GLIBS

GLIBS Exclusive
28-02-2021
डीजीपी की 'आदर्श थाना' और 'आदर्श थाना प्रभारी' योजना कारगर साबित हो रही, राजधानी के कुछ थानों को सुधारना शेष

रायपुर। थानों में पहले आम जनता को पैर रखने में डर लगता था। किसी प्रकार की समस्या होने पर लोग अप्रोच की खोज करते थे। लेकिन छत्तीसगढ़ पुलिस विभाग के मुखिया यानी डीजीपी डीएम अवस्थी ने प्रदेशभर के थानों को 'आदर्श थाना' बनाने की पहल की। 1 जुलाई से 'आदर्श थाना' और 'आदर्श थाना प्रभारी' योजना शुरू होने के बाद अब प्रदेश के कई थानों में सुधार देखा जा रहा है। बता दें कि डीजीपी अवस्थी ने सभी थाना प्रभारियों को कुछ मापदंडों के बारे में बताया था। साथ ही थानों में आमजन के साथ थाना प्रभारी और अन्य स्टाफ का व्यवहार कैसा होना चाहिए।

उन्होंने पीड़ित व्यक्ति, महिलाएं और बच्चे के साथ विनम्र होकर बात करने की सलाह दी थी। फरियादियों के साथ पुलिसकर्मी संवेदनशील व्यवहार रखें और उनकी समस्याओं का तत्काल समाधान करें। उन्होंने गुंडे-बदमाशों और असामाजिक तत्वों के विरुद्ध पुलिस द्वारा कठोरतम कार्रवाई की जाए। अब प्रदेश के अधिकतम थानों में बदलाव देखने को मिल रहा है। लेकिन राजधानी के कुछ थाने अभी भी शेष है। सूत्रों की माने तो अभी भी फरियादियों से अच्छा व्यवहार नहीं किया जाता है।

 

11-02-2021
Exclusive : भाजयुमो में ढिंढोरा 35 साल के युवाओ को जगह देने की, लेकिन कुछ नियुक्तियां 35 के ऊपर वालो की भी 

रायपुर। भाजयुमो की प्रदेश कार्यकारिणी में 35 साल तक के युवाओ को पदाधिकारी बनाने का ढिंढोरा था लेकिन 35 साल से ज्यादा उम्र वालो को भी जगह देने के कारण  मामला तूल पकड़ रहा है। हालांकि कार्यकर्ताओं की माने तो प्रदेश अध्यक्ष अमित साहू ने अपनी ओर से सभी को साधने का प्रयास किया। लेकिन दिग्गज नेताओ के सामने उनकी एक नहीं चली। इतना ही नहीं दुर्ग और बिलासपुर जिले से एक भी युवा को प्रदेश कार्यकारिणी में जगह नहीं मिल पाई है। साथ ही संगठन में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से आए युवाओं को प्रमुखता से जगह दी गई है। पार्टी सूत्रों की माने तो कुछ कर्मठ और सक्रिय कार्यकर्ताओं को जगह नहीं मिलने पर उनमें आक्रोश का माहौल है। साथ ही प्रदेश के कई जिलो में दबे स्वर में विरोध के स्वर बुलंद हो रहे है।

10-02-2021
Exclusive: आज हो सकती है भाजयुमो की प्रदेश कार्यकारिणी की घोषणा...

रायपुर। भाजयुमो की प्रदेश कार्यकारिणी की लिस्ट अब तक अटकी हुई है। पार्टी सूत्रों की माने तो कुछ नामों पर सहमति नहीं बन पा रही है। लेकिन आज कार्यकर्ताओं को खुशखबरी मिल सकती है। यानी भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा की कार्य​कारिणी की आज घोषणा हो सकती है। संगठन के आला नेताओं के बीच तालमेल नहीं बैठ पाने के कारण अब तक कार्यकारिणी की घोषणा नहीं हो पायी है। प्रदेश कार्यकारिणी में नामों को लेकर खींचतान जारी होने के कारण अब तक नामों की घोषणा नहीं हो पायी थी। प्रदेश कार्यालय कुशाभाऊ ठाकरे परिसर में इन दिनों रोजाना बैठक हो रही है। लेकिन नामों पर सहमति नहीं बन पा रही थी। पार्टी सूत्रों की माने तो आज भाजयुमो की प्रदेश कार्यकारिणी की घोषणा हो सकती हैं।

10-02-2021
Exclusive : भाजपा के दो दिग्गज नेताओं के बीच वर्चस्व की महाभारत जारी, भाजयुमो शहर जिलाध्यक्ष आखिर कौन?

