GLIBS
15-09-2019
अमित जोगी के स्वास्थ्य में हो रहा सुधार, एक या दो दिनों में मिल सकती है अस्पताल से छुट्टी

रायपुर। बालाजी ग्रुप ऑफ मेडिकल मोवा के मेडिकल डायरेक्टर डॉ. देवेन्द्र नायक ने रविवार को मेडिकल बुलेटिन जारी कर जनता कांग्रेस छत्तीसगढ के अध्यक्ष एवं पूर्व विधायक अमित एश्वर्य जोगी के स्वास्थ्य में सुधार होने की बात कही है। डॉ नायक के मुताबिक अमित जोगी 11 सितंबर को रात्रि 10.45 बजे से बालाजी हॉस्पिटल मोवा में भर्ती है। उन्हें कमजोरी, सांस लेने तकलीफ, सर दर्द, यूरीन रिटेंशन, इलेक्ट्रोलाईट इनबैलेंस, अनइजिनेस, ब्रेडी कार्डिया के लिए बालाजी अस्पताल मोवा में लाया गया है। उन्हें यूरोलॉजी संबंधी एपिलेप्टिक सीजर डिसऑर्डर है। यहां इनके इलाज के दौरान जो जांच की गई प्रमुखता से उसमें एमआरआई एवं होल्टर मानेटरिंग की रिपोर्ट नॉर्मल है। कैरोटिड डाप्लर में स्मॉल क्लेसीफाईड प्लाक्वा है। अमित एश्वर्य जोगी के स्वास्थ्य में सुधार है। दवाईयां शुरू कर दी गई है। डॉ. देवेन्द्र नायक ने बताया कि उन्हें पहले चल रही दवाईयों का साइड इफेक्ट भी था, जिन्हें अब बदल दिया गया है। नई दवाईयां चालू की गई है। जिसमें उनकी स्थिति में तेजी से सुधार हो रहा है। आने वाले एक या दो दिनों में अगर इनकी स्थिति में सुधार रहता है तो उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल सकती है। अमित जोगी के स्वास्थ्य की देखरेख में लगातार डॉ. देवेन्द्र नायक, न्यूरोलॉजी विशेषज्ञ डॉ. के के भोई, कर्डियोलॉजी विशेषज्ञ डॉ. बविंदर चुघ लगे हुए है।

 

12-09-2019
बच्चों को सप्ताह में दो दिन उबले अण्डे देने अधिकारियों को मिली जिम्मेदारी

बीजापुर। बीजापुर पायलट प्रोजेक्ट के रूप में भारत सरकार द्वारा बीजापुर जिले के भैरमगढ़ विकासखण्ड में मध्याह्न भोजन योजनांन्तर्गत संचालित प्राथमिक एवं अपर प्राथमिक शालाओंं के बच्चों को मध्याह्न भोजन के अलावा सप्ताह में दो दिन उबले अण्डे देने का निर्णय लिया गया है। बीजापुर जिले के आदिवासी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में मध्याह्न भोजन के साथ बच्चों को पौष्टिक पदार्थ दिए जाने का निर्णय केन्द्र सरकार का है। बच्चों के स्वास्थ्य में सकारात्मक प्रभाव पड़े एवं मध्याह्न भोजन योजना के प्रति बच्चों की रुचि बढ़े तथा इससे शाला स्तर पर लाभान्वित बच्चों की संख्या भी बढ़े, इस  उद्देश्य से यह नवाचार योजना प्रारंभ की गई है। जिला शिक्षा अधिकारी कृष्ण कुमार उद्देश ने इस योजना के सफलतापूर्वक क्रियान्वयन एवं अनुश्रवण के लिए जिला स्तर पर प्रमुख अधिकारी सहायक संचालक मध्याह्न भोजन, मध्याह्न  भोजन नोडल अधिकारी तथा विकासखण्ड स्तर पर विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी, बीआरसी, सीएसी, तथा शाला स्तर पर प्रधान अध्यापक, मध्याह्न भोजन प्रभारी एवं शाला के अन्य शिक्षकों को दायित्व सौंपा है।

06-09-2019
खनन प्रभावित लोगों के लिए बनाएं बेहतर कार्ययोजना : प्रभारी मंत्री टेकाम

कोरबा। कोरबा जिले में खनिज न्यास की शासी परिषद की बैठक आज प्रभारी मंत्री एवं शासी परिषद के अध्यक्ष प्रेमसाय सिंह टेकाम की अध्यक्षता में हुई। प्रेमसाय सिंह टेकाम ने खनन प्रभावित क्षेत्रों के निवासियों के जीवन स्तर के उन्नयन के लिए स्वास्थ्य, शिक्षा, रोजगार, पेयजल, बिजली जैसे मूलभूत क्षेत्रों को अधिक से अधिक कार्ययोजना में शामिल करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। सभी सदस्यों ने कार्ययोजना में शामिल कार्यों की पृथक-पृथक जानकारी एवं सूची की मांग बैठक में की। इस पर सदस्य सचिव एवं कलेक्टर किरण कौशल ने सभी सदस्यों को जानकारी आगामी दो दिनों में उपलब्ध कराने के निर्देश परियोजना समन्वयक को दिए। बैठक में राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल, सांसद ज्योत्सना महंत, महापौर रेणु अग्रवाल, विधायक ननकीराम कंवर, मोहित केरकेट्टा, पुरुषोत्तम केरकेट्टा, सहित मनोनीत सदस्य प्रशांत मिश्रा एवं खनन प्रभावित क्षेत्रों के नामांकित सदस्य शामिल हुए। बैठक में पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र सिंह मीणा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एस. जयवर्धन, नगर निगम आयुक्त राहुल देव, अपर कलेक्टर प्रियंका महोबिया और विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी भी उपस्थित रहे।  बैठक में राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने डीएमएफ के तहत जिले में पूर्व में किये गये कार्यों की जांच के लिए उच्च स्तरीय समिति बनाने की मांग की। बैठक में पूर्व में स्वीकृत परंतु अभी तक शुरू नहीं हुए कार्यों पर भी चर्चा हुई। 

 

