GLIBS

लोकप्रिय
14-10-2021
बीसीसीआई ने किया ऐलान, भारतीय टीम में अक्षर की जगह होंगे शार्दुल

मुंबई। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने गुरुवार को भारतीय टीम में अक्षर पटेल की जगह शार्दुल ठाकुर को शामिल करने का ऐलान किया है। बीसीसीआई की ऑल इंडिया सीनियर चयन समिति ने टीम मैनजमेंट से चर्चा करने के बाद शार्दुल को आईसीसी टी20 विश्व कप के लिए मुख्य टीम में जगह दी है। ऑलराउंडर अक्षर जो 15 सदस्यीय टीम का हिस्सा थे, वह अब स्टैंड बाई खिलाड़ियों की सूची में हैं। टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), लोकेश राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, राहुल चाहर, रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी है। वहीं स्टैंड बाई खिलाड़ियोंं में श्रेयस अय्यर, दीपक चाहर और अक्षर पटेल शामिल है।

14-10-2021
मोदी सरकार कोयला संकट पर जारी करें श्वेत पत्र : मोहन मरकाम

रायपुर। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मारकाम ने कोयला संकट के लिए केंद्र सरकार से श्वेत पत्र जारी करने की मांग की है। मरकाम ने कहा कि देश में कोयला संकट के लिए मोदी सरकार की अदूरदर्शी नीतियां जिम्मेदार है। कोयले के प्रचुर भंडार वाले भारत देश में यदि देश की जरूरतों के अनुरूप भी कोयला उत्पादित नहीं हो पा रहा है तो देश की जनता को यह जानने का हक है कि इस संकट के पीछे कारण क्या है? मोदी सरकार देश की जनता को बताएं कि देश में अचानक कोयले का इतना बड़ा संकट कैसे आ गया कि देश के 10 से अधिक राज्यों में बिजली उत्पादन 30 से 50 प्रतिशत तक कम हो गया। देश को 5 ट्रिलयन इकोनामी और मेक इन इंडिया का ख्वाब दिखाते-दिखाते मोदी भारत को तबाही के कागार पर ले जाकर खड़ा कर दिए।

14-10-2021
कोरोना से हुई मौतों के आंकड़े छिपाने की गंभीर लापरवाही को लेकर प्रदेश सरकार की संवेदनहीनता का हुआ प्रदर्शन : भाजपा

रायपुर। भाजपा प्रदेश प्रवक्ता अनुराग सिंहदेव ने बिलासपुर में कोरोना संक्रमण से हुई 328 मौतों का आँकड़ा छिपाएं जाने के हुए ताजे खुलासे को बेहद गंभीर माना है। साथ ही उससे भी ज्यादा प्रदेश सरकार ने ऐसे लापरवाह लोगों की ज़िंदगी व मौत के मामलों में खिलवाड़ करने वाले अफसरों को महज 50 रुपए के ज़ुर्माने की दी गई सजा को बेहद निकृष्ट दर्ज़े की सोच बताया है। सिंहदेव ने कहा कि कोरोना से हुई मौतों के आंकड़े छिपाने की इतनी गंभीर लापरवाही को लेकर प्रदेश सरकार की संवेदनहीनता के चरम का प्रदर्शन हुआ है। अभी तो यह एक स्थान का मामला सामने आया है, जबकि भाजपा ने कोरोना की पहली व दूसरी लहर के दौरान ही प्रदेशभर में संक्रमितों व मृतकों के आँकड़ों के साथ हुई छेड़छाड़ पर प्रदेश सरकार का ध्यान लगातार आकृष्ट किया था, लेकिन तब प्रदेश सरकार ने इसे गंभीरता से नहीं लिया था। 

14-10-2021
राज्य सरकार ने किया बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, बदले गए 39 आईपीएस अधिकारी, आदेश जारी

जयपुर। राज्य सरकार ने बुधवार देर रात 39 भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारियों के तबादले किए गए हैं। राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देश पर यह ट्रांसफर किया गया है। इस संबंध में कार्मिक विभाग की ओर से जारी आदेश के अनुसार प्रदेश में एक दर्जन से अधिक जिलों के पुलिस अधीक्षक को बदला गया है।

14-10-2021
एलीफेंट रिजर्व सरगुजा के अंतर्गत 64 नालों में 1.24 लाख संरचनाओं का होगा निर्माण

