GLIBS

Voter Awareness: घर-घर रंगोली सजाकर मतदान के लिए किया जागरूक, दीये भी जलाए

सतीश पात्रे  | 06 Nov , 2018 09:27 PM
Voter Awareness: घर-घर रंगोली सजाकर मतदान के लिए किया जागरूक, दीये भी जलाए

कवर्धा। कबीरधाम जिले के 461 ग्राम पंचायतों में चल कबीरधाम मतदान करे बर, मतदाता जागरूकता अभियान को घर-घर पहुंचाया गया। जिले के सभी गांवों और घर-घर में शत प्रतिशत मतदान के लिए दीपोत्सव का आयोजन किया गया। घर-घर में रंगोली सजा कर एक दूसरे को मतदान के लिए प्रेरित किया गया। कवर्धा के जनपद पंचायत में आकर्षक रंगोली सजाई गई। वहां के व्यापारियों द्वारा शत-प्रतिशत मतदान करने  का संकल्प भी लिया गया और मतदान के लिए दीपदान भी किए ।

चारों ब्लॉक में हुआ आयोजन

जिले के कवर्धा, बोड़ला, सहसपुर लोहारा और पंडरिया विकाखण्ड में 6 नवम्बर मंगलवार को स्पीप कार्यक्रम, चल कबीरधाम मतदान करे बर अभियान को सफल बनाने के लिए घर-घर में दीप प्रज्जवलित कर लोगों में मतदान प्रति जागरूकता लाने के लिए विशेष आयोजन किया गया।  इस अभियान को मूर्त रूप देने के लिए जिले के सभी जनपद पंचायत के मुख्यकार्यपालन अधिकारियों, नगरीय निकाय के अधिकारियों के माध्यम से जिले के 461 ग्राम पंचायत के ग्राम सचिवों और रोजगार सहायकों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, बीएलओ, रूर्बन कलस्टर के प्रभारी अधिकारियों और नव बिहान महिला स्वसहायता समूहों को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी निभाई।

11नवम्बर को होगा मशाल रैली का आयोजन

 स्वीप अंतर्गत 11 नवम्बर रविवार को मशाल रैली का आयोजन होगा। जिले के प्रत्येक शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में मशाल रैली निकाल कर लोगों को मतदान के लिए जागरूक करते  हुए मतदान के लिए शपथ दिलाया जाएगा। सभी ग्राम पंचायतों में, सभी नगरीय निकाय में एवं सभी जनपद पंचायत मुख्यालय में मशाल रैली का आयोजन किया जाएगा। मशाल रैली के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर सचिव मशाल बनाकर कम से कम 50 मशालों के साथ 150 से 200 लोगों के साथ पूरे गांव का भ्रमण कर चहल-पहल स्थान पर एकत्रित होकर लोगों को मतदान के लिए शपथ दिलाएंगे जाएंगे। नगर पंचायत एवं जनपद पंचायत क्षेत्र में मुख्य नगर पालिका अधिकारी एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी 100 से 150 मशालों के साथ 300 से 400 लोगों को साथ लेकर प्रमुख चौक-चौराहो का भ्रमण कर किसी एक स्थान पर एकत्रित होकर लोगों को मतदान के लिए शपथ दिलाएंगे जाएंगे। जिला स्तर पर मुख्य नगर पालिका अधिकारी एवं राष्ट्रीय शहरी अजीविका मिशन व जिला एव जनपद पंचायत के सहयोग से 200 से 250 मशालों के साथ 400 से 500 लोगों के साथ लेकर प्रमुख चौक-चौराहो का भ्रमण कर किसी एक स्थान पर एकत्रित होकर लोगो को मतदान के लिए शपथ दिलाएंगे।