04-09-2019
 डेंगू, मलेरिया से बचाव के लिए चलाए सघन अभियान : संभागायुक्त वासनीकर

दुर्ग। संभागायुक्त दिलीप वासनीकर ने संभागायुक्त कार्यालय में संभाग स्तरीय अधिकारियों की बैठक में शासन की विभिन्न महत्वाकांक्षी योजनाओं, सेवाओं व कार्यक्रमों की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी संभागीय अधिकारी विभागीय लक्ष्यों की पूर्ति की दिशा में प्राथमिकता से कार्य करें। उन्होंने कहा कि विभागों के लिए निर्धारित किए लक्ष्य तय समय सीमा में पूर्ण हो, यह अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करें। उन्होेंने अधिकारियों को अपने अधीनस्थ कार्यालयों का नियमित निरीक्षण करने व अपने अधीनस्थों के कार्यों का नियमित रूप से पर्यवेक्षण कर आवश्यक मार्गदर्शन देने की बात कही। उन्होंने अधीनस्थ कार्यालयों को व्यवस्थित करने के साथ-साथ विभागीय कार्यों में कसावट लाने के निर्देश दिए।

मौसमी बीमारियों के रोकथाम के लिए स्वास्थ्य अमला संवेदनशीलता से कार्य करें

संभागायुक्त वासनीकर ने वर्षाऋतु मे होने वाली मौसमी और जलजनित रोगो के रोकथाम के लिए किए जा रहे प्रयासों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि डेंगू, मलेरिया, स्वाइन फ्लू जैसे रोगों के बचाव के लिए सघन अभियान चलाया जाये। लोगों को स्वास्थ्य अमला के माध्यम से जीवन रक्षक दवाईयोंं का वितरण करें। स्लम एवं निचली बस्तियों के साथ-साथ संवेदनशील क्षेत्रों में क्लोरीन, ब्लीचिंग पाउडर का वितरण करें। उन्होंने कहा कि घर-घर जाकर लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण भी करें। उन्होंने स्वास्थ्य केन्द्रों मे सभी आवश्यक स्वास्थ्य सुविधाएं लोगो को मिल सके, यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। स्वास्थ्य विभाग द्वारा बताया गया कि मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य अमला सजगता के साथ कार्य कर रहा है। लोगों को जनजागरूकता अभियान के माध्यम से रोगों से बचाव के उपाय बताये जा रहे है।
संभागायुक्त वासनीकर ने छत्तीसगढ़ शासन की महत्वाकांक्षी योजना नरूवा, गरूवा,घुरूवा, बाडी योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि योजना लागू होने से पशुपालन विभाग की भूमिका बढ़ गई है। उन्होंने मवेशियों के टीकाकरण का कार्य करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि विभाग को और अधिक संवेदनशीलता से कार्य करने की आवश्यकता है। उन्होंने गौठानों में आने वाले पशुओं के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिये।

निर्धारित रूटों मे सिटी बस का हो संचालन

संभागायुक्त ने कहा कि दुर्ग संभाग मे सिटी बस के संचालन का दायरा बढाया जायेगा। इसके लिए नगरीय निकायों के साथ संबंधित विभाग एवं एंजेंसियों को नए रूटों का चिन्हांकन करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही जिन रूटों में सिटी बस संचालन के लिए मंजूरी दी गई है उन रूटों मे अनिवार्य रूप से सिटी बस का संचालन हो यह सुनिश्चित करने कहा गया है। स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय नेवई तक सिटी बस संचालन की मांग को देखते हुए इसके लिए निर्धारित कार्यवाही करने निर्देश दिए गए है।

निर्माण एजेंसी गुणवत्तायुक्त निर्माण कर संबंधित विभाग कों करें हेण्डओव्हर

लोक निर्माण विभाग, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना, मुख्यमंत्री ग्रामीण सड़क योजना सहित अन्य निर्माण एजेंसियों को सभी स्वीकृत निर्माण कार्यो को निर्धारित समयावधि में पूर्ण गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराने के निर्देश दिए गए हैं। ऐसे निर्माण कार्य, जिसमें संबंधित विभाग कों हेंडओवर किया जाना है, उन्हें तत्काल संबंधित विभाग को सुपुर्द करने की कार्यवाही करने के निर्देश दिए है।

महिला एवं बाल विकास की जिम्मेदारी महत्वपूर्ण, कुपोषण की दर कम करने अभियान चलाएं

संभागायुक्त ने कहा कि महिला एवं बाल विकास की महती जिम्मेदारी है कि वे सघन अभियान चलाकर कुपोषण को दूर करे। बच्चों सहित गर्भवती माताओं का नियमित टीकाकरण करने ओर उनके नियमित स्वास्थ्य परीक्षण के निर्देश दिये गये है। उन्होने पेंशन भुगतान के विभिन्न प्रकरणों की समीक्षा करते हुये कहा कि जिन हितग्राहियों का पेंशन प्रकरण आधार और बैंक खाता त्रुटि के कारण लंबित है उनका शीघ्र समाधान कर भुगतान करने की व्यवस्था करें।

20-08-2019
राशिफल: जानिए किस राशिवालों के लिए आज का दिन रहेगा शुभ, पढ़िए 20 अगस्त का राशिफल

तुला राशि के जातकों का आज स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। घर में सुख- शांति होगी और अच्छा समय आप व्यतीत करेंगे। नौकरीपेशा जातकों को पदोन्नति मिल सकती है। पढ़िए, 20 अगस्त 2019 का राशिफल...

मेष

आज आपको बेवजह के विवादों से बच कर रहने की जरूरत है। खासकर दूसरे के वैसे मसलों में खुद को नहीं उलझाएं जिससे आपका कोई नाता नहीं है। ऐसा करने पर नुकसान हो सकता है। धैर्य रखें और मेडिटेशन का सहारा लें। परिवारिक संबंध मधुर रहेंगे और स्वास्थ्य भी बेहतर रहेगा। विदेश से आपको कोई शुभ समाचार मिल सकता है।


वृषभ

आज का दिन आपके लिए काफी शुभ रहने वाला है। विजय का योग है। हर काम में सफलता मिलेगी और प्रतिद्वंद्वी पराजित होंगे। रूके हुए काम पूरे होंगे और आत्मसंतुष्टि का भाव रहेगा। शिक्षा के संबंध में भी सफलता का योग है। छात्रों के लिए दिन अच्छा है। 

मिथुन

समाज में यश मिलने की संभावना है। कार्य के सिलसिले में कोई अच्छी खबर मिलेगी। व्यवसाय के लिए भी दिन अच्छा है। धन लाभ होगा। नतीजे आपके पक्ष में जाएंगे। संपत्ति में निवेश से जुड़ी बात पर आगे बढ़ सकता है। भाग्य आपके साथ है।

