GLIBS

ताज़ा खबरें
03-04-2020
कोरोना के साए के बीच पीलिया ने राजधानी में फिर दी दस्तक, 29 की हुई जांच, मिले 7 मरीज  

रायपुर। शासन-प्रशासन की टीम कोरोना से बचाव और नियंत्रण के लिए जूझ रही है। इस बीच पीलिया का मामला एक बार फिर राजधानी में सामने आने के बाद नगर निगम की टीम स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर राहत और बचाव कार्य में जूटी। दरअसल आमापारा स्वीपर कॉलोनी में लोगों को पीलिया होने की जानकारी के बाद गुरुवार को स्वास्थ्य शिविर लगाकर 29 लोगों की जांच की गई। सभी को चिकित्सकीय परामर्श देने के साथ ही दवाइयां भी दी गई। 

पानी मिला पीने योग्य : 

निगम से मिली जानकारी के मुताबिक पीलिया की खबर आते ही स्वीपर कॉलोनी में  नगर निगम और शहरी स्वास्थ्य विभाग की टीम ने  शिविर लगाया। निगम के कार्यपालन अभियंता फिल्टर प्लांट बद्री चंद्राकर और जोन क्रमांक 5 के कमिश्नर अरुण ध्रुव ने अपनी टीमों के साथ आवश्यक कार्रवाई शुरू की। बताया गया कि पेयजल की जांच की गई,जिस पर क्लोरीन दशमलव तीन से लेकर दशमलव चार प्रतिशत तक पाया गया। इसका अभिप्राय है कि पानी में क्लोरीन आवश्यक मात्रा में पाई गई और पानी पीने योग्य है। 

कुछ को पहले से था पीलिया : 

कार्यपालन अभियंता चंद्राकर का कहना है कि जो लोग पीलिया के मरीज मिले। वे पीलिया के पुराने मरीज हैं।  वे अपना इलाज करा रहे हैं। उन्होंने अंदेशा जताया कि कुछ  दूषित पदार्थ खा लिया होगा। जिस वजह से उन्हें पीलिया हो गया है। ऐसे मरीजों की संख्या सात मिली। मोहल्ले में एतिहातन साफ सफाई के बाद, चूना लाइनिंग और ब्लीचिंग कर क्लोरीन के टेबलेट बांटे गए। जोन कमिश्नर अरुण ध्रुव ने कहा कि उन्होंने शुक्रवार सुबह भी वार्ड पार्षद ज्ञानेश शर्मा के साथ इलाके का जायजा लिया। परेशानी की कोई बात नहीं है। सभी को पानी उबालकर पीने और बाहर की चीजें नहीं खाने की समझाइश दी गई है। 

गत माह भी पीलिया पर निगम ने लिया था एक्शन : 

आमापारा में पीलिया की खबर सामने आते ही निगम प्रशासन के मध्य जरूर हड़कंप मचा। गत माह ही रायपुर के दलदल सिवनी इलाके में भी पीलिया के मरीज मिले थे।  घरों में गंदा पानी आने की शिकायत के बाद महापौर एजाज ढेबर और आयुक्त सौरभ कुमार के निर्देश पर निगम अमले ने 7 मार्च को इलाके में अभियान चलाया था।  जोन 2 अमले ने कुशाभाउ ठाकरे वार्ड के दलदल सिवनी डबरी पारा क्षेत्र का निरीक्षण किया था। पाया गया था कि पाइप लाइन नाली से होकर घरों तक जा रही है। जोन जल विभाग अमले ने 11 घरों के नल कनेक्शन काटे थे। बाहर से सुरक्षित तरीके से नई पाइप लाइन डालकर नल कनेक्शन चालू किए गए थे। निरीक्षण के दौरान गंदगी मिलने पर एक डेयरी संचालक पर जुमार्ना भी ठोंका गया था। एक डम्पर गोबर भी जब्त किया गया था। स्वास्थ्य परीक्षण शिविर भी लगाया गया था।

03-04-2020
राशन दुकानों में नियमों का नहीं किया जा रहा पालन, लापरवाह बने सेल्समैन

