GLIBS

राज्य सरकार और जिला प्रशासन के खिलाफ किसानों ने किया प्रदर्शन, मंडी गेट के सामने किया चक्काजाम

नरेश भीमगज  | 17 Jan , 2020 08:09 PM
राज्य सरकार और जिला प्रशासन के खिलाफ किसानों ने किया प्रदर्शन, मंडी गेट के सामने किया चक्काजाम

कांकेर। ब्लाक मुख्यालय अन्तागढ़ में आज राज्य सरकार और जिला प्रशासन के खिलाफ मंडी परिसर के सामने अन्तागढ़ विकास खंड के सैकड़ों किसानों ने किसान संघर्ष समिति के बैनर तले विशाल धरना प्रदर्शन कर अन्तागढ़-आमाबेड़ा मार्ग में पर चक्काजाम किया। पुलीस प्रशासन मौके पर से आंदोलनकारी किसानों को हटाने का प्रयास करती रही लेकिन किसान सड़क पर डटे रहे। जहां कांग्रेस सरकार के खिलाफ किसानों ने जमकर हल्ला बोल नारेबाजी करते रहे, वहीं नाराज किसानों को मनाने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सीएल ओटी मौके पर तहसीलदार अंतागढ और राजस्व अमले के साथ पहुँचे और स्थिती को देखते हुए समझाने की कोशिश की लेकिन किसानों ने उनकी भी एक न सुनी, किसान कलेक्टर को बुलाने की उनके समक्ष मांग की। किसानों को भारतीय जनता पार्टी ने भी समर्थन दिया है। जहाँ पूर्व विधायक भोजराज नाग, नगर पंचायत अध्यक्ष राधेलाल नाग अमल नरवास, जीतेद्र मरकाम, सतीश ठाकुर, महेन्द्र सिह ठाकुर, राम विलास गुप्ता एवं क्षेत्रीय किसान बड़ी संख्या मे प्रमुख रूप से यहां मौजूद थे। जब किसान नही माने तो एसडीएम अंतागढ ने जिला कलेक्टर से किसानों की बात कराई। किसानों के प्रतिनिधि के तौर पर भोजराज नाग ने कलेक्टर से बात की और किसानों की सारी समस्या उन्हें बताई और कहा की लिखित मे हमें आप अंतागढ पहुंचकर इस कथन को दिजिऐ की किसानों का धान खरिदा जाऐगा तो ही हम यहां से हटेगे जब अंत तक आदोलन कारी किसान नही माने तो अंतागढ विधायक अनूप नाग उन्हें मनाने धरना स्थल पर पहुँच गये।

यहाँ कांग्रेस विधायक अनूप नाग के पहुँचते ही भाजपा के पूर्व विधायक भोजराज नाग और क्षेत्र के किसानों ने एक स्वर होकर विरोध जताते हुए मांगो को उनके समक्ष आक्रोशीत होकर रखा साथ ही धान खरीदी मे अव्यवस्था व वादा खिलाफी को लेकर सारा ठीकरा कांग्रेस सरकार पर फोड़ते हुए नाराजगी जाहीर की। कांग्रेस ने कहा था की धान 2500 रू कविंटल मे खरिदेगी पर कांग्रेस 1835 रू मे किसानों का धान खरीद रही है। वहीं ये भी कहा था की प्रति एकड़ 15 क्विंटल खरीदा जाऐगा मगर वर्तमान मे इन वादो से हटकर एकड़ पिछले केवल 5 क्विंटल ही किसानों का धान खरीदा जा रहा है वो भी अव्यवस्था के बीच। खास इन समस्याओं से क्षेत्रीय किसानों का गुस्सा राज्य सरकार पर फुटा है विधायक से किसानों ने कहा की वादे के मुताबिक धान सरकार खरिदे तो ठीक वरना हम किसान उग्र आदोलन के लिऐ बाध्य होंगे। भोजराज नाग ने कहा की मांगे जायज है। सरकार मानी तो ठीक नही तो हम धान लेकर रायपुर जाएंगे और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निवास के सामने किसानो संग आंदोलन करेंगे, धरना स्थल पर आंदोलनकारीयो को समझाते हुए अनूप नाग ने कहा कि  अव्यवस्था हो रही है, हम मानते है, आंदोलन मे तमाम पहलुओ पर पूर्व विधायक भोजराज नाग और वर्तमान विधायक अनूप नाग के बीच जवाबी जंग जमकर चली अंत मे विधायक नाग ने कहा की अब सरकार किसानों के साथ है। हम प्रति एकड 15 कविंटल धान 2500 रू मे खरीदेंगे, इस कथन को लेकर प्रशासन ने आंदोलन कारी किसानो को लिखित आश्वासन दिया है जिसके बाद ये आंदोलन स्थगित हुआ

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.