GLIBS

ताज़ा खबरें
05-07-2020
राहत : देश में चार लाख से अधिक मरीजों ने दी कोरोना को मात,रिकवरी रेट 60.77 प्रतिशत, छत्तीसगढ़ का 80.6 फीसदी

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस कोविड-19 संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या अब चार लाख के पार पहुंच गई है, जिससे रिकवरी दर 60.77 प्रतिशत हो गई है।केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने रविवार को बताया कि देश में फिलहाल कोरोना संक्रमण के 2,44,814 सक्रिय मामले हैं और 4,09,082 कोरोना संक्रमित मरीज अब तक पूरी तरह ठीक हो चुके हैं, जिससे संक्रमण मुक्ति दर 60.77 प्रतिशत हो गई है। पिछले 24 घंटे में 14,856 कोरोना संक्रमित रोगमुक्त हुए हैं। संक्रमण मुक्त मरीजों और सक्रिय मामलों का फासला बढ़कर अब 1,64, 268 हो गया है। हालांकि पिछले तीन दिन से देश में प्रतिदिन 20,000 से अधिक व्यक्ति कोरोना संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं ।
कोरोना संक्रमितों की पहचान के लिए जांच सुविधा उपलब्ध कराने वाले लैब की संख्या भी लगातार बढ़कर 1,100 हो गई है,जिससे नमूना जांच की गति भी तेजी हुई है। देश में अब तक 97,89,066 नमूनों की जांच की जा चुकी है।
देश में सर्वाधिक 85.9 प्रतिशत रिकवरी दर चंडीगढ़ की है। इसके बाद लद्दाख 82.2 प्रतिशत, उत्तराखंड 80.9 प्रतिशत, छत्तीसगढ़ 80.6 प्रतिशत, राजस्थान 80.1 प्रतिशत, मिजोरम 79.3 प्रतिशत, त्रिपुरा 77.7 प्रतिशत, मध्यप्रदेश 76.9 प्रतिशत, झारखंड 74.3 प्रतिशत और बिहार की रिकवरी दर 74.2 प्रतिशत है।

05-07-2020
कटोरा तालाब, पुराना राजेन्द्र नगर और अभनपुर का इलाका कंटेनमेंट जोन, आवागमन पर लगा प्रतिबंध

रायपुर। राजधानी में रोजाना नए कोरोना पॉजिटिव केस सामने आ रहे हैं। कोरोना पॉजिटिव की पहचान होने पर जिला प्रशासन की ओर से कंटेनमेंट जोन की घोषणा की जा रही है। रविवार को तीन नए कंटेनमेंट जोन का आदेश जारी किया गया है। इसी के साथ रायपुर जिले में एक्टिव कंटेनमेंट जोन की संख्या 63 पहुंच गई है। कंटेनमेंट जोन में सभी दुकानें,आफिस और अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान आगामी आदेश तक पूर्णत: बंद रहेंगे। प्रभारी अधिकारी ही होम डिलीवरी के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति उचित दरों पर तय करेंगे। सभी प्रकार के वाहनों के आवागमन पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। मेडिकल इमरजेंसी को छोड़कर अन्य किन्हीं भी कारण से कंटेनमेंट जोन या मकान के बाहर निकलना प्रतिबंधित रहेगा।

केस 1 : लिटिल फ्लावर स्कूल के पास, कटोेरा तालाब थाना सिविल लाइन क्षेत्र में 1 कोरोना मरीज की पहचान हुई है। कंटेनमेंट जोन में पूर्व में सुनील जॉन का मकान,पश्चिम में अजय जॉन का मकान और एंथोनी डेनर का मकान, उत्तर और दक्षिण में बंद इलाका शामिल है। आदेश की कॉपी देखने क्लिक करें

केस 2 : पुराना राजेंद्र नगर थाना सिविल लाइन क्षेत्र में 1 कोरोना मरीज की पहचान हुई है। कंटेनमेंट जोन में पूर्व,उत्तर और दक्षिण में बंद है और पश्चिम में भोेजराज चौहान के मकान के पास का इलाका शामिल है। आदेश की कॉपी देखने क्लिक करें

