GLIBS

लोकप्रिय
19-08-2019
20 अगस्त को जिला समन्वयकों, स्रोत शिक्षकों की राज्य स्तरीय प्रशिक्षण कार्यशाला

रायपुर। छत्तीसगढ़ विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद, रायपुर द्वारा राष्ट्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संचार परिषद, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार से प्रायोजित राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस-2019 के अंतर्गत ”साइंस, टेक्नालाॅजी एवं इनोवेशन फाॅर ए क्लीन, ग्रीन एंड हेल्दी नेशन” विषय पर  जिला समन्वयकों एवं स्रोत शिक्षकों की एक दिवसीय राज्य स्तरीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन 20 अगस्त को रसायन अध्ययन शाला के सभाकक्ष डाॅ. सीवी रमन हाॅल, पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय, रायपुर में आयोजित किया जा रहा है। कार्यशाला का शुभारंभ मुख्य अतिथि पं. रविशंकर शुक्ल विवि के कुलपति प्रो. केएल. वर्मा एवं आर. प्रसन्ना(आईएएस) विशेष सचिव, विज्ञान एंव प्रौद्योगिकी विभाग, छत्तीसगढ़ शासन, महानिदेशक, छत्तीसगढ़ विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद रायपुर की अध्यक्षता में होगी। 

कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य भारत सरकार द्वारा चयनित (मुख्य विषय स्वच्छ, हरित और स्वस्थ राष्ट्र, हेतु विज्ञान तकनीक और नवाचार) एंव उसके उपविषयों पर परियोजना निर्माण केलिए जिला समन्वयकों एंव स़्त्रोत शिक्षकों को रिसोर्स पर्सन के माध्यम से प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इसकेे साथ ही शिक्षकों को राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस की रूपरेखा परियोजना प्रस्तुतीकरण पद्धति, मूल्यांकन प्रक्रिया से भी अवगत किया जायेगा। ताकि जिला एंव राज्य स्तर पर प्रशिक्षित शिक्षकों द्वारा बाल वैज्ञानिकों को परियोजना निर्माण में सहयोग प्रदान कर सकें ताकि भविष्य में जिला तथा राज्य स्तर पर बाल विज्ञान कांग्रेस का सफल आयोजन किया जा सकें। कार्यशाला के तकनीकी सत्र में चिन्हित विभिन्न उपविषयों पर जैसेः इकोसिस्टम एण्ड इकोसिस्टम सर्विसेस, हेल्थ, हाईजिंन एण्ड सेनीटेशन,वेस्ट टू वेल्थ,सोसाइटी, कल्चर एडं लाईवलीहुडस् एवं ट्रेडिशनल नाॅलेज सिस्टम पर डाॅ.एमएल नायक, डाॅ.शम्स परवेज, डाॅ.वीके कानूंगों, पद्मश्री डाॅ. एटी दाबके,डाॅ.अरूणा पलटा, डाॅ.एसके जाधव, डाॅ.केके साहू, डाॅ. मिताश्री मित्रा, डाॅ. प्रीता लाल, डाॅ.एके गेड़ा एवं डाॅ. दिपेन्द्र सिंग द्वारा विभिन्न चिन्हित उपविषयों पर अपना व्याख्यान प्रस्तुत करेंगें।

 

19-08-2019
महिला नक्सली सहित इनामी माओवादियों ने किया आत्मसर्मपण

बीजापुर। जिले में सोमवार को इनामी नक्सलियों ने आत्मसर्मपण किया है। इसमें पीएलजीए सेक्शन कमांडर, डिप्टी कमांडर सहित चार नक्सलियों ने डीआईजी कोमल सिंह और पुलिस अधीक्षक दिव्यांग पटेल और सीआरपीएफ के कमांडेंट यादवेन्द्र यादव के समर्पण सामने किया। इसमें गंगालूर दलम के सेक्शन कमाण्डर राकेश उइका, जिस पर आठ लाख का इनाम था। डिप्टी कमांडर कककेम सुक्खू के साथ उसकी नक्सली पत्नी सोमारी कडती ने भी समर्पण किया है। सेक्शन डिप्टी कमांडर ककेम सुक्कु पर तीन लाख का इनाम था। सभी नक्सलियों ने नक्सली गतिविधियों से तंग आकर किया पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण किया है।

19-08-2019
वेतन नहीं मिला तो सुपरवाइजर ने की शराब दुकान में लाखों की चोरी, हुआ गिरफ्तार

