GLIBS
15-04-2021
दिल्ली में सप्ताहांत रहेगा कर्फ्यू,विवाह समारोहों में शामिल होने वालों को दिया जाएगा ई-पास

नई दिल्ली। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में सप्ताहांत में कर्फ्यू लगाने की घोषणा की, आवश्यक सेवाओं को कर्फ्यू के दौरान अनुमति होगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के अस्पतालों में कोविड-19 बिस्तरों की कमी नहीं है। दिल्ली में मॉल, जिम, स्पा, सभागार बंद रहेंगे; सिनेमाघरों में केवल 30 प्रतिशत लोगों की अनुमति होगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कांफ्रेस कर कहा कि दिल्ली में विवाह समारोहों में शामिल होने वाले लोगों को ई-पास दिया जाएगा ताकि सप्ताहांत के कर्फ्यू के दौरान उन्हें आवाजाही में आसानी हो। दिल्ली में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए नगर निगम के प्रत्येक जोन में हर दिन केवल एक साप्ताहिक बाजार लगेगा।
सार्वजनिक स्थानों पर कोविड संबंधी नियमों को सख्ती से लागू किया जाएगा। आज जिन प्रतिबंधों की घोषणा की गई, वे दिल्ली में कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए आवश्यक हैं। दिल्ली के रेस्तरां में केवल भोजन पैक कराकर ले जाने की सुविधा होगी, रेस्तरां के भीतर बैठकर खाना खाने की मनाही है। उन्होंने आश्वासन दिया कि बड़े पैमाने पर बेड उपलब्ध कराने के लिए प्रयास जारी हैं। केजरीवाल ने घोषणा की कि राष्ट्रीय राजधानी में रेस्तरांओं को खाना घर पहुंचाने की अनुमति नहीं होगी। साथ ही कहा कि एक क्षेत्र में प्रतिदिन केवल एक ही साप्ताहिक बाजार लगाने की अनुमति होगी तथा कार्यक्रम में शामिल होने की इजाजत पाने वालों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए कदम भी उठाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि दिल्ली में कोविड-19 के मामले रोज बढ़ रहे हैं और वायरस के प्रसार को रोकने के लिए पाबंदियां लगानी जरूरी हैं। केजरीवाल ने कहा कि सरकार कोविड संबंधी व्यवहार जैसे मास्क पहनना, सामाजिक दूरी बनाना आदि को सख्ती से लागू करना सुनिश्चित करेगी क्योंकि कुछ लोग अब भी इसका पालन नहीं कर रहे हैं। 

 

13-04-2021
नाबालिग का गर्भपात करने वाली महिला डॉक्टर को दिल्ली से किया गिरफ्तार

धमतरी। नाबालिग बालिका का गर्भपात करने वाली महिला डॉक्टर को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। अपराध कायमी के बाद गिरफ्तारी के डर से डॉक्टर फरार थी। थाना सिहावा क्षेत्र अंतर्गत निवासी पीड़िता के पिता ने थाना सिहावा में लिखित आवेदन देकर रिपोर्ट दर्ज कराई कि थी ग्राम सिरसिदा निवासी लोकेश तिवारी उसकी नाबालिग पुत्री को धोखे से अपने घर बुलाकर शारीरिक संबंध बनाया,जिससे पीड़िता गर्भवती हो गई। अपने परिजनों के साथ मिलकर ओडिसा  के रायगढ़ की महिला डॉक्टर से मिलकर गर्भपात करवाए। रिपोर्ट पर 20 जनवरी 2021 को थाना सिहावा में धारा 376, 313, 34 भादवि एवं 6, 17 पॉक्सो एक्ट के तहत अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। प्रकरण में कार्यवाही करते हुए विवेचना क्रम में उपलब्ध साक्ष्य के आधार पर धारा 120 बी, 316 भादवि एवं 3(2)(V) एससी/एसटी एक्ट जोड़ी जाकर अग्रिम विवेचना कार्यवाही उप पुलिस अधीक्षक अजाक के द्वारा की गई। कार्यवाही करते हुए आरोपी रेवती बाई, लोकेश तिवारी, संध्या रानी शर्मा एवं देवराज तिवारी को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड भेजा। पीड़िता का गर्भपात करने वाली रायघर ओडिसा निवासी डॉ.ममता रानी बेहरा अपराध कायमी के बाद से लगातार फरार थी,जिसकी पतासाजी की जा रही थी। प्रकरण की विवेचना क्रम में फरार आरोपिया की पता तलाश के दौरान प्राप्त तकनीकी साक्ष्यों से दीगर प्रांत दिल्ली में होना ज्ञात हुआ। पुलिस अधीक्षक बीपी राजभानू के निर्देश पर अनुमति प्राप्त कर फरार आरोपियों की पता तलाश एवं गिरफ्तारी के लिए पुलिस टीम दिल्ली रवाना किया गया। टीम ने आरोपी डॉ. ममता रानी बेहरा उम्र 37 वर्ष को उसकी मां के घर साउथ वेस्ट दिल्ली से गिरफ्तार कर पटियाला हाउस कोर्ट नई दिल्ली से ट्रांजिट रिमांड पर धमतरी लाया। मामले में वैधानिक कार्रवाई करते हुए डॉ.ममता रानी बेहरा को न्यायिक रिमांड के लिए विशेष न्यायालय के समक्ष पेश किया गया।

