GLIBS

Indian border : चीन ने की भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश 

आर पी सिंह  | 15 Oct , 2018 04:21 PM
Indian border : चीन ने की भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश 

नई दिल्ली। चीन अपनी विस्तारवादी नीतियों  के चलते हमेशा विवादों में रहता है। इस बार उसने दोहरी रणनीति के तहत काम किया। एक ओर उसके सैनिकों को जहां अरुणाचल प्रदेश में देखा गया तो वहीं लद्दाख में चीन के हेलीकॉप्टर्स ने  भारतीय वायु सीमा में घुसने की कोशिश की। यह घटना 27 अगस्त की सुबह 9 बजे की बताई जा रही है।  ये पूरी दुनिया जानती है कि चीन की सीमाएं जिन-जिन देशों से लगती हैं। चीन के सैनिक वहां ऐसी ही हरकतें करते रहते हैं।

लद्दाख में चीनी हेलिकॉप्टर :

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) की रिपोर्ट से यह खुलासा हुआ है कि चीन के दो हेलिकॉप्टर भारतीय सीमा में देखे गए।  रिपोर्ट के मुताबिक, ये दोनों हेलिकॉप्टर बीते 27 अगस्त को सुबह करीब 9 बजे लद्दाख के बुर्तसे और ट्रैक जंक्शन पोस्ट के आसपास देखे गए। आईटीबीपी रिपोर्ट के अनुसार दोनों चीनी हेलीकॉप्टर एमआई-17 की तरह दिख रहे थे।  ये हेलिकॉप्टर करीब 5 मिनट तक भारतीय हवाई क्षेत्र में रहे।

रणनीतिक महत्व का है ये इलाका:

लद्दाख के बुर्तसे और ट्रैक जंक्शन पोस्ट ट्रिग हाईट और डेपसांग इलाके में पड़ते हैं। सूत्रों के मुताबिक लद्दाख के ट्रिग हाईट और डेपसांग का ये इलाका भारत के लिए रणनीतिक तौर पर काफी महत्व रखता है। यही वजह है कि चीन यहां कब्जा करने की कोशिश में रहता है और बार-बार घुसपैठ के प्रयास करता है। इसी इलाके में भारत का महत्वपूर्ण दौलत बेग ओल्डी एयरफील्ड भी है, जिस पर चीन घुसपैठ के जरिए नजर रखने की फिराक में रहता है।

अरुणाचल में भी घुसपैठ :

लद्दाख में हवाई सीमा का उल्लंघन करने वाले चीनी सैनिकों ने जमीनी बॉर्डर को भी पार कर लिया। खबर है कि अरुणाचल प्रदेश की दिवांग घाटी में क्षेत्र के ग्रामीणों ने चीनी सुरक्षाबलों के दाखिल होने की जानकारी दी। ये घटना कुछ दिन पहले की बताई जा रही है। हालांकि, इस मसले पर सेना की तरफ से कहा गया है कि यह उल्लंघन जैसा नहीं है क्योंकि एलएसी (वास्तविक नियंत्रण रेखा) को लेकर विवाद के चलते पेट्रोलिंग उसी आधार पर की जाती है।

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.