हमारा पूरा प्रयास है कि इस बरसात के समय शहर के मध्य बारिश से जलभराव की स्थिति निर्मित न हो ।

 

12-03-2021
आजादी के बाद शहीद हुए 30 हजार से अधिक जवान, भोपाल में शौर्य स्मारक का होगा निर्माण : शिवराज 

भोपाल/रायपुर। देश की आजादी के 75 वर्ष पूरा होने पर पूरे देश में कार्यक्रम मनाया जा रहा है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को आजादी के अमृत महोत्सव की शुरुआत की। भारत की आजादी को 15 अगस्त 2022 में 75 वर्ष पूरे होंगे। देश की आजादी के 75वीं वर्षगांठ के 75 हफ्ते पहले से ही केंद्र सरकार कई कार्यक्रम करने वाली है। मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि आजादी के बाद देश के सीमाओं की सुरक्षा करते हुए 30,000 से ज्यादा सैनिक शहीद हुए हैं। हमने तय किया है कि भोपाल में शौर्य स्मारक बनाया जाएगा। शिवराज सिंह की ओर से क्रांतिकारियों के जन्म स्थान और कर्म स्थान का विकास करने की बात कही गई है। साथ ही उनकी स्मृति में हर जगह स्मारक बनाए जा रहे हैं।

08-03-2021
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस : शशांक देशमुख ने कहा- प्रगतिशील समाज के निर्माण के लिए महिलाओं का सम्मान जरूरी

रायपुर। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर शिवसेना के जिलाध्यक्ष शशांक देशमुख ने प्रदेशवासियों को शूभकामनाएं दी है। शशांक ने कहा कि महिलाएं सदियों से समाज के उत्थान में अग्रसर है। महिला सशक्तिकरण का यह मतलब नहीं है की आजादी के नाम पर फूहड़ता हो। महिला सशक्तिकरण का मतलब है कि महिलाएं अपने कर्तव्य का निर्वहन करें और देश और समाज को आगे बढ़ाए। प्रगतिशील समाज के निर्माण के लिए महिलाओं का सम्मान करना जरूरी है क्योंकि इनसे महिलाओं को और आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलेगी।

26-02-2021
श्रीराम जन्मभूमि मंदिर निर्माण के लिए बनाए गए समर्पण केंद्र

धमतरी। निधि समर्पण अभियान का उद्देश्य हर सनातनी के घर तक पहुंचना है। किन्हीं कारणवश धमतरी जिले में हम घर हर घर तक नहीं पहुंच पाए हैं और पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं। इसलिए धमतरी जिले में इस अभियान को आगे बढ़ाया जा रहा है। साथ ही साथ कार्यक्रम को और गति देने के लिए जिले में कुछ निधि समर्पण केंद्र बनाए जा रहे हैं। निधि समर्थन केंद्र में भक्तजन आकर अपनी समर्थन राशि अर्पित कर सकते हैं। धमतरी नगर में बाबर पुस्तकालय विंध्यवासिनी मंदिर, दिनेश वस्त्रालय रामबाग, पार्थ मेडिकल स्टोर मराठा पारा, नोस्ट्रम शोरूम बालक चौक, अमर साइकिल स्टोर्स मकई चौक, लक्ष्मण पहलवान का भोजनालय नया बस स्टैंड, छत्तीसगढ़ वस्त्रालय बठेना, रिद्धि सिद्धि रेडीमेड देवश्री टॉकीज रोड, ज्योति प्रकाश भोजनालय अंबेडकर चौक, बजरंग सब्जी दुकान क्रमांक 2 थोक सब्जी मंडी श्यामतराई, रुद्री मेला रुद्री, नगरी खंड के विभिन्न मड़ाई मेला में श्रीराम भक्तजन स्वयं जाकर मंदिर निर्माण के लिए राशि अर्पण कर सकते हैं। श्रीराम जन्मभूमि मंदिर निर्माण निधि समर्पण अभियान का कार्य धमतरी जिले में अगले आदेश तक जारी रहेगा। निधि समर्पण अभियान के जिला अभियान प्रमुख शिरोमणि राव घोरपडे ने श्रीराम भक्त श्रद्धालुओं से मंदिर निर्माण के लिए अधिकाधिक राशि अर्पण करने की अपील की है।