कर्क 

दिन अच्छा है लेकिन कुछ नकारात्मक सोच आपको परेशान कर सकते हैं। इसलिए ऐसे विचारों से खुद को दूर रखने की कोशिश करें। आकस्मिक धन लाभ होगा। पुराने कर्ज वापस आयेंगे। विदेश जाने के इच्छुक लोगों के प्रयास सफल होंगे। धार्मिक कार्यों में रूचि बढ़ सकती है। दाम्पत्य जीवन सुखमय बना रहेगा। पाचन संबंधी रोग परेशान कर सकते हैं।

सिंह

आज काम का अत्यधिक बोझ आप पर हावी रहेगा। काम के दौरान विशेष सतर्कता और ईमानदारी बरतें। संभव है कि आपको आपके उसूलों से भटकाने की कुछ लोग कोशिश करें। अनैतिक कार्यों से बदनामी हो सकती है, इसलिए इससे दूर रहें। स्वास्थ्य को लेकर कुछ चिंता हो सकती है। परिवारजनों से मनमुटाव हो सकता है।

कन्या

आज आप दांपत्य जीवन के सुखद क्षणों का अनुभव करेंगे। सार्वजनिक जीवन में यश का योग है। वस्त्र या आभूषण में पैसे खर्च होंगे। व्यापार में लाभ का योग है। स्वास्थ्य मध्यम रहेगा।

तुला

आज स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। घर में सुख-शांति होगी और अच्छा समय आप व्यतीत करेंगे। नौकरीपेशा जातकों को पदोन्नति मिल सकती है। ससुराल पक्ष से अच्छा समाचार मिल सकता है। विरोधी पराजित होंगे।

वृश्चिक

रियल एस्टेट में निवेश के फैसले पर आप आज आगे बढ़ सकते हैं। वैसे दिन भी शुभ है भाग्य साथ देने वाला है। व्यापार में लाभ का योग है। व्यवसाय में कुछ नया शुरू करने के लिए दिन सर्वोत्तम है। वाद-विवाद से बचने की जरूर कोशिश करें। विपरीत लिंगिय आकर्षण हावी रहेगा।

धनु

आज आपको अत्यधिक संवेदनशीलता के कारण और घरेलू मामलों को लेकर मानसिक तनाव खड़े होने की संभावना है। स्वास्थ्य के सम्बंध में दिन अच्छा नहीं रहेगा। गहरे जल से बच कर रहने की जरूरत है।

मकर 

आज का दिन आपके लिए काफी शुभ रहने वाला है। इस दिन का आनंद लीजिए। आपकी रणनीति से शत्रु परास्त होंगे। कार्य में मन लगेगा और आप प्रफुल्लित महसूस करेंगे। शेयर बाजार से धन लाभ की संभावना है। पुराने मित्रों से मुलाकात हो सकती है।

कुंभी 

आज कार्यस्थल पर चुनौती का सामना करना पड़ सकता है। सीनियर अधिकारी या बॉस से विवाद का संयोग है। वाणी पर संयम रखें। नकारात्मक विचारों को दूर रखें। नया वाहन खरीदने का कार्यक्रम आज के लिए टाल दें तो श्रेयष्कर रहेगा।

मीन

आज आपका दिन आनंद और उत्साह से बितेगा। संतान के सबंध में कोई विशेष और शुभ समाचार मिल सकता है। धार्मिक मांगलिक कार्यक्रमों जा सकते हैं। दांपत्यजीवन आनंदमय रहेगा। अगर आप शादी के बारे में योजना बना रहे हैं तो इस बारे में अच्छा समाचार आज मिल सकता है। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।

07-08-2019
केंद्रीय एडिशनल सेक्रेट्ररी ने किया स्वास्थ्य,आंगनबाड़ी और लोक सेवा केंद्र का निरीक्षण

कोरबा। भारत सरकार द्वारा आकांक्षी जिलों में शामिल कोरबा के प्रभारी और एडिशनल सेक्रेट्ररी एसके बर्थवाल ने बुधवार को कोरबा शहर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सहित तरदा में आंगनबाड़ी केंद्र और लोक सेवा केंद्र का आकस्मिक निरीक्षण किया। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एस. जयवर्धन के साथ सबसे पहले सुबह श्री बर्थवाल कोरबा नगर निगम सीमा में स्थित रानी धनकुंवर बाई प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे। उन्होंने स्वास्थ्य केंद्र में इलाज के लिए आये मरीजों से वहां की व्यवस्थाओं और इलाज करने के तरीके के बारे में जानकारी ली। एडिशनल सेक्रेट्ररी ने स्वास्थ्य केंद्र में डाक्टरों की कार्य क्षमता बढ़ाने के लिए पैरा मेडिकल स्टाफ की पर्याप्त संख्या में तैनाती का सुझाव दिया। श्री बर्थवाल ने उपस्थित डाक्टरों और पैरा मेडिकल स्टाफ से भी बात की और मरीजों के ईलाज के लिए अपनाई जा रही प्रक्रिया की जानकारी ली। श्री बर्थवाल ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में उपलब्ध जांच और इलाज की सुविधाओं का भी अवलोकन किया। इस दौरान उपस्थित मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा.बीबी बोडे ने बताया कि रानी धनकुंवर बाई प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनाने के लिए प्रस्ताव शासन को प्रस्ताव प्रेषित किया गया है। जल्दी ही इस प्रस्ताव की मंजूरी से स्वास्थ्य केंद्र में डाक्टरों सहित अन्य सुविधाएं बढ़ेगी। अस्पताल में बिस्तरों की संख्या दस से बढ़कर 30 हो जायेगी।

एडिशनल सेक्रेट्ररी श्री बर्थवाल इसके बाद कोरबा विकासखंड के ग्राम तरदा स्थित आंगनबाड़ी केंद्र पहुंचे और वहां संचालित योजनाओं के बारे में उपस्थित अधिकारियों तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता से जानकारी ली। श्री बर्थवाल ने आंगनबाड़ी केंद्र में अपने बच्चों को छोड़ने आये पालकों से भी केंद्र की सुविधाओं और नियमित संचालन के बारे में पूछा। एडिशन सेक्रेट्ररी ने केंद्र में दर्ज बच्चों के कुपोषण की स्थिति के लिए तैयार की गई पंजी का निरीक्षण किया और उपस्थित बच्चों के पोषण की स्थिति का रिकार्ड के अनुसार मिलान भी किया। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा बच्चों का वजन लेने वाली मशीन के लंबे समय से खराब होने और वजन के लिए अन्य केंद्र से मशीन लाने की जानकारी देने पर एडिशनल सेके्रटरी ने नाराजगी जताई और मशीन को तत्काल सुधरवाने के निर्देश दिए। श्री बर्थवाल ने सुपरवाईजर शैलेन्द्री साहू को आंगनबाड़ी केंद्रों का नियमित निरीक्षण करने, परियोजना में शामिल सभी आंगनबाड़ी केंद्रों की सही जानकारी रखने और केंद्रों की सामान्य समस्याओं को समय पर सुलझाने के भी निर्देश दिये। उन्होंने उपस्थित जिला कार्यक्रम अधिकारी को आंगनबाड़ी केंद्रों के निरीक्षण की चेकलिस्ट भी बनाने के निर्देश दिए ताकि समय-समय पर निरीक्षणों के बाद समीक्षा कर केंद्रों में होने वाली कमियों को दूर किया जा सके। श्री बर्थवाल ने पांच वर्ष तक के सभी बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण,निरीक्षण और मानिटरिंग लगातार कराने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए।

