GLIBS

विश्वकप में भारत-पाकिस्तान के बीच महामुकाबला रविवार को, मंडरा रहा है बारिश का साया

तरुण कुमार  | 16 Jun , 2019 10:49 AM
विश्वकप में भारत-पाकिस्तान के बीच महामुकाबला रविवार को, मंडरा रहा है बारिश का साया

नई दिल्ली। भारत और पाकिस्तान के बीच विश्व कप 2019 के दौरान खेला जाने वाला महा-मुकाबले के शुरू होने में महज कुछ घंटों की देरी है। दोनों टीमें मैनचेस्टर के ऐतिहासिक ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर रविवार को आमने सामने होंगी। हालांकि मैच पर बारिश का साया मंडरा रहा है। इससे पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया का मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ गया। वहीं मैनचेस्टर में भी मैच के दौरान बारिश होने का अनुमान है। ऐसे में विराट कोहली ने मैच से पहले प्रेस वार्ता में कहा कि वो टीम का चयन परिस्थितियों के आधार पर करेंगे। 'हम परिस्थियों के हिसाब से विभिन्न गेंदबाजी संयोजन के बारे में सोचेंगे। अगर अतिरिक्त तेज गेंदबाज विकल्प है तो हम उसपर भी सोचेंगे। अगर मैच छोटा होगा तो उसपर भी विचार किया जाएगा।' 
ऐसे में शिखर धवन की गैरमौजूदगी में रोहित शर्मा के साथ केएल राहुल पारी की शुरुआत करेंगे। इसके बाद तीसरे नंबर पर विराट खुद मोर्चा संभालेंगे। वहीं चौथे नंबर पर पाकिस्तान के खिलाफ निश्चित तौर पर दिनेश कार्तिक को मौका मिलेगा। क्योंकि चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया के टॉप ऑर्डर के तहस-नहस होने के बाद मिडिल ऑर्डर भी कोलैप्स हो गया था। ऐसे में बारिश के कारण नमी और सीम वाली विकेट पर चौथे पायदान पर कार्तिक की ढहती पारी को संभालने की काबीलियत रखते हैं। वो इंग्लैंड में टेस्ट में टीम इंडिया के लिए ओपनिंग भी कर चुके हैं। ऐसे में उनका ये अनुभव भारतीय टीम के काम आएगा। 
इसके बाद पांचवें और छठवें नंबर पर महेंद्र सिंह धोनी और केदार जाधव होंगे। हार्दिक को ऐसे तो सातवें नंबर पर ही बल्लेबाजी करने का मौका मिलेगा लेकिन यदि अच्छी शुरुआत के बाद बीच के ओवरों में तेजी से रन बनाने की जरूरत पड़ी तो एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया के मुकाबले की तरह उन्हें नंबर चार पर प्रमोट करके भेजा जा सकता है। 
गेंदबाजी में टीम इंडिया एक अतिरिक्त तेज गेंदबाज के साथ उतरेगी और ये खिलाड़ी मोहम्मद शमी होंगे। विराट पहले ही कह चुके हैं कि शमी ओवर कास्ट कंडीशन में ज्यादा प्रभावी होते हैं। ऐसे में पाकिस्तान के खिलाफ उन्हें मौका निश्चित तौर पर मिलेगा। ऐसे में संघर्ष कर रहे कुलदीप यादव को बाहर बैठना पड़ेगा और युजवेंद्र चहल अकेले स्पिनर टीम में होंगे जिन्हें केदार जाधव का दूसरे छोर से साथ मिलेगा। तेज गेंदबाजी की कमान एक बार फिर भुवनेश्वर कुमार जसप्रीत बुमराह के हाथों में होगी। ये दोनों ही टीम इंडिया के लिए गेंदबाजी की शुरुआत करेंगे। 
 

भारत की संभावित एकादश
रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली, दिनेश कार्तिक, एमएस धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल।