GLIBS

Compensation : मुआवजा नहीं मिलने से नाराज ग्रामीणों ने रुकवाया नहर निर्माण का काम

दिनेश अयाम  | 07 Dec , 2018 05:43 PM
Compensation : मुआवजा नहीं मिलने से नाराज ग्रामीणों ने रुकवाया नहर निर्माण का काम

बलरामपुर। बलरामपुर जिले के कोटपाली गांव में सिंचाई विभाग से आठ करोड़ बत्तीस लाख रुपए की लागत से बन रही छोटी नहर का काम ग्रामीणों ने बंद करवा दिया है। बताया जा रहा है कि जमीन अधिग्रहण के बाद मुआवजा राशि नहीं मिलने और ग्रामीणों की बिना सहमति से मनमाने तरीके से ठेकेदार द्वारा नहर का काम कराए जाने से नाराज ग्रामीणों ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों की मौजूदगी में नहर काम बंद करवा दिया है।

कोटपाली परियोजना से प्रभावित पांच गांवों के ग्रामीणों का कहना है कि विभाग पहले मुख्य नहर का काम शुरू करवाए, उसके बाद छोटी नहर का काम शुरू होना चाहिए। ग्रामीणों के अनुसार परियोजना की मुख्य बड़ी नहर बीते साल बरसात में क्षतिग्रस्त हो चुकी है जिसकी मरम्मत विभाग आज तक नहीं करवा पाया है। गांव के किसानों को नहर का अभी तक कोई लाभ नहीं मिला है। ग्रामीणों के सहयोग के लिए जनप्रतिनिधि भी सामने आ गए हैं। उनका कहना है कि ग्रामीणों की मांग जायज है।

विभाग पहले ग्रामीणों की मांग को माने उसके बाद ही नहर निर्माण का कार्य शुरू करने दिया जाएगा। मौके पर पहुंचे सिंचाई विभाग के अधिकारियों का कहना है कि ग्रामीणों ने मुख्य नहर निर्माण में हो रही देरी से नाराज होकर छोटी नहर का काम बंद करवा दिया है। अधिकारियों के अनुसार ग्रामीणों का मुआवजा प्रकरण बन कर तैयार है लेकिन अभी तक बंट नहीं पाया है।