श्री बर्थवाल ने तरदा के मुख्य सड़क पर स्थित लोक सेवा केंद्र का भी आकस्मिक निरीक्षण किया और केंद्र के माध्यम से ग्रामीण जनों को दी जा रही सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने लोक सेवा केंद्र के माध्यम से आय, जाति, जन्म-मृत्यु आदि प्रमाण पत्रों को बनाने के लिए निर्धारित शुल्क के बारे में संचालक से पूछा और निर्धारित शुल्क से अधिक राशि नहीं लेने के निर्देश दिए। श्री बर्थवाल ने शासन द्वारा निर्धारित शुल्क की सूची भी केंद्र में एक दो स्थानों पर चस्पा करने के निर्देश दिए। एडिशनल सेके्रटरी ने लोक सेवा केंद्र के माध्यम से बैंकिंग सेवाओं, नगद राशि आहरण संबंधी कार्यों के बारे में भी पूछा। केंद्र के संचालक ने बताया कि डीजीपे के माध्यम से आधार आधारित सिस्टम द्वारा लोगों को नगद राशि आहरण की सुविधा केंद्र द्वारा दी जा रही है। सामाजिक सुरक्षा पेंशनों के साथ-साथ मनरेगा में मजदूरी भुगतान भी इस माध्यम से ग्रामीणों को आसानी से किया जा रहा है।

 

05-08-2019
हर नागरिक को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने सरकार संकल्पित : स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव

राजनांदगांव। प्रदेश के स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार राज्य के प्रत्येक नागरिकों को नि:शुल्क एवं बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सुविधा प्रदान कराने के लिए कृतसंकल्पित है। सिंहदेव ने कहा कि राज्य के सभी नागरिकों को उच्च कोटि की स्वास्थ्य सुविधा प्रदान कराना प्रदेश सरकार की प्राथमिकता में शामिल है, राज्य सरकार द्वारा इसे अमल में लाने के लिए सभी उपाय सुनिश्चित किए जा रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव आज राजनांदगांव शहर के  गांव सोमनी में 2 करोड़ 43 लाख 72 हजार रुपए की लागत से नवनिर्मित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन के लोकार्पण समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर टीएस सिंहदेव ने राज्य में आने वाले समय में स्वास्थ्य सुविधाओं को और अधिक बेहतर बनाए जाने की भी जानकारी दी। कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में विधायक खुज्जी छन्नी साहू, विधायक डोंगरगढ़ भुनेश्वर बघेल, विधायक मोहला-मानपुर इन्द्रशाह मंडावी, पूर्व सांसद करुणा शुक्ला, जिला पंचायत अध्यक्ष चित्रलेखा वर्मा, जिला पंचायत उपाध्यक्ष सुरेन्द्र दास वैष्णव, पूर्व मंत्री धनेश पाटिला एवं अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। टीएस सिंहदेव ने राज्य में स्वास्थ्य सुविधाओं के संरचना के संबंध में प्रकाश डालते हुए कहा कि विकासखंड स्तर पर लोगों को स्वास्थ्य सुविधा प्रदान कराने में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का महत्वपूर्ण योगदान होता है। उन्होंने कहा कि इसके फलस्वरूप देश के सभी नागरिकों को उत्तम स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने हेतु केन्द्र सरकार द्वारा भी गंभीरता से विचार किया जा रहा है।  सिंहदेव ने गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन लोगों को 5 लाख रुपए तक के नि:शुल्क इलाज की सुविधा मुहैया कराने लागू की गई आयुष्मान योजना के संबंध में भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रावधान अनुसार सितम्बर माह तक आयुष्मान योजना पुराने स्वरूप में ही जारी रहेगा।  उन्होंने राज्य में इस योजना को निरंतर जारी रखने तथा इसे और बेहतर बनाने हेतु इसके प्रावधानों को और अधिक आगे ले जाने की बात कही। इसके अलावा मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजनान्तर्गत प्रत्येक परिवार को 50 हजार रुपए तक की नि:शुल्क इलाज की सुविधा उपलब्ध कराने की जानकारी दी। सिंहदेव ने कहा कि राज्य सरकार सूचना के अधिकार, शिक्षा के अधिकार एवं रोजगार गारंटी योजना के तर्ज पर राज्य के सभी नागरिकों को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ सुनिश्चित करने की दिशा में कार्य कर रही है। सिंहदेव ने नवनिर्मित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र परिसर सोमनी में वृक्षारोपण भी किया। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य विभा साहू, कांति बंजारे,  रामक्षत्री चंद्रवंशी, रमेश डाकलिया, कुतुबुद्दीन सोलंकी, रमेश खण्डेलवाल,  अंजुम अल्वी सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य, पुलिस अधीक्षक बीएस धु्रव, अपर कलेक्टर एसएन मोटवानी, संयुक्त कलेक्टर अविनाश भोई, एसडीएम मुकेश रावटे एवं संयुक्त संचालक स्वास्थ्य डॉ. सुभाष पाण्डेय, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथलेश चौधरी सहित अधिकारी-कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे। 

03-08-2019
प्रदेश में सबके लिए स्वास्थ्य का लक्ष्य पूरा करने का प्रयास: सीएम भूपेश बघेल