रायपुर। राज्य के एक मात्र एलीफेंट रिजर्व सरगुजा में चालू वर्ष के दौरान 64 नालों में 1 लाख 23 हजार 580 भू-जल संरक्षण संबंधी संरचनाओं का निर्माण किया जाएगा। इनके निर्माण के लिए कैम्पा की वार्षिक कार्ययोजना 2021-22 के अंतर्गत 12 करोड़ 76 लाख रूपए की राशि स्वीकृत की गई है। इससे 26 हजार 583 हेक्टेयर भूमि उपचारित होगी। इनमें विभिन्न संरचनाओं के निर्माण से वन्य प्राणियों के रहवास सुधार सहित भू-जल के संरक्षण तथा संवर्धन में काफी सुविधा होगी।

14-10-2021
पूर्व मुख्यमंत्री सिंह कवर्धा की घटना के कारण नहीं मनाएंगे अपना जन्मदिन,कहा- मेरे निर्दोष कार्यकर्ता जेल में बंद...

रायपुर। कवर्धा की घटना से व्यथित प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने अपना जन्मदिन नहीं मनाने का निर्णय किया है। डॉ. सिंह अपने जन्मदिन के सभी कार्यक्रम स्थगित कर रहे हैं। बता दें कि 15 अक्टूबर को डॉ. रमन का जन्मदिन है। उन्होंने कवर्धा, राजनांदगांव जिले सहित सभी कार्यक्रम स्थगित कर दिए हैं। कवर्धा की घटना पर डॉ. रमन सिंह ने विरोध करते हुए कहा, ‘15 अक्टूबर को मेरा जन्मदिन है, लेकिन कवर्धा में हुई घटना के कारण मन व्यथित है। भूपेश सरकार ने मेरे निर्दोष कार्यकर्ताओं को जेल में बंद कर रखा है। मैंने विरोध स्वरूप कवर्धा, राजनांदगांव जिले समेत सभी कार्यक्रम स्थगित करने का निर्णय लिया है। वर्चुअल माध्यम से ही शुभकामनाएं प्रेषित करें।’

14-10-2021
तिहाड़ जेल के 32 अधिकारी-कर्मचारियों पर गिरी निलंबन की गाज, जानिए क्यों

नई दिल्ली। तिहाड़ जेल के 32 अधिकारियों और कर्मचारियों पर एक साथ निलंबन की गाज गिरी है। यह कार्रवाई सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर किया गया है और ये अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई बताई जा रही है। मिली जानकारी के अनुसार जेल मैनुअल के खिलाफ कैदियों को अवैध रूप से मदद करने के मामले में यह कार्रवाई की गई। देश की सबसे सुरक्षित माने जाने वाली तिहाड़ जेल के अधिकारी-कर्मचारियों पर भवन निर्माण से जुड़ी जानीमानी कंपनी यूनिटेक लिमिटेड के पूर्व प्रमोटर अजय चंद्रा और संजय चंद्रा को तिहाड़ जेल में विचाराधीन कैदी के तौर पर बंद रहने के दौरान जेल मैनुअल के खिलाफ मदद करने के आरोप हैं। चंद्रा बंधुओं पर आरोप है कि वे जेल में रहकर कंपनी के दैनिक कामकाज में नाजायज दखल देते थे। मामला सामने आने के बाद उच्चतम न्यायालय के 26 अगस्त के आदेश पर दोनों भाइयों को 28 अगस्त को तिहाड़ जेल से महाराष्ट्र के मुंबई स्थित अति सुरक्षित मानेजाने वाले आर्थर और तलोजा जेलों में स्थानांतरित कर दिया था।

14-10-2021
एक बार फिर साथ में पर्दे पर धूम मचाएंगे कार्तिक आर्यन और कृति सैनन, इस फिल्म में आएंगे नजर

मुंबई। फिल्म शहजादा में अभिनेता कार्तिक आर्यन और अभिनेत्री कृति सैनन एक बार फिर साथ काम करते नजर आएंगे। कार्तिक और कृति फिल्म 'शहजादा' को लेकर चर्चा में हैं। 'शहजादा' तेलुगु फिल्म 'अला वैकुंठपुरमलो' का हिंदी रीमेक है। कृति और कार्तिक इससे पहले फिल्म 'लुका छिपी' में साथ काम कर चुके हैं। कार्तिक और कृति दोनों ने ही सोशल मीडिया पर फिल्म शहजादा का ऐलान कर दिया है। कार्तिक ने अपनी इस फिल्म का पोस्टर फैंस के साथ शेयर कर लिखा, “ 'शहजादा'...दुनिया का सबसे गरीब राजकुमार..।” वहीं कृति ने पोस्टर शेयर कर लिखा, “मैं 'शहजादा' का हिस्सा बन हद से ज्यादा उत्साहित हूं। 

15-10-2021
बाल संप्रेक्षण गृह से 9 नाबालिग फरार, कलेक्टर ने एसडीएम को दिए जांच के आदेश

महासमुंद/रायपुर। बाल संप्रेक्षण गृह महासमुंद से गुरुवार को 9 नाबालिग बालक खिड़की की छत तोड़कर फरार हो गए। सभी बालकों की उम्र 15 से 17 वर्ष है। कलेक्टर ने एसडीएम को मामले की जांच करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही इस मामले में ड्यूटी पर तैनात होमगार्ड को निलंबित कर दिया है। फरार हुए सभी बालक चोरी, आर्म्स एक्ट, एनडीपीएस एक्ट व आबकारी के तहत बाल संप्रेक्षण गृह में लाए गए थे। पुलिस बालकों की तलाश में जुटी हुई है, लेकिन देर शाम तक कोई सुराग नहीं मिल पाया। एएसपी मेघा टेम्भुरकर ने बताया कि पुलिस की टीम जांच कर रही है। परिजनों को भी सूचना दे दी गई है।

14-10-2021
गुरू घासीदास राष्ट्रीय उद्यान में 10 करोड़ से लगभग 1 लाख संरचनाओं का होगा निर्माण

रायपुर। नरवा विकास योजना के तहत गुरू घासीदास राष्ट्रीय उद्यान सरगुजा में कैम्पा मद से चालू वर्ष के दौरान 50 नालों को पुनर्जीवित करने का कार्य लिया गया है। इसके तहत 10 करोड़ रुपए की स्वीकृत राशि से 96 हजार 850 भू-जल संरक्षण संबंधी विभिन्न संरचनाओं का निर्माण होगा। इससे राष्ट्रीय उद्यान के 20 हजार 833 हेक्टेयर भूमि उपचारित होगी।

14-10-2021
भारतीय वायुसेना की बढ़ी ताकत, फ्रांस से 3 और राफेल लड़ाकू विमान पहुंचे इंडिया

नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना की ताकत बढ़ाने गुरुवार को 3 राफेल लड़ाकू विमानों की एक और खेप भारत पहुंच गया है। फ्रांस से 3 और राफेल लड़ाकू विमान गुजरात के जामनगर पहुंचे हैं। एयरफोर्स के बेड़े में अब कुल 29 राफेल विमान हो गए हैं। भारत ने 2016 में 60,000 करोड़ रुपए के सौदे के तहत फ्रांस से 36 राफेल जेट विमान मंगवाए थे। इसमें से अब सिर्फ 7 आने बाकी हैं। फ्रांस से भारत आते समय रास्ते में मध्य पूर्व में एक मित्र वायु सेना की ओर से रिफिलिंग प्रदान की गई थी। इस महीने की शुरुआत में एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी के वायु सेना प्रमुख के रूप में पदभार संभालने के बाद फ्रांस से आने वाला राफेल का यह पहला जत्था है। 

14-10-2021
दुर्गा पूजा पंडाल में फायरिंग, 1 की मौत, 3 घायल

अयोध्या। दुर्गा पूजा पंडाल के अंदर गुरुवार को हमलावरों ने फायरिंग कर दी। इससे 1 शख्स की मौत हो गई और 3 लोग घायल हो गए। घटना के बाद पंडाल के अंदर अफरातफरी मच गई। मामला अयोध्या के फैजाबाद कोतवाली इलाके का है। बताया जा रहा है कि बीती रात नील गोदाम पूजा पंडाल में दो बाइकों पर सवार हमलावर पहुंचे और उन्होंने मनजीत यादव पर गोली चलाई, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। उनके बगल में बैठी 2 नाबालिग लड़कियों और 1 युवक को भी गोली लगी है। घायलोंं को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घटना के बाद हमलावर अपनी बाइक छोड़कर मौके से फरार हो गए। पुलिस ने दोनों बाइकों को जब्त कर लिया है और 1 आरोपी को गिरफ्तार कर पूछताछ की जा रही है।