GLIBS

कमलनाथ ने मक्का आधारित उद्योगों को बढ़ाने के लिए मांगे सुझाव

ग्लिब्स टीम  | 15 Dec , 2019 10:04 PM
कमलनाथ ने मक्का आधारित उद्योगों को बढ़ाने के लिए मांगे सुझाव

छिन्दवाड़ा। राज्य स्तरीय कॉर्न फेस्टिवल के अंतर्गत मुख्यमंत्री कमलनाथ छिन्दवाड़ा तथा प्रदेश में मक्का आधारित खेती एवं उद्योगों को बढ़ाने के लिये आयोजित परिचर्चा में शामिल हुये । उन्होंने वैज्ञानिकों, उद्योगपतियों, तकनीकीविदों तथा अग्रणी कृषकों से मक्के की खेती और मक्का आधारित उद्योगों को स्थापित करने जरूरी संसाधनों के बारे में चर्चा की। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मक्का आधारित उद्योगों के स्थापना के लिये शासन स्तर से हरसंभव मदद का भरोसा दिलाया। उन्होंने कहा कि आवश्यकता होने पर शासन स्तर से मक्का आधारित उद्योगों की स्थापना के लिये नई नीतियां भी बनाई जायेगी। मुख्यमंत्री ने छिन्दवाड़ा तथा प्रदेश में फूडप्रोसेसिंग ईकाईयों की स्थापना पर भी विस्तार से चर्चा की। उन्होंने फूडप्रोसेसिंग को आर्थिक गतिविधियों एवं भविष्य के लिये महत्वपूर्ण बताया ।

सेमिनार हॉल में आयोजित परिचर्चा में पुणे तथा विदेशों में फूडप्रोसेसिंग और मक्का आधारित उत्पादों के लिये काम करने वाले उद्योगपति शामिल हुए। परिचर्चा में पुणे के डॉक्टर राधाकृष्णन ने 'कॉर्न टू केमिकल' की संभावना के बारे में सुझाव दिये । उन्होंने मक्के से प्राप्त स्टार्च से रासायनिक उत्पादों तथा बायोडीजल आधारित उद्योगों की संभावना पर विचार व्यक्त किये। मैक्सिकों में कार्यरत हिमांशु मिश्रा ने मक्के से बनने वाले इथेलाइन उत्पादों के निर्माण तथा उनसे होनेवाली आय के बारे में बताया। परिचर्चा के अंत में प्रदेश तथा जिले के अग्रणी किसानों से भी संवाद किया गया जिसमें नरसिंहपुर के सौरभशंकर दुबे, जबलपुर के राकेशसिंह, छिन्दवाडा के बुधमान मोहने एवं नरेन्द्र ठाकरे शामिल रहे। प्रगतिशील किसानों ने मुख्यमंत्री कमल नाथ से फूडप्रोसेसिंग यूनिट की आवश्यकता, कृषि उत्पादों की कीमतों में स्थिरता की नीति, सब्सिडी और जरूरी स्थानीय आवश्यकताओं के बारे में मांग की । इस अवसर पर सांसद नकुलनाथ, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं जिले के प्रभारी मंत्री सुखदेव पांसे, कृषि मंत्री सचिन यादव, मुख्यमंत्री के उप सचिव अनुराग सक्सेना, मुख्यमंत्री के ओएसडी संजय श्रीवास्तव, विधायक जुन्नारदेव, सुनील उईके, पूर्व विधायक दीपक सक्सेना,  कलेक्टर डॉ.श्रीनिवास शर्मा, पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार राय सहित जिला प्रशासन के अन्य अधिकारी उपस्थित थे ।

​अरविंद वर्मा की रिपोर्ट

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.