रायपुर। क्रिटिकल केयर और मेडिसीन विषय पर राजधानी रायपुर में शनिवार से प्रारंभ हुई डॉक्टरों की दो दिवसीय कॉन्फ्रेंस ‘क्रिटिकॉन 2019’ में राज्य शासन की फ्लैगशिप योजना नरवा, गरूवा, घुरवा, बाड़ी पर भी चर्चा हुई। डॉक्टरों ने मुख्यमंत्री से आग्रह कर इस योजना के बारे में जानकारी ली और योजना में गहरी रूचि दिखाई। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल नई दिल्ली से रायपुर लौटने के बाद सीधे विमानतल से इस कॉन्फ्रेंस में पहुंचे। उन्होंने कॉन्फ्रेंस का शुभारंभ किया।
मुख्यमंत्री ने कॉन्फ्रेंस में कहा कि राज्य सरकार का यह प्रयास है कि सबके लिए स्वास्थ्य का लक्ष्य जल्द पूरा हो। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए सभी की भागीदारी जरूरी है। लोगों को बड़े शहरों के साथ छोटे शहरों में भी सहज-सरल उपचार के लिए ज्यादा दूर नहीं जाना पड़े। उन्होंने क्रिटिकॉन 2019 के आयोजन की सराहना की। मुख्यमंत्री ने इस कॉन्फ्रेंस में आए देश-विदेश के चिकित्सकों का स्वागत किया। 

मुख्यमंत्री ने कॉन्फ्रेंस में नरवा, गरूवा, घुरवा, बाड़ी योजना पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए कहा कि आज के ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन के दौर में केवल छत्तीसगढ़ या भारत देश ही नहीं, पूरी दुनिया के लिए आवश्यक है। इस योजना में नरवा के अंतर्गत नालों को रिचार्ज कर पानी सहेजने, गरूवा के माध्यम से पशुधन का जतन कर उन्हें किसानों के लिए लाभप्रद बनाने, घुरवा के माध्यम से कम्पोस्ट, वर्मी खाद और गोबरगैस के उत्पादन को बढ़ावा और बाड़ी योजना के माध्यम से कुपोषण की चुनौती का मुकाबला किया जा सकता है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि चिकित्सक यह भलीभांति जानते हैं कि खेती किसानी में रासायनिक खाद और पेस्टीसाइड के बढ़ते उपयोग से नई-नई बीमारियों का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। नरवा, गरूवा, घुरवा, बाड़ी योजना जैविक खेती को बढ़ावा देकर बीमारियों को कम करने कृषि उत्पादों का लागत मूल्य कम करने और खेती-किसानी को लाभप्रद बनाने तथा पर्यावरण और सेहत सुधारने में महत्वपूर्ण योगदान देगी। श्री बघेल ने बताया कि प्रदेश के सभी गांवों में अगले पांच वर्षों में गौठान निर्माण की योजना पर राज्य सरकार तेजी से काम कर रही है। हर गांव में तीन से पांच एकड़ में गौठान और पांच से दस एकड़ में चारागाह विकसित कर पशुओं के लिए चारे की व्यवस्था की जाएगी। गौठानों में पानी और चारे की व्यवस्था के साथ कम्पोस्ट, वर्मी खाद का उत्पादन होगा और गोबर गैस प्लांट लगाए जाएंगे। गौठानों में पशुओं के रहने से फसलों को बचाने में आसानी होगी। 

रामकृष्ण केयर द्वारा इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए), एसोसिएशन ऑफ फिजिशियन ऑफ इंडिया (एपीआई) और इंडिया सोसायटी ऑफ क्रिटिकल केयर मेडिसीन (आईएससीसीएम) के सहयोग से इस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया। विधायक विकास उपाध्याय, नगर निगम रायपुर के महापौर प्रमोद दुबे विशेष अतिथि के रूप में कॉन्फ्रेंस में उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने अमेरिका से आए डॉ. गंगाधरन को स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया। रामकृष्ण केयर अस्पताल के एमडी डॉ. संदीप दवे ने स्वागत भाषण दिया। इस अवसर पर डॉ. तनुश्री सिद्धार्थ, डॉ. अब्बास नकवी, डॉ. महेश सिन्हा, डॉ. फिरोज मेमन, डॉ. अनिल जैन और डॉ. विशाल भी उपस्थित थे। 

 

27-07-2019
कलेक्टर ने किया शिक्षा, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास विभाग के कर्मचारियों का स्थानांतरण 

मुंगेली। कलेक्टर डाॅ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने प्रभारी मंत्री के अनुमोदन पश्चात शिक्षा, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास, आयुर्वेद एवं जल संसाधन विभाग में कार्यरत कर्मचारियों का जिला स्तर पर स्थानांतरण आदेश जारी किया है। स्थानांतरण नीति-2019 के प्रावधान अनुसार स्थानांतरण आदेश का क्रियान्वयन 30 जुलाई 2019 तक किया जाना है। कलेक्टर ने संबंधित कार्यालय प्रमुखों से कहा है कि स्थानांतरित कर्मचारी को तत्काल भारमुक्त करें तथा इसकी सूचना फैक्स/ईमेल द्वारा भेजना सुनिश्चित करें।

प्राप्त जानकारी के अनुसार विकास कुमार शर्मा औषधालय सेवक को शासकीय आयुर्वेद औषधालय पैजनिया से शासकीय आयुर्वेद औषधालय भटगांव स्थानांतरित किया गया है। दिनेश कुमार तिवारी सहायक ग्रेड-03 को मनियारी जल संसाधन संभाग मुंगेली से अनुविभागीय अधिकारी जल संसाधन उप संभाग लोरमी, घनश्याम सूर्यवंशी स्वच्छकार परिचारक सह चैकीदार को पशु औषधालय खपरीकला से पशु औषधालय कोयलारी, संदीप राजपूत स्वच्छकार परिचारक सह चैकीदार को पशु औषधालय लोरमी से पशु औषधालय मनोहरपुर स्थानांतरित किया गया है। इसी तरह श्रवण कुमार जायसवाल सहायक चिकित्सा अधिकारी को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र साल्हेघोरी से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खैरवारखुर्द, अवध राम भास्कर ग्रामीण स्वास्थ्य संयोजक को उप स्वास्थ्य केंद्र लालपुरथाना से उप स्वास्थ्य केंद्र झलियापुर, निशा काठले सहायक ग्रेड-03 को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खपरीकला से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पालचुवा, विजय कुमार चन्द्राकर ग्रामीण स्वास्थ्य संयोजक को उप स्वास्थ्य केंद्र दुल्लापुर से उप स्वास्थ्य केंद्र गजियानवागांव,  दिनेश कुमार दिवाकर वार्ड ब्वाय को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पथरिया से 50 बिस्तर मातृ एवं शिशु चिकित्सालय (एमसीएच) लोरमी, भगीन बाई स्वीपर को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पथरिया से जिला चिकित्सालय मुंगेली, ओमप्रकाश भास्कर फार्मासिस्ट ग्रेड-02 को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भटगांव से जिला चिकित्सालय मुंगेली, कुमुदनी मिश्रा ग्रामीण स्वास्थ्य संयोजक को उप स्वास्थ्य केंद्र बहरपुर से वैक्सीन भण्डार मुंगेली, टुकेश्वर साहू वार्ड ब्वाय को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लोरमी से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कंतेली स्थानांतरित किया गया है। संतोष कुमार धुवे सहायक ग्रेड-01 को बाल विकास परियोजना पथरिया से बाल विकास परियोजना मुंगेली 02 स्थानांतरित किया गया है।

