GLIBS

नए संसद भवन का 10 दिसंबर को नरेंद्र मोदी करेंगे भूमिपूजन, 64,500 वर्गमीटर में होगा निर्माण 

ग्लिब्स टीम  | 05 Dec , 2020 10:17 PM
नए संसद भवन का 10 दिसंबर को नरेंद्र मोदी करेंगे भूमिपूजन, 64,500 वर्गमीटर में होगा निर्माण 

नई दिल्ली। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शनिवार को कहा कि नए संसद भवन का शिलान्यास 10 दिसंबर को 1 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा भूमिपूजन के साथ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर हम नए संसद भवन में दोनों सदनों का सत्र शुरू करेंगे। ओम बिरला ने कहा कि इस भवन के लोकसभा कक्ष में 888 सदस्यों के बैठने की क्षमता होगी, जबकि राज्यसभा कक्ष में 384 सदस्य बैठ सकेंगे।यह भविष्य में दोनों सदनों के सदस्यों की संख्या में बढ़ोतरी किए जाने की संभावना को ध्यान में रखते हुए किया जा रहा है। मौजूदा में समय में लोकसभा के 543 और राज्यसभा के 245 सदस्य हैं। उन्होंने बताया कि नए संसद भवन में 1224 सांसद एकसाथ बैठ सकेंगे और मौजूदा श्रम शक्ति भवन (संसद भवन के निकट) के स्थान पर दोनों सदनों के सांसदों के लिए कार्यालय परिसर का निर्माण कराया जाएगा।
उन्होंने यह भी बताया कि संसद का नया भवन 64,500 वर्गमीटर क्षेत्र में होगा और इसके निर्माण पर कुल 971 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है। बिरला ने प्रस्तावित भवन के बारे में विवरण पेश करते हुए कहा, उन्होंने कहा, नए भवन के माध्यम से देश की सांस्कृतिक विविधता प्रदर्शित होगी। आशा है कि आजादी के 75 साल पूरे होने पर संसद का सत्र नए भवन में आयोजित होगा। ओम बिरला के मुताबिक, संसद की नई इमारत भूकंपरोधी क्षमता वाली होगी।

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.