रायपुर। भाजपा के दो दिग्गज नेताओं के बीच वर्चस्व की महाभारत जारी है। भारतीय जनता युवा मोर्चा की प्रदेश कार्यकारिणी की घोषणा के साथ ही 19 जिलों के जिलाध्यक्षों के नामो की घोषणा हो गई है। लेकिन रायपुर शहर जिलाध्यक्ष के नाम पर अब तक सहमति नहीं बन पाई है। पार्टी सूत्रों की माने तो दो दिग्गज नेताओं के बीच अपने-अपने समर्थक को शहर में जिलाध्यक्ष बनाने के लिए संघर्ष जारी है। बता दें कि रायपुर शहर, दुर्ग समेत अन्य जिलों की घोषणा अभी शेष है। अब देखना यह होगा कि आखिरकार रायपुर शहर जिलाध्यक्ष की कमान किसको मिलती है।

23-01-2021
श्रम मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने कसडोल क्षेत्र के विकास के लिए 6.13 करोड़ की सौगात दी

रायपुर। श्रम मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने कसडोल नगर पंचायत को पाच विकास कार्यों के लिए 6 करोड़ 13 लाख रुपए की सौगात दी। उन्होंने यहां 4 करोड़ 90 लाख रुपए के जल आवर्धन योजना एवं साढ़े 25 लाख रुपए के पौनी पसारी योजना के अंतर्गत बाजार निर्माण का भूमिपूजन व वार्ड क्रमांक एक में 51 लाख रुपए की लागत से बने गुरु घासीदास सामुदायिक भवन, वार्ड 14 में 20 लाख से बने सामुदायिक भवन एवं दौलतराम शर्मा शासकीय कॉलेज में 27 लाख से निर्मित अहाता का लोकार्पण किया। डॉ. डहरिया ने विधायक एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों के अनुरोध पर कसडोल में शिक्षक सदन के लिए 20 लाख, सिन्हा समाज के सामुदायिक भवन के लिए 10 लाख और घासीदास सामुदायिक भवन के लिए 10 लाख रुपए की स्वीकृति की घोषणा की है। नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत मंत्री डॉ. डहरिया ने दर्जन भर हितग्राहियों को सहायता राशि के चेक एवं ऋण भी वितरित किया। गुरु घासीदास शासकीय स्कूल प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में मंत्री डॉ. डहरिया ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य का बेहतर ढंग से विकास हो रहा है।

राज्य की सरकार किसानों और मजदूरों के हित में लगातार कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि नगरीय स्वच्छता के क्षेत्र में छत्तीसगढ़ को पिछले दो साल से लगातार पुरस्कार एवं सम्मान मिला है। सरकार गठन के समय किए गए 36 वादो में से 24 वादे पूर्ण कर लिए हैं। शेष वादों को भी पूर्ण करने की कार्यवाही जारी है। डॉ. डहरिया ने कहा कि किसानों का विकास हमारी सरकार के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता में हैं। हमारा स्पष्ट मानना है कि किसानों की समृद्धि में ही राज्य और देश का विकास समाहित है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ की सरकार अपने किए गए वादे के अनुरूप 2500 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से धान खरीद रही है। समर्थन मूल्य से अंतर की राशि को राजीव किसान न्याय योजना के अंतर्गत सम्मान राशि के रूप में दे रहे हैं। तीन बरस पहले जहां केवल 15 लाख किसान सोसायटी में धान बेचने आते थे, वहीं आज साढ़े 21 लाख किसानों से धान खरीद रहे हैं।

 

09-01-2021
CH / SHOWS
02:36pm

कोरोना से त्रस्त छालीवुड ग्लिब्स डॉट इन के विशेष कार्यकम में मिलिए छत्तीसगढ़ी फिल्मों में हिट की गारंटी सबसे सफल निर्माता निर्देशक सतीश जैन से जिनकी हिट फ़िल्म मोर छइयां भुइयां की सफलता का रिकार्ड कोई तोड़ नही पाया है

03-01-2021
CH / SHOWS
07:48pm

खरी खरी। महासमुंद में उड़ीसा से एक फोर व्हीलर में लाई जा रही थी 7200000 रुपए की सिगरेट। प्रफुल्ल ठाकुर एसपी महासमुंद बधाई के पात्र हैं, लगातार अभियान चला रहे हैं। लेकिन सवाल यह है कि सिगरेट यहां खरीदता कौन है ? गुटखा यहां खरीदता कौन है? गांजा यहां खरीदता कौन है? इन सब सवालों के जवाब जब तक नहीं मिलेंगे तब तक पुलिस की कार्रवाई पर सवाल उठते रहेंगे।

31-12-2020
CH / SHOWS
08:37pm

रायपुर। स्वागत करिये नए साल का दिल खोल कर। बीते साल जो कुछ बीता उसे भूलकर।दिलो में आई कडुवाहट को मिठास में बदल कर। नया साल इंतज़ार कर रहा है आपका अपनी झोली में खुशियां उपलब्धियां भर कर।तो फिर देर किस बात है दिल खोलकर कहिये हैप्पी न्यू ईयर।

31-12-2020
CH / SHOWS
07:54pm

खरी खरी। रायपुर। 2020 बीत गया है। 2021 आ गया है लेकिन कोरोना का जो दंश हमने पूरे 2020 में झेला वह ऐसा लगता नहीं कि 2021 में खत्म हो जाएगा। नया स्टेन आ गया है जो नया स्ट्रेस दे रहा है। और ऐसे में लोगों की लापरवाही और डरा रही है। उम्मीद है शासन-प्रशासन नए साल के जश्न पर कठोरता से अंकुश लगाएगा ताकि 2020 कि 2021 में वापसी ना हो।

22-12-2020
CH / SHOWS
08:07pm

खरी खरी। बधाई के पात्र हैं आईएएस रजत बंसल और आईपीएस दीपक झा बस्तर कलेक्टर और बस्तर एसपी। दोनों रात को अचानक खुली सड़क पर निकल पड़े और लोगों से उनका हाल पूछा। ठंड से बचने के लिए उन्हें कंबल और शॉल बांटे। ठंड गर्मी और बरसात शायद इसका असर बड़े लोगों पर कभी नहीं होता। उनके लिए मौसम मजा होता है, मगर गरीबों के लिए मौसम सजा होता है। इस सजा को अगर रजत बंसल और दीपक झा जैसे बड़े लोग महसूस कर सकते हैं,उससे उन्हें राहत दिलाने की पहल कर सकते हैं तो फिर बाकी लोगों को भी सामने आना ही चाहिए।

21-12-2020
CH / NEWS
08:45pm

रायपुर। राजधानी से लगे अमलेश्वर से दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है। अमलेश्वर के खुडमुड़ा गांव में एक ही परिवार के 4 सदस्यों की बड़ी ही निर्ममता से हत्या कर दी गई।

21-12-2020
CH / SHOWS
08:40pm

खरी खरी। कहने को तो खुड़मुड़ा गांव दुर्ग जिले में आता है पर यह राजधानी रायपुर से लगा हुआ है। और जयस्तंभ से मात्र 15 किलोमीटर की दूरी पर। यहां सोनकर परिवार के 4 लोगों की निर्मम हत्या कर दी गई। इस हत्याकांड की खबर आग की तरह आसपास के गांव के साथ राजधानी में भी फैली। बेहद दर्दनाक इस वारदात पर राजनीति भी शुरू हो चुकी है। लोग अब अपने-अपने दावे पेश करेंगे मगर इन सबके बीच सुनकर परिवार के 4 लोग मौत की नींद सो गए। समय है पुलिस को अपनी खोई हुई साख वापस पाने का, समय है पुलिस को अपराध जगत पर अपना दबदबा कायम करने का। अगर यह सब नहीं कर सकते तो फिर ऐसी वारदात होने पर हैरानी नहीं होनी चाहिए।