GLIBS
19-09-2020
फ्रीलांस पत्रकार के साथ चीनी महिला और नेपाली नागरिक को पुलिस ने किया गिरफ्तार

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस ने एक पत्रकार को राष्ट्रीय राजधानी से ऑफिशल सीक्रेट ऐक्ट के तहत गिरफ्तार किया है। जानकारी के मुताबिक दिल्ली के पीतमपुरा इलाके में रहने वाला राजीव शर्मा फ्रीलांस पत्रकार है। पुलिस की स्पेशल सेल राजीव शर्मा के साथ चीनी महिला किंग शी और नेपाली नागरिक शेर सिंह को गिरफ्तार किया है। राजीव पर चीनी इंटेलिजेंस को खुफिया जानकारी देने का आरोप है। किंग शी और शेर सिंह ने शेल कंपनियों के जरिए राजीव को काफी मात्रा में पैसे दिए थे। चीनी खुफिया विभाग ने पैसों के बदले राजीव शर्मा को संवेदनशील जानकारी मुहैया कराने का काम सौंपा था। मामले में आगे की जांच जारी है। पुलिस ने बताया कि राजीव को 14 सितंबर को गिरफ्तार किया गया था और 15 सितंबर को मैजिस्ट्रेट के सामने पेश किया गया। आरोपी को 6 दिनों की पुलिस कस्टडी में भेजा गया है। राजीव की बेल याचिका पर 22 सितंबर को पटियाला हाउस कोर्ट में सुनवाई होगी।

 

 

17-09-2020
बीमा पॉलिसी के नाम पर लोगों से करोड़ों की ठगी करने वाले अंतर्राज्यीय ठग गिरोह के 3 सदस्य गिरफ्तार

रायपुर। बीमा पॉलिसी के नाम पर ठगी करने वाले अंतर्राज्यीय गिरोह के तीन आरोपियों को राजधानी पुलिस ने दिल्ली से गिरफ्तार करने में बड़ी सफलता पायी है। बताया जा रहा है कि आरोपियों ने अब तक छत्तीसगढ़ सहित कई राज्यों के लोगों से करोड़ों की ठगी कर चुके हैं। रायपुर एसएसपी अजय यादव ने इस गिरोह का खुलासा करते हुए बताया कि खमतराई थाना रायपुर में आरोपियों के ठगी का शिकार हुए प्रार्थी तिलक राम साहू ने थाने में शिकायत दर्ज कराई थी। प्रार्थी ने शिकायत में पुलिस को बताया था कि उसके नाम से एक्सीस बैंक में मैक्स लाईफ इंश्योरेंस की पॉलिसी है। करीब 9 माह पहले पूजा शर्मा और केके विश्वकर्मा का उसके पास फोन आया। दोनों ने खुद को मैक्स लाईफ इंश्योरेंस का अधिकारी बताकर पॉलिसी के संबंध में फायदा बताते हुए उसे झांसे में लिया। आरोपियों ने प्रार्थी को पॉलिसी की रकम को दुगना करने के नाम पर अलग-अलग किस्तों में 9 लाख 28 हजार रुपए चेक के माध्यम से मांगे। इसके बाद आरोपियों ने और ढाई लाख रुपए की मांग की। इसके बाद बैंक से प्रार्थी को पता चला कि उसने जो चेक के माध्यम से रकम जमा की वो तो उसकी पॉलिसी में जमा ही नहीं की गई है। 

प्रार्थी की शिकायत को गंभीरता से लेते हुये एसएसपी अजय यादव ने एडिशन एसपी लखन पटले और क्राईम एडिशन एसपी अभिषेक माहेश्वरी को जांच के आदेश दिये। क्राईम एडिशन एसपी माहेश्वरी के नेतृत्व में खमतराई और सायबर सेल की संयुक्त टीम बनाकर जांच शुरू की गई। जांच के दौरान पता चला कि ठगी करने वाला गिरोह अंतर्राज्यीय है और दिल्ली में रहकर घटना को अंजाम दे रहे हैं। पुलिस की टीम ने दिल्ली में 15 दिनों का कैंप कर तीन आरोपी मोह असलम, मोह इलयास और धीरज कुमार को गिरफ्तार किया। तीनों ने छत्तीसगढ़ सहित कई राज्यों में ठगी करने की बात कबूल की है। बताया गया कि आरोपियों ने ठगी की घटना को अंजाम देने के लिये गाजियाबाद के लेनी नामक स्थान पर एक हाईटेक कॉल सेंटर बनाकर रखा हुआ है। ये लोग यहीं से ठगी की घटना को अंजाम दिया करते थे। पकड़े गये आरोपियों ने पूछताछ में बताया है कि इंश्योरेंस पॉलिसी धारकों के बारे में वो डाटा चोरी कर पीड़ितों से संपर्क करते थे। आरोपी संपर्क करने के लिये एक बार में एक ही सिम का उपयोग करते थे। आरोपियों के पास से पुलिस ने 14 नग मोबाइल, एटीएम कार्ड, कम्प्यूटर प्रिंटर, डेबिड कार्ड, आधार कार्ड, पेन कार्ड, चेक बुक एवं कई इंश्योरेंस पॉलिसी का डाटा जब्त किया है। पुलिस आरोपियों से इन डाटा के संबंध में अभी पूछताछ कर रही है। 