महासमुन्द। शासकीय शराब भट्टठी लक्ष्मीपुर ग्राम मुनगासेर में हुए 6 लाख 79 हजार 250 रुपये की चोरी मामले में पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। मामले का मुख्य आरोपी शराब दुकान का सुपरवाइजर ही बना है, जिसने 9 महीने तक वेतन नहीं मिलने के कारण दुकान में चाोरी की योजना बनाई और बिना कोई सुरक्षा दुकान में रखी राशि को योजनाबद्ध तरीके से चुरा ली थी। सोमवार को पत्रकारवार्ता लेकर जिले के एसपी संतोष सिंह ने जानकारी दी कि 18 अगस्त को सुबह 7 बजे विदेशी मदिरा दुकान लक्ष्मीपुर के सुपरवाइजर प्रतिमा लहरे द्वारा सूचना दी गई थी कि 17 और 18 अगस्त की मध्यरात्रि लक्ष्मीपुर विदेशी मदिरा दुकान का ताला तोडक़र दुकान के अंदर रखे आलमारी का दरवाजा तोडक़र उसमें रखी हुई मदिरा विक्रय की राशि 7 लाख 3 हजार 150 रुपए किसी अज्ञात चोर ने चोरी कर लिया है। उसकी सूचना पर मामले की तस्दीक के लिए थाना प्रभारी बागबाहरा के स्टाफ ने घटनास्थल का निरीक्षण किया। घटनास्थल पर उपलब्ध परिस्थिति जन्य साक्ष्य एवं सबूतों को देखकर पुलिस समझ रही थी कि घटना को किसी जानकार आरोपी ने ही अंजाम दिया है।

घटना के बारे में जानकारी जिला पुलिस अधीक्षक को दी गई तथा दुकान के सुपरवाइजर तथा घटना के वक्त मौजूद स्टाफ चौकीदार को बुलाकर पूछताछ की गई। इस दौरान संदेहियों सुपरवाइजर प्रतिमा लहरे, दुर्गेश साहू, विजय चक्रधारी ने अपना अपराध स्वीकार किया तथा बताया कि विगत एक साल वे इस कम्पनी में काम कर रहे थे। कम्पनी द्वारा सुपर वाइजर को 15 हजार रुपए एवं सेल्समेन चक्रधारी और दुर्गेश साहू को 9-9 हजार रुपए महीने काम पर रखा गया था। दुकान में सुपरवाइजर प्रतिमा लहरे व सेल्समेन दुर्गेश साहू, विजय चक्रधारी, गोदूराम साहू, हेमन्त साहू एवं चौकीदार के रूप में सुरेन्द्र पटेल, रुपेश पटेल तेज कुमार टंडन काम करते हैं।

पूछताछ में आरोपियों ने पुलिस को जानकारी दी कि पिछले 8-9 महीने से दुकान के किसी भी कर्मचारी को वेतन नहीं मिला है। इससे ये सभी काफी परेशान थे और परिवार भी परेशानी में था। 16 तथा 17 अगस्त को शराब की बिक्री की राशि कैश कलेक्शन एजेंसी के द्वारा नहीं किये गये थे। दुकान में दो दिनों की शराब बिक्री का रकम 7 लाख 3 हजार 150 रुपये रखा था। वह भी बिना किसी सुरक्षा के। अत: सुपरवाइजर प्रतिमा लहरे और विजय चक्रधारी, दुर्गेश साहू ने आपस में मिलकर प्लान बनाया कि बहुत दिनों से वेतन नहीं मिल रहा है और कम्पनी वाले भी ध्यान नहीं दे रहे हैं। अत: इस वक्त दुकान में रखे सात लाख रुपए को तीनों आपस में बांट लेते हैं और रात को चोरी हो गया बोलकर आबकारी विभाग तथा कम्पनी को बताते हैं। घटना तारीख 17-18 अगस्त की दरमियानी रात 9 बजे बिजली बंद थी और चौकीदार लोग शराब पीकर अपने कमरे में सोने चले गये थे। तभी अंधेरा का फायदा उठाकर प्रतिमा लहरे ने आलमारी में रखे 7 लाख 3 हजार 150 रुपए में से 6 लाख 79 हजार 250 रुपए अपने पास रख लिया और 23 हजार 900 रुपए को वहीं गल्ले के पास छोड़ दिया ताकि चोरी करने वाला आलमारी का पैसा लेकर हड़बड़ी में भाग निकला आदि का बहाना बनाया जा सके। चोरी की रकम लेकर प्रतिमा ने दुकान का शटर गिराया और बिना ताला लगाये अपने घर चला गया। उन्होंने दुर्गेश और विजय से कहा कि रात को 12-1 बजे दोनों शराब दुकान आ जाना और शटर उठाकर जोर-जोर से चोर-चोर चिल्लाना। ताकि चौकीदारों को चोरी का शक हो सके।

