GLIBS

GLIBS Exclusive
20-06-2019
CH / NEWS
03:16pm

सूरजपुर जिले के दूरस्थ क्षेत्र चांदनी बिहारपुर के ग्राम कोल्हुआ में स्टॉप डैम का निर्माण हुआ है जो कि गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान के अंतर्गत महूली बीट में आता है । ग्राम कोल्हुआ के पन्डो जनजातियों ने मजदूरी कार्य किया था लेकिन आज तक राष्ट्रपति के दत्तक पुत्रों को मजदूरी भुगतान नहीं किया गया है मजदूरों द्वारा मजदूरी की मांग करने पर गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान के महुली वीट के वन परिक्षेत्र अधिकारी व वनरक्षक के द्वारा पाॅच माह बीत जाने के बाद भी मजदूरो की मजदूरी का भुगतान नहीं हुआ । गुरु घसीदास नेशनल पार्क कार्यालय के मजदूरों ने किया घेराव कर दिया और सूरजपुर कलेक्टर महोदय से मजदूरी को लेकर ज्ञापन सौंपेंगे
 

20-06-2019
CH / NEWS
01:44pm

ग्राम गोविंदा से खजुरानी रेत लेकर गए ट्रैक्टर खाली करके वापस लौटते वक्त ग्राम भोथिडिह के बाजार चौक के पास ट्रैक्टर में बैठा युवक प्रेमशंकर पटेल पिता बाबूलाल पटेल निवासी गोविन्दा अचानक ट्रैक्टर से निचे गिर पड़ा और ट्रोली के पहिये के नीचे आ जाने से चोट ग्रसित हो गया, तत्काल वहां पर मौजूद लोगों की मदद से सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र जैजैपुर ले जाया गया जहां पर डॉक्टरों ने प्रेमशंकर को मृत घोषित कर दिया पुलिस ने पन्चनामा कर मर्ग कायम कर मामले की जांच में जुटि गई। पुलिस ने पन्चनामा कर मर्ग कायम कर मामले की जांच में जुटि गई | 

20-06-2019
CH / NEWS
01:17pm

अंतागढ़ टेपकांड मामले में जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) सुप्रीमो अजीत जोगी और प्रदेशाध्यक्ष अमित जोगी को एसआईटी ने तलब किया है। नोटिस के बाद अमित जोगी ने प्रेसवार्ता ली। इस दौरान उन्होंने नोटिस को पूर्णतरू  द्वेषपूर्ण, अवैधानिक और गैरकानूनी बताया। उन्होंने कहा कि उपरोक्त नोटिस में आपके द्वारा जब्त किए गए श्विभिन्न गवाहों से अपराध से सम्बंधित पेनड्राइव जिसमें वाइस रिकॉर्डिंग मौजूद हैश् जिसमें सर्वप्रथम भारतीय साक्ष्य अधिनियम, सहपाठित सूचना प्रौद्योगिकी की धारा (65) उपधारा (बी) के अंतर्गत साक्ष्य में ग्राह्य होने के लिए अनिवार्य रूप से ऐसे जब्त मूल उपकरणों के साथ संलग्न प्रमाणपत्र मुझे प्रस्तुत करें। इसके बाद ही आपके द्वारा वैधानिक रूप से मुझसे वाइस सैम्पल लेने का नोटिस दिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि मुझे इस बात का दुख है कि एसआईटी को इतना भी मौलिक कानूनी ज्ञान नहीं है। अमित जोगी ने कहा है कि अगर इस पत्र की कंडिका (1) में उल्लेखित वैधानिक एवं कानूनी जानकारी के संज्ञान के बावजूद आप मुझे इस पत्र की प्राप्ति के एक सप्ताह के अंतर्गत प्रमाणपत्र, कानूनी प्रावधान के अंतर्गत और जिस न्यायालय के आदेशानुसार विधिवत तरीके से प्रस्तुत नहीं करते हैं, तो मुझे अपने वैधानिक अधिकारों का उपयोग करते हुए आपके द्वारा की जा रही विवेचना के अंतर्गत भेजे गए उपरोक्त द्वेषपूर्ण, अवैधानिक और गैरकानूनी नोटिस के विरुद्ध न्यायालय की शरण में जाना पड़ेगा। उन्होंने कहा है कि आपको यह भी जानकारी होगी कि छत्तीसगढ़ के उच्च न्यायालय के आदेशानुसार आपका तथाकथित एसआईटी जिसके अस्तित्व को ही मेरे द्वारा चुनौती दी जा चुकी है। मेरे विरुद्ध कोई भी प्रतिरोधी कार्यवाही करने से प्रतिबंधित है।

