GLIBS

लोकप्रिय
21-04-2021
टीकाकरण अभियान को समर्थन देने ‘भारत बायोटेक’ करेगी 70 करोड़ वैक्सीन का उत्पादन

नई दिल्ली। देश में बढ़ रहे कोरोना संकट को देखते हुए टीकाकरण पर जोर दिया जा रहा है। इसी बीच टीकाकरण अभियान को समर्थन देने के लिए भारत बायोटेक इस साल 70 करोड़ को-वैक्सीन का उत्पादन करेगी। मार्च में कंपनी ने 1.5 करोड़ खुराक का उत्पादन किया था। सरकार ने सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया तथा भारत बायोटेक को भविष्य में आपूर्ति बढ़ाने के लिए 4500 करोड़ रुपए का अग्रिम भुगतान करने की भी अनुमति दी है।

21-04-2021
Breaking  : विश्वविद्यालयों की सभी परीक्षाएं होगी ऑनलाइन, ऑफ़लाइन की अनुमति निरस्त, नया आदेश जारी 

रायपुर। छत्तीसगढ़ में विश्वविद्यालय की सभी परीक्षाएं ऑनलाइन/ब्लैंडेड मोड में होगी। इस संबंध में उच्च शिक्षा विभाग के उप सचिव जीएल सांकला ने आदेश जारी कर दिया है। बता दें कि बुधवार सुबह जारी आदेश में स्नातक और स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष /अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा ऑफ़लाइन होने की जानकारी दी गई थी। अन्य समस्त परीक्षाएं ऑनलाइन होने की जानकारी थी। साथ ही यह भी कहा गया था कि समस्त परीक्षाओं की प्रायोगिक परीक्षाएं ऑनलाइन/ऑफ़लाइन सुविधानुसार ली जा सकती है। शाम को आदेश में संशोधन कर नया आदेश उच्च शिक्षा विभाग की ओर से जारी किया गया है। छत्तीसगढ़ सरकार ने निर्देश दिए हैं कि कोई भी परीक्षा शासन की पूर्व अनुमति के बगैर ऑफ़लाइन न ली जाए।


 

21-04-2021
लॉकडाउन के दौरान दुकान खोलने पर अलग-अलग जगहों में 3 दुकानें सील

रायपुर। नगर निगम रायपुर की टीमों ने गोलबाजार, मौदहापारा और लक्ष्मी नारायण वार्ड के 3 दुकानों को लॉकडाउन के दौरान व्यवसाय करने के कारण सील कर दिया है। वहीं शहर भर में सड़क पर सब्जी और फल के पसरे रखकर व्यवसाय करने वालों को ठेले या छोटे चैपहिया वाहन में घूम घूम कर डोर टू डोर जैसी सर्विस देने की समझाइश दी गई। दरअसल निगम के जोन क्रमांक 4 के कार्यपालन अभियंता लोकेश चन्द्रवशी ने बताया कि गोलबाजार में एक किराना दुकानदार दुकान को बीच-बीच में खोलकर सामान बेच रहा था। इसकी सूचना मिलने पर नगर निगम की टीम भेजकर दुकान की सील बंदी की कार्यवाही की गई। इसी तरह की एक और कार्यवाही निगम के जोन क्रमांक 2 जोन कमिश्नरी की ओर से मौदहापारा क्षेत्र में की गई। जोन क्रमांक 5 क्षेत्र के लक्ष्मीनारायण वार्ड क्रमांक 43 में उप अभियंता सैय्यद जोहेब ने एक किराना दुकान की सील बंदी की कार्यवाही की। निगम के सभी 10 जोनों की ओर से इसी तरह की सतर्कता बरती जा रही है। यह सुनिश्चित किया जा रहा है कहीं भी भीड़ इकट्ठी ना हो सके। सड़क पर खोमचे, पसरे रखकर सब्जी या फल बेचने वालों को प्रेरित किया जा रहा है कि वे एक जगह बैठने के बदले घूम-घूम कर व्यवसाय करें। साथ ही ठेलों या छोटे चैपहिया वाहनों में सामान रखकर गलियों और सड़कों में घूम-घूम कर बेचने के लिए कहा जा रहा है।

21-04-2021
कोविशील्ड वैक्सीन के दाम तय, जानिए राज्यों और निजी अस्पतालों को कितने में मिलेगी एक डोज

नई दिल्ली/रायपुर। केन्द्र सरकार के निर्देशानुसार सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कोविड वैक्सीन की कीमत तय कर दी है। बुधवार को वैक्सीन के दाम की घोषणा कर दी गई है। देश सहित प्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच वैक्सीनेशन के नए चरण में अब राज्य सरकार और निजी अस्पाल सीधे निर्माताओं से वैक्सीन खरीद पाएंगे। अभी तक सिर्फ केंद्र सरकार ही वैक्सीन खरीदकर अलग-अलग राज्यों में उपलब्ध करा रही थी। हालांकि अभी भी 50 फीसदी वैक्सीन केंद्र सरकार को मिलेगी। बाकी 50 फीसदी राज्य सरकारें और निजी सेक्टव सीधे वैक्सीन निमार्ताओं से खरीद  पाएंगे। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की ओर से जानकारी दी गई है। केंद्र सरकार के निर्देश के बाद हम कोविशील्ड वैक्सीन के दाम का एलान कर रहे हैं। राज्य सरकारों को वैक्सीन की एक डोज 400 रुपए और निजी अस्पतालों को 600 रुपए  देने होंगे।

21-04-2021
Breaking: सीएम भूपेश बघेल का ट्वीट कोरोना वैक्सीन का भुगतान राज्य सरकार करेगी

रायपुर। सीएम भूपेश बघेल ने ट्वीट कर कहा है कि छत्तीसगढ़ में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन का भुगतान राज्य सरकार करेगी। अपने नागरिकों की जीवन रक्षा के लिए हम हर संभव कदम उठाएंगे। केंद्र सरकार से अनुरोध है कि वह पर्याप्त संख्या में वैक्सीन की उपलब्धता सुनिश्चित करे।

 

22-04-2021
Breaking : छत्तीसगढ़ में नहीं होगी 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं, असाइनमेंट के आधार पर छात्रों को मिलेंगे नंबर

रायपुर। छत्तीसगढ़ में कोरोना महामारी की वर्तमान परिस्थिति को देखते हुए छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल कक्षा 10वीं की परीक्षाएं निरस्त कर दी गई है।  इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर दिया है। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव प्रोफेसर वीके गोयल ने यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया है कि कक्षा दसवीं की परीक्षाएं नहीं होगी। मंडल की ओर से जारी असाइनमेंट के आधार पर विद्यार्थियों को अंक दिए जाएंगे। यदि किसी छात्र ने असाइनमेंट नहीं किया है या असाइनमेंट में न्यूनतम उत्तीर्ण अंक प्राप्त नहीं किए हैं,तो ऐसी स्थिति में उसे न्यूनतम उत्तीर्ण अंक दिए जाएंगे। यदि कोई विद्यार्थी प्राप्त अंकों से असंतुष्ट  रहता है तो कोरोना महामारी नियंत्रण होने के बाद उसे श्रेणी सुधार के लिए परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी। प्रो. गोयल ने बताया कि 3 मई से 24 मई तक होने वाली कक्षा 12वीं की परीक्षाएं भी स्थगित की गई हैं। कोरोना महामारी की परिस्थिति में सुधार के बाद नई समय सारणी जारी की जाएगी।

