GLIBS

ताज़ा खबरें
14-11-2019
वन अधिकारियों ने चार पाहिया वाहन को रुकवाया, डिक्की खोलकर देखा तो रह गए हैरान..

कोरिया। कोरिया जिले के देवगढ़ वन परिक्षेत्र की गश्ती दल ने अवैध लकड़ी की तस्करी कर रहे 2 आरोपी को गिरफ्तार किया है। आरोपियों के पास से एक मारुति वैन सहित 20 चिरान लकड़ी बरामद किया गया है। इसकी कीमत 5 लाख रुपए आंकी गई है। प्रकरण तैयार कर वाहन को राजसात करने न्यायालय बैकुंठपुर में पेश किया जाएगा। देवगढ़ वन परिक्षेत्राधिकारी प्रभुनाथ राम के नेतृत्व में टीम पेट्रोलिंग पर निकली थी। इस दौरान कुशाहा रोड पाराडोल के पास एक मारुति वैन क्रमांक सीजी 15 जेडबी-3044 को रोका गया। इसमें वाहन मालिक ग्राम आनी निवासी अमलेश कुमार पिता मनवारी व ग्राम चकडंड निवासी हेल्पर सुंदर साय पिता देवी प्रसाद सवार थे। जब उन्होंने वैन की डिक्की खोलकर देखा तो वे हैरान रह गए। वैन में 30 नग साल की लकड़ी का चिरान रखा था। पूछताछ में चिरान से संबंधित कोई दस्तावेज नहीं दिखाए जाने के बाद उन्होंने दोनों को गिरफ्तार कर वाहन व लकड़ी को जब्त कर लिया। वन विभाग द्वारा आरोपियों के खिलाफ भारतीय वन अधिनियम 1927 की धारा 52, अवैध परिवहन की धारा 41, 42, 76 व रात्रि कालीन परिवहन नियम 16 के तहत अपराध पंजीबद्ध किया गया है।

 

14-11-2019
विधायक ने पण्डित नेहरू को उनके जन्मदिन पर किया याद

मनेंद्रगढ़। देश के प्रथम प्रधानमंत्री पण्डित जवाहर लाल नेहरू की जन्मतिथि पर आज सेंट्रल हास्पिटल कालोनी मनेन्द्रगढ़ में स्थित नेहरू पार्क में सविप्रा उपाध्यक्ष विधायक गुलाब कमरो ने साथियों सहित नेहरू जी को पुष्प अर्पित किए। इस अवसर पर कृष्णमुरारी तिवारी, निर्मला चतुर्वेदी, विष्णुदास, राजेश शर्मा, राजेश साहू, अनिल प्रजापति, गोपाल गुप्ता, पिंटू भास्कर, राकेश जायसवाल, सगीर खान, राजेश सिंह, मनोज नेताम, उपेंद्र द्विवेदी, अनिल वर्मा, रविन्द्र सोनी, वीरभान सिंह, सुनील राय, राजशेखर, सन्दीप द्विवेदी, आशीष राय, छोटे भाई, रंजीत सिंह आदि उपस्थिति थे।

 

14-11-2019
बर्दिया स्कूल में लगी विज्ञान मॉडल प्रदर्शनी, मनाया वार्षिक उत्सव

बैकुंठपुर। शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बर्दिया में वार्षिक उत्सव एवं विज्ञान मॉडल प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। विद्यालय के बच्चों ने विज्ञान मॉडल बनाया एवं प्रदर्शन किया। इस आयोजन में मुख्य अतिथि बैकुंठपुर विधायक अंबिका सिंहदेव,  विशेष अतिथि आईएल देवांगन महाविद्यालय पटना प्राचार्य थे। कार्यक्रम अध्यक्ष अवध कुमार सिंह थे। प्राचार्य प्रभात कुमार सिन्हा ने विद्यालय में विज्ञान प्रयोगशाला की मांग की। विधायक अंबिका सिंहदेव ने विधायक निधि से तत्काल स्वीकृति दी। उन्होंने ज्ञान प्रतियोगिता की जमकर  तारीफ  की। कार्यक्रम में जनपद सदस्य बिहारी लाल रजवाड़े,  सरपंच, उपसरपंच एवं  विद्यालय के समस्त शिक्षक, ग्रामवासी एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