20-06-2019
CH / NEWS
12:04pm

पंडरिया में अव्यवस्था को लेकर नगरीय प्रशासन की बड़ी कार्यवाही देखने को मिल रही है , नगरपंचायत पंडरिया लगातार Fifteen years से अव्यवस्था का दंश झेल रहा था पंडरिया में सत्ता परिवर्तन होने के छे माह बाद तत्काल नगर के लोगो की शिकायत के बाद नगरीय प्रशासन के द्वारा लगातार पाँच दिनों से अव्यवस्था को सुधारने के लिए गांधी चौक से लेकर माँ महामाया मुख्य मार्ग तक अव्यवस्था को सुधार रहा है 

19-06-2019
CH / NEWS
06:54pm

पुलिस आरक्षक पद की भर्ती की सारी प्रक्रियाओं के बाद भी रिजल्ट जारी नहीं किए जाने के विरोध में बधुवार को अभ्यार्थियों ने रैली निकाली। अभ्यर्थी नारेबाजी करते हुए सप्रे शाला तक पहुंचे और अपनी मांगों को लेकर एसडीएम को ज्ञापन सौंपा।  अभ्यर्थी संतोष साहू ने बताया कि पहले भी रैली का आयोजन किया गया था। लेकिन डीजीपी डीएम अवस्थी के आश्वासन मिलने के बाद रैली को स्थगित कर दी गई थी। आश्वासन पूरा नहीं होने के बाद बधुवार को सभी अभ्यर्थी रैली निकालकर एसडीएम राकेश देवांगन को ज्ञापन सौंपे है। इससे एसडीएम ने आश्वासन दिया है कि आपके मांग पत्र को शासन को भेजा जाएगा। वहीं अभ्यर्थी संतोष साहू ने कहा कि गृहमंत्री भी भटकाऊ जवाब दे रहे है। वे हमारी मांगों को लेकर प्रशासन से पूछने व केबिनेट में रखने की बात करते है। आज सुबह उन्होंने कहा कि रोजगार नहीं है इस कारण अभ्यर्थी आंदोलन करते हुए बैठे है। संतोष साहू ने कहा कि अगर हमारी मांग पूरी नहीं होती है तो 24 जून को सारे अभ्यर्थी अपने परिजनों के साथ मिलकर बड़ी रैली निकालेंगे और गृहमंत्री निवास का घेराव करेंगे।

19-06-2019
CH / NEWS
06:04pm

जिला के ग्राम भेड़ी में सफाई व्यवस्था, सड़क बदहाल है। प्रशासन कि निष्क्रियता कहे या जनप्रतिनिधियों उपेक्षा यहां सफाई व्यवस्था बेजार है। यहां नालियां की पर्याप्त सफाई नहीं होने के कारण कीचड़ और बदूब से लोग परेशान है। पूर्व विधायक सहित अन्य जनप्रतिनिधि ग्रामीणों की मूलभूत समस्या सुध नहीं लेते। यहां तालाब की स्थिति भी बदतर हो गई। अपशिष्ट पदार्थ और दूषित जल तालाब में जा रहा है।
साफ-सफाई के अभाव नालियों का गंदा पानी सड़क पर बहता है, जिस कारण ग्रामीणों को आने जाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। रोड पर बहता गंदा पानी से भेड़ी के सभी ग्रामवासी त्रस्त है। रोजाना इस मार्ग से बड़गांव,खरथुली, पार्री,भाटा के रहवासी व अन्य ग्राम के ग्रामीण आना जाना करते हैं। इस पर भी मार्ग को सुधारा नहीं जा रहा है। जनप्रतिनिधि और प्रशासन की अनदेखी के चलते ग्राम भेडी के ग्रामीण परेशानी व समस्याओं का सामना करने पर मजबूर है। 
 

