GLIBS

बस्तर को कुपोषण, मलेरिया,डायरिया का दंश झेलने को किया गया मजबूर: त्रिवेदी

हर्षित शर्मा  | 25 Jan , 2020 07:42 PM
बस्तर को कुपोषण, मलेरिया,डायरिया का दंश झेलने को किया गया मजबूर: त्रिवेदी

रायपुर। मलेरिया मुक्त बस्तर पर भाजपा के बयानों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुये प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री एवं संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी ने कहा है कि 15 वर्ष तक भाजपा सरकार ने लगातार बस्तर में स्वास्थ्य सुविधाओं की उपेक्षा की। लगातार मलेरिया, डायरिया और कुपोषण से बस्तर बुरी तरीके से ग्रस्त रहा। बस्तर को मजबूर किया गया मलेरिया, डायरिया और कुपोषण के दंश को झेलने के लिए रमन सिंह सरकार ने बस्तर की अनदेखी की। कांग्रेस की सरकार बनने के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने और स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने बस्तर की जरूरतों को सर्वोच्च प्राथमिकता से लिया है। हाट बाजार क्लिनिक योजना चालू की गई,जिसके कारण ओपीडी पेशेंट्स की संख्या में वृद्धि हुई है। इसके साथ-साथ इस वर्ष पूरे बस्तर में एक भी डायरिया आउटब्रेक की घटना नहीं हो पाई।

त्रिवेदी ने कहा कि कांग्रेस सरकार का बस्तर में शिक्षा और स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिये कमिटमेंट है। मलेरिया मुक्त बस्तर का एक बड़ा अभियान चलाया जा रहा है। 13 लाख बस्तर की कुल आबादी है,जिसमें 5 लाख लोगों को युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर मलेरिया के लिए टेस्ट किया जा चुका है। इन 5 लाख लोगों में 12 हजार मलेरिया पेशेंट्स पाये गये है। इनमें 400 गर्भवती महिलाएं है। कांग्रेस की सरकार ने मलेरिया के दंश से, डायरिया के दंश से, कुपोषण से बस्तर को मुक्ति कराने का एक बड़ा अभियान हाथ में लिया है। ये छोटा-मोटा काम नहीं है, ये बड़ा काम है। जन-जन तक स्वास्थ्य सुविधायें पहुंचाने के लिये कांग्रेस सरकार के समर्पित होने का हाट बाजार योजना जीताजागता सबूत है। हाट बाजार क्लिनिको को मिली बड़ी सफलता और लोकप्रियता मिली है और सितंबर 2019 माह में 2 लाख 20 हजार मरीजों ने हाट बाजार योजना का लाभ उठाया। कुल 4468 हाट बाजार लगे जिसमें 3335 हाट बाजार में क्लिनिक लगाये गये। ऐसी ही जनोपयोगी योजनाओं को बस्तर में सतत क्रियान्वित करने के लिये कांग्रेस सरकार संकल्पित है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सरकार ने कमर कस ली है। पूरी कटिबद्धता से कांग्रेस की सरकार बस्तर की बेहतरी के लिये काम कर रही है। भारतीय जनता पार्टी को इसमें राजनीति दिखती है। भाजपा का यह चरित्र भी है। किसी की भलाई का काम भाजपा को अच्छा लग ही नहीं सकता। जनता की भलाई में भी भारतीय जनता पार्टी राजनीति ढूंढती है। कांग्रेस की सरकार इस नकारात्मक राजनीति से विचलित होने वाली नहीं है। बस्तर को अंधेरे से बाहर निकालने का और बस्तरवासियों के जीवन को सुगम बनाने का संकल्प कांग्रेस की सरकार भूपेश बघेल की सरकार हर हालत में पूरा करेगी।

 

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.