 निधि समर्पण अभियान का उद्देश्य हर सनातनी के घर तक पहुंचना है। किन्हीं कारणवश धमतरी जिले में हम घर हर घर तक नहीं पहुंच पाए हैं और पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं। इसलिए धमतरी जिले में इस अभियान को आगे बढ़ाया जा रहा है। साथ ही साथ कार्यक्रम को और गति देने के लिए जिले में कुछ निधि समर्पण केंद्र बनाए जा रहे हैं। निधि समर्थन केंद्र में भक्तजन आकर अपनी समर्थन राशि अर्पित कर सकते हैं। धमतरी नगर में बाबर पुस्तकालय विंध्यवासिनी मंदिर, दिनेश वस्त्रालय रामबाग, भारत मेडिकल स्टोर्स मराठा पारा, नोस्ट्रम शोरूम बालक चौक,  अमर साइकिल स्टोर्स मकई चौक, लक्ष्मण पहलवान का भोजनालय नया बस स्टैंड, छत्तीसगढ़ वस्त्रालय बठेना, रिद्धि सिद्धि रेडीमेड देव श्री टॉकीज रोड, ज्योति प्रकाश भोजनालय अंबेडकर चौक, बजरंग सब्जी दुकान क्रमांक 2 थोक सब्जी मंडी श्यामतराई, रुद्री मेला रुद्री, नगरी खंड के विभिन्न मड़ाई मेला में श्रीराम भक्तजन स्वयं जाकर मंदिर निर्माण के लिए राशि अर्पण कर सकते हैं। श्री राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण निधि समर्पण अभियान का कार्य धमतरी जिले में अगले आदेश तक जारी रहेगा। निधि समर्पण अभियान के जिला अभियान प्रमुख शिरोमणि राव घोरपडे ने श्री राम भक्त श्रद्धालुओं से मंदिर निर्माण के लिए अधिकाधिक राशि अर्पण करने की अपील की है।

 

 

25-02-2021
इस साधु ने सिर पर उगाई अनाज की बालियां, राम मंदिर के जल्द निर्माण के लिए किया यह अनोखा प्रण

रायपुर/प्रयागराज। प्रयागराज में माघ का मेला लग चुका है। इस मेले में तरह-तरह के साधु-संत  दिखाई पड़ते हैं। ऐसे ही एक बाबा अपने अनोखे काम के कारण बहुत चर्चा में हैं। जानकारी के अनुसार,इन्होंने अयोध्या में भव्य राम मंदिर जल्दी बने और ये वहां दर्शन करने जाएं। इस इच्छा से अपने सिर को जटाओं में ही अनाज की बालियां उगा ली हैं। ऐसा करने के लिए इन्होंने अपने सिर में जौ, चने, मेथी, उड़द, के बीज डाल दिए थे। इसमें अब बालियां निकल आई हैं। खास बात यह है कि मिट्टी के बिना ही ये बालियां इनके सिर पर उग गई हैं।

 

17-02-2021
Video: वार्डवासियों को बारिश में मिलेगी राहत, सीसी रोड निर्माण का हुआ भूमिपूजन

कोरबा। पूर्व संसदीय सचिव लखन देवांगन ने 4 लाख की लागत से बनने वाले सीसी रोड का भूमिपूजन किया। इस सड़क के बन जाने से मोहल्लेवासियों को राहत मिलेगी। बारिश के मौसम में पानी उनके घरों के अंदर घुस जाता था। घर से बाहर निकलने पर कीचड़ से भरी सड़क पर चलना मुश्किल था। भूमिपूजन कार्यक्रम में पार्षद विजय साहू, दर्री मंडल अध्यक्ष नारायण सिंह ठाकुर, मंडल महामंत्री मनोज यादव, पार्षद नरेन्द्र देवांगन, पार्षद पुष्पा देवी कवर, अनिल गिरि सहित नागरिक और वार्डवासी उपस्थित थे। 

 

05-02-2021
मनरेगा से डबरी, तालाब और कुओं के निर्माण से सिंचाई की व्यवस्था हुई जिससे लोगों की आर्थिक हालत सुधरी

रायपुर। मनरेगा योजना लोगों को रोजगार मुहैया कराने के साथ ही लगातार उनकी आजीविका का संवर्धन भी कर रहा है। मनरेगा के जरिए निजी डबरियों, तालाबों और कुंओं के निर्माण से सिंचाई की व्यवस्था हो जाने से छोटे व सीमांत किसानों की आर्थिक समृद्धि का रास्ता खुल रहा है। अब वे केवल धान की खेती तक सीमित नहीं हैं। रबी फसलों और सब्जी की पैदावार के साथ ही यह मछली पालन जैसे नए रोजगार का विकल्प भी खोल रहा है। डबरियों, तालाबों और कुंओं के निर्माण से आजीविका संवर्धन के साथ ही निस्तारी के लिए भी पानी मिल रहा है। मनरेगा से खेत में बने कुंए ने कोरिया जिले के वनांचल भरतपुर के ग्राम जमथान के किसान समयलाल अहिरवार की जिंदगी बदल दी है। कुआं खुदाई के बाद वे खेत से लगी अपनी बाड़ी में सब्जी उत्पादन कर रहे हैं। साथ ही बाड़ी के पास अपनी एक एकड़ भूमि में बाड़ लगाकर गेहूं की फसल भी ले रहे हैं। समयलाल बताते हैं कि पिछले साल उन्होंने तीन क्विंटल गेंहू का उत्पादन लिया था। इस बार भी उन्होंने सब्जी के साथ गेहूं की बुआई की है। चावल के साथ रोटी और सब्जी भी अब वे अपने खेत का उगा खा रहे हैं। अनाज और सब्जी अब उन्हें बाहर से खरीदना नहीं पड़ रहा है। साढ़े तीन एकड़ कृषि भूमि के मालिक समयलाल बताते हैं कि पहले सिंचाई और पेयजल दोनों का गंभीर संकट था। घर से दूर पानी का एकमात्र साधन हैंडपंप था। इससे वे पेयजल की व्यवस्था तो कर लेते, पर निस्तारी के लिए परेशान होना पड़ता।

गर्मियों में यह समस्या और भी गंभीर हो जाती थी। उनकी बाड़ी के पास एक छोटी सी पुरानी ढोड़ी थी, पर वह भी बरसात के बाद ठंड आते-आते सूखने लगती। मनरेगा के अंतर्गत तीन वर्ष पहले खेत में कुएं की खुदाई के बाद उनकी ये समस्याएं अब दूर हो गई हैं। अब उनके पास निस्तारी और सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी है। कुएं ने उन्हें न केवल रोज-रोज की पानी की दिक्कतों से निजात दिला दी है, बल्कि धान के बाद गेहूं और सब्जियों की खेती का रास्ता भी खोल दिया है। पांच सदस्यों वाले परिवार के मुखिया समयलाल बताते हैं कि तीन साल पहले उन्होंने गांव आए जीपीडीपी (ग्राम पंचायत विकास योजना) दल से अपनी समस्या साझा की थी। दल के सुझाव पर ग्राम पंचायत ने उनकी समस्या के समाधान के लिए मनरेगा से खेत में कुंआ निर्माण का रास्ता निकाला। इसके लिए एक लाख 80 हजार रूपए की राशि मंजूर की गई। कुएं की खुदाई के दौरान उनके परिवार को 120 मानव दिवस का सीधा रोजगार भी मिला, जिसके एवज में उन्हें 20 हजार 880 रूपए की मजदूरी मिली। उन्होंने इस रकम से बिजली से चलने वाला पंप खरीदा जिसका इस्तेमाल वे अब कुएं से अपने खेत और बाड़ी की सिंचाई के लिए करते हैं।

04-02-2021
भवन निर्माण में लगे मजदूर की दीवार गिरने से मौत

राजनांदगांव। मोहारा पुलिस चैकी अंतर्गत ग्राम कसारी में भवन निर्माण कार्य में लगे मजदूर की दीवार गिरने से मौत हो गई। मुखबिर से पुलिस को सूचना मिली कि उसके दाह संस्कार की तैयारी की जा रही है। पुलिस ने तत्काल कार्यवाही करते हुए लापरवाही बरतने के आरोप में मकान मालिक मनबोध साहू पर धारा 304(।) के तहत कार्यवाही की । मौके पर गिरी हुई दीवार के नीचे मृतक की चप्पल व सब्बल को जब्त कर लिया गया है। मृत मजदूर का नाम भागचंद यादव उम्र लगभग 65 वर्ष है।

 

03-02-2021
राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र निर्माण के लिए भाजपा जिलाध्यक्ष ने दी समर्पण निधि