 

14-11-2019
पानी टंकी पर चढ़े सांड को नीचे उतारने में प्रशासन का छूटा पसीना

रेवाड़ी। जिले के बावल हलके में पानी की 200 फीट ऊंची टंकी  पर एक सांड जा चढ़ा। ये पानी टंकी ज्योतिबा फूले पार्क में बनाई गई है। सांड को नीचे उतारने में प्रशासन का पसीना छूट गया। करीब 3 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद सांड को नीचे उतारा गया। सांड को उतारने के लिए प्रशासन ने कई तरीक अपनाए। लेकिन अंत में सांड को क्रेन की सहायता से नीचे उतारा गया। सांड को नीचे उतारने के बाद अधिकारियों ने राहत की सांस ली। बताया जा रहा है कि पानी टंकी का दरवाजा खुला था जिसके चलते सांड ऊपर तक जा पहुंचा। सांड बुधवार रात से ही पानी टंकी के ऊपर था। सुबह जब लोगों को इस बात का पता चला तो हड़कंप मच गया। ये बात पूरे इलाके में फैल गई। सांड को दखने के लिए लोगों की भीड़ पहुंच गई। इस मामले में जनस्वास्थ्य विभाग की लापरवाही भी सामने आई है। बता दें कि रात को पानी की टंकी पर लगा दरवाजा खुला हुआ था और सांड अंदर घुस गया। सांड सीढिय़ो से पानी की टंकी पर चढ़ गया, परंतु ऊपर जगह कम होने के कारण वापस नीचे नहीं उतर पाया। सुबह लोगों ने सांड को टंकी पर चढ़ा देखा तो पुलिस व दमकल विभाग को सूचना दी। इसके बाद रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू हुआ।

 

14-11-2019
मां खुश रह सके इसलिए बेटा तलाश कर रहा भावी पिता

हुगली। आमतौर पर देखा जाता है कि माता-पिता अपने बच्चों की शादी को लेकर काफी गंभीर होते हैं और उम्र के पड़ाव को पार करने के बाद उनके लिए लाइफ पार्टनर की तलाश में जुट जाते हैं। लेकिन पश्चिम बंगाल के हुगली में इसके उलट एक युवक का फेसबुक पोस्ट वायरल हो रहा है। गौरव अधिकारी नाम के इस युवक ने पोस्ट में अपनी मां के लिए योग्य वर ढूंढने की बात लिखी है। इस पोस्ट को 3400 से अधिक बार शेयर किया जा चुका है। गौरव हुगली जिले के फ्रेंच कॉलोनी में रहने वाला है। पांच साल पहले उसके पिता का देहांत हो गया था। इसके बाद से उसकी मां घर में अकेली रहती है। गौरव का कहना है कि वह अपने माता-पिता की अकेली संतान है। जब वह सुबह नौकरी पर निकलता है तो उसकी मां घर पर अकेली हो जाती हैं और वह रात में काफी देर से लौट पाते हैं। गौरव ने बताया कि फेसबुक पर पोस्ट लिखने से पहले मैंने मां से इस बारे में बात की थी। उन्होंने कहा कि मां मेरे बारे में सोच रही हैं। लेकिन मुझे भी उनके बारे में सोचना चाहिए। मैं अक्सर घर से बाहर रहता हूं तो मां अकेली पड़ जाती हैं। अकेली संतान के तौर पर मैं चाहता हूं कि मां के जीवन के बाकी दिन भी बेहतर तरीके से गुजरें, इसलिए मैं अपनी मां के लिए एक अच्छा साथी चाहता हूं। गौरव ने बताया कि उनकी मां को किताब पढऩे और गाने सुनने का शौक है, लेकिन किताब और गाने किसी पार्टनर की जगह नहीं ले सकते। उन्होंने फेसबुक पोस्ट में लिखा कि अकेले जीवन गुजारने से बेहतर तरीके से जीना अच्छा है। गौरव ने पोस्ट में लिखा कि हमें रुपये-पैसे, जमीन या संपत्ति का कोई लालच नहीं है। लेकिन भावी वर को आत्मनिर्भर होना होगा। उसे मेरी मां को ठीक रखना होगा। मां की खुशी में मेरी खुशी है। उन्होंने आगे यह भी लिखा कि इस पोस्ट से लोग मुझ पर हंस सकते हैं, लेकिन मेरा फैसला बदलेगा नहीं।

