GLIBS

छत्तीसगढ़ के लोक कलाकारों का साढ़े छः करोड़ बकाया, बाहरी कलाकारों को दे दिया पूरा भुगतान 

अखिलेश तिवारी  | 16 Jul , 2019 04:37 PM
छत्तीसगढ़ के लोक कलाकारों का साढ़े छः करोड़ बकाया, बाहरी कलाकारों को दे दिया पूरा भुगतान 

रायपुर। पूर्व मुख्यमंत्री एवं मरवाही विधायक अजीत जोगी के प्रश्न के लिखित जवाब में संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत ने मंगलवार को विधानसभा में बताया कि संस्कृति विभाग द्वारा जनवरी 2016 से मई 2019 तक छत्तीसगढ़ के लोक कलाकारों के 5981 सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करवाए गए, जिसके लिए उन्हें 47 करोड़ 48 लाख का भुगतान किया जाना था लेकिन उन्हें अभी तक केवल 41 करोड़ 01 लाख का भुगतान किया गया है। अर्थात छत्तीसगढ़ के लोक कलाकारों को लगभग 6 करोड़ 47 लाख अभी भी

दिया जाना बाकी है। इसमें वित्तीय वर्ष 2016- 2017 की बकाया राशि भी शामिल है। मंत्री के जवाब से एक बात और स्पष्ट है कि लोक कलाकारों को साल दो साल तक भी अपना भुगतान मिलने का इंतज़ार करना पड़ रहा है। 
वहीँ मंत्री अमरजीत भगत ने एक चौंकाने वाली जानकारी देते हुए बताया कि उक्त अवधि में छत्तीसगढ़ के बाहर के 101 कलाकारों को सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए बुलाया गया था और उन्हें 3 करोड़ 61 लाख 81 हज़ार का पूरा भुगतान कर दिया गया है।
मंत्री के जवाब पर पत्रकारों को अपनी प्रतिक्रिया देते हुए अजीत जोगी ने कहा कि एक ओर सरकार बाहरी कलाकारों पर मेहरबान है वहीँ छत्तीसगढ़ के लोक कलाकारों को उनका हक़ नहीं देकर उनकी घोर उपेक्षा कर रही है।

 

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.