GLIBS

GLIBS Exclusive
02-12-2021
एक्टिव मरीजों की संख्या हुई 99,763, मृतकों के आंकड़े भी बढ़े !

भिन्न/नई दिल्ली। पिछले 24 घंटे के दौरान देश में कोविड-19 के 9,765 नए मामले सामने आने से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,46,06,541 हो गई। वहीं, एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 99,763 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा बृहस्पतिवार को जारी आंकड़े से यह जानकारी मिली। सुबह आठ बजे तक अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार, 477 और मरीजों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 4,69,724 हो गई है। 

इनमें केरल में 403 मरीजों की मौत हुई है। केरल सरकार द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार, राज्य में मौत के 403 मामलों में से 96 मामले पिछले कुछ दिनों में सामने आए। वहीं, मौत के 307 मामलों को केन्द्र तथा उच्चतम न्यायालय के नए दिशा-निर्देशों के आधार पर कोविड-19 से मौत के मामलों में जोड़ा गया है।

02-12-2021
जवाद तूफ़ान के मद्देनज़र 95 ट्रेनें रद्द, पीएम ने दिए यह निर्देश

भिन्न/नई दिल्ली। जवाद तूफ़ान के मद्देनज़र पूर्वी तटीय रेलवे ने गुरुवार को कहा कि उसने ओडिशा तट पर चक्रवाती तूफान के आने की आशंका के तहत गुरुवार से तीन दिनों के लिए 95 ट्रेनों का परिचालन रद्द कर दिया। 

उधर प्रधानमंत्री ने अधिकारियों को लोगों को सुरक्षित ठिकानों पर पहुंचाने, दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता और उनकी आपूर्ति सुनिश्चित करने और निर्बाध आवागमन सुनिश्चित करने के साथ ही चौबीसों घंटे काम करने वाले कंट्रोल रूम स्थापित करने का निर्देश दिया है। 

02-12-2021
पत्रकारों ने किया संसद में मीडियाकर्मियों के प्रवेश को नियंत्रित करने को लेकर प्रदर्शन

भिन्न/नई दिल्ली। बृहस्पतिवार को संसद में मीडियाकर्मियों एवं कैमरामैन के प्रवेश पर कुछ नियंत्रण लगाये जाने को लेकर पत्रकारों ने विरोध प्रदर्शन किया और आरोप लगाया कि यह आने वाले दिनों में संसद सत्र के दौरान वहां से कार्यवाही को कवर करने पर ‘पूर्ण प्रतिबंध’ लगाने की दिशा में कदम है।

पत्रकारों ने मांग की कि संसद परिसर और प्रेस गैलरी में मीडियाकर्मियों के प्रवेश पर लगाये गई सभी रोक को तत्काल हटाया जाना चाहिए और उन्हें पेशेवर कर्तव्यों को पूरा करने की अनुमति दी जानी चाहिए।
 

02-12-2021
इस राज्य की सरकार ने निकाली इंस्पेक्टर पद पर सैकड़ों वैकेंसी, नोटिफिकेशन जारी

भिन्न/नई दिल्ली। को-ऑपरेटिव सोसाइटी (ग्रुप बी) इंस्पेक्टर भर्ती 2021 के लिए पंजाब लोक सेवा आयोग (PPSC) ने नोटिफिकेशन जारी किया है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आयोग आधिकारिक वेबसाइट ppsc.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

पंजाब सरकार के कॉपरेशन विभाग में एग्जाम फीस का चालान जमा करने की आखिरी तारीख 29 दिसंबर 2021 तक है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 320 खाली पदों को भर जाएगा। इनमें से 107 पद महिला उम्मीदवारों के लिए रिजर्व होंगे। 

02-12-2021
CAT 2021 : जल्द आ सकती है आंसर की

भिन्न / नई दिल्ली। पिछले महीने 28 नवंबर को आयोजित कॉमन एडमिशन टेस्ट यानि कैट के लिए लगभग 1.92 लाख उम्मीदवार उपस्थित हुए। कुल उपस्थिति 83 प्रतिशत दर्ज की गई, और कुल 2.30 लाख उम्मीदवारों ने मैनेजमेंट एंट्रेंस परीक्षा के लिए आवेदन किया था।

कैट 2021 परीक्षा की आंसर-की जल्द जारी हो सकती है। कैट परीक्षा की आंसर-की ऑफिशियल वेबसाइट iimcat.ac.in पर जारी की जाएगी। उम्मीदवार सिर्फ इस वेबसाइट से ही आंसर-की डाउनलोड कर सकेंगे। वहीं, कैट 2021 के रिजल्ट जनवरी 2022 के दूसरे सप्ताह तक घोषित होने की संभावना है।

02-12-2021
iPhone SE 3 5G तकनीक के साथ अगले साल हो सकता है लांच

टेक/ अंतर्राष्ट्रीय। iPhone SE 3 को लेकर नई जानकारी सामने आई है जिसके अनुसार ये अगले साल की पहली तिमाही में लॉन्च किया जा सकता है। iPhone SE 3 या iPhone SE 2022 को A15 बायोनिक चिपसेट की बदौलत 5G तकनीक के साथ लॉन्च किया जा सकता है। इसे LCD डिस्प्ले के साथ लॉन्च किया जा सकता है।

ऐसा माना जा रहा है कि ये स्मार्टफोन अगले साल मार्च में लॉन्च किया जा सकता है। नये iPhone में ग्राहकों को 4.7-इंच की LCD डिस्प्ले, टच आईडी बटन, ग्लास सैंडविच बॉडी के साथ एल्यूमीनियम फ्रेम ऑफर किया जा सकता है।