19-06-2019
CH / NEWS
05:47pm

बालौद। बंदी छोड़ कबीर सेवा समिति सतलोक आश्रम की ओर से जबलपुर जिले के व्यास तालाब ग्राउंड पनागर में संत कबीर दास का प्रकट दिवस मनाया गया। इसमें विशाल भंडारे का  आयोजन  हुआ। भंडारा में 13 राज्यों  के साथ-साथ छतीसगढ़ के भक्तों को भंडारा सेवा  का  अवसर  मिला। यहां लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं  उपस्थित रहे। छत्तीसगढ़ से लगभग 5 लाख भक्तों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया। छत्तीसगढ़ स्टेट कोऑर्डिनेटर भगत दुष्यंत दास, पंकज दास बालोद जिला के जिला कोऑर्डिनेटर माहेन्द्र दास अन्य जिला के कोऑर्डिनेटर के साथ साथ भक्त संगत ने मिलकर परमात्मा के भंडारे में सफलतापूर्वक अपनी जिम्मेदारी निभाई। संत रामपाल महाराज के शिष्यों ने अपने सतगुरु का जेलधाम से संदेश पढ़कर सभी को सुनाया। संत रामपाल महाराज के अध्यात्मिक ज्ञान आदर्श और संस्कारों को पूरे देश ही नहीं बल्कि विश्व में फैलाने की बात करते हुए कार्यक्रम का आगाज किया गया। संत कबीर दास के 622वां प्रगट दिवस पर विशाल भंडारे के साथ ही रक्तदान शिविर का आयोजन भी किया गया। साथ ही दहेज रहित विवाह, जो मात्र 16 मिनट 32 सेकंड में किया गया। यहां जात-पात के बंधन से मुक्त विवाह पद्धति के द्वारा हजारों की संख्या में विवाह होना अनुपम और देखने योग्य था। इस दौरान भक्तों ने 4285 यूनिट  रक्तदान किया। दहेज रहित 251 जोड़ो का विवाह संपन्न हुआ, जहां न तो बैंड बाजा था ना ही बारात, ना हल्दी, मेहंदी और ना दहेज लिया व दिया गया। यहां 7810 लोगों ने स्वेचछा से देहदान के लिए फॉर्म भरा। 

19-06-2019
CH / NEWS
05:37pm

रायपुर। मंत्री रविन्द्र चौबे स्वस्थ होने के बाद बुधवार को पहली बार राजीव भवन पहुंचे थे। इस दौरान वे पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि मेरे स्वस्थ होने में पूरी जनता का आशीर्वाद है। कांग्रेस भवन में यह अच्छा परंपरा की शुरुआत हुई है। वहीं मुख्यमंत्री द्वारा चौपाल लगाने की बात पर उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नया नारा दिया है गरबो नया छत्तीसगढ़। इसके तहत गांवों में जाकर चौपाल लगाकर जनता की सारी समस्या दूर कर रहे हैं। चौपाल लगाना यह छत्तीसगढ़ी कल्चर है। इससे मुख्यमंत्री चौपाल लगाकर सीधे जनता से रूबरू हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की जो योजना है उसे पूरा करूंगा, ये मेरा सौभाग्य है।