इसी तरह श्रद्धा सोनी शिक्षक एलबी को शा.पू.मा.शा. डोंगरिया से शा.पू.मा.शा. जमकोर, गिरीश नंदनी डहरिया शिक्षक एलबी को क.गाॅ.आ.विद्या. सारधा से शा.पू.मा.शा. रोहराखुर्द,  सरस्वती लहरे शिक्षक एलबी को शा.पू.मा.शा. मनकी से शा.पू.मा.शा. सुरेठा, कु. निधि परमार शिक्षक एलबी को शा.पू.मा.शा. बिठलदह से शा.पू.मा.शा. मनकी, छोटेलाल वर्मा उ.वि.शि. को शा.पू.मा.शा. घाठापानी से शा.पू.मा.शा. कपुवा, टेकलाल साहू शिक्षक एलबी को शा.पू.मा.शा. कोदवामहंत से शा.पू.मा.शा. घाठापानी, दरवेश जायसवाल शिक्षक एलबी को शा.पू.मा.शा. बोड़तराकला से शा.पू.मा.शा. घाठापानी, प्रीति वैष्णव सहा.शि.एलबी को शा.प्रा.शाला. सुरजपुरा से शा.प्रा.शाला. ठरकपुर, तेजवंत कुमार बर्मन सहा.शि.एलबी को शा.प्रा.शाला. मुछेल से शा.प्रा.शाला. कंचनपुर, लोमस सिंह धुर्वे सहा.शि.एलबी को शा.प्रा.शाला. डुमरहा से शा.प्रा.शाला मलकछरी, नरेन्द्र कुमार राठोर सहा.शि.एलबी को शा.प्रा.शाला मनकी से शा.प्रा.शाला. झलरी, महेश कुमार मंडावी सहा.शि.एलबी को शा.प्रा.शाला भांठा से शा.प्रा.शाला देवरहट, विजय कुमार जयश्री सहा.शि.एलबी को शा.प्रा.शाला परसाकापा से शा.प्रा.शाला सुरजपुरा, मंजू ठाकुर सहा.शि.एलबी को शा.प्रा.शाला परदेशीकापा से शा.प्रा.शाला पेण्ड्री तालाब, ओमप्रकाश जायसवाल सहा.शि.एलबी को शा.प्रा.शाला महामाई से शा.प्रा.शाला तिलकपुर, गुरूदयाल साहू सहा.शि.एलबी को शा.प्रा.शाला गोड़खाम्ही से शा.प्रा.शाला महामाई, गणेश कश्यप सहा.शि.एलबी को शा.प्रा.शाला बोईरपारा से शा.प्रा.शाला रजपालपुर, पालेश्वर कामले सहा.शि.एलबी को शा.प्रा.शाला रजपालपुर से शा.प्रा.शाला बोईरपारा, महेश ध्रुव सहा.शि.एलबी को शा.प्रा.शाला पीपरखुंटा से शा.प्रा.शाला भालूखोंदरा, महेश कुमार यादव सहा.शि.एलबी को शा.प्रा.शाला परसाकापा से शा.प्रा.शाला मौहामड़वा, ईश्वर राम साहू सहा.शि.एलबी को शा.प्रा.शाला लालसायकापा से शा.प्रा.शाला तुलसाघाट, प्रतिमा कश्यप सहा.शि.एलबी को शा.प्रा.शाला अमलडीही से शा.प्रा.शाला कस्तुरबा गांधी आवासीय विद्यालय सारधा, अशोक कुमार घृतलहरे प्र.पा. को शा.प्रा.शाला नवागांव से शा.प्रा.शाला कारीडोंगरी, चमरूलाल जायसवाल सहा.शि.एलबी को शा.प्रा.शाला कारीडोंगरी से शा.प्रा.शाला नवागांव, कुंती कला कुर्रे प्रपा. को शा.प्रा.शाला कंचनपुर से शा.प्रा.शाला सुरीघाट, राजाराम ध्रुव सहायक ग्रेड-02 को कार्यालय विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी लोरमी से शा.उ.मा.शा. धरमपुरा,दीना साहू सहा.ग्रेड-03 को शा.उ.मा.शा. हरदी खेकतरा से शासकीय हाईस्कूल बोड़तरा, मंगल सिंह पोर्ते भृत्य को शा.उ.मा.शा. गोड़खाम्ही से शासकीय हाईस्कूल ढ़ोलगी,संतकुमार यादव भृत्य को शा.उ.मा.शा.बा. लोरमी से बीआरसाव शा.बहु.उ.मा.शा. मुंगेली, सुलभ त्रिपाठी सहा.शि.एलबी को शा.प्रा.शाला बांधी से शा.प्रा.शाला बटहा, लक्ष्मी ध्रुव सहा.शि.एलबी को शा.प्रा.शाला छपरवा से शा.प्रा.शाला जमुनाही,महेन्द्र नाथ बन्दे शिक्षक एलबी को शा.पू.मा.शाला सुकली से शा.पू.मा.शाला सोनपुरी, राजकुमार पात्रे शिक्षक एलबी को शा.पू.मा.शाला अमलडीही से शा.पू.मा.शाला गोड़खाम्ही, संतोषी पेण्ड्रो सहा.ग्रेड03 को शासकीय हाईस्कूल ढ़ोलगी से शा.उ.मा.वि. भालापुर,अन्नपूर्णादेवी कोसले शिक्षक एलबी को शा.पू.मा.शाला कंतेली से शा.पू.मा.शाला देवरी, लता बंजारे शिक्षक एलबी को शा.पू.मा.शाला झलियापुर से शा.पू.मा.शाला टेमरी,सुनीता तम्बोली शिक्षक एलबी को शा.पू.मा.शाला जमकोर से शा.पू.मा.शाला कंतेली, जितेन्द्र घृतलहरे शिक्षक एलबी को शा.पू.मा.शाला राजपुर से शा.पू.मा.शाला तरवरपुर, जितेन्द्र शर्मा शिक्षक एलबी को शा.पू.मा.शाला चकरभठा से शा.पू.मा.शाला लक्षनपुर, चंद्रधर दीक्षित शिक्षक एलबी को शा.पू.मा.शाला खैरा से शा.पू.मा.शाला झलियापुर,सरिता जोशी शिक्षक एलबी को शा.पू.मा.शाला कंतेली से शा.पू.मा.शाला दाउपारा, पिताम्बर मानिकपुरी शिक्षक एलबी को शा.पू.मा.शाला उस्लापुर से शा.पू.मा.शाला हथनीकला,बिमलेश्वरी जांगड़े शिक्षक एलबी को शा.पू.मा.शाला पुरान से शा.पू.मा.शाला ढ़बहा, तुलाराम राजपूत शिक्षक एलबी को शा.पू.मा.शाला ढ़बहा से शा.पू.मा.शाला पुरान, नारायण प्रसाद चंदन सहा.शि.एलबी को शा.प्रा.