GLIBS
18-08-2019
उत्पादन की गुणवत्ता बेहतर होगी तो उसकी मांग  भी बढ़ेगी : कलेक्टर

महासमुन्द। जिला कार्यालय सभाकक्ष में कलेक्टर सुनील कुमार जैन की अध्यक्षता में नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक केजी मनोज, लीड बैंक अधिकारी अरुण मिश्रा, महिला स्वसहायता समूह के मार्गदर्शक प्रेमशीला बघेल एवं स्वसहायता समूह के सदस्यों की उपस्थिति में नाबार्ड के योजनाओं एवं गतिविधियों के बारे में जानकारी दी गई। इस अवसर पर कलेक्टर जैन ने महिला स्वसहायता समूह के सदस्यों द्वारा बनाए जा रहे उत्पादन को देखकर उन्हें शुभकामनाएं दी और उन्हें अधिक से अधिक शासकीय योजनाओं से लाभान्वित करने का प्रयास किया जाएगा एवं विभिन्न ट्रेड में प्रशिक्षण भी उपल्बध भी कराया जाएगा। उन्होंने कहा महिला समूहों द्वारा बनाए जा रहे उत्पदान की गुणवत्ता बेहतर रहेगी तो उसकी मांग में बढ़ोतरी होगी। उन्होंने तुमगंाव के जय मां कर्मा जागृति महिला स्वसहायता समूह द्वारा बनाए जा रहे वसुन्धरा ब्रांड नाम से हर्बल साबुन, निरमा, चूडिय़ां सहित अन्य उत्पादनों का मार्केटिंग अच्छे तरीके से करने कहा जिससे स्वसहायता समूह की महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार आए। कलेक्टर ने इस अवसर पर आदिमजाति कल्याण विभाग के छात्रावासों एवं आश्रमों में महिला स्वसहायता समूह द्वारा बनाए गए साबुन, निरमा एवं अन्य उत्पादन को उपल्बध कराया जाएगा। इसी तरह महिला स्वसहायता समूह के विभिन्न उत्पादनों के बिक्री के लिए सभी विभागों का सहयोग लिया जाएगा। जिले के महिला स्वसहायता समूहों को सशक्त बनाने के लिए शासन द्वारा हरसंभव प्रयास किए जा रहे हंै। जिले के महिला स्वसहायता समूहों द्वारा भी प्रशिक्षण प्राप्त कर आगे बढ़ रही है। नाबार्ड का उद्देश्य महिला समूह के माध्यम से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करते हुए महिलाओं के आर्थिक एवं सामाजिक स्थिति को भी मजबूत करना है और स्वसहायता समूहों द्वारा बनाए गए उत्पादन को बेचने के लिए भी बेहतर बाजार भी उपलब्ध कराया जा रहा है। जिससे महिलाओं द्वारा बनाए गए उत्पादन को वाजिब दाम मिल सके। नाबार्ड के जिला प्रबंधक के अनुरोध पर कलेक्टर ने महिला स्वसहायता समूहों के लिए ई-रिक्शा की व्यवस्था करने को कहा है। जिससे कि उत्पादन सामग्री को ग्रामीण अंचलों में भी जाकर बिक्री आसानी से की जा सके।

 

16-08-2019
पुलिस व जनता के बीच बेहतर सम्बंध बनाने ग्रामीण खेलकूद का आयोजन

बीजापुर। बीजापुर पुलिस अधीक्षक दिव्यांग पटेल के दिशा-निर्देश पर  सीआरपीएफ  151 कमांडेंट जीपी उनियाल के मार्गदर्शन में बीजापुर के जिले के अंतिम छोर के गांव पामेड़ में वहां के लोगों को मुख्यधारा से जोडऩे के लिए पब्लिक-पुलिस रिलेशनशिप मजबूत करने के लिए 15 अगस्त एवम् रक्षा बन्धन के उपलक्ष्य में हाईस्कूल मैदान पामेड़ में दो दिवसीय खेल प्रतियोगिता का आयोजन थाना प्रभारी भास्कर शर्मा, एसटीएफ  प्रभारी महंथ व पीसी योगेश्वर पासवान द्वारा किया गया।  वालीबाल प्रतियोगिता में कुल 6 टीमों ने भाग लिया।  फाइनल में पामेड़ की टीम ने एसटीएफ  की टीम को हराया।  पोटकेबिन की टीम भी बहुत शानदार प्रदर्शन कर तीसरे स्थान पर रही। इसके साथ ही ग्राम के गड़पापारा और नीचे पारा की महिलाओं के बीच रस्साखींच प्रतियोगिता  कराई गई। महिलाओं की कुर्सी दौड़, हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूल की छात्राओं के बीच  कबड्डी का मैच कराया गया। हाईस्कूल की टीम ने हायर सेकेंडरी की टीम को हराया।