19-06-2019
CH / NEWS
04:59pm

रायपुर। निर्देशक सतीश जैन के निर्देशन में बनी छॉलीवुड फिल्म हंस झन पगली फंस जबे, 14 जून को छत्तीसगढ़ के सिनेमा घरों में रिलीज हो गई है। इस फिल्म के निर्देशक सतीश जैन है। उन्होंने बताया कि यह फिल्म पारिवारिक पृष्ठभूमि पर आधारित है। इसके साथ ही युवाओं को ध्यान में रखते हुए एक प्रेम कहानी को भी इस फिल्म में समाहित किया गया, जो कि दर्शकों को बांधे रखता है। फिल्म को पहली बार राजधानी के मल्टी पैलेक्स में रिलीज किया गया। फिल्म को पूरे प्रदेश में दर्शकों का भरपूर प्यार मिल रहा है।

19-06-2019
CH / NEWS
04:24pm

राजीव भवन में जनता व कार्यकर्ताओं से रूबरू होने बुधवार को मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम पहुंचे। इस दौरान उन्होंने पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि हर मंत्री को यहां बैठना चाहिए लोगों की बात सुननी चाहिए ये बड़ा अच्छा फैसला कांग्रेस सरकार ने लिया है। वहीं तबादला की सूची आने की बात पर उन्होंने कहा कि तबादला की सूची आ रही है लेकिन उस पर अभी कोई निर्णय नहीं है। उन्होंने स्कूल खुलने की बात पर कहा कि शाला प्रवेश की पूरी तैयारी कर ली है।

19-06-2019
CH / NEWS
03:41pm

रायपुर। ईओडब्लयू में पदस्थ इंस्पेक्टर जीवन प्रसाद कुजूर पर धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया है। बताया जाता है कि जीवन प्रसाद कुजूर जब सिविल लाइन थाने में एसआई के पद पर थे तब उस पर जब्त माल गबन करने का आरोप लगा है। बता दें कि मामला वर्ष 2010-11 का है, जब धोखाधड़ी के आरोप में पंडरी निवासी अमरनाथ नामक एक आरोपी को गिरफ्तार किया गया था। मामले की विवेचना के दौरान जीवन प्रकाश कुजूर ने हीरे की अंगुठी, सोने की चेन समेत करीब 5 लाख रुपए कीमत के जेवर बरामद किए थे, जिसकी रसीद भी तात्कालिक एसआई जीवन ने आरोपी को दी थी। लेकिन जब आरोपी पूरे मामले से कोर्ट से दोषमुक्त होकर अपना सामान लेने थाने पहुंचा तो उसका सारा सामान मालखाने में नहीं मिला और न ही मालखाने के रजिस्टर में उसके कीमती सामान का उल्लेख किया गया था। इस दौरान विवेचक जीवन प्रकाश कुजूर का तबादला सिविल लाइन से आर्थिक अपराध ब्यूरो ईओडब्लयू में हो गया था।

19-06-2019
CH / NEWS
03:12pm

रायपुर के न्यू सर्किट हाउस में बुधवार को विश्व सिक लसेल दिवस पर एक कार्यक्रम में इसमें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव, विधायक धनेंद्र साहू, स्वास्थ्य विभाग की सचिव निहारिका बारिक, विधायक गुलाब सिंह शामिल हुए। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि सिकलसेल अनुवांशिक बीमारी है और यह बीमारी होना गंभीर है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा मेरे विधानसभा में 10 लाख लोगों का सिकलसेल जांच की गई। इसमें 283 लोगों को सिकलसेल के रोगी मिले हैं। कार्यक्रम को स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव और धनेंद्र साहू ने संबोधित किया। सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि सिकलसेल पूरी दुनिया के लिए गंभीर है। वहीं स्वास्थ्य विभाग की सचिव निहारिका बारिक ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को सेंट्रल फॉर एक्शलेशन प्लान करने का प्रस्ताव दिया है। इसमें सिकल सेल मरीजों की जांच के साथ इलाज भी होगा। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि माता पिता को विदित होता है कि बच्चे को उक्त बीमारी फिर भी दुनिया में बदनामी के भय से सिलकसेल है नहीं बताते। लोग विवाह में व्यवधान आएगा इस कारण भी नहीं बताते। इस वजह से परेशानी बढ़ जाती है।