GLIBS

एसएसपी आरिफ शेख कम्युनिटी पुलिसिंग पर साझा करेंगे अपने विचार

रोहित बन्छोर  | 12 Jun , 2019 12:37 PM
एसएसपी आरिफ शेख कम्युनिटी पुलिसिंग पर साझा करेंगे अपने विचार

 

रायपुर। भोपाल में बुधवार को टेडेक्स जीएमसी का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें रायपुर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आरिफ शेख बतौर स्पीकर शामिल होंगे। इसमें वे कम्युनिटी पुलिसिंग पर अपना विचार शेयर करेंगे। कम्युनिटी पुलिसिंग को लेकर शेख द्वारा लोगों के सहयोग से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने के विभिन्न प्रयास किए जा चुके हैं, जिसके लिए उन्हें काफी सराहा भी गया है। पुलिस अकेले ही समाज में असामाजिक तत्वों के खिलाफ नहीं लड़ सकती, उन्हें लोगों के साथ और सहायता की जरूरत होती है। कम्युनिटी पुलिसिंग में समाज के विभिन्न लोगों को पुलिस बतौर वालंटियर के रूप में जोड़ती है और उनके साथ मिलकर बदलाव के लिए काम करती है। कम्युनिटी पुलिसिंग के माध्यम से शेख द्वारा आमचो बस्तर-आमचो पुलिस, मिशन ई-रक्षक, मिशन जीव दया, मिशन पूर्ण शक्ति जैसे विभिन्न अभियान चलाए गए हैं। इन अभियानों में आम जनता ने पुलिस के साथ मिलकर लोगों को जागरूक करने के लिए कार्य किए हैं।

कम्युनिटी पुलिसिंग में पुलिस के साथ आम जनता जुड़कर काम करती है, जो गांव एवं शहर में लोगों की मूलभूत समस्याओं के साथ-साथ नशामुक्त समाज, साइबर क्राईम, यातायात नियम आदि जैसे कई विषयों पर जागरुकता अभियान चलाती है। इसी विषय पर शेख आज टेडेक्स जैसे प्लेटफार्म के माध्यम से लोगों को ज्यादा से ज्यादा कम्युनिटी पुलिसिंग के बारे में जानकारी देंगे कि कैसे अगर हमें समाज में बदलाव लाना है तो कदम से कदम मिलाकर साथ चलना पड़ेगा। एक सभ्य-सशक्त समाज के निर्माण के लिए पुलिस को कैसे जनता के साथ की आवश्यकता है इस पर आरिफ शेख बात करेंगे। टेडेक्स जीएमसी भोपाल में आरिफ शेख के साथ आईएएस व मध्यप्रदेश जनसंपर्क विभाग के आयुक्त पी. नरहरि, यूपीएससी महिला टॉपर सृष्टि जयंत देशमुख,  व्यवसायी व दिल्ली अकाडमी ऑफ मेडिकल साइंस के निदेशक डॉ. समर सेठी समेत अन्य वक्ता हिस्सा लेंगे।

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.