21-04-2021
छात्रा से अनाचार कर युवक फरार, दुष्कर्म का मामला दर्ज

रायपुर। राजधानी में इंजीनियरिंग की छात्रा से दुष्कर्म का मामला सामने आया है। दुष्कर्म की घटना को अंजाम देकर युवक फरार हो गया। छात्रा से युवक की इंटरनेट मीडिया के जरिए दोस्ती हुई थी। फिर दोनों लिव-इन रिलेशनशिप में रह रहे थे। इस दौरान युवक कोरबा अपने परिजनों से मिलने की बात कहकर फरार हो गया। इससे परेशान होकर छात्रा ने पुलिस से शिकायत की। कबीरनगर पुलिस के मुताबिक कोरबा के हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी बाल्को निवासी मनीष शुक्ला के खिलाफ दुष्कर्म का केस दर्ज किया गया है। कबीरनगर थाना पुलिस के मुताबिक पीड़िता इंजीनियरिंग की छात्रा है। साल 2020 में उसका आरोपित मनीष शुक्ला से इंटरनेट मीडिया के इंस्ट्राग्राम पर परिचय हुआ। फिर दोनो के बीच नजदीकियां बढ़ीं और मौका पाकर आरोपित ने दुष्कर्म की घटना को अंजाम दिया।

 

 

21-04-2021
Breaking  : विश्वविद्यालयों की होगी परीक्षाएं, अंतिम वर्ष के ऑफलाइन होंगे एग्जाम, आदेश जारी 

रायपुर। छत्तीसगढ़ शासन ने प्रदेश के राजकीय और निजी विश्वविद्यालयों में परीक्षाओं की अनुमति दी है। इस संबंध में बुधवार को उच्च शिक्षा विभाग के उप सचिव जीएल सांकला ने आदेश जारी कर दिया है। जारी आदेश के मुताबिक प्रदेश में स्नातक और स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष /अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा ऑफलाइन होगी। अन्य समस्त परीक्षाएं ऑनलाइन होगी। साथ ही समस्त परीक्षाओं की प्रायोगिक परीक्षाएं ऑनलाइन/ऑफलाइन सुविधानुसार ली जा सकती है।

22-04-2021
राज्य में संक्रमण की दर में कोई कमी नहीं, बढ़ सकता है लाॅकडाउन

रायपुर। राज्य के कई जिलों में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर घातक सिद्ध हो रही है। राज्य सरकार ने जिलों में बढ़ते संक्रमण को देखते लॉकडाउन लगाया है। प्रदेश के सभी जिलों में 26 अप्रैल तक लॉकडाउन लागू है। आने वाले दिनों में लॉकडाउन को बढ़ाया जाएगा या खत्म किया जाएगा इसको लेकर आम लोगों में अब चिंता बढ़ती जा रही है। वहीं विशेषज्ञों का मानना है कि प्रदेश के सभी जिलों में लॉकडाउन को अभी और आगे बढ़ाने की जरूरत है। लॉकडाउन को 12 दिन बीत जाने के बाद भी संक्रमण में कमी नहीं आई है। प्रदेश के अस्पतालों में बेड की भारी किल्लत सामने आती जा रही है। सरकार के लगातार हस्तक्षेप के बाद भी जीवन दायनी ऑक्सीजन की कमी से लोगों की जान जा रही है,जो गंभीर समस्या है।

 

21-04-2021
दिनदहाड़े चाकू से गोदकर हत्या करने वाला आरोपी गिरफ्तार

रायपुर। राजधानी में मंगलवार को दिनदहाड़े राजातालाब इलाके के गरबा मैदान के पास चाकू से गोदकर युवक की हत्या करने वाले आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। मिली जानकारी के अनुसार मृतक के भतीजे मनोज हरपाल की शिकायत पर पुलिस ने विकास सिंह ठाकुर उर्फ गोलू के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया है। मनोज ने बताया कि उसके चाचा मृतक प्रवीण हरपाल कल यादव पारा के पास गरबा मैदान में मोहोल्लेवासियों के साथ बैठे थे, इसी दौरान विकास ने पीछे से आकर प्रवीण के पेट के बाएं हिस्से में चाकू से वार कर दिया और मौके से फरार हो गया। इसके बाद 108 संजीवनी आने के पहले ही प्रवीण ने दम तोड़ दिया। मौके पर पहुंची पुलिस की टीम ने प्रत्यक्षदर्शियों से भी पूछताछ की और हत्यारे को पकड़ने टीम रवाना किया। आरोपी विकास को सिविल लाइन थाना पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। आगे की कार्यवाई की जा रही है।