GLIBS

भारत ने पाकिस्तान को लगातार सातवीं बार रौंदा

भारत ने पाकिस्तान को लगातार सातवीं बार रौंदा

मैनचेस्टर। हिटमैन रोहित शर्मा (140) के जबरदस्त शतक और कप्तान विराट कोहली (77) तथा ओपनर लोकेश राहुल (57) के शानदार अर्धशतकों और गेंदबाजों के सधे प्रदर्शन से भारत ने चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को आईसीसी विश्वकप के वर्षा बाधित मुकाबले में रविवार को डकवर्थ लुइस नियम के तहत 89 रन से रौंद दिया।

भारत ने 50 ओवर में पांच विकेट पर 336 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया और पाकिस्तान की चुनौती को उभरने से पहले ही ध्वस्त कर दिया।पाकिस्तान की पारी में जब उसका स्कोर 35 ओवर में छह विकेट पर 166 रन था तब बारिश आने के कारण खेल रोक देना पड़ा। 35 ओवर के समय डकवर्थ लुइस नियम के तहत पार स्कोर 252 रन था और पाकिस्तानी टीम उस समय 86 रन से पीछे थी। बारिश रुकने के बाद खेल जब शुरू हुआ तो पाकिस्तान के लिए ओवर 40 कर दिए गए और लक्ष्य 302 रन कर दिया गया। पाकिस्तान को शेष पांच ओवर में 136 रन बनाने थे जो असंभव काम था। पाकिस्तान की टीम छह विकेट पर 212 रन तक ही पहुंच सकी।

अपना पहला विश्व कप मैच खेल रहे विजय शंकर, आलराउंडर हार्दिक पांड्या और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने दो-दो विकेट लेकर पाकिस्तान को शर्मनाक शिकस्त झेलने के लिए मजबूर कर दिया। रोहित को उनकी शानदार शतकीय पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। इस मैच को विश्व कप का महामुकाबला कहा जा रहा था लेकिन पाकिस्तान की टीम भारत के सामने नतमस्तक हो गयी। भारत की पाकिस्तान पर विश्व कप के इतिहास में यह लगातार सातवीं जीत है और उसने पाकिस्तान के खिलाफ अपना अपराजेय क्रम बरकरार रखा। भारत की चार मैचों में यह तीसरी जीत है और उसके सात अंक हो गए हैं। दूसरी तरफ पाकिस्तान को पांच मैचों में तीसरी हार का सामना करना पड़ा और उसके खाते में मात्र तीन अंक हैं।

भारत ने विश्वकप में 1992 में पाकिस्तान को 43 रन से, 1996 में 39 रन से, 1999 में 47 रन से , 2003 में छह विकेट से, 2011 के विश्वकप के सेमीफाइनल में 29 रन से और 2015 में 76 रन से पराजित किया था। भारत की जीत में चिंता की बात सिर्फ यही रही कि उसके तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार अपना तीसरा ओवर फेंकते समय अपनी हैमस्ट्रिंग चोटिल कर बैठे और उन्हें लड़खड़ाते हुए बाहर जाना पड़ा। उन्होंने फिर पाकिस्तान की पारी में गेंदबाजी नहीं की। वह इस विश्व कप में शिखर धवन के बाद चोटिल होने वाले भारत के दूसरे खिलाड़ी हैं।

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.