16-09-2020
दूसरे की जमीन को अपना बताकर 25 लाख में बेचा, धोखाधड़ी का मामला दर्ज 

रायपुर। दूसरे की जमीन को अपना बताकर 25 लाख रुपए लेकर बेचने की रिपोर्ट सिविल लाइन थाने में दर्ज की गई है। पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार 6/27, कृष्णा कुंज, सेंट्रल बैंक  ऑफ इंडिया के बाजू, रायपुर निवासी महावीर प्रसाद गुप्ता ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि 6 महीनें पहले अपनी पत्नी के साथ दिल्ली स्थित अपने मकान गया हुआ था। वहां रजोरी गार्डन, शिवाजी इन्क्वेव के पास, स्थित शिव मंदिर में जान-पहचान पवन मलहोत्रा एवं कविता मलहोत्रा से हुई। इसके बाद आरोपी दिल्ली स्थित अपने मकान बी-6, सरस्वती गार्डन, न्यू दिल्ली 110015 में लेकर गये थे। बातों बातों में उन्होंने बताया कि उनकी मलहोत्रा मोटर्स, केएमएस फाईनिलिस लिमिटेड नाम से  ए-203, न्यू मोती नगर, अपोजिट करमपुरा बस टर्मिनल न्यू दिल्ली है। 2 महीनें पहले दोनों पति पत्नी सिविल लाइन, रायपुर आए व बोले कि हम फाईनेनसिंयल प्रालबम में है कहकर अपनी जमीन का कागजात दिखाया व विश्वास दिलाया कि इन्होंने इस प्रापर्टी को  84,00,000 में खरीदा है।

इस प्रापर्टी को आप ले लीजिए व अभी तत्काल में केवल 25,00,000 रुपये की आवश्यकता है। बतौर एडवांस ही दे दीजिए बाकी पैसा रजिस्ट्री के समय दे दीजिएगा। पीड़ित अपनी पत्नी से सलाह करके पूरे परिवार से पैसा लेकर जैसे तैसे इन पति पत्नी (पवन एवं कविता मलहोत्रा) को 25,00,000 रुपये नगद दे फरवरी माह में प्रापर्टी देखने 4/28 कीर्ति नगर, इंडस्ट्रीयल एरिया, नजफ गड रोड, न्यू दिल्ली गए तो पता चला कि इस प्रापर्टी पर किसी और का कब्जा है एवं वह प्रापर्टी डिस्पुट में है। तब आस पास के लोगों से पता चला कि पवन एवं कविता मलहोत्रा ने मिलकर इस प्रापर्टी को कई लोगों को बेचा हुआ है। कई लोगों को धोखाधड़ी कर इस रजिस्ट्री के तहत ठगा हुआ है। तब हमें बहुत बड़ा सदमा लगा व पता चला कि प्रापर्टी की रजिस्ट्री दिखाकर हमारे साथ इन दोनों ने मिलकर धोखा किया है। घटना की रिपोर्ट पर पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ 34,420 के तहत अपराध कायम कर मामला दर्ज कर लिया है।

12-09-2020
Breaking : दिल्ली से सीरोलॉजी सर्वे के लिए 16 को आएगी डॉक्टरों की ​टीम, 10 जिलो से 5 हजार लोगों का चयन