कवर्धा। राज्य-सरकार ने जिले के राशन कार्ड धारकों को दो महीने के एडवांस में राशन देने की घोषणा की है। इसके बाद सभी जिले के गावों में राशन का वितरण किया जा रहा है। इसके साथ ही दुकानदारों को हिदायत भी दी गई है कि एक जगह ग्रामीणों की भीड़ न लगे और न्यूनतम 3 फिट दुरी बनाकर रखा जाए। लेकिन गावों के राशन दुकानों में इसका पालन होता दिखाई नहीं दे रहा है। ग्रामीण भीड़ में एकत्र हो रहे है, जिससे कोरोना वायरस के संक्रमण जैसे भयंकर महामारी के फैलने का प्रभाव बढ़ रहा है। इसका जीता जगाता उदाहरण ग्राम गुढ़ा के उचित मुल्य के दूकान में शुक्रवार को देखने को मिल रहा हैं। जहां लोगों की भीड़ सुबह 6 बजे ही देखने को मिली। राशन दूकान के बहार 3 फिट की दुरी का गोला जरुर बनाया गया है, लेकिन ये सिर्फ दिखाने के लिए है। ग्रामीण भीड़ में एकत्र होकर ही राशन खरीद रहे है। जिले के खाद्य विभाग को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वाकई में गावों में डिस्टेंस का पालन किया जा रहा है या नहीं और नहीं की जा रही तो ऐसे लापरवाह कर्मचारियों पर कार्यवाई करें।

03-04-2020
छत्तीसगढ़ में डिस्टिलरीज और समूह की महिलाओं ने 1.79 लाख लीटर सैनिटाइजर किया तैयार

रायपुर। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए प्रदेश में पर्याप्त मात्रा में सेनिटाईजर की उपलब्धता करने स्वास्थ्य विभाग के तकनीकी सहयोग से प्रदेश में सात डिस्टिलरीज और 9 जिलों में 23 महिला स्व-सहायता समूहों ने अब तक एक लाख 79 हजार 167 लीटर सेनिटाईजर का निर्माण किया है। इनमें से एक लाख 45 हजार 777 लीटर सेनिटाईजर निःशुल्क और किफायती दर पर वितरित किया जा चुका है। इससे इस महामारी को रोकने में काफी मदद मिली है। प्रदेश में तैयार किए गए कुल सैनिटाइजर की मात्रा में आसवनी के 438 कर्मचारियों द्वारा एक लाख 78 हजार 563 लीटर सैनिटाइजर और छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (बिहान) की 23 स्व-सहायता समूहों की 82 महिला सदस्यों द्वारा 604 लीटर सेनिटाईजर शामिल है। सैनिटाइजर की आपूर्ति भिलाई स्टील प्लांट, एम्स, एसईसीएल, नगर निगम एवं अन्य रिटेल थोक विक्रेताओं के साथ ही हरिरमानी डिस्ट्रिब्यूटर्स बिलासपुर, अमित ट्रेड बिलासपुर, नगर पंचायतों, ग्राम पंचायत, स्वास्थ्य विभाग, विभिन्न शासकीय विभागों, थोक एवं खुदरा औषधि विक्रेताओं को की गई है। आबकारी विभाग के अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सैनिटाइजर का निर्माण किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि अब तक दुर्ग जिले में मेसर्स छत्तीसगढ़ डिस्टिलरिज लिमिटेड खपरी-कुम्हारी में 200 कर्मचारियों द्वारा 51 हजार 370 लीटर और मेसर्स स्वर्णा होम केयर प्राॅडक्ट में 10 कर्मचारियों द्वारा 15 हजार लीटर सैनिटाइजर का निर्माण किया गया है। बिलासपुर जिले में मेसर्स वेलकम डिस्टिलरीज प्राईवेट लिमिटेड छेरकाबांध-कोटा में 180 कर्मचारियों द्वारा 16 हजार 688 लीटर, मुंगेली जिले में मेसर्स भाटिया वाईन मर्चेन्ट्स प्राईवेट लिमिटेड ग्राम धूमा में 20 कर्मचारियों द्वारा 65 हजार लीटर सेसैनिटाइजर तैयार किया गया है। रायपुर जिले में मेसर्स एलन्स ड्रन्स सुपुर स्टेट न्य पुरेना रायपुर में 4 कर्मचारियों द्वारा 12 हजार 275 लीटर, मेसर्स ट्रांसप्लेक्स जवाहर नगर रायपुर में 10 कर्मचारियों द्वारा 17 हजार 480 लीटर और मेसर्स ओपीजी फार्मा सिलतरा में 14 कर्मचारियों द्वारा 750 लीटर सैनिटाइजर का निर्माण किया गया है। इसी तरह राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत बलौदाबजार जिले में 6, रायगढ़ जिले में 5, दंतेवाड़ा जिले में 4, बालोद जिले मे 3 और धमतरी, सरगुजा, जांजगीर, सूरजपुर एवं कबीरधाम जिले में एक-एक स्व-सहायता समूहों द्वारा स्वास्थ्य विभाग के तकनीकी सहयोग से 604 लीटर सैनिटाइजर का निर्माण किया गया है।

