GLIBS

आवास निर्माण के प्रदत्त लक्ष्य को समयसीमा में पूरा करें-आयुक्त

मुकेश पाण्डेय  | 14 Aug , 2019 09:54 AM
आवास निर्माण के प्रदत्त लक्ष्य को समयसीमा में पूरा करें-आयुक्त

कोरबा। आयुक्त राहुल देव ने ​कल अभियंताओं एवं अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा है कि प्रधानमंत्री आवास योजनांतर्गत निर्मित कराए जा रहे आवासगृहों के निर्माण में अपेक्षित गति लाएं। निर्माण कार्य में उपस्थित हो रहे अवरोधों को दूर करें तथा आवासों के निर्माण के निर्धारित लक्ष्य को समयसीमा में पूर्ण करें, उन्होने कहा कि कार्य के दौरान गुणवत्ता पर विशेष नजर रखें। उक्ताशय के निर्देश आयुक्त राहुल देव ने प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत निर्मित कराए जा रहे आवासगृहों के निर्माण की कार्यप्रगति की समीक्षा के दौरान दिए। नगर पालिक निगम कोरबा के मुख्य प्रशासनिक भवन साकेत स्थित सभाकक्ष में आयुक्त देव ने निगम के अभियंताओं तथा सूडा द्वारा नियुक्त सी.एल.टी.सी. व पी.एम.सी. के सदस्यों की बैठक लेकर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निर्मित कराए जा रहे आवासगृहों के निर्माण कार्य की घटकवार समीक्षा की। निगम में योजना के नोडल अधिकारी एवं कार्यपालन अभियंता ए.के. शर्मा ने बताया कि योजना के ’’मोर जमीन-मोर मकान ’’ बी.एल.सी.घटक अंतर्गत प्रथम चरण में 950 आवासगृहों की स्वीकृति प्राप्त हुई है, जिसमें वर्तमान में 810 आवासगृहों का निर्माण किया जाना हैं, जिसमें 202 आवासगृहों का निर्माण पूर्ण कर लिया गया है, 157 आवासगृह छत लेवल तक पहुंच चुके हैं, जबकि 163 आवासगृह लिन्टल लेवल व 179 आवासगृहों का निर्माण कार्य फाउण्डेशन लेवल तक प्रगति पर है। उन्होने बताया कि इस घटक के अंतर्गत द्वितीय चरण में 883 आवासगृहों के निर्माण की स्वीकृत प्राप्त हुई है, जिसके तहत निर्माण संबंधी कार्यप्रगति प्रारंभ कर दी गई हैं। इसी प्रकार ए.एच.पी.घटक अंतर्गत प्रथम चरण में 481 आवासगृहों की स्वीकृति प्राप्त हुई थी, जिसका कार्य पूर्णता की ओर है, वहीं इस घटक के द्वितीय चरण में 2784 आवासगृहों की स्वीकृति मिली, जो निर्माणाधीन है।

आयुक्त राहुल देव ने आवासगृहों के निर्माण की घटकवार समीक्षा करते हुए संबंधितों को निर्देश दिए कि कार्य में अपेक्षित गति लाएं, आवासगृहों के कार्य प्रारंभ करने की दिशा में जो अवरोध उपस्थित हो रहे हैं, उन्हें दूर करें तथा यह सुनिश्चित करें कि प्रदत्त लक्ष्य को समयसीमा में पूरा किया जाएगा। उन्होने कहा कि निर्माण कार्य के दौरान कार्य की निरंतर मानीटरिंग करें तथा यह देंखे की निर्माण कार्य निर्धारित मानकों के अनुरूप एवं पूर्ण गुणवत्ता के साथ हो रहे हेैं। बैठक के दौरान कार्यपालन अभियंता ए.के. शर्मा के साथ ही सहायक अभियंता एन.के.नाथ, उप अभियंता आकाश अग्रवाल, हरिशंकर साहू, अभय मिंज, अनिल कुमार राम, सी.एल.टी.सी. रितेश राठौर, हर्ष छत्रवाणी, अहसान सिद्दीकी, दीनदयाल साहू आदि के साथ पी.एम.सी. के अन्य सदस्यगण उपस्थित थे। निर्माण कार्य का लिया जायजा, हिताग्राहियों से की चर्चा- आयुक्त राहुल देव ने आज प्रधानमंत्री आवास योजनाअंतर्गत वार्ड क्र. 04 देवांगनपारा में निर्मित किए जा रहे आवासगृहों के निर्माण कार्य का जायजा स्थल पर पहुंचकर लिया, उन्होने कार्य की गुणवत्ता तथा उनकी कार्यप्रगति का निरीक्षण किया। उन्होने भ्रमण के दौरान आवासगृहों के हितग्राहियों से आवासगृहों के निर्माण के संबंध में चर्चा की तथा निर्माण हेतु प्राप्त हुई राशि की जानकारी ली। इस मौके पर हितग्राहियों द्वारा आवास निर्माण हेतु प्राप्त हो रही राशि की किश्तों के संबंध में संतोषजनक उत्तर दिया। 

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.