 

11-04-2021
आईपीएल 2021 : ऋषभ पंत की कप्तानी में दिल्ली की पहली जीत, चेन्नई को 7 विकेट से हराया

नई दिल्ली। दिल्ली और चेन्नई के बीच आईपीएल का मुकाबला सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और दिल्ली कैपिटल के ऋषभ पंत की बीच गुरु शिष्य का माना जा रहा था। हालांकि आईपीएल 14 का दूसरा मैच है, लेकिन इस मैच में शिष्य का ही पलड़ा भारी रहा। दिल्ली के सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शा और शिखर धवन के बीच पहले विकेट पर 138 रन की मजबूत साझेदारी से चेन्नई को 8 गेंद शेष रहते 7 विकेट से हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई के लिए सुरेश रैना 54 और अंतिम ओवरों में सैम करन के 34 की शानदार बल्लेबाजी से चेन्नई ने 7 विकेट पर 186 रन बनाए। वहीं कप्तान धोनी शून्य पर आउट हुए। जवाब में दिल्ली ने 18.4 ओवरों में तीन विकेट पर जीत हासिल कर ली।

11-04-2021
दिल्ली के फर्नीचर मार्केट में भीषण आग, 200 दुकाने स्वाहा, लोगों को सुरक्षित निकाला गया

दिल्ली/रायपुर। दिल्ली के फर्नीचर मार्केट में भीषण आग लग गई। आग पर काबू पाने के लिए 32 दमकल गाड़ियों को लगाया गया। फायर फाइटर्स की अथक मेहनत से आग पर काबू पा लिया गया। आग में फंसे सारे लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है। आग से 200 दुकानों के खाक हो जाने की खबर है। नुकसान का आकलन फिलहाल नहीं किया जा सका है।

06-04-2021
दिल्ली में 30 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू,मेट्रो में आवश्यक सेवाओं की कैटगरी वालों को अनुमति

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार रात से दिल्ली में नाइट कफ्यू लगाने का ऐलान किया है। दिल्ली में नाइट कफ्यू 30 अप्रैल तक के लिए लागू रहेगा। इस दौरान दिल्लीवासियों को रात्रि 10 बजे से लेकर सुबह पांच बजे तक अपने-अपने घरों से निकलने की मनाही रहेगी। केजरीवाल सरकार की इस घोषणा के बाद डीएमआरसी की ओर से भी रात में यात्रियों के मेट्रो में प्रवेश को लेकर अहम ऐलान किया गया है। दिल्ली मेट्रो में रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक केवल उन सवारियों को प्रवेश की अनुमति प्रदान की जाएगी, जो सरकारी आदेश के मुताबिक आवश्यक सेवाओं की कैटगरी में आते हैं। उन्हें डीएमआरसी या सीआईएसएफ के कर्मियों की तरफ से वैध पहचान पत्र के वैरिफिकेशन के बाद ही प्रवेश की इजाजत दी जाएगी। वहीं, दिल्ली में नाइट कफ्यू के दौरान कुछ व्यवसायों से जुड़े लोगों को छूट दी गई है। दिल्ली में कोरोना के वर्तमान हालात की समीक्षा के बाद नाइट कफ्यू का निर्णय लिया गया है। मीडिया रिपोर्ट में नाइट कर्फ्यू को लेकर दिल्ली पुलिस प्रवक्ता चिन्मय बिस्वाल के हवाले से बताया जा रहा है कि दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कोरोना संक्रमण के बढ़ते ग्राफ के मद्देनजर रात्रि 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू का आदेश दिया है। दिल्ली पुलिस इस दौरान बेहद चौकन्ना रहेगी और नाइट कफ्यू को सख्ती से लागू करने पर फोकस करेगी। अधिकारियों को आदेश में दिए गए प्रतिबंधों का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया गया है।

26-03-2021
तेज हवाओं और बूंदाबांदी से दिल्ली वालों को प्रदूषण से राहत

दिल्ली/रायपुर। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को तेज हवाओं और बूंदाबांदी के कारण काफी हद तक राहत मिली है। वायु गुणवत्ता सूचकांक 200 से नीचे यानी मध्यम श्रेणी में रहा। ​बहरहाल धूल उड़ाने वाली हवाओं के कारण अगले दो दिनों में वायु गुणवत्ता फिर से खराब होने की आशंका है। दिल्ली के लोगों को मार्च में भी प्रदूषित हवा में सांस लेनी पड़ रही है।