19-08-2019
पुलिस महकमे में बड़े पैमाने पर तबादले

रायपुर। SI, ASI समेत तीन दर्जन पुलिसकर्मियों के तबादले हुए हैं। तबादला सूची में 3 दर्जन पुलिसकर्मियों के ट्रांसफर किये गए। लिस्ट में 1 SI और 5 ASI समेत कुल 36 पुलिसकर्मियों के नाम हैं। शनिवार को SSP ने बड़े पैमाने पर थाना प्रभारी के भी ट्रांसफर किये थे।

 

20-08-2019
स्कूल के सामने से बच्चे का अपहरण, पुलिस ने तेज की तलाश

रायपुर/दुर्ग। दुर्ग जिले में स्कूल के बाहर से स्कूल के बाहर से 5 वर्षीय बच्चे के अपहरण का मामला सामने आया है। मोटरसाइकिल में सवार होकर आए आरोपी स्कूल के बाहर से बच्चे को उठाकर ले गए। घटना स्थल पर लोग कुछ समझ पाते तब तक आरोपी तेज रफ्तार में फरार हो गए। जानकारी मिलने के बाद पुलिस ने शहर भर में बैरिकेटिंग की है। आने जाने वाले सभी रास्तों और सीसीटीवी की फुटेज खंगाली जा रहे हैं। मंगलवार सुबह 5 वर्षीय बालक पद्मनाभपुर चौकी इलाके में स्कूल पहुंचा था। स्कूल के बाहर से ही अपहरणकर्ता उसे उठाकर ले गए। घटना की जानकारी बच्चे के परिजनों और पुलिस को दी गई है। बच्चे की सभी जगह तलाश की जा रही है।

 

19-08-2019
पूर्व विधायक गुरुमुख होरा के भाई हरमिंदर सिंह होरा ने खुद को मारी गोली

रायपुर। राजधानी के जाने मारे होरा परिवार के हरमिंदर सिंह उर्फ पप्पू होरा ने यूनियन क्लब में अपनी लायसेंसी पिस्टल से खुद को गोली मार ली।उनकी घटनास्थल पर ही मृत्यु हो गई। पुलिस ने जांच शुरू कर दी है। पप्पू होरा गुरुमुख सिंह होरा व भाजपा नेता दिलीप सिंह होरा के सबसे छोटे भाई थे। सेलेब्रेशन ग्रुप के होरा बन्धुओ में सबसे छोटे पप्पू होरा रात यूनियन क्लब पहुँचे और पार्किंग में कार में ही बैठे रहे। कुछ देर बाद गोली चलने की आवाज के बाद उनका कार में शव मिलापप्पू केबल व्यवसाय से भी जुड़े थे और शहर में लोकप्रिय थे। उनकी मृत्यु की खबर मिलते ही उनके मित्रमण्डली में शोक की लहर दौड़ गई और हर कोई यूनियन क्लब की ओर दौड़ पड़ा। बेहद जिंदादिल और मस्तमौला पप्पू होरा की खुदकुशी से उन्हें जानने वाले स्तब्ध है।

18-08-2019
लैलूंगा विधायक चक्रधर सिंह ने दिए ठेकेदार पर कार्रवाई के आदेश 

रायगढ़। लैलूंगा विधायक चक्रधर सिंह सिदार ने देवगढ़ पुलिया और खुरसलेंगा लम्डॉण्ड पहुंच मार्ग की पुलिया बह जाने पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए। बता दें कि तमनार क्षेत्र में इन दिनों हो रही तेज वर्षा से कई क्षेत्रों की सड़क और पुलिया की हालत खस्ता है। अभी कुछ दिन पूर्व देवगढ़ की पुलिया बह जाने से एक भीषण दुर्घटना में एक ड्राइवर की मौत हो गई थी। उपरोक्त पुलिया अभी कुछ महीने ही बनी थी। कल रात से तेज वर्षा के चलते खुरसलेंगा लम्डांड पहुंच मार्ग की सड़क के साथ पुलिया भी बह गई जिससे आवगमन पूरी तरह से अवरुद्ध हो गया है। स्थानीय निवासियों ने दूरभाष पर विधायक को इस रोड और पुलिया बह जाने की सूचना दी तो विद्यायक ने तुरंत ही जिलास्तर के अधिकारियों को दूरभाष से इस सड़क की जानकारी देते हुए जल्द ही मार्ग में आवगमन की सुविधा आरम्भ करने का व्यवस्था करने के साथ साथ उपरोक्त मार्ग और पुलिया के निर्माण के दोषियों पर सख्त कार्रवाई  करने के आदेश दिए। 

