GLIBS

सांसद अरूण साव की मांग पर मुहर, मुंगेली में जल्द बनेगा केंद्रीय विद्यालय

राहुल चौबे  | 15 Sep , 2020 11:42 AM
सांसद अरूण साव की मांग पर मुहर, मुंगेली में जल्द बनेगा केंद्रीय विद्यालय

रायपुर/बिलासपुर। सांसद अरुण साव ने अपने लोकसभा में छत्तीसगढ़ में नवीन केंद्रीय विद्यालयों की स्थापना एवं घोंघा जलाशय से लगी करीब 20 एकड़ भूमि को बर्ड सेंचुरी के रूप में विकसित किए जाने का मुद्दा उठाया। इस पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने बताया कि मुंगेली जिले के लखनपुर में 12 एकड़ भूमि आरक्षित की गई है। जल्द ही यहां भवन निर्माण किया जाएगा। सांसद अरूण साव ने तारांकित प्रश्न क्रमांक-161 के अंतर्गत छत्तीसगढ़ में केंद्रीय विद्यालय की स्थापना के संबंध में प्रश्न किया था। लिखित उत्तर में केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया कि केंद्रीय विद्यालयों की स्थापना एक सतत प्रक्रिया है।

राज्य सरकार से प्राप्त प्रस्तावों को केंद्रीय विद्यालय संगठन के मापदंड के अनुसार आगे की कार्रवाई के लिए भेजी जाती है। छत्तीसगढ़ के आठ जिलों बालोद, बलौदाबाजार, बलरामपुर, बेमेतरा, गरियाबंद, मुंगेली, सूरजपुर, एवं गौरेला-पेंड्रा-मरवाही में वर्तमान में केंद्रीय विद्यालय नहीं है। मुंगेली में नया केंद्रीय विद्यालय शुरू किया जा रहा है। इसके लिए लखनपुर में 12 एकड़ भूमि को चिन्हित किया गया है। गौरेला-पेंड्रा-मरवाही में नया केंद्रीय विद्यालय खोलने के लिए राज्य सरकार से अभी प्रस्ताव नहीं मिला है।

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.