केस 3 : नगर पंचायत अभनपुर अंतर्गत ग्राम चिपरीडीह अभनपुर थाना क्षेत्र में 1 कोराना मरीज की पहचान हुई है। कंटेनमेंट जोन में उत्तर में ईश्वर साहू का मकान, दक्षिण में प्राथमिक शाला भवन,पूर्व में रमेश विश्वकर्मा का मकान और पश्चिम में झाडूराम का मकान शामिल है। आदेश की कॉपी देखने क्लिक करें

 

 

 

05-07-2020
जांजगीर में रेत का अवैध उत्खनन कर रहे 12 ट्रैक्टर जब्त, पुलिस और खनिज विभाग की संयुक्त कार्रवाई

रायपुर/जांजगीर चांपा। जिले की तहसील बलौदा के अन्तर्गत ग्राम नवगवां मे रविवार अलसुबह हसदेव नदी पर अवैध उत्खनन करते पाए जाने पर 12 ट्रैक्टरों को जब्त किया गया है। जांजगीर एसडीएम मेनका प्रधान, खनिज और पुलिस की संयुक्त टीम ने उत्खनन करने वालों के खिलाफ बलौदा क्षेत्र के हसदेव नदी के तटों पर स्थित रेत घाटों का सघन निरीक्षण किया। रेत के अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई के लिए सुबह 4.30 बजे से गश्त की गई। इस दौरान ग्राम नवगवां के रेत घाट में 12 ट्रैक्टर अवैध परिवहन करते पाए गए। इन सभी ट्रैक्टरों को तत्काल जब्त किया गया। सभी ट्रैक्टरों को बलौदा थाने मे खड़ा कर थाना प्रभारी को सुपुर्द किया गया है।इस कार्रवाई मे जांजगीर एसडीएम मेनका प्रधान के अलावा एसडीओपी दिनेशवरी नंद, नायब तहसीलदार बलौदा किशन मिश्रा, सहायक उपनिरीक्षक बलौदा लम्बोदर और पुलिस कर्मी, खनिज विभाग सहित अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे।

05-07-2020
ओडिशा में सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ में मार गिराए चार इनामी माओवादी

भुवनेश्वर। ओडिशा में कंधमाल जिले के सिरला वन में रविवार को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में चार इनामी माओवादी मारे गये। सूत्रों ने बताया कि सिरला वन में माओवादी शिविर संचालित होने की खुफिया सूचना के आधार पर विशेष अभियान समूह के जवानों और जिला स्वैच्छिक बल ने संयुक्त रूप से तलाश अभियान शुरू किया। कंधमाल के पुलिस अधीक्षक प्रतीक सिंह ने बताया कि माओवादियों ने सुरक्षा बलों को अपनी ओर बढ़ते देखकर गोलीबारी शुरू कर दी,जिसके बाद सुरक्षा बलों ने भी जवाबी कार्रवाई की और मुठभेड़ शुरू हो गई। उन्होंने बताया कि मुठभेड़ में चार माओवादी मारे गये। सुरक्षा बलों ने शिविर से भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद किए हैं। घटना के बाद क्षेत्र में तलाशी अभियान तेज कर दिया गया है।

 

05-07-2020
ग्रामीणों की लंबित मांग हुई पूरी, तहसील के रूप अस्तित्व में आएगा केल्हारी

कोरिया। कोरिया जिला के केल्हारी को तहसील का दर्ज देकर ग्रामीणों को सौगात दी गई है। इससे वर्षो से चली आ रही ग्रामीणों की मांग पूरी हुई है। मुख्यमंत्री ने चिरमिरी दौरे के दौरान केल्हारी तहसील बनाने की घोषणा की थी। ग्रामवासियों की वर्षो से लंबित मांग पूरी हुई है और केल्हारी को पूर्ण तहसील का दर्जा दिया गया है। छत्तीसगढ़ शासन के राजपत्र में केल्हारी तहसील प्रकाशित हुआ है। शीघ्र ही केल्हारी तहसील के रूप अस्तित्व में आयेगा।

