GLIBS

महात्मा गांधी के विचार, आदर्श आज भी प्रासंगिक, कल भी थे, आगे भी रहेंगे : सीएम भूपेश बघेल

ग्लिब्स टीम  | 11 Sep , 2019 04:49 PM
महात्मा गांधी के विचार, आदर्श आज भी प्रासंगिक, कल भी थे, आगे भी रहेंगे : सीएम भूपेश बघेल

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि छत्तीसगढ़ सरकार राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के बताए सिद्धांतों पर चल रही है। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी ने हमेशा देश हित को सर्वोपरि रखा, देश को भावनात्मक रूप से जोड़ने का अतुलनीय काम किया। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी ने गांव, गरीब और समाज के कमजोर और वंचित तबकों को सबल बनाने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में जीवन भर काम किया। महात्मा गांधी के विचारों से समाज में परिवर्तन लाने का दायित्व युवाओं पर है। उनके सिद्धांतों को युवा अपना कर राष्ट्र निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं।

मुख्यमंत्री बघेल बुधवार को पं. रविशंकर विवि के आडिटोरियम में गांधी और आधुनिक भारत विषय पर आयोजित तीन दिवसीय राष्ट्रीय सेमीनार के शुभारंभ सत्र को सम्बोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि महात्मा गांधी के विचार और आदर्श आज भी प्रासंगिक हैं, कल भी थे और आने वाले समय में भी प्रासंगिक रहेंगे। महात्मा गांधी सदैव असहमति का सम्मान करते थे। लोगों के विचारों में परिवर्तन पर विश्वास रखते थे। लोगों को अपने विचारों से प्रभावित करने की कला उनमें थी। इस राष्ट्रीय सेमीनार का आयोजन राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के अवसर पर पं.रविशंकर शुक्ल विवि और अजीम प्रेमजी फाउंडेशन द्वारा किया गया है। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के व्यक्तित्व और कृतित्व तथा उनके छत्तीसगढ़ दौरे पर केंद्रित छाया चित्र प्रदर्शनी का शुभारंभ भी किया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्य सचिव शरदचंद्र बेहार ने की। इस अवसर पर विधायक विकास उपाध्याय सहित देश भर आए गांधीवादी चिंतक, विचारक और बुद्धिजीवी उपस्थित थे। सेमिनार के मुख्यवक्ता दिल्ली विवि के प्रो. अपूर्वानंद, सर्वोदय आंदोलन से जुड़े वयोवृद्ध अमरनाथ भाई, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, सामाजिक कार्यकर्ता लीलाताई चितले, रविशंकर विवि के कुलपति प्रो. केशरीलाल वर्मा और अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के राज्य प्रमुख सुनील कुमार शाह भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.