रायपुर। प्रदेश में कोरोना का संक्रमण जांचने सीरोलॉजी सर्वे किया जाएगा। सीरोलॉजी सर्वे के लिए 16 सितंबर को देश की राजधानी दिल्ली से विशेषज्ञ डॉक्टर छत्तीसगढ़ आएंगे। सर्वे टीम रैंडम सैंपलिंग के लिए अलग-अलग लोगों का चयन करेगी। सर्वे टीम कोरोना संक्रमण के एरिया और इम्यूनिटी डेवलप की जानकारी भी लेगी। सूत्रों की माने तो सीरोलॉजी सर्वे के लिए 10 जिलों में करीब 5 हजार लोगों का चयन किया जाएगा।

06-09-2020
28 साल बाद सौतेली बेटी ने पिता पर दर्ज कराई दिल्ली में एफआईआर, रायपुर पुलिस करेगी मामले की जांच

रायपुर। शहर के सिविल लाइन थाना क्षेत्र में  पिता पर सौतेली बेटी ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है। बेटी ने सौलेते पिता पर 28 साल बाद दिल्ली में एफआईआर दर्ज कराई है। दिल्ली पुलिस मामले को रायपुर भेज दिया है। शिकायतकर्ता बेटी के खिलाफ भाइयों ने पहले ही ब्लैकमेलिंग की शिकायत दर्ज कराई थी।बता दें कि 40 साल पहले पिता की पहली पत्नी से तलाक होने के बाद एक तलाकशुदा महिला से पिता ने दूसरी शादी की। पहले से ही महिला के 2 बच्चे थे। लेकिन अभी चार साल पहले दूसरी पत्नी का निधन हो गया। शिकायतकर्ता सौलेती बेटी शादी के बाद परिवार के साथ दिल्ली में रहती है, जबकि 72 वर्षीय पिता अपने 2 बेटों के साथ रायपुर में रहता है।

42 वर्षीय बेटी ने सौतेले पिता पर दिल्ली पुलिस में यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है। रिपोर्ट में कहा है कि पिता ने आज से 28 साल पहले 1992 में 'तब उसकी उम्र 14 वर्ष थी' उसके साथ यौन उत्पीड़न किया था। दिल्ली पुलिस ने पिता के खिलाफ धारा 354, 506 के तहत एफआईआर दर्ज कर केस को रायपुर पुलिस को सौंप दिया है। शिकायत मिलने के बाद इस मामले में जांच की जा रही है।

 

05-09-2020
ऑनलाइन ठगों को धर-दबोचने राजधानी पुलिस झारखंड और राजस्थान रवाना...

रायपुर। शहर में बढ़ती ऑनलाइन ठगी की घटनाओं में पुलिस और साइबर टीम शातिर ठगों को दबोचने के लिए झारखंड के जामताड़ा और राजस्थान के भरतपुर रवाना हो गई है। साथ ही एक टीम ने दिल्ली में डेरा डाल दिया है। तीनों जगहों शातिर ठगों की लोकेशन ट्रेस होने के बाद टीम वहां उनकी घेराबंदी कर उन्हें पकड़ा जाएगा। पुष्ट सूत्रों के मुताबिक ऑनलाइन ठगी की वारदात को लगातार अंजाम दे रहे जामताड़ा, दिल्ली और भरतपुर गिरोह के शातिर रोज किसी न किसी को ऑनलाइन ठगी का शिकार बना रहे हैं। इन शातिरों को दबोचने के लिए रवाना हुई प्रत्येक टीम में 6-6 जवान शामिल हैं। जामताड़ा रवाना हुई टीम को एक प्रशिक्षु डीएसपी लीड कर रहे हैं, जबकि भरतपुर जाने वाले टीम को एक एसआई लीड कर रहे हैं। उम्मीद की जा रही है कि पुलिस की टीम शातिरों को दबोचने के बाद ही रायपुर वापस लौटेगी।

04-09-2020
विदेशों से आने वालों का दिल्ली एयरपोर्ट पर होगा कोरोना टेस्ट, लैब हुई शुरू

