GLIBS

कप्तान विराट कोहली की ओर उपलब्धि, फोर्ब्स की सूची में सर्वाधिक कमाई करने वाले एकमात्र क्रिकेटर 

तरुण कुमार  | 12 Jun , 2019 12:54 PM
कप्तान विराट कोहली की ओर उपलब्धि, फोर्ब्स की सूची में सर्वाधिक कमाई करने वाले एकमात्र क्रिकेटर 

नई दिल्ली। भारत के स्टार बल्लेबाज और कप्तान विराट कोहली खिलाड़ियों की फोर्ब्स 2019 की लिस्ट में जगह बनाने वाले एकमात्र भारतीय और क्रिकेटर हैं। कोहली को पिछले साल वेतन और विज्ञापनों से 25 मिलियन डॉलर की कमाई हुई है। विराट कोहली दुनिया के 100 सबसे ज्यादा कमाई करने वाले एथलीटों की फोर्ब्स 2019 की लिस्ट में जगह बनाने वाले एकमात्र भारतीय और दुनिया के एकमात्र क्रिकेटर हैं। फोर्ब्स की ओर से जारी लिस्ट में विराट कोहली को 100वां स्थान मिला है। 
फोर्ब्स के मुताबिक, पिछले साल विज्ञापन और वेतन से विराट कोहली को 25 मिलियन डॉलर (173 करोड़ रुपए) की कमाई हुई। कोहली की कमाई का एक बड़ा हिस्सा विज्ञापन डील (21 मिलियन डॉलर) से हुई आय से आया, जबकि उन्हें पिछले साल वेतन भुगतान के रूप में 4 मिलियन डॉलर मिले।

कोहली की कमाई में पिछले साल 1 मिलियन डॉलर की बढ़ोतरी हुई। लेकिन इसके बावजूद 100 सबसे ज्यादा कमाई करने वाले एथलीटों की लिस्ट में उन्हें 17 स्थानों का नुकसान हुआ और वह पिछले साल के 83वें स्थान की तुलना में 100वें स्थान पर पहुंच गए हैं।
फोर्ब्स की इस लिस्ट में, अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोनेल मेसी विज्ञापनों और वेतन से हुई 127 मिलियन डॉलर की कमाई के साथ पहले नंबर पर हैं। मेसी पहली बार इस लिस्ट में टॉप पर पहुंचे हैं और उन्होंने रिटायर्ड मुक्केबाज फ्लॉयड मेवेदर को पीछे छोड़ा है। 
इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर पुर्तगाल के स्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो हैं, जिनकी कमाई पिछले साल 109 मिलियन डॉलर रही।
तीसरे नंबर पर ब्राजील के स्टार फुटबॉलर नेमार हैं, जिन्होंने 105 मिलियन डॉलर की कमाई की है। इस लिस्ट में चौथे नंबर पर बॉक्सर कानेलो अल्वारेज (94 मिलियन डॉलर) हैं, पांचवें नंबर पर स्विट्जरलैंड के स्टार टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर (93.4 मिलियन डॉलर) हैं। 
छठे और सातवें नंबर पर क्रमश: अमेरिकी फुटबॉल खिलाड़ी रसेल विल्सन (89.5 मिलियन डॉलर) और एरॉन रोजर्स (89.3 मिलियन डॉलर) हैं। 
आठवें, नौवें और दसवें नंबर पर बास्केटबॉल खिलाड़ियों का दबदबा है और क्रमश: लेब्रोन जेम्स (89 मिलियन डॉलर), स्टीफन करी (79.8 मिलियन डॉलर) और केविन डुरंट (65.4 मिलियन डॉलर) का नंबर है।  

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.