GLIBS

स्कूल संचालकों की मनमानी को लेकर कांग्रेस ने किया प्रदर्शन

स्कूल संचालकों की मनमानी को लेकर कांग्रेस ने किया प्रदर्शन

इंदौर/भोपाल। मध्यप्रदेश राजीव विकास केंद्र कांग्रेस के (कार्य) प्रदेश अध्यक्ष देवेंद्र सिंह यादव एवं ब्रजराज सोनकर के नेतृत्व में स्कूल संचालकों द्वारा मनमानी  फीस वसूली व अन्य अवैध वसूली एवं स्कूलों की विभिन्न समस्याओं को लेकर कमिश्नर कार्यालय पर प्रदर्शन कर एमजी रोड थाना प्रभारी अनिल यादव को मुख्यमंत्री,स्कूली शिक्षा मंत्री एवं परिवहन मंत्री के नाम "ज्ञापन" सौंपा गया। ज्ञापन में कहा गया है कि जहां आज पालक हर समस्या से जूझ रहे हैं उनके सामने यह समस्या हर वर्ष बनी रहती है कि स्कूल संचालक हर वर्ष फीस में बढ़ोतरी करके मनमानी फीस के साथ ही अन्य अवैध वसूली करते हैं जिससे पालक पर अधिभार पड़ता है। 14 साल से फीस नियंत्रण अधिनियम भाजपा सरकार लागू नहीं कर पाई है, जिसके कारण ही स्कूल संचालक मनमानी फीस लेते हैं। वही सीबीएसई पेटर्न वाले स्कूलों में भी कोई स्थानीय निरीक्षण अधिकारी नहीं है जिसके कारण भी स्कूल संचालक द्वारा मनमानी फीस वसूलते हैं और ना ही किसी अन्य अधिकारी को निरीक्षण का अधिकार दिया है।

स्कूल बसों की नियमित जांच की जाए

स्कूलों में चलने वाली बसों की नियमित जांच सुनिश्चित की जाए,ताकि भविष्य में इस तरह के हादसे की पुर्नरावृत्ति नहीं हो। आज हर समस्या से पालकों को जुझना पड़ रहा है। जहां एक ही दुकान से कॉपी-किताब,स्कूल ड्रेस,टाई,मोजे,जूते एक ही दुकान से खरीदने के लिए बाध्य करते हैं। इन दुकानदारों से स्कूल संचालक भारी कमीशन वसूल करते हैं। वहीं स्कूल फीस,बस फीस,कॉशन मनी के साथ ही एडमिशन के नाम पर भी अतिरिक्त एडमिशन फीस भी यह स्कूल संचालक पालकों से भारी वसूल करते है जो की एक तरह का खुला भ्रष्टाचार ये स्कूल संचालक करते है।

मुख्यमंत्री से भी शिकायत

प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से कई शिकायतों के बाद भी मुख्यमंत्री इन रसूखदार स्कूल संचालकों पर आज तक कोई कार्रवाई नहीं कर पाए, सरकार आज तक इन निजी स्कूलों की मनमानी फीस से लेकर अन्य अवैध वसूली को लेकर कोई नियम नहीं बना सकी। डीपीएस बस दुर्घटना में भी गरीब ड्राइवर को बलि का बकरा बना दिया गया और स्कूल प्रबंधन एवं आरटीओ अधिकारियों के खिलाफ कोई बड़ी कार्रवाई नहीं की गई। सरकार को स्कूल प्रबंधक एवं लापरवाह आरटीओ अधिकारियों पर गैर इरादतन हत्या का प्रकरण दर्ज करना चाहिए था।

प्रदर्शन में ये रहे मौजूद

प्रदर्शन में प्रदेश कांग्रेस महामंत्री अनिल यादव,ब्रजराज सोनकर,विजय बौरासी,भूपेंद्र केतके,नितेश भारद्वाज,अली असगर भोपालवाला,संदीप ओझा,दिनेश तंवर,यतींद्र वर्मा,पंकज ओझा,सतपाल सिलावट,चंदन सोनकिया,श्याम यादव,दीपू सिंह चौहान,भोला यादव,शेख शाकिर,मुजफ्फर बाबा,कमल बघेल,राजू पाल,अमन जायसवाल,दीपक चौधरी,स्वदेश शुक्ला,अरुण मोदी,पी.के.उपाध्याय,जीतू दीवान,दीपक छाबड़ा,विभाष शर्मा,गणपत यादव,मोहन मेहरा,दीपक मलोरिया,नीरज यादव,फारूक शेख,हेमंत नेपाले,हंसराज शिंदे,संजय पंचोली,अनीश लोधी,संजय लिवनपूरे,रितिक लोधी,प्रशांत चौधरी,आलमगीर मंसूरी,राकेश निर्मल,हर्षद शाह,ओमप्रकाश आर्य,मुकेश शाह,अजय चौहान,नवरत्न पटेल,मिथुन यादव,निलेश कुटूमले,राहुल मांडले,ओमप्रकाश लाहौरी,सुनील सोलंकी,सुभाष गनमदीया,अशोक नालिया,दीपक कोलेकर,लोकेश सोनकर,मोहन कौशल,रितिक सिरसिया,यश खंडाले,सोनू सोनकर,महेंद्र सिंह चंदेल,राजा सोनकर,सोनू सिलावट आदि कांग्रेसजन उपस्थित थे।

Visitor No.