नई दिल्ली। इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे दिल्ली में विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए कोविड-19 टेस्टिंग सुविधा शुरू कर दी गई है। टर्मिनल-3 के मल्टीलेवल कार पार्किंग एरिया में चौथी मंजिल पर कोरोना वायरस टेस्ट की ये व्यवस्था की गई है। विदेश ये आने वाले यात्री जो दिल्ली आएं हैं या फिर यहां से घरेलू उड़ान लेंगे, उनके लिए ये लैब शुरू की गई है। दिल्ली एयरपोर्ट इंटरनेशनल लिमिटेड (डीआईएएल) और जेनेस्ट्रिंग्स डायग्नोस्टिक सेंटर ने मिलकर एयरपोर्ट पर ये टेस्टिंग लैब शुरू की है। यहां टेस्ट के बाद चार से छह घंटे के भीतर रिजल्ट दे दिया जाएगा। यात्री का आरटी-पीसीआर टेस्ट का रिजल्ट निगेटिव आता है तो उसको बाहर जाने या फिर घरेलू उड़ाने लेने की इजाजत दी जाएगी। पॉजिटिव आने पर आईसीएमआर और एयरपोर्ट की इसको लेकर जारी गाइडलाइन के मुताबिक यात्री ट्रीट किया जाएगा। एयरपोर्ट पर ही कोरोना की जांच होने और कुछ ही समय में रिपोर्ट भी आ जाने से कोरोना संक्रमण से बचाव तो होगा ही यात्रियों को क्वारंटाइन संबंधी प्रक्रिया में भी आसानी होगी। जानकारी के मुताबिक, एयरपोर्ट पर कोरोना जांच में निगेटिव रिपोर्ट आने वालों को घर पर ही सात दिन के लिए क्वारंटाइन किया जाएगा।

सात दिन के संस्थागत क्वारंटाइन से छूट मिलेगी। अभी विदेश से आने वाले यात्रियों को 96 घंटे पहले की जांच रिपोर्ट देनी होती है। सरकार ने इससे पहले आठ अगस्त को कहा गया था कि अगर अंतरराष्ट्रीय यात्री के पास यात्रा से 96 घंटे पहले किए गए परीक्षण का कोविड-निगेटिव प्रमाणपत्र है, तो उसका भारत में सात दिनों तक संस्थागत क्वारंटीन में रहना जरूरी नहीं है। ऐसे में दिल्ली हवाई अड्डे पर टेस्टिंग की सुविधा उन अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए खास फायदेमंद होगी,जिनके पास इस तरह का कोविड-निगेटिव प्रमाणपत्र नहीं है और वे संस्थागत क्वारंटीन से बचना चाहते हैं। भारत में कोरोना वायरस के कारण 23 मार्च से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें निलंबित हैं। हालांकि भारत सरकार कुछ एयरलाइंस के साथ विदेशों में फंसे भारतीयों के लिए विशेष अंतरराष्ट्रीय उड़ानें संचालित कर रही है।

 

 

01-09-2020
राजकीय सम्मान के साथ हुआ पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का अंतिम संस्कार

नई दिल्ली। पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का मंगलवार दोपहर को दिल्ली के लोधी रोड विद्युत शव दाह गृह में पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। उनके बेटे अभिजीत मुखर्जी ने उनका अंतिम संस्कार किया। परिजनों और रिश्तेदारों ने कोविड-19 से बचाव के दिशा-निर्देशों के अनुरूप पीपीई किट में मुखर्जी को अंतिम विदाई दी।सेना की टुकड़ी ने पूर्व राष्ट्रपति को गार्ड ऑफ ऑनर और तोपों की सलामी दी। इससे पहले मुखर्जी का पार्थिव शरीर फूलों से सजे वाहन में श्मशान गृह लाया गया। उनके पार्थिव शरीर पर तिरंगा लिपटा हुआ था।

उल्लेखनीय है कि 84 वर्षीय मुखर्जी का सोमवार शाम को दिल्ली छावनी स्थित सेना के रिसर्च ऐंड रेफरल अस्पताल में निधन हो गया था। वह 21 दिनों से अस्पताल में भर्ती थे।पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को श्रद्धांजलि देने के लिए उनके आवास पर पहुंचे नेताओं एवं अन्य लोगों ने न सिर्फ मास्क पहन रखे थे, बल्कि छह फुट की दूरी रखते हुए कतारबद्ध होकर आपनी पारी का इंतजार किया। ‘भारत रत्न’ मुखर्जी के निधन पर देश में सात दिनों का राष्ट्रीय शोक है। 

29-08-2020
नया विधानसभा भवन 51 एकड़ में अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त होगा,जानिए यहां दिल्ली जैसा क्या-क्या होगा

