GLIBS

फीफा वर्ल्ड कप: बेल्जियम को 1-0 से हराकर फ्रांस फाइनल में पहुंचा

फीफा वर्ल्ड कप: बेल्जियम को 1-0 से हराकर फ्रांस फाइनल में पहुंचा

नई दिल्ली। फ्रांस ने रोमांचक मुकाबले में बेल्जियम को 1-0 से मात देकर फीफा विश्व कप के फाइनल में जगह बना ली है। फ्रांस फाइनल में तीन बार पहुंचने में सफल रहा है। 

बेल्जियम के खिलाफ विश्व कप के तीन मैचों में यह फ्रांस की तीसरी जीत है। इससे पहले फ्रांस ने 1938 में पहले दौर का मुकाबला 3-1 से जीतने के बाद 1986 में तीसरे दौर के प्लेऑफ मैच में 4-2 से जीत दर्ज की। फ्रांस ने इससे पहले 1998 और 2006 में फाइनल में जगह बनाई थी। 1998 में वह विश्व चैम्पियन बना था। वहीं, बेल्जियम की टीम पहली बार फाइनल में जाने से नाकामयाब रही। फाइनल में फ्रांस का सामना इंग्लैंड और क्रोएशिया के बीच आज को होने वाले दूसरे सेमीफाइनल मैच की विजेता से होगा।

इसके साथ ही बेल्जियम का 24 मैचों का विजय अभियान भी थम गया। इस दौरान उसने 78 गोल किए और इस मैच से पहले सिर्फ एक मैच में टीम गोल नहीं कर पाई। बेल्जियम की टीम हालांकि विश्व कप में अपने प्रदर्शन से लोगों का दिल जीतने में सफल रही और सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ विदा हुई।

इस मैच का इकलौता गोल 51वें मिनट में आया। यह गोल सैम्युएल उमटिटी हेडर से किया। फ्रांस के ओलीवर जीरू को बॉक्स में गेंद मिली, जिसे उन्हें घूमकर नेट में डालना चाहा और इसी दौरान गेंद बेल्जियम के डिफेंडर के पैर से लग कर बाहर चली गई। फ्रांस को कॉर्नर मिला। जिसे एंटोनी ग्रीजमैन ने लिया और उनकी किक पर उमटिटी ने हेडर के जरिए गोल कर फ्रांस को 1-0 से आगे कर दिया।

फ्रांस की इस जीत में उसके गोलकीपर ह्यूगो लोरिस का भी बड़ा हाथ रहा, जिन्होंने दोनों हाफों में कई शानदार बचाव किए। वहीं, बेल्जियम के गोलकीपर तिबाउत कोटरेइस ने भी फ्रांस को कई मौकों पर दूसरे गोल से दूर रखा। फ्रांस के डिफेंस ने भी अच्छा काम किया और बेल्जियम के रोमेलु लुकाकु और एडन हेजार्ड को साफ मौकों पर गोल नहीं करने दिए।


 

Visitor No.