शाला. छटन से शा.प्रा.शा. सनकपाट, हेमा राय सहा.शि.एलबी को शा.प्रा.शाला. सेमरकोना से शा.प्रा.शा. डौकीदह, दुष्यंत कुमार नागवंशी सहा.शि.एलबी को शा.प्रा.शाला. खैरवार से शा.प्रा.शा. प्रतापपुर, राधिका देवांगन सहा.शि.एलबी को शा.प्रा.शाला. करूपान से शा.प्रा.शा. बरईदहरा, राजू पटेल सहा.शि.एलबी को शा.प्रा.शाला. ढ़बहा से शा.प्रा.शा. मदनपुर, शायरा बानो सहा.शि.एलबी को शा.प्रा.शाला. बरेला से शा.प्रा.शा. बिंझौरी, राहुल श्रीवास्तव सहा.शि.एलबी को शा.प्रा.शाला. देवरी से शा.प्रा.शा. पतालकुण्डी, राजेश कश्यप सहा.शि.एलबी को शा.प्रा.शाला. दाबो से शा.प्रा.शा. केसतरा, नंदिनी मानिकपुरी सहा.शि.एलबी को शा.प्रा.शाला. देवगांव से शा.प्रा.शा. रमईपुर,चन्द्रभान टंडन सहा.शि.एलबी को शा.प्रा.शाला. श्रृंगारपुर से शा.प्रा.शा. माराडबरी, उमेन्द्र लाल पटेल सहा.शि.एलबी को शा.प्रा.शाला. जमकोर से शा.प्रा.शा. सेमरकोना, दीपचंद जायसवाल सहा.शि.एलबी को शा.प्रा.शाला. जरहागांव से शा.प्रा.शा. फरहदा, मनोहर सिंह ध्रुव सहा.शि.एलबी को शा.प्रा.शाला. पण्डोतरा से शा.प्रा.शा. भठलीखुर्द,अनिल जायसवाल सहा.शि.एलबी को शा.प्रा.शाला. पचोटिया से शा.प्रा.शा. पण्डोतरा, नोरेन्ज कुमार दिवाकर सहा.शि.एलबी को शा.प्रा.शाला. बोधीपारा से शा.प्रा.शा. फरहदा,टिकाराम ध्रुव सहा.शि.एलबी को शा.प्रा.शाला. सिपाही से शा.प्रा.शा. बोधीपारा, सियाराम चन्द्राकर व्यायाम शिक्षक को शा.उ.मा.शा. दशरंगपुर से शा.उ.मा.शा. करही, अनिल कुमार शर्मा व्यायाम शिक्षक एलबी को शा.उ.मा.शा. फास्टरपुर से शा.उ.मा.शा. कन्या मुंगेली, संतोष मिश्रा सहा.ग्रेड 02 को शा.उ.मा.शा. दाउपारा से कार्यालय जिला शिक्षा अधिकारी मुंगेली, पिंकी घृतलहरे सहा.शि.एलबी को शा.प्रा.शाला. सिंघनपुरी से शा.प्रा.शा. पीथमपुर, रूद्रमणी उपाध्याय सहा.शि.एलबी को शा.प्रा.शाला. रमाबाई पाण्डेय से शा.प्रा.शा. सिंघनपुरी, रविकांत सिंह सहा.शि.एलबी को शा.प्रा.शाला. धरमपुरा से शा.प्रा.शा. सिंघनपुरी, आशीष सिंह ठाकुर शिक्षक एलबी को शा.पू.मा.शा. भालापुर से शा.पू.मा.शा. टेमरी, मनीष कुमार तिवारी शिक्षक एलबी को शा.पू.मा.शा. राजपुर से शा.पू.मा.शा. देवरी, चिन्तामणी तिवारी उ.व.शि. को शा.पू.मा.शा. धरमपुरा से शा.पू.मा.शा. राजपुर, ईश्वर देवांगन शिक्षक एलबी को शा.पू.मा.शा. दुल्लापुर से शा.पू.मा.शा. सुरेठा,लक्ष्मण देवांगन शिक्षक एलबी को शा.पू.मा.शा. नगर पालिका मुंगेली से शा.पू.मा.शा. दुल्लापुर, मेनुका ठाकुर शिक्षक एलबी को शा.पू.मा.शा. सिलदहा से शा.पू.मा.शा. बेडियाडीह,गौतरिहाराम साहू शिक्षक एलबी को शा.पू.मा.शा. गोइन्द्री से शा.पू.मा.शा. लक्षनपुर, श्री बद्रीप्रसाद साहू शिक्षक एलबी को शा.पू.मा.शा. गोइन्द्री से शा.पू.मा.शा. झलियापुर, पार्वती वर्मा शिक्षक एलबी को शा.पू.मा.शा. सकेत से शा.पू.मा.शा. मोहभट्ठा, मन्नूराम वर्मा सहा.शि.एलबी को शा.प्रा.शाला. मचहा से शा.प्रा.शा. ईमलीडीह, उर्मिला देवांगन सहा.शि.एलबी को शा.प्रा.शाला. ढ़ोठमा से शा.प्रा.शा. बीजातराई, सुमित्राबाई सहा.शि.एलबी को शा.प्रा.शाला. बदरा से शा.प्रा.शा. भरदा, लक्ष्मी साहू सहा.शि.एलबी को शा.प्रा.शाला. किरना से शा.प्रा.शा. झिरवन, नारायणी कश्यप सहा.शि.एलबी को शा.प्रा.शाला. लौदा से शा.प्रा.शा. खपरी, युगेश्वर प्रसाद चंद्राकर सहा.शि.एलबी को शा.प्रा.शाला. पुछेली से शा.प्रा.शा. गैजी, चैतुराम यादव सहा.शि.एलबी को शा.प्रा.शाला. अण्डा से शा.प्रा.शा. पीड़ा, विजय कुमार मारखण्डेय सहा.शि.एलबी को शा.प्रा.शाला. बगबुड़वा से शा.प्रा.शा. आबादीपारा, गोपीसिंह नेताम सहा.शि.एलबी को शा.प्रा.शाला. आबादीपारा से शा.प्रा.शा. बगबुड़वा, सलील जांगड़े सहा.शि.एलबी को शा.प्रा.शाला. पौंसरी से शा.प्रा.शा. कोदूकापा, मनीराम ध्रुव सहा.शि.एलबी को शा.प्रा.शाला. गोइन्द्री से शा.प्रा.शा. जल्लीकला, रूपनारायण बंजारा सहा.शि.एलबी को शा.प्रा.शाला. छिन्दभोग से शा.प्रा.शा. मदनपुर, पूरनसाय ध्रुव शिक्षक एलबी को शा.पू.मा.शाला. हथकेरा से शा.पू.मा.शाला बासीन, रामेश्वर वर्मा शिक्षक एलबी को शा.पू.मा.शाला. जोता से शा.पू.मा.शाला हथकेरा एवं भूपेन्द्र सिंह ठाकुर सहा.शि.एलबी को शा.प्रा.शा. बगबुड़वा से शा.प्रा.शा. ठकरपुर स्थानांतरित किया गया है।

