GLIBS

फेसबुक ने रिलायंस जियो के 9.9 फीसदी शेयर खरीदने का किया ऐलान..कितने के होंगे शेयर, जानकर उड़ जाएंगे होश...

ग्लिब्स टीम  | 22 Apr , 2020 02:10 PM
फेसबुक ने रिलायंस जियो के 9.9 फीसदी शेयर खरीदने का किया ऐलान..कितने के होंगे शेयर, जानकर उड़ जाएंगे होश...

नई दिल्ली। फेसबुक ने रिलायंस जियो के 9.9 फीसदी शेयर खरीदने का ऐलान किया है। रिलायंस जियो में 9.99 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए फेसबुक 5.7 बिलियन डॉलर यानी कि 43,574 करोड़ रुपए निवेश करेगा। फेसबुक भारत में जियो की परफॉर्मेंस से काफी उत्साहित है। फेसबुक ने ये शेयर रिलायंस इंडस्ट्री लिमिटेड में खरीदे हैं। इस डील पर रिलायंस का कहना है कि कंपनी के एक छोटे हिस्से पर किसी तकनीकी कंपनी का यह सबसे बड़ा निवेश है। यही नहीं भारत में तकनीक के क्षेत्र में एफडीआई के तहत यह अबतक का सबसे बड़ा निवेश है। वहीं इस डील के बारे में फेसबुक का कहना है कि यह निवेश भारत में हमारे विश्वास को दर्शाता है।

फेसबुक की ओर से कहा गया है कि जिस तरह से जियो ने भारत में जबरदस्त उत्साह लाया है, उसके बाद जियो में हमारा निवेश भारत में हमारे विश्वास को दर्शाता है। महज चार साल में ही जियो 388 मिलियन लोगों तक पहुंच गया है, जिसने व्यापार और कनेक्टिविटी के नए रास्ते खोल दिए हैं। हम जियो से साथ मिलकर भारत में अधिक से अधिक लोगों तक जुड़ने को लेकर आश्वस्त हैं। हमारा लक्ष्य है हर साइज के व्यापार को नए अवसर मुहैया कराए, लेकिन मुख्य रूप से हम 60 मिलियन छोटे बिजनेस को यह अवसर मुहैया कराना चाहते हैं। इस डील के साथ ही रिलायंस जियो की सबसे बड़ी शेयरहोल्डर कंपनी फेसबुक बन गई है। बता दें कि वर्ष 2016 में रिलायंस जियो को लॉन्च किया गया था। जियो देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी के रूप में उभरी और काफी तेजी से इसने बाजार पर अपनी धाक जमाई। रिलायंस ने ना सिर्फ टेलीकॉम बल्कि ब्रॉडबैंड से लेकर ई-कॉमर्स में भी अपना विस्तार किया। फेसबुक की बात करें तो अकेले भारत में कंपनी के 400 मिलियन यूजर्स हैं। भारत में वर्ष 2020 तक इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों की संख्या 850 मिलियन हो जाएगी।

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.