GLIBS

स्वास्थ्य संगवारी दिवस पर एक हजार से अधिक महिलाओं की हुई जांच

मुकेश पाण्डेय  | 12 Jun , 2019 12:32 PM
स्वास्थ्य संगवारी दिवस पर एक हजार से अधिक महिलाओं की हुई जांच

कोरबा। स्वास्थ्य संगवारी दिवस 11 जून को कोरबा जिले में एक ही दिन में एक हजार से अधिक महिलाओं की गैर संचारी रोगों जैसे डायबिटिज, ब्लड प्रेशर, कैंसर के लिए जांच की गई। जिले की जनता को गैर संचारी रोगों के बारे में जागरूक करने, रोगों से बचाओ और उपचार की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए 15 मई से 15 जून तक गैर संचारी रोग रोकथाम और उपचार माह मनाया जा रहा है। जिले के सभी 88 हेल्थ एवं वेलनेस सेंटरों में 1016 महिलाओं की जांच की गई। उन्हें खून में हिमोग्लोबिन की आदर्श मात्रा बनाये रखने के लिए भोजन एवं अन्य जानकारियां दी गई। खून की कमी वाले मरीजों को आईएफए टेबलेट भी प्रदाय किया गया। इस अभियान के तहत 30 वर्ष या उससे अधिक के व्यक्तियों को गैर संचारी रोगों के बारे में जांच कराने और पीड़ित मरीजों को 30 दिन के निःशुल्क उपचार की सुविधा भी दी जा रही है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि 15 मई से अभी तक जिले में स्वास्थ्य जांच के लिए 52 हजार 325 व्यक्तियों का पंजीयन हुआ है। इनमें से 38 हजार 758 व्यक्तियों की जांच निःशुल्क की जा चुकी है। जांच के बाद जिले में मिले मधुमेह के 562 और हाई ब्लडपे्रशर के 964 मरीजों को तीस दिन की निःशुल्क दवाई भी दी गई है।

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.