14-11-2019
पत्नी, भाई और बच्चों के बाद खुद को मार ली गोली

हिसार। नारनौंद उपमंडल के गांव पेटवाड में गुरुवार सुबह पति-पत्नी का झगड़ा हो गया। झगड़ा इतना बढ़ा गया कि अनिल नाम के युवक ने अपनी पत्नी को गोली मार दी। गोली की आवाज सुनकर उसका बड़ा भाई रमेश पहुंचा तो उसने उसको भी गोली मार दी। फिर शोर सुनकर रमेश की लड़कियां वहां पहुंचीं तो उन दोनों को भी गोली मार दी जिसमें एक लड़की पूजा जिसकी उम्र 22 वर्ष बताई जा रही है उसकी मौत हो गई। वहीं दूसरी लड़की घायल है। रमेश के गर्दन में भी गोली लगी है और अनिल की पत्नी को भी गोली लगी है। तीनों को हिसार अस्पताल में दाखिल करवाया गया है। बाद में अनिल ने भी खुद को गोली मार ली जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। नारनौंद के डीएसपी जोगिंदर राठी ने बताया कि हमें जानकारी मिली थी कि अनिल नाम के शख्स ने अपनी पत्नी के साथ झगड़ा किया और झगड़े के दौरान बात बढ़ गई इस दौरान उन्होंने अपनी पत्नी के ऊपर गोली चला दी। 

 

14-11-2019
नान-इंटरलाकिंग कार्य के कारण प्रभावित होगा ट्रेनों का परिचालन

रायपुर। दक्षिण पूर्व रेलवे के चक्रधरपुर मंडल के बिसरा स्टेशन यार्ड में 15 नवंबर से 26 नवंबर तक नान-इंटरलाकिंग का कार्य किया जाएगा। इस कार्य के कारण इस दौरान दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे से गुजरने वाली कुछ सवारी गाड़ियों का परिचालन प्रभावित रहेगा। रेलवे के अनुसार रद्द होने वाली गाड़ियों में  14 से 25 नवंबर तक इतवारी से रवाना होने वाली गाड़ी संख्या 58112 इतवारी-टाटानगर पैसेंजर रद्द रहेगी। इसी तरह 15 नवंबर से 26 नवंबर  तक टाटानगर से रवाना होने वाली गाड़ी संख्या 58111 टाटानगर-इतवारी पैसेंजर रद्द रहेगी। 15 नवंबर से 26 नवंबर तक गाड़ी संख्या 58113/58114 टाटानगर-बिलासपुर-टाटानगर पैसेंजर रद्द रहेगी।

14-11-2019
Breaking : महाराष्ट्र के व्यापारी से 130 कट्टा धान जब्त, डोंगरगढ़ एसडीएम ने की कार्रवाई  

डोंगरगढ़। राजनांदगांव जिले में धान के अवैध परिवहन पर कार्रवाई शुरू हो गई है। कलेक्टर जय प्रकाश मौर्य के निर्देश पर आज डोंगरगढ़ एसडीएम अविनाश भोई की टीम ने डोंगरगढ़ के सीता गोटा में महाराष्ट्र के सकरीटोला के व्यापारी से बिना कागजात के 130 कट्टा धान जब्त किया। व्यापारी का नाम संतोष अग्रवाल है। इस कार्रवाई में खाद्य निरीक्षक मनीष चितले और डोंगरगढ़ मंडी के प्रभारी सचिव चंद्राकर शामिल थे। कलेक्टर मौर्य ने जिले में अवैध धान परिवहन एवं स्टॉक पर लगातार कार्रवाई के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं।