03-04-2020
स्कूली बच्चों को मध्यान्ह भोजन बांटने के बाद अब शिक्षकों को करना होगा कोरोना पीड़ितों की पहचान 

रायपुर/बिलासपुर। कोरोना वायरस और लॉकडाउन के बीच राज्य सरकार ने स्कूली बच्चों को मध्यान्ह भोजन के तहत राशन बांटने की जिम्मेदारी शिक्षकों को दी है। इसके कारण लॉकडाउन के बीच भी शिक्षकों को घरों से निकलना पड़ रहा है। अब सरकार ने शिक्षकों से कोरोना पीड़ितों की पहचान करने के लिए कहा है, जिससे शिक्षक संगठनों में नाराजगी का माहौल है। अब शिक्षकों को राशन बाटने के बाद कोरोना पीड़ितों की भी पहचान करनी होगी।

03-04-2020
पैरोल और अंतरिम जमानत पर छत्तीसगढ़ की जेलों से 584 कैदी रिहा, ये है कारण...

रायपुर। कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए राज्य की विभिन्न जेलों से अब तक कुल 584 कैदियों को छोड़ा जा चुका है। इनमें से 391 कैदियों को अंतरिम जमानत पर, 154 कैदियों को पैरोल पर और 39 कैदियों को सजा पूरी करने पर विभिन्न जेलों से छोड़ा गया है। उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए जेलों में कैदियों की संख्या कम करने का निर्णय लिया गया था। इससे जेलों में बंद कैदियों में कोरोना वायरस का खतरा कम किया जा सके। इसी क्रम में 2 अप्रैल तक इन कैदियों को कुछ शर्तों के अधीन अंतरिम जमानत और पैरोल पर छोड़ा गया है।

03-04-2020
कोरोना से लड़ने के लिए विश्व बैंक भारत को देगी एक अरब डॉलर की सहायता

नई दिल्ली। भारत को कोरोना वायरस से निपटने के लिए विश्व बैंक ने बड़ा फैसला लिया है। विश्व बैंक ने गुरुवार को विकासशील देशों को तत्काल मदद देते हुए भारत को एक अरब डॉलर की आपातकालीन आर्थिक मदद देना का एलान किया है। बैंक के कार्यकारी निदेशक इस संबंध में एक प्रस्ताव पर सहमति जताई है। बता दें कि विश्व बैंक ने आर्थिक मदद के तौर पर पहले चरण में 25 देशों को विशेष आपातकालीन मदद देने का एलान किया है। इसके बाद वे और 40 देशों की मदद करेंगे। इसके तहत पहले चरण में अफ्रीका, पूर्वी एशिया और पेसिफिक, दक्षिण एशिया, यूरोप और केंद्रीय एशिया, मध्यपूर्व और उत्तरी अफ्रीका के कई देश शामिल होंगे। भारत भी इनमें से एक है। आपातकालीन वित्तीय सहायता का सबसे बड़ा हिस्सा भारत को दिया जाएगा जो एक अरब डॉलर का होगा। विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशकों के मंडल ने दुनियाभर के विकासशील देशों के लिए आपात सहायता के पहले सेट को मंजूरी दी।

03-04-2020
अवैध रूप से होटल में शराब बेचते मालिक और कर्मचारी गिरफ्तार, नगद और शराब जब्त

रायपुर। शहर के रिंग रोड नंबर-2 के पास एक होटल के मालिक और कर्मचारियों की ओर से अवैध रूप से शराब बेचने की मुखबिरी पर पुलिस ने हमराह स्टाफ के पास घेराबंदी कर दबिश देकर 5 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। होटल कर्मचारी की ओर से अपने लेबर के कमरे में अवैध रूप से शराब और बीयर रखकर आने-जाने वाले लोगों को बिक्री करते रंगे हाथों पकड़ा।आरोपी के कब्जे में पाई गई अवैध शराब की बोतलों में एक बोतल ब्लेंडर प्राइड, 3 बाटल रॉयल स्टेज, 8 बोतल किंगफिशर बियर, 13 बोतल कार्ल्सबर्ग बियर, जिसकी कुल मात्रा 18750 लीटर। इसकी कुल कीमत 7670 रुपए और बिक्री रकम शिवकुमार जयसवाल से 30,300, सुनील कुमार से 39,700 रुपए कुल 77670 रुपए जब्त कर पुलिस ने अपने कब्जे में लिया है। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ धारा 34 (2) आबकारी एक्ट के तहत कार्रवाई किया गया है।