 

23-07-2019
सरगांव में लगा नि:शुल्क मानसिक स्वास्थ्य शिविर  

मुंगेली। राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत जिला चिकित्सालय मुंगेली द्वारा आज जिले के विकासखण्ड पथरिया के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सरगांव में नि:शुल्क मानसिक स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में 27 लोगों का पंजीयन किया गया। मानसिक रोग के विशेषज्ञ डॉक्टर द्वारा जांच की गई जिसमें 14 व्यक्ति मानसिक रूप से अस्वस्थ पाये गए। इन मरीजों की जांच कर उचित परामर्श दिया गया।

19-07-2019
जनसंख्या वृद्धि के खिलाफ जनजागरुकता लाने स्लोगन लेखन, मेहंदी व चित्रकला प्रतियोगिता 

मुंगेली। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा विश्व  जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा के अंतर्गत 18 जुलाई को शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मुंगेली में आमजनों में जन जागरुकता लाने स्लोगन लेखन, मेहंदी एवं चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में विद्यालय की छात्राओं द्वारा अत्यंत उत्साह के साथ बढ़-चढ़कर भाग लिया गया। स्लोगन लेखन, मेहंदी एवं चित्रकला प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली छात्राओं को शील्ड व प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया एवं समस्त छात्राओं के द्वारा मानव श्रृंखला का निर्माण करवाया गया। स्लोगन प्रतियोगिता में प्रथम सृष्टि बुनकर, द्वितीय पूजा श्रीवास, तृतीय प्रतीक्षा केशरवानी, चित्रकला प्रतियोगिता में प्रथम नर्मदा साहू, द्वितीय हिना चतुर्वेदानी, तृतीय आशा नेताम एवं मेहंदी प्रतियोगिता में प्रथम साक्षी चौहान, द्वितीय राधिका विश्वकर्मा, तृतीय स्थान वंदना साहू ने प्राप्त किया। उक्त प्रतियोगिता मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के निर्देशानुसार एवं जिला कार्यक्रम प्रबंधक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के कुशल मार्गदर्शन में जिला आरएमएनसीएचए सलाहकार, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा आयोजित किया गया। प्रतियोगिता आयोजन में प्राचार्या शीला तिवारी एवं अन्य शिक्षकों सहित समस्त कर्मचारी उपस्थित थे।

22-06-2019
स्वास्थ्य शिविर से बैगा वनवासियों के जीवन में आया बदलाव

मुंगेली। छत्तीसगढ़ सरकार ने विगत 6 माह में स्वास्थ्य सुविधाओं में वृद्धि की है। इससे वनवासियों, ग्रामीणों के स्वास्थ्य में बदलाव आया है तथा लोग स्वस्थ्य रहकर खुशहाल जीवन यापन कर रहे है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा पुनरीक्षित राष्ट्रीय क्षय नियंत्रण कार्यक्रम एवं कुष्ठ नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत जिले के विकासखण्ड लोरमी के बैगा ग्राम मंजुरहा, बाटी पथरा, महुआमाचा एवं सलगी में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। ग्राम बाटी पथरा के बीर सिंह, महुआमाचा के बजरू ने बताया कि पहले सर्दी, खासी, छाती दर्द से परेशान रहते थे। शिविर में जाकर डॉक्टर से जांच कराने के पश्चात अब स्वस्थ्य रहते है। उन्होने बताया कि अब बीमार नहीं रहते और न ही गांव के लोग कोई बीमार है। ग्राम सलगी के बैगा महासिंह, कोदू, नान सिंह ने बताया कि गांव में स्वास्थ्य विभाग द्वारा शिविर लगाया गया था। शिविर में स्वास्थ्य संबंधी जानकारी दी गई। अब हम लोग स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो गये है।
सिविल सर्जन सह अस्पताल अधीक्षक डॉ. आरके भुआर्य ने बताया कि शासकीय जिला चिकित्सालय मुंगेली सहित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, वन क्षेत्र में संचालित उप स्वास्थ्य केंद्रों में भी सांप काटने की दवा उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि सर्प दंश की उपचार के लिए 763 वैक्सीन और कुत्ता काटने के उपचार के लिए 2० वैक्सीन अस्पतालों में रखा गया है। उन्होंने बताया कि सूचना मिलने पर वैक्सीन पहुंचाने की व्यवस्था की जाती है। जिला कार्यक्रम प्रबंधक उत्कर्ष तिवारी ने बताया कि छत्तीसगढ़ शासन की मंशा के अनुरूप गैर संचारी रोग रोकथाम एवं उपचार के लिए 15 मई से 21 जून तक अर्थात एक माह तक स्वास्थ्य शिविर आयोजित कर उच्च रक्तचाप, डायबिटिज, कैंसर जैसे बीमारियों के प्रति लोगों को जागरूक किया गया। स्वास्थ्य शिविर के माध्यम से हजारों रोगियों की जांच एवं उपचार किया गया।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804