GLIBS

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग: हिट मैन रोहित शर्मा पहुंचे 17वें स्थान पर, शमी, अश्विन की रैकिंग में इजाफा

ग्लिब्स टीम  | 08 Oct , 2019 11:23 AM
आईसीसी टेस्ट रैंकिंग: हिट मैन रोहित शर्मा पहुंचे 17वें स्थान पर, शमी, अश्विन की रैकिंग में इजाफा

नई दिल्ली। टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा आईसीसी टेस्ट प्लेयर रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ 17वें स्थान पर पहुंच गए हैं। सलामी बल्लेबाज के रूप में रोहित ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने पहले टेस्ट की दोनों पारियों में शतक ठोंका था। रोहित शर्मा बतौर ओपनर पहले टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जड़ने वाले वह पहले बल्लेबाज हैं। रोहित के नाम अब 28 टेस्ट में पांच शतक हैं, उन्होंने विशाखापत्तनम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में 176 और 127 रन की पारियों से 36 पायदान की छलांग लगाई। इस मैच में भारत ने 203 रन से जीत हासिल कर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली। दोहरा शतक जड़ने वाले मयंक अग्रवाल को 38 पायदान का फायदा हुआ है। वह करियर की सर्वश्रेष्ठ 25वीं रैंकिंग पर पहुंच गए। कप्तान विराट कोहली ने अपना दूसरा स्थान बरकरार रखा है, हालांकि वह जनवरी 2018 के बाद पहली बार 900 अंक से नीचे खिसके गए। उनके अब 899 अंक हैं और वह ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष रैंकिंग पर काबिज स्टीव स्मिथ से 38 अंक पीछे हैं। गेंदबाजों में ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने मैच में आठ विकेट चटकाने के बाद शीर्ष 10 में वापसी की। उन्होंने पहली पारी में 145 रन देकर सात विकेट झटके थे।
पहले शीर्ष स्थान पर रह चुके अश्विन ने 14वें स्थान से चार पायदान की छलांग लगाई और वह ऑलराउंडर सूची में भी शीर्ष पांच में पहुंच गए। तेज गेंदबाज मो. शमी करियर के सर्वश्रेष्ठ 710 अंक से 18वें से 16वें स्थान पर पहुंच गए और वह अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ 14वें स्थान से दो स्थान पीछे हैं। वहीं रविंद्र जडेजा बांग्लादेश के शाकिब अल हसन को पछाड़कर आल राउंडर में दूसरा स्थान हासिल करने में सफल रहे। भारत को विशाखापत्तनम में जीत से आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप तालिका में 40 अंक का फायदा मिला और अब उसके 160 अंक हैं। उसने वेस्टइंडीज में सीरीज में 2-0 से जीतने के बाद पूरे 120 अंक हासिल किए थे। न्यूजीलैंड और श्रीलंका के श्रृंखला 1-1 से ड्रॉ कराने के बाद 60-60 अंक हैं जबकि ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के पांच मैचों की सीरीज में 2-2 से ड्रॉ के बाद 56-56 अंक हैं।

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.