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और विधानसभा अध्यक्ष डॉ.चरणदास महंत ने शनिवार को नवा रायपुर में छत्तीसगढ़ विधानसभा के नए भवन के निर्माण के लिए बटन दबाकर शिलापट का अनावरण किया। कार्यक्रम में सांसद सोनिया गांधी,सांसद राहुल गांधी और मोतीलाल वोरा की वर्चुअल उपस्थिति रही। लोकनिर्माण एवं गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा कि, छत्तीसगढ़ विधानसभा का भवन महानदी भवन और इंद्रावती भवन के बीच पिछले हिस्से में रिक्त भूमि पर बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि, इसकी रूपरेखा दिल्ली में राष्ट्रपति भवन के सामने स्थित नार्थ एवेन्यू और साउथ एवेन्यू जैसी रखी गई है। नए विधानसभा भवन के सामने राजपथ जैसा मार्ग बनेगा,जिसके जरिए महानदी और इंद्रावती भवन से पैदल भी विधानसभा पहुंचा जा सकेगा। छत्तीसगढ़ विधानसभा के बनने वाले नए भवन में छत्तीसगढ़ की गौरवशाली और समृद्ध संस्कृति और परंपरा की झलक देखने को मिलेगी। यह भवन अत्याधुनिक सुविधाओं और संचार तकनीकी से सुसज्जित होगा। विधानसभा भवन में अत्याधुनिक लाइब्रेरी और आडिटोरियम का भी निर्माण किया जाएगा।

नवीन विधानसभा भवन का निर्माण महानदी और इन्द्रावती भवन के मध्य के पीछे  करीब 270 करोड़ की लागत से 51 एकड़ भूमि पर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि, नवीन भवन 52 हजार 497 वर्ग मीटर में होगा। भवन में करीब 200 विधायकों की बैठक क्षमता के अनुरूप सदन का निर्माण और अध्यक्षीय दीर्घा, अधिकारी दीर्घा, प्रतिष्ठित दर्शक दीर्घा, पत्रकार दीर्घा व दर्शक दीर्घा का निर्माण किया जाएगा। विधानसभा अध्यक्ष, मुख्यमंत्री और मंत्रियों, नेता प्रतिपक्ष व उपाध्यक्ष और मुख्य सचिव, विधानसभा के प्रमुख सचिव, सचिव व अन्य सचिव के लिए कक्ष, मीटिंग हॉल, स्टाफ कक्षों का निर्माण किया जाएगा। नवीन भवन में विभिन्न समिति कक्षों का निर्माण, पुस्तकालय, एलोपैथिक, होम्योपैथिक और आयुर्वेदिक औषधालय, पोस्ट आफिस, रेलवे रिजर्वेशन काउंटर, बैंक के लिए भी कक्षों का निर्माण होगा। विधानसभा के चारों ओर सड़क निर्माण, वृक्षारोपण सहित सौन्दर्यीकरण का कार्य किया जाएगा।

 

25-08-2020
भूपेश बघेल ने कहा मरवाही में जन्म लेकर दिल्ली तक सक्रिय रहे अजीत जोगी, जीते जी वे मिथक बन गए थे...

रायपुर। पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी को श्रद्धांजलि देकर विधानसभा के मानसून सत्र की शुरुआत हुई। प्रदेश के मुखिया मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि वे जीते जी मिथक बन गए थे। किदवंती बन गये थे भाषण, लेखनी से प्रभावित हुए बिना कोई नहीं रह सकता था। उनके जाने से प्रदेश और सदन को अपूरणीय क्षति हुई है। बघेल ने अजीत जोगी को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि राजकुमार कॉलेज में उन्होंने कहा था मैं सपनों का सौदागर हूं। वे सर्वहारा वर्ग के लिए लड़ते रहे। जब सूखा पढ़ा तो कोष खाली था, उस वक़्त उन्होंने राहत दी, पानी की व्यवस्था दी। बड़ा काम था। नवगठित तीन राज्यों में छत्तीसगढ़ की अर्थव्यवस्था अच्छी रही। राज्य वित्तीय प्रबंधन अच्छा रहा है तो नींव मज़बूत रहा तो मकान अच्छा बना। बघेल ने कहा कि 2008 के 2013 के बीच सदन में आया था, तो उन्होंने कार में बैठते कहा कि भूपेश तुम सक्रिय रहते हो तो अच्छा रहता है।