05-07-2020
सावधानियां ही कोरोना संक्रमण से बचाव का मूलमंत्र है : राजेश पराते

रायपुर। लॉक डाउन से प्रभावित गरीब जनता के लिए वक्ता मंच ने 5 जुलाई को रायपुर के लालपुर क्षेत्र में स्थित देवार बस्ती में जरूरतमन्दों को राशन, मास्क और साबुन का वितरण किया। वक्ता मंच के अध्यक्ष राजेश पराते ने बताया कि लॉक डाउन आरम्भ होने के साथ ही मंच की ओर से सेवा कार्य किया जा रहा है। इस क्रम में आज मंच के संयोजक शुभम साहू सहित दुष्यंत साहू,धनेश्वरी नारंग, अरविंद राव, डॉ. इंद्रदेव यदु सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे। इस अवसर पर वर्षा ऋतु में प्रदेश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण से बचाव के लिए जरूरी सावधनियाँ अपनाए जाने आग्रह किया गया। विशेषकर सार्वजनिक स्थानों में अनिवार्य रूप से मास्क पहनने, हाथों को सेनिटाइजर या साबुन से नियमित अंतराल पर हाथ साफ करने और भीड़ भाड़ वाली जगहों में जाने से बचने कहा गया। राजेश ने कहा सावधानियाँ ही बचाव है,यह कोरोना संक्रमण से बचाव का मूलमंत्र है।

05-07-2020
छत्तीसगढ़ के 5 लाख प्रवासी मजदूरों के हित में भाजपा सांसद कब लिखेंगे प्रधानमंत्री को पत्र : मोहन मरकाम

रायपुर। गरीब कल्याण योजना में छत्तीसगढ़ को शामिल करने के लिए कांग्रेस के सांसदों ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखा है। कोरबा लोकसभा सदस्य डॉ. ज्योत्सना चरणदास महंत, बस्तर लोकसभा सदस्य दीपक बैज, राज्यसभा सदस्य छाया वर्मा और राज्यसभा सदस्य फूलोदेवी नेताम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर गरीब कल्याण योजना का लाभ छत्तीसगढ़ के 5 लाख से अधिक प्रवासी मजदूरों को भी देने की मांग की है। रविवार को राज्यसभा सदस्य केटीएस तुलसी ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने पूछा है कि मजदूरों-गरीबों की बड़ी बड़ी बात करने वाले भाजपाई छत्तीसगढ़ हित के इतने बड़े मुद्दे पर क्यों चुप हैं? क्या भाजपा सांसदों के लिए छत्तीसगढ़ के हित महत्वपूर्ण नहीं है? क्या छत्तीसगढ़ के 5 लाख से अधिक प्रवासी मजदूरों के हकों और हितों का भाजपा के सांसदों के लिए कोई महत्व नहीं है? मरकाम ने पूछा है कि भाजपा के सांसद बताएं कि छत्तीसगढ़ के 5 लाख प्रवासी मजदूरों को भी गरीब कल्याण योजना का लाभ पंहुचाने के लिए प्रधानमंत्री को पत्र कब लिखेंगे? मरकाम ने कहा है कि हर छोटे-छोटे मसलों में बयानबाजी की राजनीति कर रहे भाजपा के 9 लोकसभा सदस्यों की चुप्पी को पूरा छत्तीसगढ़ देख रहा है और समझ भी रहा है।

05-07-2020
कोरोना टीका निर्माण का काम विश्व स्‍तर पर स्‍वीकृत मानदंडों को ध्‍यान में रखकर किया जा रहा है: आईसीएमआर

