GLIBS

सबसे ज्यादा टीकाकरण वाले 3 श्रेष्ठ वार्डों के पार्षदों को मिलेंगे 10,8 और 5 लाख रुपए,एजाज ढेबर ने की घोषणा

रविशंकर शर्मा  | 22 Jun , 2021 06:32 PM
सबसे ज्यादा टीकाकरण वाले 3 श्रेष्ठ वार्डों के पार्षदों को मिलेंगे 10,8 और 5 लाख रुपए,एजाज ढेबर ने की घोषणा

रायपुर। नगर पालिक निगम मुख्यालय महात्मा गांधी सदन में महापौर एजाज ढेबर की अध्यक्षता में मंगलवार को बैठक हुई। राजधानी के वार्डों में जारी कोविड टीकाकरण अभियान की प्रगति के संबंध में महत्वपूर्ण चर्चा की गई। कोरोना संक्रमण की तीसरी संभावित लहर को ध्यान में रखते हुए टीकाकरण के प्रति नागरिकों को जागरूक करने  हर संभव तरीके पर मंत्रणा हुई। अधिक से अधिक गति देने पर विचार विमर्श किया गया। 

महापौर ने बैठक में सर्वाधिक टीकाकरण वाले 3 श्रेष्ठ  वार्डों के पार्षदों को नगर निगम रायपुर की महापौर स्वेच्छानुदान निधि से क्रमश: 10 लाख, 8 लाख, 5 लाख रुपए अनुदान देने की घोषणा की। महापौर ने रायपुर निगम क्षेत्र में टीकाकरण अभियान को अधिक से अधिक गतिमान करने प्रोत्साहन देने की बात कही । महापौर ने सभी पार्षदों से मेरा वार्ड कोरोना मुक्त वार्ड थीम पर शत प्रतिशत टीकाकरण करने का लक्ष्य लेकर अभियान चलाने का सुझाव दिया।

महापौर ने सभी पार्षदों से अनुरोध किया कि वे धार्मिक, सामाजिक, सांस्कृतिक क्षेत्र सहित दुकानों एवं बाजारो में भी अधिक से अधिक टीका लोगों को लगवाने जागरूक करें। पार्षदों की सक्रिय सहभागिता का राजधानी रायपुर में टीकाकरण की गति को निरंतर बढाने महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। 

आयुक्त ने कहा कि प्रशासनिक रूप से अधिक से अधिक तेज गति से सभी टीकाकरण केन्द्रों में कोविड टीकाकरण करवाने स्वास्थ्य विभाग के साथ पूर्ण समन्वय रखकर तैयारियां की गई है। सभापति प्रमोद दुबे ने सुझाव दिया कि सभी पार्षदों को मतदाता सूची उपलब्ध करवाई जाए। इससे वार्डों में शत प्रतिशत लोगों को टीका लगवाने तेजी से जनजागृति लाने सभी जनप्रतिनिधि भागीदार बने। उन्होंने प्रतिदिन टीकाकरण के लिए लक्ष्य निर्धारित करके कार्य करने का भी सुझाव दिया।

स्वास्थ्य विभाग अध्यक्ष नागभूषण राव ने कोविशिल्ड,कोवैक्सीन की टीकाकरण केन्द्रों में सहज उपलब्धता के लिए इससे संबंधित जानकारी देने का सुझाव दिया। उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी वार्डों में जनप्रतिनिधि पार्षदों के साथ पूर्ण समन्वय रखकर अभियान का तेजी से संचालन करें। स्वास्थ्य विभाग अध्यक्ष ने सभी वार्डों में लोगो के मध्य पाम्पलेट के माध्यम से मेरा वार्ड कोरोना मुक्त वार्ड अभियान के तहत कोविड टीका लगवाने सघन जनजागरण अभियान चलाने सुझाव दिया। 

नेता प्रतिपक्ष मीनल चौबे ने कहा कि कोविड टीकाकरण अभियान में शासन का स्वास्थ्य विभाग मुख्य भूमिका अदा करें। नगर निगम का अमला उनका पूर्ण सहयोग समन्वय के साथ करें। पार्षद राठौड़ ने सुझाव दिया कि आंगनबाडी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं, मितानिनों को जनजागरण करके प्रतिदिन लोगो को कोविड टीकाकरण केन्द्र तक ले जाने के लिए लक्ष्य दिया जाए। उन्होने यह भी सुझाव दिया कि पूरे रायपुर शहर के बाजारों की सभी दुकानो एवं दुकानदारों के स्टाफ के कर्मचारियों को अभियान चलाकर कोविड टीका लगवाया जाए, ताकि बाजारों में कोरोना वायरस की स्थिति पूरी तरह नियंत्रित रह सके।

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.