GLIBS

Space Ship : सूर्य को करीब से जानने के लिए NASA ने लॉन्च किया पार्कर सोलर प्रोब

समीर वर्मा  | 12 Aug , 2018 03:40 PM
Space Ship : सूर्य को करीब से जानने के लिए NASA ने लॉन्च किया पार्कर सोलर प्रोब

वाशिंगटन। रविवार को फ्लोरिडा के एयर फोर्स स्टेशन से सूर्य की तरफ सीधे जाने वाले अंतरिक्ष यान पार्कर सोलर प्रोब को नासा ने लॉन्च कर दिया है। दुनिया के दूसरे सबसे ताकतवर रॉकेट डेल्टा IV हैवी के साथ इस यान को लॉन्च किया गया है। इस यान को शनिवार को लॉन्च किया जाना था। लेकिन लॉन्चिंग के कुछ मिनटों पहले ही तकनीकि खराबी के चलते इसको 24 घंटों के लिए टाल दिया गया था। अधिकारियों के मुताबिक आखिरी समय में गैसीय हीलियम अलार्म बजने लगा जिसके चलते इसे शनिवार को लॉन्च नहीं किया गया।

नासा ने तारों के चमचमाते वातावरण और उसके रहस्यों के खुलासे के लिए यह अपनी तरह का पहला और विशेष यान बनाया है। अल जजीरा के मुताबिक इस यान की अधिकतम स्पीड सात लाख किलोमीटर प्रति घंटा है. मतलब इस गति से लंदन से बर्लिन के बीच की दूरी महज तीन मिनटों में पूरी की जा सकती है।

पार्कर सोलर प्रोब नाम का यह अंतरिक्ष यान सूर्य के वातावरण और उसकी सतह के इतने करीब जाएगा जितना अब तक कोई भी अंतरिक्ष विमान नहीं गया है। यह विमान शुरुआत में शुक्र ग्रह के चक्कर लगाएगा और उस ग्रह के गुरुत्वाकर्षण बल का प्रयोग कर पर्याप्त स्पीड हासिल करेगा। इसके बाद सूर्य की दिशा में बढ़ेगा। नासा का कहना है कि इतिहास में पहली बार सूर्य के करीब यान भेजकर जांच करने का मुख्य उद्देश्य सूर्य के आसपास के असामान्य वातावरण के रहस्यों का खुलासा करना है।