20-03-2021
होली पर कृषि कानूनों की प्रतियां जलाएंगे किसान, घर नहीं जाएंगे

नई दिल्ली/रायपुर। नए कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर पिछले 110 दिनों से किसानों का प्रदर्शन चल रहा है। दिल्ली की भिन्न-भिन्न सीमाओं पर बैठे प्रदर्शनकारी किसानों ने ऐलान किया है कि वे होली पर घर नहीं जाएंगे और यहीं पर त्यौहार मनाएंगे। भारतीय किसान यूनियन के उत्तरप्रदेश अध्यक्ष राजवीर सिंह जादौन ने कहा कि आंदोलन अभी जारी है। ऐसे में किसान गांव नहीं जाएंगे। यहीं सीमाओं पर रहकर सादगी से होली मनाएंगे। उन्होंने कहा कि होलिका दहन वाले दिन 28 मार्च को नए कृषि कानूनों की प्रतियों को जलाया जाएगा। इसके लिए आधा दर्जन स्थानों को चिह्नित किया गया है।

16-03-2021
देश के 22 शहर सबसे ज्यादा प्रदूषित,शीर्ष पर दिल्ली, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

नई दिल्ली। दुनिया के सबसे प्रदूषित 30 शहरों में से 22 भारत में हैं। इतना ही नहीं दिल्ली दुनिया के सबसे ज्यादा प्रदूषित राजधानी की सूची में शीर्ष पर है। स्विस संगठन ‘आईक्यू एयर' द्वारा तैयार और मंगलवार को जारी ‘वर्ल्ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट, 2020' में यह बात कही गई है। रिपोर्ट में हालांकि यह भी बताया गया है कि 2019 के मुकाबले 2020 में दिल्ली की वायु गुणवत्ता में सुधार हुआ है, लेकिन सुधार के बावजूद दिल्ली दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में 10वें नंबर पर है। लेकिन राजधानी शहरों की बात करें तो दिल्ली दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर है। रिपोर्ट में कहा गया है, दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में भारत प्रमुखता से दिख रहा है और विश्व के सबसे प्रदूषित 30 शहरों में से 22 वहीं के हैं। उत्तर प्रदेश के, गाजियाबाद, बुलंदशहर, बिसरख जलालपुर, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, कानपुर, लखनऊ, मेरठ, आगरा और मुजफ्फरनगर, राजस्थान में भिवाड़ी, हरियाणा में फरीदाबाद, जींद, हिसार, फतेहाबाद, बंधवाड़ी, गुरुग्राम, यमुनानगर, रोहतक और धारुहेड़ा और बिहार में मुजफ्फरपुर शामिल है। रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया में सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर है चीन का शिंजियांग। उसके बाद शीर्ष 10 में से नौ शहर भारत के हैं। दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में गाजियाबाद दूसरे स्थान पर है। उसके बाद बुलंदशहर, बिसरख जलालपुर, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, कानपुर, लखनऊ और भिवाड़ी का नंबर आता है। इन शहरों में प्रदूषण का स्तर पीएम 2.5 के आधार पर मापा गया है। रिपोर्ट में कोरोना लॉकडाउन के प्रभावों और दुनिया भर में पीएम 2.5 प्रदूषकों में आए बदलाव को भी बताया गया है। भारत में प्रदूषण के मुख्य कारक हैं परिवहन, भोजन पकाने के लिए ईंधन जलाना, बिजली उत्पादन, उद्योग-धंधे, विनिर्माण कार्य, कचरा जलाना और समय-समय पर पराली जलाया जाना। रिपोर्ट के अनुसार, भारत के शहरों में पीएम 2.5 प्रदूषकों का सबसे बड़ा स्रोत परिवहन क्षेत्र है।

 

13-03-2021
ममता पर हमले की रिपोर्ट से चुनाव आयोग असंतुष्ट, मुख्य सचिव से विस्तृत रिपोर्ट मांगी

दिल्ली/रायपुर। ममता बनर्जी पर हुए कथित हमले की रिपोर्ट से चुनाव आयोग संतुष्ट नहीं हैं। चुनाव आयोग को बंगाल के मुख्य सचिव ने ममता पर हुए कथित हमले में पैर टूटने के विषय में रिपोर्ट सौंपी थी जिस पर चुनाव आयोग ने असंतोष जाहिर किया है और मुख्य सचिव से इस मामले में विस्तृत रिपोर्ट की मांग की है।

13-03-2021
यूपी के गोरखपुर में मानव तस्करी का बड़ा रैकेट पकड़ाया, 15 बच्चों को भेज रहे थे दिल्ली

गोरखपुर/रायपुर। उत्तर प्रेदेश के गोरखपुर में मानव तस्करी का बड़ा मामला पकड़ाया है। मानव तस्करों का रैकेट 15 बच्चों को दिल्ली भेज रहा था। नौकरी दिलाने के बच्चों को दिल्ली भेजने की तैयारी में जुटे इस रैकेट का भंडाफोड़ होना बड़ी सफलता है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804