03-04-2020
लॉक डाउन, क्वारनटाईन उल्लंघन पर 31 एफआईआर

रायपुर। लॉक डाउन, क्वारनटाईन उल्लंघन करने एवं विदेश यात्रा की जानकारी छिपाने पर पुलिस ने पिछले 24 घंटे में 31 अपराध दर्ज किए हैं। रायपुर में 2, गरियाबंद में 2, धमतरी में 2, महासमुंद 4, बलौदाबाजार में 2, दुर्ग में 2, बिलासपुर में 4, मुंगेली में 5, कोरबा में 1, रायगढ़ में 2, जांजगीर-चाम्पा में 1, कोरिया में 2, दंतेवाडा में 1, सुकमा में 1 अपराध दर्ज किया गया है। पुलिस ने आईपीसी की धारा 188, 269, 270 के तहत अपराध दर्ज किए हैं।

03-04-2020
लंदन से लौटे छात्र के संपर्क में आने वाले 28 में से 24 की रिपोर्ट निगेटिव, 4 की रिपोर्ट जल्द, सभी होम आइसोलेशन में

रायपुर। कोरोना पॉजिटिव कोरबा के राम सागर पारा में रहने वाले लंदन से लौटे छात्र की रिपोर्ट आने के बाद से ही जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है। फिलहाल छात्र का उपचार एम्स में जारी है। कलेक्टर की बनाई गई टीमों ने पिछले दो दिन में ही संक्रमित छात्र के संपर्क में आने वाले 28 लोगों की पहचान कर ली है। इसमें छात्र के चार पारिवारिक सदस्य और घर में काम करने वाले सात लोग भी शामिल हैं। इसके साथ ही छात्र के तीन दोस्तों को भी ट्रेस किया गया है। अकलतरा से लेकर कोरबा तक आने वाले ड्राइवर के साथ-साथ छात्र के रायपुर स्थित रिश्तेदारों और रायपुर के ऑफिस में काम करने वाले 14 लोगों की पहचान भी कर ली गई है। सभी को आइसोलेशन में रखा गया है। इनमें से अब तक 25 लोगों के गले और नाक के स्वाब के सैंपल लेकर एम्स रायपुर जांच के लिए भेजे दिए गए हैं, जिसमें 24 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव मिली है।

अकलतरा से कोरबा तक संक्रमित छात्र को लेकर आने वाले वाहन चालक की जांच रिपोर्ट अभी आना बाकि है। रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद भी सभी को 14 दिन तक होम आइसोलेशन में रखने ​को कहा गया है। साथ ही स्वास्थ्य विभाग की टीम लगातार इनके स्वास्थ्य की जांच कर रही है। सभी लोगों को सर्दी, खांसी, बुखार, सांस लेने में तकलीफ जैसी परेशानी होने पर तत्काल सूचित करने कहा गया है। संक्रमित छात्र के संपर्क में आने वाले उसके तीन दोस्तों को भी कोरबा में होम आइसोलेशन में रखा गया है। इन सभी को घर से किसी भी स्थिति में बाहर नहीं निकलने की हिदायत दी गई है। स्वास्थ्य विभाग के दिशा निर्देशों के आधार पर यह तीनों दोस्त अभी सबसे लो रिस्क पर हैं। तीनों दोस्तों को कोरोना संक्रमण से संबंधित किसी भी प्रारंभिक लक्षण के उभरने पर तत्काल स्वास्थ्य विभाग को सूचित करने कहा गया है।

03-04-2020
देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या इंदौर में सबसे ​अधिक, 24 घंटों में 14 नए मामले आए सामने