02-12-2021
प्रशांत किशोर का कांग्रेस पर सीधा हमला, कहा नेतृत्व किसी एक शख्स का अधिकार नहीं

राजनीति/नई दिल्ली। 2024 के लिए 'मोदी बनाम ममता' का नैरेटिव सेट करने की कोशिश के तहत पीके ने पिछले 10 सालों में कांग्रेस को मिलीं चुनावी शिकस्तों का जिक्र करते हुए कहा है कि विपक्ष को लोकतांत्रिक तरीके से अपने नेतृत्व का फैसला करने देना चाहिए।

प्रशांत किशोर ने कहा कि कांग्रेस का नेतृत्व किसी एक शख्स का दिव्य अधिकार नहीं है खासकर तब जब पार्टी पिछले 10 वर्षों में 90 प्रतिशत से ज्यादा चुनाव हार चुकी हो। विपक्ष को लोकतांत्रिक तरीके से अपने नेतृत्व का फैसला करने देना चाहिए।' समझा जाता है कि उनके निशाने पर राहुल गांधी और सोनिया गांधी हैं।
 

02-12-2021
ओमीक्रोन से संक्रमित देशों की सामने आई सूची, यहाँ पढ़ें पूरी लिस्ट

भिन्न/ अन्तर्राष्ट्रीय। कोरोना का नया वैरियंट ओमीक्रोन अभी तक 30 से अधिक देशों में दस्तक दे चुका है। इसमें भारत, ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, बोत्सवाना, ब्राजील, कनाडा, चेक गणराज्य, डेनमार्क, फ्रांस, जर्मनी, घाना, हांगकांग, आयरलैंड, इजराइल, इटली, जापान, मोजाम्बिक, नीदरलैंड, नाइजीरिया, नॉर्वे, पुर्तगाल, रीयूनियन द्वीपसमूह, सऊदी अरब , दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, स्पेन, स्वीडन, स्विटजरलैंड, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), ब्रिटेन और अमेरिका शामिल हैं।

02-12-2021
एलन मस्क ने ट्रम्प और बाइडेन पर बोलै हमला, कहा 70 के बाद ना बनें राष्ट्रपति

भिन्न/ अन्तर्राष्ट्रीय। टेस्‍ला कंपनी के मालिक मस्‍क ने कहा कि नेताओं के राजनीतिक कार्यालय को संभालने के लिए एक उम्र सीमा तय होनी चाहिए। उन्‍होंने कहा कि यह उम्र सीमा 70 के नीचे रखी जा सकती है। मस्‍क का यह बयान ऐसे समय पर आया है जब 79 साल के बाइडन और ट्रंप दोनों ही साल 2024 में फिर से चुनाव लड़ने की इच्‍छा जता चुके हैं।

एलन मस्‍क ने गुरुवार को ट्वीट करके कहा, 'चलिए एक उम्र सीमा तय की जाए जिसके बाद आप राजनीतिक कार्यालय को नहीं संभाल सकते हैं। संभवत: एक नंबर 70 साल की उम्र के ठीक नीचे हो सकता है।'

02-12-2021
एफिल टॉवर से भी बड़ा ऐस्टरॉइड बढ़ रहा पृथ्वी की ओर, NASA ने दी जानकारी

भिन्न/ अन्तर्राष्ट्रीय। नासा ने जानकारी दी कि धरती की ओर फ्रांस के एफिल टॉवर से लंबा ऐस्टरॉयड काफी तेजी से बढ़ रहा है। इस ऐस्टरॉइड के इस हफ्ते के अंतर में धरती के बेहद नजदीक पहुंचने की संभावना है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने भी इस एस्टरॉइड को संभावित रूप से खतरनाक बताया है। 

इस ऐस्टरॉइड का नाम 4660 Nereus रखा गया है। नासा के मुताबिक यह ऐस्टरॉइड के 11 दिसंबर को पृथ्वी की कक्षा से गुजरने की संभावना है। हालांकि, यह धरती के वायुमंडल में प्रवेश नहीं करेगा।

02-12-2021
रहाणे के समर्थन में आए कोहली, बोले टीम ने हर सम्भव प्रयास किया

खेल/ दिल्ली। भारतीय टीम कानपुर टेस्ट में जीत के बेहद करीब पहुंचने के बाद भी मैच खत्म नहीं कर पाई थी। कोहली ने इसके बाद भी राहणे की तारीफ की है। कोहली ने कहा कि रहाणे की कप्तानी में टीम 'जो कर सकती थी, उसने वह किया'। इसके साथ ही कोहली ने न्यूजीलैंड के लोअर ऑर्डर की तारीफ की जिनके प्रयासों से कीवी टीम ने शानदार तरीके से मैच ड्रॉ करवाया।

विराट कोहली ने अजिंक्य रहाणे का साथ दिया। उन्होंने कहा कि रहाणे मैदान पर हमेशा बहुत काम की सलाह देते हैं। इसके साथ ही कोहली ने इस साल ऑस्ट्रेलिया में टीम को मिली ऐतिहासिक जीत का भी जिक्र किया।

02-12-2021
वानखेड़े में लगा डबल सेंचुरी चुके कोहली मुंबई टेस्ट में करेंगे दमदार वापसी

खेल/ दिल्ली।  शुक्रवार से मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड के बीच सीरीज का दूसरा और अखिरी टेस्ट मैच खेला जाएगा। इस टेस्ट के जरिए कप्तान विराट कोहली की वापसी होगी जिन्हें आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 के बाद से आराम दिया गया था। 

कोहली से फैंस को 71वें इंटरनैशनल शतक का इंतजार है। वानखेड़े में कोहली का टेस्ट में रिकॉर्ड बढ़िया है। ऐसे में कोहली के बल्ले से रन की आस सभी को है।