19-08-2019
पति ने गर्भवती पत्नी को दिया तीन तलाक, पुलिस ने किया यह हाल

मनेंद्रगढ़। देश में तीन तलाक कानून लागू होने के बाद छत्तीसगढ़ में पहला मामला सोमवार को दर्ज किया गया है। कोरिया जिले के मनेन्द्रगढ़ पुलिस थाने में मामला दर्ज किया गया है। पुलिस ने मामले के पीडि़ता के आरोपी पति को हिरासत में ले लिया है। पूछताछ की जा रही है। कोरिया जिले के एसपी विवेक शुक्ला ने मामले की पुष्टि की है। जांच पूरी होने के बाद आरोपी के खिलाफ  नियमानुसार कार्रवाई की बात कही जा रही है। जानकारी के मुताबिक मनेन्द्रगढ़ थाना क्षेत्र में रहने वाली परवीन ने अपने पति के खिलाफ  शिकायत की है। शिकायतकर्ता महिला गर्भवती है। पीडि़ता को पहले से ही चार बच्चे हैं। जानकारी के मुताबिक आरोपी पति पीडि़ता के साथ रोज झगड़ा करता था। इसके अलावा महिला के साथ मारपीट भी किया करता था। आज झगड़े के बाद उसने महिला को तीन तलाक दे दिया। इसके बाद महिला मनेन्द्र नगर थाने पहुंची और शिकायत दर्ज कराई। आरोपी मनेन्द्रनगर थाना क्षेत्र का ही स्थाई निवासी है। 

 

 

18-08-2019
कोयला खदान में आग की पोल खोली बारिश ने

रायगढ़। आबादी क्षेत्र से लगी एसईसीएल की खदान में लगी आग बरसात के बाद जलप्रपात का रूप ले चुकी है। यह खदान पूर्व में जेएसपीएल द्वारा शुरू की गई थी एवं वर्तमान में भारत सरकार के उपक्रम एसईसीएल द्वारा संचालित की जा रही है। कोयला खदान 4/1 में विगत रात्रि की बरसात के कारण खदान के अंदर पानी लबालब भरा हुआ है। एसईसीएल प्रबंधन के कर्मचारियों द्वारा पूर्व स्थित पानी निकालने की मशीन व वहां बने शेडों को हाइड्रा से निकालने का काम जोरों पर है। साथ ही खदान में पूर्व में आग लगी हुई थी। इसलिए पानी के घुसने के कारण धुंआ निकलता हुआ मानो जलप्रपात सा प्रतीत हो रहा है। इस खदान के पास नजदीक ग्राम धौराभाठा, नागरामुड़ा, जांजगीर एवं आमगांव स्थित है। इन गांवों में सैकड़ों लोग निवासरत हंै। आसपास के ग्रामीणों पर लगातार खतरा मंडरा रहा है। हजारों गैलन पानी भरा होने बाद भी खदान से लगातार तेज धुआं निकल रहा है। ऐसे में आसपास में निवासरत लोगों के ऊपर डर के बादल छाए हुए हैं।

 

19-08-2019
जल्द ही स्मार्ट फोन में ऐसा दिखेगा वाटसऐप

नई दिल्ली। वॉट्सऐप अपने नाम के साथ फेसबुक का नाम जोड़ने वाला है। जल्द ही आपको यह अपडेट देखने को मिल सकता है। वॉट्सऐप ने अपने लेटेस्ट बीटा में यह नया अपडेट पेश कर दिया है। कंपनी ने अपनी ऐप में वॉट्सऐप फार्म फेसबुक टैग को जोड़ दिया है। यह लेटेस्ट बीटा एडिशन एक हफ्ते से भी कम समय में आ जाएगा। मगर कुछ बीटा यूज़र्स को अपनी ऐप में नया नाम दिखाई दे रहा है। यूज़र्स ने वीबीटा इनफो पर फोटो शेयर की है, जिसमें देखा जा सकता है कि वॉट्सऐप में ‘वॉट्सऐप फार्म फेसबुक ’ टैग ऐड कर दिया गया है।

फेसबुक ने वॉट्सऐप को कई साल पहले खरीदा था। मगर इस प्लेटफॉर्म पर फेसबुक का कोई जिक्र नहीं था, हालांकि अब कंपनी का नाम जुड़ने से यूज़र्स को पता चलेगा कि वॉट्सऐप फेसबुक का हिस्सा है। फेसबुक ने कंफर्म किया कि वह वाटसऐप और इंस्टाग्राम का नाम बदलने जा रही है। 

19-08-2019
निगरानी बदमाश की चाकू मारकर हत्या

रायपुर। राजधानी के कबीरनगर थाना इलाके में एक निगरानी बदमाश की चाकू मारकर हत्या का मामला सामने आया है। सोमवार सुबह सीता नगर गोगांव में कमल नारायण साहू की लाश मिली है। युवक के गले पर धारदार हथियार से वार किया गया है। कबीर नगर थाना पुलिस मौके पर मौजूद है। शव को पीएम के लिए अस्पताल भेजा गया है। पुलिस आरोपियों के बारे में पतासाजी कर रही है।