भोपाल। चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ कोरोना वायरस अब तक दुनिया के 200 से अधिक देशों में फैल चुका है। कोरोना वायरस के कहर से लगभग पूरी दुनिया में जिंदगी ठहर सी गई है। पूरी दुनिया में कहर मचाने वाले खतरनाक कोरोना वायरस का प्रकोप भारत में लगातार बढ़ता जा रहा है। वही इंदौर में भी कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्‍या लगातार बढ़ती जा रही है। इंदौर में पिछले 24 घंटों में 14 नए मामलों की पुष्टि के बाद इंदौर में कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आए मरीजों की संख्या 89 हो गई है। शासकीय महात्मा गांधी स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय के एक अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि 14 नए मरीजों में तीन महिलाएं और 11 पुरुष हैं। इन मरीजों की उम्र 19 से 60 साल के बीच है और प्रदेश में मरीजों की संख्या 113 हो गई है।

अधिकारी ने बताया कि पिछले नौ दिन में इलाज के दौरान कोरोना वायरस संक्रमित इंदौर के पांच मरीजों की मौत हो चुकी है। इंदौर देश में कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे ज्यादा प्रभावित शहरों में शामिल है। इस महामारी के मरीज मिलने के बाद से प्रशासन ने 25 मार्च से यहां शहरी सीमा में कर्फ्यू लगा रखा है। मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। गुरुवार को इंदौर में 14 और छिंदवाड़ा में एक कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने की पुष्टि की गई है। इसके साथ ही अब इंदौर में कुल कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 89, जबकि प्रदेश में कुल संख्या 106 से बढ़कर 113 हो गई है।

03-04-2020
सड़क हादसे में दो पुलिसकर्मी सहित एक की मौत

रायपुर/अंबिकापुर। लॉकडाउन के बीच एक बुरी खबर सामने आ रही है। रामानुजगंज में देर रात सड़क हादसे में बाइक सवार दो पुलिसकर्मी सहित तीन लोगों की मौत हुई है। दो पुलिसकर्मियों की मौत से बलरामपुर पुलिस परिवार में शोक की लहर है। वहीं राजपुर से गंभीर अवस्था में अंबिकापुर लाते समय दोनों की मौत हो गई थी, जबकि एक की मौके पर ही मौत हो गई।
बता दें कि कोरबा जिले के बालको निवासी कवि चौहान बलरामपुर जिले के बरियों पुलिस चौकी में आरक्षक के पद पर पदस्थ था। चलगली निवासी आरक्षक मनबोध आयाम की ड्यूटी बलरामपुर पुलिस लाइन से बरियों चेक पोस्ट पर लगाई गई थी। ये दोनों आरक्षक गुरुवार को राजपुर निवासी चूड़ी व्यवसायी के साथ राजपुर थाना क्षेत्र के ग्राम बासेन गए हुए थे। वहां से तीनों रात को मोटरसाइकिल से राजपुर वापस आ रहे थे।

ग्राम झींगों के समीप अंबिकापुर से बलरामपुर की ओर जा रही पिकअप क्रमांक सीजी 15 डीआर 4582 के चालक ने बाइक को ठोकर मार दी। हादसे के बाद पिकअप चालक वहां से भाग निकला। घटनास्थल पर ही आरक्षक कवि चौहान की मौत हो गई। आरक्षक मनबोध व चूड़ी व्यवसायी की गंभीर स्थिति को देखते हुए मेडिकल कॉलेज अस्पताल रिफर किया गया। दोनों ने रास्ते में ही दम तोड़ दिया। मेडिकल कॉलेज अस्पताल ले जाने पर चिकित्सकों ने दोनों की मौत की पुष्टि कर दी।

03-04-2020
स्पिरिट पीकर नशा करने वाले तीसरे युवक ने भी तोड़ा दम, पुलिस स्पिरिट देने वाले की तलाश में

रायपुर। शराब पीने के आदि स्पिरिट पीने वाले तीसरे युवक की भी मौत हो गई। विगत दिनों एक साथ स्पिरिट पीने वाले अन्य दो युवकों की भी मौत हो गई है। बताया गया कि मृतक बांसटाल गोलबाजार का रहने वाला था। शराब नहीं मिलने पर गोलबाजार थाना इलाके में इन तीन युवकों ने स्पिरिट पीकर नशा करने की कोशिश की थी। दो युवकों की पहले ही मौत हो गई वहीं तीसरे युवक ने भी दम तोड़ दिया। गोलबाजार थाना पुलिस स्पिरिट देने वाले की तलाश में है। पुलिस अपराध दर्ज कर मामले में आगे की कार्रवाई कर रही है।