GLIBS

विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप: प्रणय-प्रणीत ने प्री क्वार्टर फाइनल में बनाई जगह

ग्लिब्स टीम  | 21 Aug , 2019 05:11 PM
विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप: प्रणय-प्रणीत ने प्री क्वार्टर फाइनल में बनाई जगह

नई दिल्ली। भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी एचएस प्रणय ने लंदन ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता और कई बार के विश्व चैंपियन लिन डैन को कड़े मुकाबले में हराकर विश्व चैंपियनशिप के प्री क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई जबकि साई प्रणीत भी अगले दौर में प्रवेश करने में सफल रहे। गैरवरीय भारतीय प्रणय ने चीन के दिग्गज 11वें वरीय खिलाड़ी लिन डैन को एक घंटा और दो मिनट चले दूसरे दौर के मुकाबले में 21-11 13-21 21-7 से हराया। सोलहवें वरीय साई प्रणीत ने दक्षिण कोरिया के ली डोंग क्युन को 21-16, 21-15 से हराया। 

प्रणय और लिन डैन के बीच अब तक हुए पांच मुकाबलों में यह प्रणय की तीसरी जीत है। लिन डैन ने हालांकि जून में आस्ट्रेलिया ओपन में पिछले मुकाबले में उन्हें हराया था। प्री क्वार्टर फाइनल में प्रणय का सामना जापान के शीर्ष वरीय केंतो मोमोता से होगा, जिन्होंने स्पेन के लुई एनरिक पेनालवर को 21-10, 21-7 से हराया। प्रणय ने पहले गेम में शानदार शुरुआत करते हुए 10-5 की बढ़त बनाई और फिर अपनी बढ़त को 19-11 किया जिसके बाद उन्हें गेम जीतने में अधिक परेशानी नहीं हुई। ओलंपिक 2008 के भी स्वर्ण पदक विजेता लिन डैन ने दूसरे गेम में जोरदार वापसी की। चीन के खिलाड़ी ने 5-5 के स्कोर के बाद प्रणय का कोई मौका नहीं दिया और इस गेम में आसानी से जीतकर मैच को निर्णायक गेम में खींच दिया।

प्रणय ने हालांकि दुनिया के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी और सात बार के विश्व चैंपियन लिन डैन के खिलाफ धैर्य बरकरार रखा। प्रणय ने 4-4 के स्कोर के बाद शानदार खेल दिखाते हुए तीसरा गेम जीतकर मैच अपनी झोली में डाला। महिला युगल में अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी की भारतीय जोड़ी को चेंग चिंग हुई और यांग चिंग टुन की चीनी ताइपे की जोड़ी के खिलाफ पहले दौर में वाकओवर मिला। दूसरे दौर में भारतीय जोड़ी का सामना डू युई और ली यिन हुई की चीन की सातवीं वरीय जोड़ी से होगा। पुरुष युगल में मनु अत्री और बी सुमित रेड्डी की जोड़ी ने पहले दौर के मुकाबले में थाम गिक्वेल और रोनान लबार की फ्रांस की जोड़ी को 21-13, 21-13 से हराया।

 

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.