बीजापुर। राम मंदिर निर्माण के लिए बीजापुर भाजपा के जिलाध्यक्ष श्रीनिवास मुदलियार ने समर्पण निधि दी है। मुदलियार ने कहा कि अयोध्या में बन रहे हमारे आराध्य,हम सबके प्राण प्रभु श्रीराम के भव्य और दिव्य मंदिर निर्माण में सहयोग करने का मुझे सौभाग्य प्राप्त हुआ। श्रीनिवास मुदलियार ने बीजापुर की जनता से अपील करते हुए कहा कि आप सभी क्षेत्र के वासी भी सामने आकर अपना स्वेच्छा से प्रभु श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए समर्पण निधि का सहयोग करें।

 

01-02-2021
महापौर ने भवन के अतिरिक्त कक्ष निर्माण के लिए दी 5 लाख की राशि

धमतरी। कसौधन वैश्य गुप्ता समाज का वार्षिक उत्सव एवं नवनिर्वाचित पद अधिकारियों का शपथग्रहण समारोह कबीर मंगलम में धूमधाम से मनाया गया। साथ ही बीते वर्ष की विदाई एवं नववर्ष का स्वागत किया गया। कार्यक्रम के मुख्यअतिथि महापौर विजय देवांगन एवं विशिष्ट अतिथि किशन साहेब व नारायण प्रसाद गुप्ता थे। मुख्य अतिथि विजय देवांगन ने नवनिर्वाचित महिला इकाई एवं पुरुष वर्ग के पदाधिकारियों को शपथ दिलाई। नवनिर्वाचित पदाधिकारी संरक्षक नारायण प्रसाद गुप्ता,सचिन गुप्ता,अध्यक्ष राजेंद्र गुप्ता,उपाध्यक्ष प्रदीप कुमार गुप्ता,सचिव सुरेंद्र गुप्ता,सह सचिव संकेत गुप्ता,कोषाध्यक्ष संजय गुप्ता,कार्यकारिणी सदस्य मुकेश गुप्ता,राजेश गुप्ता,वीरेंद्र साहेब,अनिल साहेब,सुनील साहेब,विजय साहेब,राहुल साहेब, डॉ.राधेश्याम गुप्ता,प्रकाश गुप्ता आशीष गुप्ता,सलाहकार प्रमोद गुप्ता,योगेश गुप्ता,प्रदेश कार्यकारिणी धनराज गुप्ता। महिला पदाधिकारी संरक्षक किरण गुप्ता,भारती गुप्ता,अध्यक्ष नीलू गुप्ता,उपाध्यक्ष मधु साहेब,सचिव जानकी गुप्ता सांस्कृतिक सचिव प्रगति साहेब, कोषाध्यक्ष रोशनी साहेब,सलाहकार हेमलता गुप्ता,मीना गुप्ता,प्रदेश कार्यकारिणी अर्चना गुप्ता,इकाई कार्यकारिणी ज्योति साहेब, भगवती साहेब,कल्याणी गुप्ता,श्वेता गुप्ता,अनीता साहेब भारती गुप्ता,अल्पना गुप्ता संगीता गुप्ता,हनी साहेब।
महापौर द्वारा कसौधन वैश्य गुप्ता समाज को बनियापारा स्थित भवन के लिए अतिरिक्त कक्ष निर्माण के लिए 5 लाख की सौगात देने की घोषणा की। सम्मेलन में विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया। जिसमें फैंसी ड्रेस,जंगी दौड़,जलेबी दौड़ ,क्रिकेट मैच ,बलून दौड़,जम्बल दौड़,म्यूजिकल चेयर रेस,चम्मच दौड़ आदि का आयोजन किया गया।समस्त कार्यक्रम का सफल संचालन हर वर्ष की भांति प्रदीप कुमार गुप्ता ने किया। चम्मच दौड़ में मधु साहेब, श्रुति साहेब,सुमन गुप्ता। म्यूजिकल चेयर रेस ने भूमिका गुप्ता,प्रियांशी साहेब, धनलक्ष्मी साहेब। क्रिकेट मैच में विजय गोस्वामी इलेवन ने जीत दर्ज की साथ ही मैन ऑफ द मैच डॉ.आरएस गोस्वामी रहे। इस समस्त कार्यक्रम उत्साह पूर्वक वातावरण में हुआ।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804