 

14-11-2019
मुख्यमंत्री ने बिरसामुण्डा की जयंती पर किया नमन 

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने महान आदिवासी नेता और स्वतंत्रता संग्राम सेनानी बिरसा मुंडा की जयंती पर उन्हें नमन किया है। मुख्यमंत्री ने अपने संदेश में कहा कि बिरसा मुण्डा आदिवासियों के जननायक थे। उन्होंने तत्कालीन ब्रिटिश साम्राज्य की नीतियों का विरोध किया और आदिवासियों के सामाजिक-आर्थिक उन्नति के लिए जीवन भर काम किया। उन्होंने आदिवासी समुदाय को जल, जंगल और जमीन के बारे में जागरूक किया और उन्हें अपने हक की लड़ाई लड़ने के लिए प्रेरणा दी। उनके क्रांतिकारी विचार और देश प्रेम की भावना आज भी लोगों को प्रेरित करती है।  
 

14-11-2019
विकास उपाध्याय ने 3297.08 लाख के विकास कार्यों का किया शिलान्यास

रायपुर। रायपुर पश्चिम विधानसभा के अलग-अलग क्षेत्रों में गुरुवार को विभिन्न विकास कार्यों का विधायक विकास उपाध्याय ने शिलान्यास किया। विधानसभा के शहीद भगत सिंह वार्ड, संत रामदास वार्ड, रामकृष्ण परमहंस वार्ड, संत कबीरदास वार्ड, मनमोहन सिंह वार्ड, सरदार वल्लभ भाई पटेल वार्ड, तात्यापारा वार्ड, वीर सावरकर वार्ड, स्वामी आत्मानंद वार्ड, रामसागर पारा वार्ड में लगभग 3297.08 के विकास कार्यों को जनमानस की सुविधा के लिए क्षेत्र की जनता को समर्पित किया। इस  कार्यक्रम में रायपुर नगर निगम के महापौर प्रमोद दुबे, सभापति प्रफुल्ल विश्वकर्मा, स्थानीय पार्षद व अन्य जनप्रतिनिधि भी उपस्थित थे। इन विकास कार्यों में सीसीरोड निर्माण, नल पाइप लाइन कार्य, भवन निर्माण, आंगन बाड़ी निर्माण, डामरीकरण, शेड निर्माण कार्य, नलकूप खनन, उद्यान सौंदर्यीकरण, शौचालय निर्माण, नाली निर्माण, पाइप लाइन विस्तार का कार्य, संधारण कार्य समेत अन्य आवश्यक मरम्मत कार्य शामिल हैं। ये सभी विकास कार्य मुख्यमंत्री के निधि से, सांसद निधि से, विधायक निधि से व क्षेत्रीय पार्षद निधि से पूर्ण होंगे।

इन विकास कार्यों के शिलान्यास व लोकार्पण कार्यक्रम में उपस्थित जनता को संबोधित करते हुए विधायक विकास उपाध्याय ने कहा कि जितने भी कार्यों का आज भूमिपूजन व शिलान्यास किया गया हैं वे सभी विकास कार्य जनता की मांग के अनुसार दैनिक जीवन में उपयोग आने वाली मूलभूत सुविधाओं को ध्यान में रखकर जनमानस की आवश्यकताओं के अनुरूप किया गया हैं। पिछली सरकार के गैर जिम्मेदाराना रवैये और लापरवाही पर तंज कसते हुए विधायक विकास उपाध्याय ने कहा कि कोई भी विकास कार्य ऐसा नहीं हैं जिसके बारे वहां की जनता से राय न ली गई हो।  कार्यक्रम में  सूर्यकांत तिवारी, गुरबक्श छाबड़ा, देवकुमार साहू, ज्ञानेश शर्मा, हनुमंत साहू, राजेश बघेल, संदीप सिरमौर, अमित शर्मा, साक्षी सिरमौर क्षेत्रीय पार्षद व स्थानीय जनप्रतिनिधि समेत अन्य लोग उपस्थित थे।