 

पामेड़ की ग्रामीण टीम और थाना व एसटीएफ  मिलाकर कबड्डी मैच कराया गया जिसमें थाना पामेड़ व एसटीएफ की टीम विजेता रही। वॉलीबाल की विजेता टीम को ग्राम पटेल सत्यनारायण गड़पा, जनपद सदस्य रानी सीनू बिरा बॉइना, टी सतीश के हाथों पुलिस अधीक्षक दिव्यांग पटेल द्वारा 4000 रुपए एवम् वॉलीबाल किट दिया गया। द्वितीय पुरस्कार 151 सीआरपीएफ  के असिस्टेंट कमांडेंट भविक परिहार के हाथों 2500 रुपए व किट प्रदाय किया गया। कबड्डी की विजेता टीम को 1000 रुपए प्रदाय किया गया। रस्साखींच, कुर्सी दौड़ के विजेताओं को भी नगद पुरस्कार दिया गया।  उपनिरीक्षक भास्कर शर्मा ने सत्र 2018-19 में कक्षा 10वीं व 12वीं के छात्र-छात्राएं जो पामेड़ स्कूल में प्रथम एवम् द्वितीय स्थान प्राप्त किए थे उनको मोमेंटम एवम नगद राशि प्रदान कर उत्साहवर्धन किया। एसटीएफ  के जवान आरक्षक मन्ना राम ने गोंडी में नक्सलियों द्वारा किस प्रकार ग्रामीणों को परेशान किया जाता है, अपने गीत के माध्यम से बताया और सरकार के साथ मुख्य धारा में जुडऩे की अपील की। इस गीत को सुनकर ग्राम सरपंच रमेश चेरपा ने 1000 रुपए का पुरस्कार दिया। 15 अगस्त को आए ग्रामीणों व छात्र-छात्राओं को भोजन कराया गया। इस आयोजन में तोंगगुड़ा, जारपल्ली, टेकलर के ग्रामीणों के साथ पामेड़ के ग्रामीणों, स्कूल के शिक्षकों व बालिका आश्रम की अधीक्षिकाओं का  विशेष सहयोग रहा। इस पूरे आयोजन में पीसी जगममैया राव, राजबहादुर सिंग, पीसी होलकर, भूपेंद्र बघेल एवं अन्य पुलिस जवानों का योगदान रहा। 

 

05-08-2019
हर नागरिक को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने सरकार संकल्पित : स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव

राजनांदगांव। प्रदेश के स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार राज्य के प्रत्येक नागरिकों को नि:शुल्क एवं बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सुविधा प्रदान कराने के लिए कृतसंकल्पित है। सिंहदेव ने कहा कि राज्य के सभी नागरिकों को उच्च कोटि की स्वास्थ्य सुविधा प्रदान कराना प्रदेश सरकार की प्राथमिकता में शामिल है, राज्य सरकार द्वारा इसे अमल में लाने के लिए सभी उपाय सुनिश्चित किए जा रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव आज राजनांदगांव शहर के  गांव सोमनी में 2 करोड़ 43 लाख 72 हजार रुपए की लागत से नवनिर्मित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन के लोकार्पण समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर टीएस सिंहदेव ने राज्य में आने वाले समय में स्वास्थ्य सुविधाओं को और अधिक बेहतर बनाए जाने की भी जानकारी दी। कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में विधायक खुज्जी छन्नी साहू, विधायक डोंगरगढ़ भुनेश्वर बघेल, विधायक मोहला-मानपुर इन्द्रशाह मंडावी, पूर्व सांसद करुणा शुक्ला, जिला पंचायत अध्यक्ष चित्रलेखा वर्मा, जिला पंचायत उपाध्यक्ष सुरेन्द्र दास वैष्णव, पूर्व मंत्री धनेश पाटिला एवं अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। टीएस सिंहदेव ने राज्य में स्वास्थ्य सुविधाओं के संरचना के संबंध में प्रकाश डालते हुए कहा कि विकासखंड स्तर पर लोगों को स्वास्थ्य सुविधा प्रदान कराने में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का महत्वपूर्ण योगदान होता है। उन्होंने कहा कि इसके फलस्वरूप देश के सभी नागरिकों को उत्तम स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने हेतु केन्द्र सरकार द्वारा भी गंभीरता से विचार किया जा रहा है।  सिंहदेव ने गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन लोगों को 5 लाख रुपए तक के नि:शुल्क इलाज की सुविधा मुहैया कराने लागू की गई आयुष्मान योजना के संबंध में भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रावधान अनुसार सितम्बर माह तक आयुष्मान योजना पुराने स्वरूप में ही जारी रहेगा।  उन्होंने राज्य में इस योजना को निरंतर जारी रखने तथा इसे और बेहतर बनाने हेतु इसके प्रावधानों को और अधिक आगे ले जाने की बात कही। इसके अलावा मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजनान्तर्गत प्रत्येक परिवार को 50 हजार रुपए तक की नि:शुल्क इलाज की सुविधा उपलब्ध कराने की जानकारी दी। सिंहदेव ने कहा कि राज्य सरकार सूचना के अधिकार, शिक्षा के अधिकार एवं रोजगार गारंटी योजना के तर्ज पर राज्य के सभी नागरिकों को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ सुनिश्चित करने की दिशा में कार्य कर रही है। सिंहदेव ने नवनिर्मित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र परिसर सोमनी में वृक्षारोपण भी किया। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य विभा साहू, कांति बंजारे,  रामक्षत्री चंद्रवंशी, रमेश डाकलिया, कुतुबुद्दीन सोलंकी, रमेश खण्डेलवाल,  अंजुम अल्वी सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य, पुलिस अधीक्षक बीएस धु्रव, अपर कलेक्टर एसएन मोटवानी, संयुक्त कलेक्टर अविनाश भोई, एसडीएम मुकेश रावटे एवं संयुक्त संचालक स्वास्थ्य डॉ. सुभाष पाण्डेय, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथलेश चौधरी सहित अधिकारी-कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे। 

15-04-2019
राफेल होता तो भारत के पक्ष में आते और बेहतर परिणाम : धनोआ

नई दिल्ली। 'भविष्य की एयरोस्पेस शक्ति और प्रौद्योगिकी के प्रभाव' विषय पर एक संगोष्ठी को संबोधित करते हुए भारतीय वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ ने कहा है कि अगर बालाकोट में की गई एयर स्ट्राइक के समय सेना के पास राफेल होता तो परिणाम भारत के पक्ष में कहीं और ज्यादा बेहतर हो सकते थे। उन्होंने कहा कि हालांकि उस हमले में तकनीक भारत के पक्ष में थी। बीएस धनोआ ने कहा कि बालाकोट में की गई एयर स्ट्राइक में हमारे पास बेहतर तकनीक थी, यही कारण है कि हम बड़ी सटीकता के साथ हथियारों का इस्तेमाल कर पाने में सफल हो सके। उन्होंने यह भी बताया कि भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल मिग-21, बिसॉन और मिराज-2000 विमानों ने उन्हें दुनिया में बेहतर बनाया है। ज्ञात हो कि 14 फरवरी को पुलवामा में सीआरपीएफ  के काफिले पर हुए आतंकी हमले के बाद 26 फरवरी की सुबह भारतीय वायुसेना की ओर से पाकिस्तान के बालाकोट में एयर स्ट्राइक की गई थी। 

 

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804