GLIBS

Supersonic interceptor : भारत ने किया इंटरसेप्टर मिसाइल का सफल परीक्षण

आर पी सिंह  | 02 Aug , 2018 06:07 PM
Supersonic interceptor : भारत ने किया इंटरसेप्टर मिसाइल का सफल परीक्षण

बालासोर। गुरुवार को दोपहर 11:24 बजे सुपरसोनिक इंटरसेप्टर  मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया। ये परीक्षण उड़ीसा के बालासोर जिले में अब्दुल कलाम द्वीप पर स्थापित चौथे लांच पैड से किया गया। रक्षा विभाग के जानकारों ने बताया कि परीक्षण पूर्णत: सफल रहा।

क्या हैं इसकी खासियतें:

यह मिसाइल बेहद कम ऊंचाई से आने वाली किसी भी बैलिस्टिक मिसाइल को बीच में ही मार गिराने में सक्षम है। रक्षा शोध व विकास संगठन (डीआरडीओ) का कहना है कि इस परीक्षण ने सभी मानकों को पूरा कर लिया। इंटरसेप्टर मिसाइल को 7.5 मीटर लंबे सॉलिड रॉकेट से छोड़ा गया। बताया जाता है कि इंटरसेप्टर मिसाइल का अपना खुद का मोबाइल लांचर होता है। इसके अलावा स्वतंत्र ट्रैकिंग क्षमता होती है, इसमें सॅफिस्टिकेटेड रडार होता है। इसमें इंटरसेप्शन के लिए सुरक्षित डाटा लिंक भी होता है। जानकारी के मुताबिक, अभी तक इस इंटरसेप्टर मिसाइल को कोई औपचारिक नाम नहीं दिया गया है।

इससे पहले बीते 16 जुलाई को भारत ने सफलतापूर्वक सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल 'ब्राह्मोस' का परीक्षण किया था। डीआरडीओ के अधिकारी ने बताया था कि इसके साथ भारत ने रक्षा क्षेत्र में एक और मील का पत्थर हासिल कर लिया है। ब्रह्मोस एयरोस्पेस भारत के डीआरडीओ व रूस के फेडरल स्टेट यूनिटरी एंटरप्राइज एनपीओएम का संयुक्त उद्यम है।