GLIBS

लंबी बीमारी के बाद पूर्व फुटबॉल खिलाड़ी पीके बनर्जी का हुआ निधन

ग्लिब्स टीम  | 20 Mar , 2020 05:38 PM
लंबी बीमारी के बाद पूर्व फुटबॉल खिलाड़ी पीके बनर्जी का हुआ निधन

नई दिल्ली। भारत के 83 वर्षीय फुटबॉलर पी के बनर्जी का शुक्रवार को लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। एशियाई खेल 1962 के स्वर्ण पदक विजेता बनर्जी भारतीय फुटबाल के स्वर्णिम दौर के साक्षी रहे है। वह पिछले कुछ समय से निमोनिया के कारण श्वास की बीमारी से जूझ रहे थे। उन्हें पार्किंसन, दिल की बीमारी और डिम्नेशिया भी था। वह दो मार्च से अस्पताल में लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर थे। बनर्जी रात 12 बजकर 40 मिनट पर आखिरी सांस ली। बनर्जी के परिवार में उनकी बेटी पाउला और पूर्णा हैं जो नामचीन शिक्षाविद् है। इनके छोटे भाई प्रसून बनर्जी तृणमूल कांग्रेस से सांसद है।

23 जून 1936 को जलपाईगुड़ी के बाहरी इलाके स्थित मोयनागुड़ी में जन्मे बनर्जी बंटवारे के बाद जमशेदपुर आ गए। उन्होंने भारत के लिये 84 मैच खेलकर 65 गोल किये। जकार्ता एशियाई खेल 1962 में स्वर्ण पदक जीतने वाले बनर्जी ने 1960 रोम ओलंपिक में भारत की कप्तानी की और फ्रांस के खिलाफ एक एक से ड्रा रहे मैच में बराबरी का गोल किया। इससे पहले वह 1956 की मेलबर्न ओलंपिक टीम में भी थे और क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया पर 4-2 से मिली जीत में अहम भूमिका निभाई। फीफा ने उन्हें 2004 में शताब्दी ऑर्डर ऑफ मेरिट प्रदान किया था। 

 

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.