 

14-11-2019
पं. रविशंकर विश्वविद्यालय शोध रिसर्च कार्य में अग्रणी बने: उमेश पटेल

रायपुर। पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय शोध के कार्यों में अग्रणी विश्वविद्यालय की भूमिका में हो ऐसा वातावरण यहां बने इस आशय के विचार गुरुवार को पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के रसायन विभाग में अन्तर्राष्ट्रीय रसायन सम्मेलन के शुभारंभ अवसर पर प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल ने व्यक्त किए। तीन दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय रसायन सम्मेलन पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय में रसायन शास्त्र अध्ययन शाला तथा नागार्जुन विज्ञान महाविद्यालय रायपुर के संयुक्त तत्वावधान में 56वां इंडियन कैमिकल सोसायटी का सम्मेलन पंडित दीनदयाल ऑडिटोरियम में आयोजित किया गया है। 
उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल ने सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ के लिए यह सौभाग्य की बात है कि रायपुर की सबसे पुरानी एवं नई यूनिवर्सिटी में भारतीय रसायन सोसायटी (इंडियन केमिकल सोसायटी) का वार्षिक सम्मेलन आयोजित किया गया है। उन्होंने कहा कि निश्चित ही इससे प्रदेश के विद्यार्थियों, शोधकर्ताओं एवं प्राध्यापकों और प्रदेश के कॉलेजों को फायदा मिलेगा। अन्तर्राष्ट्रीय रसायन सम्मेलन में अमेरिका, जापान सहित भारत के कई राज्यों के वैज्ञानिक भाग ले रहे हैं। सम्मेलन में विशेष रूप से पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, उत्तरप्रदेश, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, केरल, तेलंगाना, आन्ध्रप्रदेश, तमिलनाडू, असम, गुजरात, राजस्थान, झारखण्ड, पंजाब सहित अन्य राज्यों के विश्वविद्यालयों, शोध संस्थानों के रसायन शास्त्री भाग ले रहे हैं। सम्मेलन में छत्तीसगढ़ अंचल के विभिन्न विश्वविद्यालय, महाविद्यालय, तथा मूल विज्ञान केन्द्र के स्नातक तथा स्नातकोत्तर के विद्यार्थी अधिक संख्या में शामिल हो रहे हैं। सम्मेलन में युवा वैज्ञानिकों के लिए शोध पत्र प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया है। सम्मेलन में शोध पत्रों को शोध छात्र, विषय विशेषज्ञों के समक्ष प्रस्तुत करेंगे। 
आज अन्तर्राष्ट्रीय रसायन सम्मेलन के उद्घाटन के अवसर पर इंडियन केमिकल सोसायटी के अध्यक्ष प्रोफेसर डीसी मुखर्जी और सचिव प्रोफेसर चित्ररंजन सिन्हा ने भी संबोधित करते हुए रसायन विज्ञान के विभिन्न तथ्यों को रखा। इस अवसर पर पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. केशरीलाल वर्मा, नागार्जुन साईन्स कॉलेज के केमेस्ट्री विभाग के प्रमुख प्रो. परवेज सहित अन्य प्राध्यापकों ने भी संबोधित किया। सम्मेलन में देश के प्रसिद्ध रसायन विज्ञान के प्रो. बीएम देब को कन्फरमेंट ऑफ लाइफ टाईम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में इंडियन केमिकल सोसायटी की पुस्तक सोवेनियर विशेषांक का विमोचन भी किया गया। सम्मेलन में फ्लोरिडा विश्वविद्यालय अमेरिका के विशिष्ट रसायन शास्त्री प्रो. डेनियल थैलहम, जापान की चीबू यूनिवर्सिटी के प्रो. किमिटाका कावाभूरा का व्याख्यान हुआ। रसायन सम्मेलन में देश-विदेश के कई रसायन शास्त्रियों के व्याख्यान होंगे। कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर आयोजन समिति के संयोजक डॉ.कल्लोल के घोष ने स्वागत भाषण प्रस्तुत किया।