GLIBS

रायपुर में बनेगा स्वामी विवेकानंद स्मृति संस्थान, राम वनगमन पथ पर्यटन विकास के लिए बजट में 16.43 करोड़ का प्रावधान

रविशंकर शर्मा  | 28 Jul , 2021 11:05 PM
रायपुर में बनेगा स्वामी विवेकानंद स्मृति संस्थान, राम वनगमन पथ पर्यटन विकास के लिए बजट में 16.43 करोड़ का प्रावधान

रायपुर।  विधानसभा में बुधवार को 2485.59 करोड़ रुपए का प्रथम अनुपूरक बजट ध्वनिमत से पारित हुआ। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने चर्चा के दौरान कहा कि स्वामी विवेकानंद स्मृति संस्थान की स्थापना रायपुर में करने के लिए 1 करोड़ 30 लाख रुपए का प्रावधान किया गया है। इसी प्रकार शहीद वीरनारायण सिंह स्मारक एवं संग्रहालय निर्माण के लिए  4.65 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है। राम वनगमन पथ के पर्यटन विकास अंतर्गत कुल 16.43 करोड़ का प्रावधान किया गया है।  जिला गरियाबंद के राजिम में लक्ष्मण झूला विद्युतीकरण कार्य के लिए 101.22 लाख रुपए का प्रावधान। जिला-जांजगीर चांपा अंतर्गत शिवरीनारायण में सात विभिन्न विकास कार्यों के लिए 11.92 करोड़ रुपए का प्रावधान।

सरगुजा जिले के सीतापुर में मांड डायवर्सन योजना के दांयी ओर नहर निर्माण और जिला कांकेर अंतर्गत दुधावा आरबीसी नहर का चारामा तक विस्तार के लिए सर्वेक्षण कार्य एवं नारायणपुर जिले के अंतर्गत गढ़बेगाल में कुकुर नदी पर स्टापडेम निर्माण कार्य के लिए आवश्यक राशि का प्रावधान। सीसीटीएनएस इस के क्रियान्वयन के लिए सिस्टम इंटीग्रेटर की सेवाएं लेने के लिए 4 करोड़ रुपए का प्रावधान। एन्टी ह्यूमेन ट्रेफिकिंग यूनिट योजना के अंतर्गत 3 करोड़ 60 लाख का प्रावधान। नक्सली हिंसा में शहीद जवानों के परिजनों को विशेष अनुग्रह अनुदान राशि के भुगतान के लिए 7 करोड़ 10 लाख का प्रावधान। छत्तीसगढ़ राज्य में राज्य न्यायिक विज्ञान प्रयोगशाला के अंतर्गत डीएनए प्रयोगशाला स्थापित करने के लिए 13 नवीन पदों का प्रावधान। ग्राम नगोई, जिला बिलासपुर में 126 करोड़ की लागत से 1500 बंदियों की क्षमता युक्त विशेष जेल के निर्माण के लिए प्रावधान किया गया है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि शैक्षणिक सत्र 2020-21 से महात्मा गांधी उद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय ग्राम सांकरा, विकासखण्ड-पाटन जिला दुर्ग के परिसर में नवीन उद्यानिकी महाविद्यालय की स्थापना के लिए प्रावधान।महात्मा गांधी उद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय परिसर सांकरा में वानिकी महाविद्यालय की स्थापना के लिए प्रावधान। छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना के लिए 4 करोड़ का प्रावधान। राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान अंतर्गत पांच शासकीय मॉडल डिग्री कॉलेज रायपुर, दुर्ग, राजनांदगांव, कांकेर एवं जगदलपुर के लिए पद सृजन किया जाना है। इसके लिए अनुपूरक बजट में प्रावधान किया गया है। कुटरू, जिला बीजापुर में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालय की स्थापना के लिए प्रावधान। अनुसूचित जाति पोस्टमैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए 11 करोड़ औरअनु. जनजाति पोस्टमैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए 4 करोड़ 80 लाख का प्रावधान। आदिवासी बालक छात्रावास गोडलवाही, विकासखंड छुरिया के भवन निर्माण के लिए प्रावधान किया गया है।

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.