वे सेंट्रल पॉइंट में राजनीति करते थे। उनकी जिजीविषा है कि मरवाही में जन्म लेकर दिल्ली तक सक्रिय रहे। उन्होंने मेडिकल साइंस को विफल साबित कर दिया। मेडिकल साइंस कहती थी 10 साल जीवित रहेंगे। मरवाही-पेंड्रा-गौरेला ज़िला बनने पर वो काफी खुश थे। उन्होंने कहा कि मैंने कोशिश की लेकिन सफल नहीं हो पाया।इसके पूर्व अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने अजीत जोगी के उनके योगदान को याद किया। इस अवसर पर बलिहार सिंह, पूर्व मुख्यमंत्री राजा नरेश सिंह, नक्सली घटना को शहीदों और भारत चीन सीमा में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि दी गई। नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने अजीत जोगी को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि वे बहुआयामी व्यक्तित्व के धनी थे। आईपीएस और आईएएस के रूप में सफल हुए। शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय काम किया। अविभाजित मध्यप्रदेश में कलेक्टर के रूप में कई जिलों में उन्होंने काम किया। छत्तीसगढ़ में भी कलेक्टर के रूप में उन्होंने काम किया। कलेक्टर के रूप में काम करते हुए राजनीति के क्षेत्र से उनका जो लगाव उसे सब जानते हैं। राज्यसभा के सांसद के रूप में निर्वाचित हुए।

12-08-2020
पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की हालत में सुधार नहीं,रखा गया लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर

नई दिल्ली। दिल्ली के आर्मी रिसर्च एंड रेफरल हॉस्पिटल में एडमिट पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की हालत में सुधार नहीं हो रहा है। कोरोना वायरस से संक्रमित मुखर्जी की हालत अभी भी गंभीर बनी हुई है और उन्हें लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया है। इस बीच देशभर में उनके जल्द स्वास्थ्य होने की कामना की जा रही है। मिली जानकारी के मुताबिक सोमवार को 84 वर्षीय प्रणब मुखर्जी की ब्रेन सर्जरी हुई थी। उनके मस्तिष्क में रक्त का एक थक्का जम गया था, जिसे सर्जरी के जरिए हटाया गया। वह इस समय 'आर्मी हॉस्पिटल रिसर्च एंड रेफरल' में वेंटिलेटर सपोर्ट पर हैं। हर वक्त मुखर्जी के स्वास्थ्य की निगरानी डॉक्टरों की एक विशेषज्ञ टीम रख रही है। पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की बेटी शर्मिष्ठा मुखर्जी ने बुधवार को ट्वीट कर कहा कि भगवान उनके के साथ वही करे जो उनके लिए अच्छा हो और मुझे खुशियाँ और दुख दोनों सहन करने की शक्ति दें। रिपोर्ट्स के मुताबिक पूर्व राष्ट्रपति गलती से अपने बाथरूम में फिसल गए और गिर गए, जिससे उनके मस्तिष्क में रक्त का थक्का जम गया। उधर, पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले के ग्रामीण पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के जल्द ठीक होने के लिए उनके पैतृक गांव में तीन दिवसीय धार्मिक अनुष्ठान कर रहे हैं। किरनाहर के ग्रामीणों ने कोलकाता से करीब 180 किलोमीटर दूर मुखर्जी के पैतृक स्थान मिराती में स्थित जपेश्वर शिव मंदिर में महामृत्युंजय यज्ञ शुरू किया है।

 

05-08-2020
सोना हुआ 56 हजारी, चांदी में जबर्दस्त उछाल 72 हजार के पार

 नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय बाजारों में जबरदस्त तेजी से सोने की कीमत बुधवार का रिकार्ड स्तर पर पहुंच गई। दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमत में प्रति 10 ग्राम 1365 रुपये बढ़ गई जबकि चांदी की कीमत में प्रति किलोग्राम 5972 रुपये का उछाल आया। सर्राफा बाजार में आज को सोने का भाव प्रति 10 ग्राम 56,181 रुपये पहुंच गया। पिछले सत्र में सोने का बंद भाव 54,816 रुपये प्रति 10 ग्राम था। चांदी की कीमत में 5972 रुपये की उछाल देखने को मिला। इसके साथ ही दिल्ली सर्राफा बाजार में चांदी की कीमत प्रति किलो 72,726 रुपये पहुंच गई। पिछले सत्र में एक किलोग्राम चांदी का भाव 66,754 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 2032 डॉलर प्रति औंस और चांदी 26.40 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी। विशेषज्ञों के मुताबिक डॉलर के कमजोर होने और कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच इकॉनमिक ग्रोथ को लेकर जारी आशंकाओं से सोने की कीमत नए कीर्तिमान बना रही है।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804