नई दिल्‍ली। कोविड-19 वैक्‍सीन को लेकर दुनिया भर में कवायद तेज हो गई है। सभी देश कोरोना वायरस की वैक्‍सीन बनाने में लगे हुए हैं, लेकिन भारत ने पूरी दुनिया में उस समय तहलका मचा दिया, जब भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) की ओर घोषणा की गई कि 15 अगस्‍त तक भारत कोरोना का वैक्‍सीन बना लेगा। हालांकि कोरोना के खिलाफ जंग में ‘मेड इन इंडिया' टीका कार्यक्रम की जहां तारीफ हो रही है, वहीं इसको लेकर आशंकाएं और विवाद भी गहराता जा रहा है। वैज्ञानिकों ने भी भारत के इस प्रयास पर सतर्क रहने की सलाह दे दी है। कोरोना वैक्‍सीन को लेकर जब विवाद काफी गहरा गया तो आईसीएमआर ने अपना पक्ष रखा और कहा, टीका निर्माण का काम विश्व स्‍तर पर स्‍वीकृत मानदंडों को ध्‍यान में रखकर ही बनाया जा रहा है। इसमें मानव और पशु परीक्षण समानांतर रूप से जारी रह सकते हैं। आईसीएमआर ने साफ कर दिया है कि इसमें लोगों की सुरक्षा को भी खासा ध्‍यान दिया जा रहा है। आईसीएमआर ने कहा कि वह महामारी के लिए तेजी से टीका बनाने के वैश्विक रूप से स्वीकार्य सभी नियमों के अनुरूप काम कर रहा है।

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने कहा कि उसके महानिदेशक डॉ.बलराम भार्गव का, क्लीनिकल परीक्षण स्थलों के प्रमुख अन्वेषकों को लिखे पत्र का आशय किसी भी आवश्यक प्रक्रिया को छोड़े बिना अनावश्यक लाल फीताशाही को कम करना तथा प्रतिभागियों की भर्ती बढ़ाना है। आईसीएमआर ने कहा कि भारत के औषधि महानियंत्रक ने क्लीनिकल परीक्षणों से पूर्व के अध्ययनों से उपलब्ध आंकड़ों की गहन पड़ताल पर आधारित ‘कोवेक्सिन' के मानव परीक्षण के चरण 1 और 2 के लिए मंजूरी दी है। आईसीएमआर ने कहा कि नये स्वदेश निर्मित जांच किट को त्वरित मंजूरी देने या कोविड-19 की प्रभावशाली दवाओं को भारतीय बाजार में उतारने में लाल फीताशाही को रोड़ा नहीं बनने देने के लिए स्वदेशी टीका बनाने की प्रक्रिया को भी, फाइलें धीरे-धीरे बढ़ने के चलन से अलग रखा गया है। आईसीएमआर ने एक बयान में कहा, इन चरणों को जल्द से जल्द पूरा करने का मकसद है कि बिना देरी के जनसंख्या आधारित परीक्षण किये जा सकें।

 

05-07-2020
खदान में कार्य के दौरान मिक्सर मशीन में फंसने से श्रमिक महिला की मौत

कोरबा। दीपका माइंस में एमटीके नम्बर 02 में काम के दौरान एक महिला कामगार की मिक्सर मशीन में फंसने से मौत हो गई। गांव के लोग घटना की जानकारी मिलने पर यहां आ पहुंचे।मुआवजा लेने के बाद ही मौके से शव हटाने को लेकर गांव वाले अड़ गए।दीपका परियोजना में रविवार को सुबह यह घटना हुई। यहाँ एमटीके-2 के पास नाला का निर्माण किया जा रहा है। खबर के अनुसार रेकी गांव की रहने वाली 45 वर्षीय कृष्णाबाई पटेल इस काम में नियोजित थी। वह मिक्सर मशीन में गिट्टी डाल रही थी। उसने सुरक्षा के लिहाज से स्कार्फ अपने चेहरे पर डाल रखा था। कामकाज के दौरान स्कार्फ का एक हिस्सा मिक्सचर मशीन में फंस गया। एकाएक हुए इस घटनाक्रम मशीन बंद हो गई, स्कार्फ के फंसने से बाल समेत उसका सिर फंस गया,जिससे महिला की मौत हो गई। मृतका का एक ही बेटा था और पति खेल सिंह पटेल सब्जी भाजी भेज कर अपना जीवकोपार्जन करता है। जानकारी मिलने के साथ यहां अफरा-तफरा की स्थिति निर्मित हो गई। यहां काम कर रहे मजदूरों ने ठेकेदार और अन्य संबंधितों को इसकी जानकारी दी।

खबर आम होने पर रैकी के सरपंच पति सुंदर सिंह सरोते व अन्य लोग भी यहां आ पहुंचे। पुलिस व सीआईएसएफ के जवान भी यहां उपस्थित थी।  पुलिस की मौजूदगी में मृतका के परिजनों को प्रारंभिक सहायता राशि 1 लाख रूपए ठेकेदार के द्वारा दिया गया, इसके साथ यहां से शव का पंचनामा कर उसे पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिया गया है। इस मामले में 15 लाख रुपए ठेकेदार के द्वारा मृतिका के परिजनों को बाद में दिलाया जाएगा ऐसा अग्रीमेंट प्रबंधन पुलिस की उपस्थिति में ग्रामीणों ने किया। दीपका पुलिस ने घटनाक्रम में मर्ग कायम कर लिया है। घटना स्थल पर दीपका थाना प्रभारी हरीश टांडेकर,कुसमुंडा थाना प्रभारी सनत सोनवानी, दीपका के सेफ्टी ऑफिसर एरिया पर्सनल मैनेजर, खान प्रबंधक सभी मौके पर उपस्थित थे।घटना की जानकारी विधायक पुरुषोत्तम कँवर को मिली पर वे बाहर होने के कारण उनके प्रतिनिधि के रूप में तनवीर अहमद मौके पर उपस्थित होकर ग्रामीणों और प्रबंधन के बीच में समझौता कराया।

05-07-2020
दर्री डेम में युवक ने लगाई छलांग

कोरबा। एक युवक के दर्री डेम में छलांग लगाने की खबर सामने आ रही हैं। घटना रविवार दोपहर की बताई जा रही है। प्रत्यक्षदर्शियों की सूचना पर दर्री पुलिस डेम पहुंची। लोगों की भीड़ डेम के आसपास उमड़ पड़ी है। लेकिन कोई ये नहीं बता पा रहा हैं कि युवक कौन हैं और उसने छलांग क्यों लगाई है।

 

05-07-2020
सोशल मीडिया पर दोस्ती पड़ी महंगी,शादी से पहले मेकअप कराने ब्यूटी पार्लर गई दुल्हन की सिरफिरे युवक ने की हत्या

भोपाल। मध्यप्रदेश के रतलाम जिले के जावरा कस्बे में शादी से पहले मेकअप कराने पहुंची दुल्हन की एक सिरफिरे ने धारदार हथियार से गर्दन पर प्रहार कर हत्या कर दी। हत्यारा युवती का सोशल मीडिया फ्रेंड बताया जा रहा है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार शाजापुर निवासी युवती की नागदा निवासी युवक के साथ रविवार को विवाह होने वाला था। युवती का परिवार जावरा पहुंचा था और शादी की तैयारियों में लगा था। दुल्हन वैवाहिक रस्म से पहले तैयार होने ब्यूटी पार्लर पहुंची। वहां एक युवक भी पहुंचा। उसने युवती को पार्लर के बाहर से फोन लगाया और सीधे अंदर जा पहुंचा।

उसके बाद कोई कुछ समझ पाता कि उससे पहले युवक ने युवती की गर्दन पर धारदार हथियार से प्रहार कर दिया। गंभीर रूप से घायल युवती की कुछ देर बाद मौत हो गई।जावरा क्षेत्र के नगर पुलिस अधीक्षक पीएस राणावत ने बताया कि युवती एक ब्यूटी पार्लर में मेकअप कराने आई थी, तभी एक युवक ने गला रेतकर हत्या कर दी। पुलिस आरोपी की तलाश कर रही है। पुलिस केा आशंका है कि यह मामला प्रेम-प्रसंग से जुड़ा हुआ है।वहीं सूत्रों का कहना है कि युवती की किसी युवक से सोशल मीडिया पर दोस्ती हुई थी और उसके बाद दोनों की प्रगाढ़ता बढ़ी। जब युवती शादी करने जा रही थी तभी उस सिरफिरे आशिक ने उसकी जान ले ली।